एस एस एल सर्टिफिकेट क्या है

Tips & Tricks

एस एस एल सर्टिफिकेट क्या है कहाँ पर इसका उपयोग किया जाता है, इसको किस वैबसाइट से प्राप्त करें यह कितने प्रकार का होता है इसका फुल फॉर्म क्या है ?

ऐसे-ऐसे बहुत से प्रश्न उन सब के दिमाग मे रहता है जो वैबसाइट के बारे मे सीखने की शुरुआत कर रहे होते हैं, या फिर अपने बिज़नस कम्पनी,संस्थान या ब्लॉग के लिए जिसको एक वैबसाइट बनवाना होता है ,

तो हमने इसके बारे मे एकदम विस्तार से पूरी जानकरी दिया है तो इसे अच्छे से समझने के लिए कृपया पूरा पढ़ें ।

एस एस एल सर्टिफिकेट का पूरा नाम सिक्युर सॉकेट लेयर सर्टिफिकेट है , इसका उपयोग हम अपने वैबसाइट को सिक्युर करने के लिए करते हैं ।

तो सिक्युर कैसे किया जाता है इसको बताने से पहले हम ये बता दे की आप कैसे पहचानेंगे की कौन सा वैबसाइट सिक्युर है और कौन नहीं ।

तो जब भी आप कोई वैबसाइट सर्च करते हैं तब आपने देखा होगा की जो वेबसाइट का नाम आपने लिखकर सर्च किया उस नाम के पहले ( एच.टी.टी.पी या एच.टी.टी.पी.एस )अपने आप लिखा जाता है, तो पहले हम इन दोनों का फुल फॉर्म बता देते हैं, उसके बाद वो क्या होता है वो बताते हैं ।

एच.टी.टी.पी – हाइपर टेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल

एच.टी.टी.पी.एस – हाइपर टेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल सिक्युर

तो जब भी आप एच.टी.टी.पी.एस लिखा हुआ देखते हैं, तो वह वैबसाइट सिक्युर होता है , और एच.टी.टी.पी बस लिखा रहे तो वो सिक्युर नहीं होता है । और हाँ, आप एक ताला भी देखते होंगे,, किसी वैबसाइट को खोलते समय आपको एक कोने मे छोटा सा एक ताला दिखता है तो इसका मतलब भी सिक्युर ही होता है।

हाँ तो अब – तक हमने जाना की सिक्युर वैबसाइट को कैसे पहचाने, अब हम ये जानेंगे की अपने वैबसाइट को कैसे सिक्युर करें ,, मतलब की एस.एस.एल सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें ।

यह तीन प्रकार के होते हैं ।

(1)   डी.वी         (2)   ओ.वी         (3)   ई.वी

डी.वी

यह साधारण श्रेणी है इसमे डोमैन की वेलीडेशन की जाती है मतलब की आपका खुद का डोमैन है तो आप “डी.वी”  एस.एस.एल लगा सकते हैं, यह आपको सबसे सस्ते मे मिलता है ।

ओ.वी

इसका उपयोग किसी संस्था के लिए किया जाता है, यह डी.वी से थोड़ा महंगा होता है ।

ई.वी

इसका उपयोग बड़ी – बड़ी कंपनियों के लिए किया जाता है, यह सबसे महंगा होता है ।

तो अब सबसे पहले हमे एस.एस.एल सर्टिफिकेट को रजिस्टर करने के लिए उस वैबसाइट पर जाना पड़ेगा जहां से हम डोमैन नेम खरीदते हैं।

तो हम ‘ गोडैडी वैबसाइट ‘ को उदाहरण के तौर पर लेकर समझते हैं। क्यूंकी लगभग- लगभग सभी लोग इस वैबसाइट को जानते हैं ।

मै आपको एक और बात बता दूँ की सभी वैबसाइट का अपना – अपना और अलग – अलग प्लान और ऑफर होता है, मतलब की आप कितने रुपये मे कितने महीने या वर्ष के लिए खरीदते हैं, तो मै आपको गोडैडी के द्वारा समझा रहा हूँ तो मै आपको इसका ही प्लान और ऑफर समझाऊँगा, तो आप अगर किसी और वैबसाइट से खरीद/रजिस्टर कर रहें हो तो कन्फ्युज मत होना क्यूंकी मैंने अभी बताया है की सबका प्लान और ऑफर अलग-अलग होता है ।

तो जब आप गोडैडी वैबसाइट के होम पेज पर पहुँच जाएंगे तो देखेंगे की “वेब सेक्युर्टी” लिखा होगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको कुछ ऑप्शन दिखेगा जिनमे से आपको “ एस.एस.एल सर्टिफिकेट “ क्लिक करना है, क्लिक करने के बाद आप स्क्रोल करके थोड़ा नीचे जाएंगे तो देखेंगे आपको तीन ऑप्शन दिख रहे होंगे ।

ये ऑप्शन वही है जिसे मै प्लान और ऑफर कह रहा था ।

(1)   प्रोटेक्ट वन वैबसाइट

(2)   प्रोटेक्ट मल्टिपल वैबसाइट

(3)   प्रोटेक्ट आल सब्डोमेन

तो चलिये अब हम इस प्लान को समझ लेते हैं ।

तो मेरे मित्र अगर मै इस प्लान को समझा भी देता हूँ तो मान लो की कुछ दिन बाद फिर से प्लान चेंज हो जाये तो आप हमे कहोगे की गलत बताया है , तो इसीलिए मै आपको आसान भाषा मे और संक्षिप्त मे समझा देता हूँ ।

तो आप बस इतना समझ लीजिये की पहला वाला प्लान “प्रोटेक्ट वन वैबसाइट “ सबसे सस्ता है, और दूसरा “प्रोटेक्ट मल्टिपल वैबसाइट” पहले वाले से थोड़ा महंगा आता है और तीसरा प्रोटेक्ट आल सब्डोमेन सबसे महंगा है ।

तो अब कहोगे की कौन सा वाला मै खरीदूँ/रजिस्टर करूँ तो आप अगर ब्लॉग के लिए खरीद रहे हो तो पहला वाला ही सही रहेगा और अगर किसी संस्था के लिए चाहिए तो दूसरा वाला और कंपनी के लिए तीसरा वाला बेस्ट रहेगा ।।

( एस.एस.एल सर्टिफिकेट को समझाने के साथ – साथ हमने आपको प्लान और ऑफर के बारे मे भी बता दिया है ।)

तो उम्मीद करते हैं की आप बहुत ही अच्छे से समझ गए होंगे अगर फिर भी कोई दिक्कत हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स मे अपने प्रश्न लिखकर भेज सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *