एस. एस. एल. सर्टिफिकेट क्या है? पूरी जानकारी ।

Review Tips & Tricks

एस. एस. एल. सर्टिफिकेट को विस्तार से समझें। (What is ssl certificate how does it work)

एस. एस. एल. सर्टिफिकेट क्या है, कहाँ पर इसका उपयोग किया जाता है, इसको किस वैबसाइट से प्राप्त करें, यह कितने प्रकार का होता है, इसका फुल फॉर्म क्या है ?

ऐसे-ऐसे बहुत से प्रश्न उन सब के दिमाग मे रहता है जो वैबसाइट के बारे मे सीखने की शुरुआत कर रहे होते हैं। या फिर अपने बिज़नस कम्पनी, संस्थान या ब्लॉग के लिए जिसको एक वैबसाइट बनवाना होता है ।

हमने आपको इसके बारे मे एकदम विस्तार से पूरी जानकरी दिया है । तो इसे अच्छे से समझने के लिए कृपया पूरा पढ़ें ।

ये भी पढ़ें :- आर. एस. एस. फीड क्या है ?

Ssl certificate full form

एस. एस. एल. सर्टिफिकेट का पूरा नाम सिक्युर सॉकेट लेयर सर्टिफिकेट ( Secure sockets layer) है । इसका उपयोग हम अपने वैबसाइट को सिक्युर करने के लिए करते हैं ।

तो सिक्युर कैसे किया जाता है इसको बताने से पहले हम ये बता दे की आप कैसे पहचानेंगे की कौन सा वैबसाइट सिक्युर है और कौन नहीं ।

सुरक्षित वेबसाइट की पहचान कैसे करें ? (How to identify a ssl certified website)

जब भी आप कोई वैबसाइट सर्च करते हैं, तब आपने देखा होगा की जो वेबसाइट का नाम आपने लिखकर सर्च किया, उस नाम के पहले ( http या https )अपने आप लिखा जाता है। तो पहले हम इन दोनों का फुल फॉर्म बता देते हैं, उसके बाद वो क्या होता है वो बताते हैं ।

ये भी पढ़ें :- एस. ई. ओ. क्या है ?

एच.टी.टी.पी – हाइपर टेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल ।

एच.टी.टी.पी.एस – हाइपर टेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल सिक्युर ।

तो जब भी आप https लिखा हुआ देखते हैं, तो वह वैबसाइट सिक्युर होता है । और सिर्फ http लिखा रहे तो वो सिक्युर नहीं होता है । और हाँ, आप एक ताला भी देखते होंगे,, किसी वैबसाइट को खोलते समय, आपको एक कोने मे छोटा सा एक ताला दिखता है । तो इसका मतलब भी सिक्युर ही होता है।

हाँ तो अब – तक हमने जाना की सिक्युर वैबसाइट को कैसे पहचाने। अब हम ये जानेंगे की अपने वैबसाइट को कैसे सिक्युर करें । अर्थात की एस.एस.एल. सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें । और यह कितने प्रकार के होते हैं ?

ये भी पढ़ें :- होस्टिंग क्या होती हैं ?

एस. एस. एल. सर्टिफिकेट कितने प्रकार के होते हैं ? (Type of ssl certificate)

यह तीन प्रकार के होते हैं ।

(1)   D.V         (2)   O.V         (3)   E.V

D.V

यह साधारण श्रेणी है । इसमे डोमैन की Validation की जाती है । यानि की आपका खुद का डोमैन है तो आप “डी.वी”  एस.एस.एल. लगा सकते हैं, यह आपको सबसे सस्ते मे मिलता है ।

O.V

इसका उपयोग किसी संस्था के लिए किया जाता है। यह डी.वी से थोड़ा महंगा होता है ।

E.V

इसका उपयोग बड़ी – बड़ी कंपनियों के लिए किया जाता है। यह सबसे महंगा होता है ।

ये भी पढ़ें :- फिशिंग क्या होता है ?

वेबसाइट पर एस.एस.एल सर्टिफिकेट कैसे लगाएं ? (How to put ssl certificate on website)

तो अब सबसे पहले हमे एस.एस.एल. सर्टिफिकेट को रजिस्टर करने के लिए उस वैबसाइट पर जाना पड़ेगा जहां से हम डोमैन नेम खरीदते हैं।

तो हम ‘ Godaddy website ‘ को उदाहरण के तौर पर लेकर समझते हैं। क्यूंकी लगभग- लगभग सभी लोग इस वैबसाइट को जानते ही हैं ।

मै आपको एक और बात बता दूँ की सभी वैबसाइट का अपना – अपना और अलग – अलग प्लान तथा ऑफर होता है। मतलब की आप कितने रुपये मे कितने महीने या वर्ष के लिए खरीदते हैं। जैसा की आपको पता है, मै आपको गोडैडी के द्वारा समझा रहा हूँ ।

तो मै आपको इसका ही प्लान और ऑफर समझाऊँगा, तो आप अगर किसी और वैबसाइट से ssl certificate खरीद/रजिस्टर कर रहें हो तो, कन्फ्युज मत होना क्यूंकी मैंने अभी बताया है की सबका प्लान और ऑफर अलग-अलग होता है ।

ये भी पढ़ें :- इन्फोलिंक्स क्या है , इन्फोलिंक्स से पैसे कैसे कमाएं ?

तो जब आप ssl web के लिए गूगल या किसी ब्राउज़र पर purchase ssl या godaddy buy ssl गोडैडी वैबसाइट के होम पेज पर जाइएगा । तो देखेंगे की “Web security” लिखा होगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको कुछ ऑप्शन दिखेगा जिनमे से आपको “एस.एस.एल. सर्टिफिकेट“ पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आप स्क्रोल करके थोड़ा नीचे जाएंगे तो देखेंगे आपको तीन ऑप्शन दिख रहे होंगे ।

ये ऑप्शन वही है जिसे मै प्लान और ऑफर कह रहा था ।

(1)   प्रोटेक्ट वन वैबसाइट

(2)   प्रोटेक्ट मल्टिपल वैबसाइट

(3)   प्रोटेक्ट आल सब डोमेन

तो चलिये अब हम इस प्लान को समझ लेते हैं ।

ये भी पढ़ें :- ड्रॉपशिपिंग क्या ? है और ड्रॉपशिपिंग पर काम कैसे करते हैं ?

एस.एस.एल. के प्लॉन/ऑफर को समझें । (Ssl offer / Ssl plan)

मेरे मित्र अगर मै इस प्लान को समझा भी देता हूँ। तो मान लो की कुछ दिन बाद फिर से प्लान चेंज हो जाये तो आप हमे कहोगे की गलत बताया है। तो इसीलिए मै आपको आसान भाषा मे और संक्षिप्त मे बता देता हूँ ।

तो आप बस इतना समझ लीजिये की पहला वाला प्लान “प्रोटेक्ट वन वैबसाइट “ सबसे सस्ता है। और दूसरा “प्रोटेक्ट मल्टिपल वैबसाइट” पहले वाले से थोड़ा महंगा आता है। और तीसरा “प्रोटेक्ट आल सब्डोमेन” सबसे महंगा है ।

तो अब कहोगे की कौन सा वाला मै खरीदूँ/रजिस्टर करूँ तो आप अगर ब्लॉग के लिए खरीद रहे हो तो पहला वाला ही सही रहेगा और अगर किसी संस्था के लिए चाहिए तो दूसरा वाला और कंपनी के लिए तीसरा वाला बेस्ट रहेगा । अब आप अपने हिसाब से Best ssl रजिस्टर्ड कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें :- PPC और CPC क्या है? एवं अंतर भी जाने ।

( एस.एस.एल. सर्टिफिकेट को समझाने के साथ – साथ हमने आपको प्लान और ऑफर के बारे मे भी बता दिया है ।) तो ये था What is ssl in hindi.

तो उम्मीद करते हैं की आप बहुत ही अच्छे से समझ गए होंगे अगर फिर भी कोई दिक्कत हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स मे अपने प्रश्न लिखकर भेज सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें :-

  1. ड्राइविंग लाइसेन्स के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी ।
  2. पासपोर्ट से संबन्धित जाने सम्पूर्ण जानकारी ।
  3. सोशल ब्लेड से यूट्यूबरों की कमाई कैसे जाने ।
  4. Dark Web Kya Hai ? डार्क वेब क्या है ?
  5. चोरी हुए फोन को ट्रैक या ब्लॉक कैसे करे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *