What is SEO ?

एस. ई. ओ. क्या है ?

Tips & Tricks

एस. ई. ओ. क्या है ? विस्तार से जाने । ( What is seo in hindi )

SEO का पूरा नाम (Seo full form) Search engine optimization है । जिसका अर्थ है यानि की Seo meaning. किसी भी वैबसाइट को रैंक कराने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। आपका वेबसाइट सर्च इंजन के फर्स्ट पेज पर seo के द्वारा ही आता है। तो आज हम इसको को एकदम अच्छे से समझने वाले हैं । तो कृपया पूरा पढ़ें।

वास्तव में लोगो को SEO बहुत ही कठिन लगता है । लेकिन ये बहुत ही आसान है बस लोगो का भ्रम है की बहुत कठिन है । देखो कोई भी काम शुरू करने मे मुश्किल होती है ।

ये भी पढ़ें :- cPanel क्या है? इसका इस्तेमाल कहाँ होता है ?

आप कभी भी कहीं भी जाओगे अपने वैबसाइट के seo के लिए तो आपसे लगभग 5,000-10,000 रु० एक महीने का चार्ज किया जाता है । जबकि इसमे कोई भी किसी तरह का पैसा नहीं लगता । बस इंटरनेट, समय और मेहनत लगता है। हम चाहे तो यूट्यूब से देखकर भी सीख सकते हैं । और अपने वैबसाइट का seo हम खुद कर सकते हैं ।

SEO में ppc क्या है ?

एक और तरीका है वैबसाइट रैंक कराने का जो की seo का ही एक भाग है। वो है ppc जिससे की अगर हम चाहे तो Goole Ad के लिए पैसे देकर रैंक करा सकते हैं “Ad” के द्वारा, जो गूगल पर ही होता है । लेकिन उसमे क्लिक के पैसे लगते हैं।

उदहारण :- जैसे की मान लीजिये आपने गूगल को पैसे दिये हैं Website को रैंक कराने के लिए तो वो क्या करता है , कहता है की मै आपसे 10 क्लिक के 100 रु० लूँगा ,, ‘ एक्चुअल मे वो इतना नहीं लेता है ‘ मैंने बस आपको समझाने के लिए बताया है ।

तो आप कहेंगे की ठीक है । तो वो क्या करता है की आपके वैबसाइट को फ़र्स्ट पेज पर ला देगा , और तब आप देखेंगे की आपके वैबसाइट के पास छोटा सा “एड” लिखा हुआ होता है । तो कोई भी 10 लोग अगर आपके फ़र्स्ट पेज पर आए हुए वैबसाइट पर क्लिक करके आपके वैबसाइट को ओपेन करतें हैं, तो आपने जो Google Ad से सौदा किया था वह खत्म हो जाता है । तो हम एक तरह से इसे भी एस. ई. ओ.  कहते हैं । और ppc को हम seo tools भी कह सकते हैं।

ये भी पढ़ें :- फ्री वैबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाएँ ?

और सबसे महत्वपूर्ण एस. ई. ओ. अगर हम कहें तो, “की-वर्ड” (टैग) होता है । कहने का अर्थ है की आपने जो पोस्ट किया है, वहाँ तक पहुँचने के लिए लोग उसे क्या – क्या लिखकर सर्च कर सकतें हैं , यही आपको रिसर्च करके अपने Content या Tag मे लिखना होता है । तो अब हम इसके बारे मे और भी महत्वपूर्ण बात बताते हैं ।

और अगर हम इस seo को एक लाइन मे समझे तो ये हमारे वैबसाइट को रैंक कराना होता है फ़र्स्ट पेज पर Yahoo और Google जैसे सर्च इंजिन पर ।

ये भी पढ़ें :- ब्लॉग क्या है ?

एस. ई. ओ. कितने प्रकार के होते हैं ? ( Type of seo )

एस. ई. ओ. 3 प्रकार के होते हैं ।

(1)   White hat seo

इसको सर्च इंजिन Recommended करता है । और वो इसलिए करता है क्यूकी इसमे Original Content होता है । इमेज आपके अपने बनाए हुए और क्लियर होते है, लिंक्स कोंटेंट से मैच होते हैं ,ग्रामरेटिकल मिस्टेक नहीं होता , और Standard html फॉलो करता है ।

(2)   Black hat seo

इसको सर्च इंजिन Recommended नहीं करता है , इसमे नियमो को तोड़कर अपने Website या Content पर Traffic लाया जाता है ।

जैसे :- (1) Duplicate content

      (2)  invisible टेक्स्ट या की-वर्ड

      (3) यूजर को दूसरे वैबसाइट से Redirect करना

(4) गलत साइट पर Linking करना इत्यादि ॥

इससे आपकी वैबसाइट बैन भी हो सकती है ।

(3)   Grey hat seo

ये ज्यादा Traffic तो नहीं ला पाती लेकिन कोशिस बहुत करनी पड़ती है इसमे । क्यूंकि ये बाकी दो से आसान होता है । ये Traffic हमे सोश्ल मीडिया के द्वारा देता है । क्यूकी इसका मानना है आजकल लोग सोश्ल मीडिया पर ही ज्यादा एक्टिव रहते हैं ।।

ये भी पढ़ें :- आर एस एस फीड क्या है ?

एस. ई. ओ. कैसे सीखें ? ( How to learn seo in hindi )

आप seo course ऑफलाइन किसी इंस्टिट्यूट से या फिर ऑनलाइन यूट्यूब से ही सिख सकते हैं । बस आपको लिखना होगा Seo tutorial या How to do seo .

ये भी पढ़ें :- एस एस एल सर्टिफिकेट क्या है ?

तो कैसे लगी हमारी जानकारी आपको, कमेंट बॉक्स मे जरूर बताए और एस. ई. ओ.  से संबन्धित कोई सवाल हो तो भी आप हमे कमेंट बॉक्स मे पूछ सकते हैं।।

इन्हें भी पढ़ें :-

  1. होस्टिंग क्या होती हैं ?
  2. डोमेन नेम क्या है ?
  3. फिशिंग क्या होता है ?
  4. फ्रीलांसर कैसे बने और फ्रीलांसर से पैसे कैसे कमाएँ ?
  5. बिज़नस करने के लिए लोन कैसे ले? पूरी जानकारी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *