आर. एस. एस. फीड क्या है ?

Uncategorized

Rss feed की सम्पूर्ण जानकारी। (What is rss feed in hindi)

आर० एस० एस० फीड के बारे मे अभी तक तो बहुत लोगो ने सुना भी नहीं होगा , लेकिन मुझे पता है की आप सुने है और सायद थोड़ा-बहुत जानते भी होंगे तभी तो इसकी जानकारी लेने के लिए आप यहाँ तक पहुंचे हैं ।

तो मै आपको ऐसे समझाने वाला हूँ की फिर आपको Rss feed kya hai इसको सर्च करने की नौबत नहीं आएगी , तो मै आपसे बस यही कहूँगा की अगर आप अच्छे से जानकारी लेना चाहते हैं तो कृपया पूरा पढ़िये ।

क्यूंकी जो जानकारी मै बताने वाला हूँ उसको आप एक ब्लॉगर हो या यूजर आप आसानी से समझ जाएंगे क्यूंकी मै उदाहरण मे एक User यानि की एक विध्यार्थी को जैसे समझाते हैं वैसे ही समझाया हूँ । (( और अगर आप एक ब्लॉगर हैं या बनाने वाले हैं तो मै आपको अंत मे एक खास बात बताया हूँ, जो आपके काम आयेगा। ))

ये भी पढ़ें :- एस. एस. एल. सर्टिफिकेट क्या है? पूरी जानकारी ।

तो का पूरा नाम (Rss feed full form ) ( Really Simple Syndication feed) है और पहले इसका नाम Rich Site Summry feed था, लेकिन अभी भी इसको दोनों नामो से जाना जाता है ।

Rss feed का इस्तेमाल कहा होता है ? (Rss feed use)

तो ‘आर० एस० एस०’ का इस्तेमाल वैबसाइट मे होता है, और सबसे ज्यादा उन वैबसाइट मे होता है जो ज्यादा से ज्यादा और रोज़ यानि की प्रतिदिन नया पोस्ट अपलोड करते रहते हैं।

जैसे की कोई समाचार वाला वैबसाइट, क्यूंकी ये लोग दिन भर कुछ ना कुछ पोस्ट करते रहते हैं ।लेकिन अब सवाल ये आता है की इसका काम क्या है, तो भाई इसका काम हम उदाहरण देते हुए समझाएँगे तो कृपया ध्यान से पढ़िएगा ।

ये भी पढ़ें :- एस. ई. ओ. क्या है ?

उदहारण :- अब मान लीजिये आप हमारे वैबसाइट पर किसी चीज की जानकारी ले रहे हैं मतलब की किसी चीज के बारे मे आप पढ़ रहे हैं तो पढ़ते – पढ़ते ही आपको कोई ऐसा हेडिंग/टाइटल दिख जाएगा जिसकी आपको जरूरत थी जिसके बारे मे आप पढ़ना या जानना चाहते थे ।

तो आप उस पर क्लिक करके पढ़ने लगते हैं तभी आपको कोई और दिख जाता है, तो फिर से आप उस पर क्लिक करके पढ़ने लगते हैं , ऐसे ही और भी आपको दिख जाते हैं तो आपको लगता है ये वैबसाइट तो बहुत अच्छी है और मै जो चीज जानना चाहता हूँ वही सब बताया गया है ।

तब आप क्या करते हैं की उस वैबसाइट का नाम याद कर लेते हैं क्यूंकी आप सोचते हैं इस पर कोई नया जानकरी आएगी तो मै देखुंगा।

लेकिन आपको बता दूँ की किसी वैबसाइट पर जाने से कोई गारंटी नहीं होता की आपको नया वाला ही पोस्ट दिखे,, तो इसीलिए “आर० एस० एस०” की जरूरत पड़ती है ।

ये भी पढ़ें :- होस्टिंग क्या होती हैं ?

यूट्यूब के जैसे वेबसाइट को भी कैसे Subscribe करें नॉटिफिकेशन प्राप्त करने के लिए।

  • आप किसी वैबसाइट मे देखेंगे की एकदम नीचे “Rss” लिखा हुआ दिखेगा, जिस पर आप क्लिक करेंगे तो आपको वो सारी पोस्ट दिखेंगे जो नयी – नयी डाली गयी है, और वो भी एक लाइन से (Serial wise) मतलब की जो नया है वो सबसे ऊपर और जो नए वाले पोस्ट से पुराना है वो नए वाले से नीचे और ऐसे ही जो जितना पुराना होता है वो वैसे ही उतनी नीचे होता है, और इसी क्रम मे पूरा पोस्ट रहता है । तो इससे आप नए पोस्ट के बारे मे आराम से जान सकते हैं ।
  • लेकिन “आर एस एस” मे ही इससे भी बढ़िया एक और तरीका है, और वो क्या है चलिये उसको जानते हैं । जब आप यूट्यूब पर विडियो देखते हैं तो अगर चैनल को आप सब्सक्राइब कर लेते हैं, तो जब भी कोई नई विडियो आता है तो आपको नोटिफ़िकेशन मिल जाता है । तो ठीक ऐसे ही वैबसाइट मे भी होता है। तो आप वेबसाइट का नॉटिफिकेशन कैसे प्राप्त कर सकते हैं उसको जानिए।
  • जब आप ‘आर० एस० एस०’ पर क्लिक करके देखते हैं Latest Post को, तभी आप देखते होंगे की एक साइड मे कुछ बॉक्स है जो किसी फॉर्म की तरह होगा, उसमे देखिये क्या – क्या जानकारी चाहिए, इसके बाद अगर आप उस फॉर्म को भर कर सबमिट कर देंगे तो जैसे ही वैबसाइट पर कोई नयी पोस्ट अपलोड होगी आपके पास नोटिफ़िकेशन आ जाएगा ॥

ये भी पढ़ें :- डोमेन तथा डोमेन नेम क्या है ?

अगर आप ब्लॉगर हैं या बनाने वाले हैं तो जरूर पढ़ें।

( तो मैंने शुरुआत मे ही कहा था की अगर आप ब्लॉगर हैं या बनने वाले हैं तो आपको कुछ बताना है ,, तो यही बताना था की आप अपने वैबसाइट मे ‘आर एस एस’ कैसे लगाएंगे ? तो अगर आपका वैबसाइट WordPress पर है तो आप हमारे बताये गए तरीके से Rss feed अपने वेबसाइट पर लगा सकते हैं।

ये भी पढ़ें :- टोर ब्राउज़र क्या है ?

वर्ड प्रेस में आर० एस० एस० फीड कैसे लगाएं ? (WordPress rss)

(1) सबसे पहले अपने वैबसाइट के Dashboard पर जाइए ।

(2) अब आप देखेंगे की Plugin लिखा हुआ दिख रहा होगा उस पर क्लिक करिए, जैसे क्लिक होगा तो आपको कुछ ऑप्शन दिखेगा उसमे से आप ‘Add New’ पर क्लिक करिए ।

(3) अब आपके सामने एक सर्च बॉक्स दिखेगा जिसमे आपको लिखना है “ Rss” और लिखने के बाद सर्च करिए, जैसे सर्च करेंगे आपके सामने कुछ Apps टाइप के दिखेंगे जिसमे से आपको उस पर क्लिक करना है जिस पर “Rss” लिखा हो अगर आप क्लिक करेंगे तो वो डाउनलोड हो जाएगा, और आपके वैबसाइट मे “Rss” का ऑप्शन आ जाएगा । )

ये भी पढ़ें :- इन्फ़्लुएन्सर क्या हैं ?

आपको बता दूँ की आर० एस० एस० का भी एक खुद का वैबसाइट है जिसका नाम (“ www.rss.com “) है यहाँ पर आपको आर० एस० एस० की सारी जानकरी दी गयी है ।

तो उम्मीद है की आप अच्छे से समझ गए होंगे What rss को फिर भी कोई दिक्कत हो तो कमेंट बॉक्स मे आप हमसे पूछ सकते हैं , और हाँ अगर पसंद आई हो हमारी जानकारी तो कृपया शेयर जरूर करें ।।

इन्हें भी पढ़ें :-

  1. डार्क वेब क्या है ?
  2. मेल चिम्प क्या है ?
  3. फ्री वैबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाएँ ?
  4. एंटरप्रेन्योर किसे कहते हैं ?
  5. पेमेंट गेटवे क्या है ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *