डोमैन नेम क्या है

Tips & Tricks

डोमैन नेम क्या होता है ये बहुत से लोगो के दिमाग मे रहता है और वो जानने की कोशिस भी करते हैं तो कुछ लोग समझ जाते हैं लेकिन कुछ लोग नहीं समझ पाते और जो समझ जाते हैं उनके दिमाग मे कोई न कोई प्रश्न जरूर रह जाता है जो डोमैन नेम से संबंधीत हो।

तो आज हम आपके उन सभी डाउट को क्लियर करेंगे स्टेप बाई स्टेप। तो अगर आप अच्छे से जानकारी लेना चाहते हैं तो कृपया पूरा पढ़ें ।

तो अगर हम सीधा – सीधा एक आसान भाषा मे कहे तो डोमैन नेम को हम एक पता (एड्रैस)कह सकते हैं , जो की किसी वैबसाइट तक पहुँचने मे हमारी मदद करता है और आसान बनाता है हमे उस वेबसाइट को खोजने मे ।

किसी वैबसाइट को बनाने के लिए सबसे पहले हमे डोमैन की ही जरूरत होती है और इसको हम गोडैडी जैसी वेबसाइटो से रजिस्टर करते हैं इसका सीमित समय होता है।

अब आप थोड़ा इस प्रकार समझिए अभी आप देख सकते हैं की हमारे वेबसाइट का नाम डबल्यूडबल्यूडबल्यू.डेलिटेकब्लॉग.कॉम है तो इसमे जो “ . कॉम ” है वही डोमैन नेम है , आपको हम ये भी बता दे की सिर्फ “ . कॉम “ को ही डोमैन नेम नहीं कहते उन सबको कहते हैं जो हम किसी भी वैबसाइट के अंत मे जो डॉट (.) के बादमे लिखा होता है ।

जैसे –  . कॉम, . इन, .ओ आर जी, . जी ओ वी, . नेट, . एडु  इत्यादि ।

अब हम ये भी जान लेते हैं की कैसी वैबसाइट मे कैसा डोमैन नेम सही रहेगा।

हम ये कहना चाहते हैं की ये जो नेम है इनका मतलब क्या है,

तो “ . कॉम “ को हम कम्पनियों , “. नेट “ को नेटवर्क , “ . ओ आर जी “ को ऑरगनाइजेशन , “ . एडु “ को स्कूल या कॉलेज के लिए और “ . जी ओ वी “ सिर्फ सरकारी वैबसाइट के लिए प्रयोग कर सकते हैं । “ . इन “ को इंडिया से लिया गया है ।

ऐसे ही हर देश का उनका अपना – अपना होता है । जैसे की यूएसए  का “ .यू एस

तो अब जानना है की हमको डोमैन नेम की जरूरत क्यू पड़ी । पहले क्या होता था ।

तो आपने कभी न कभी कहीं न कहीं आई पी (इंटरनेट प्रोटोकॉल ) एड्रैस का नाम सुना होगा या पढ़ा होगा ।

अगर नहीं पता तो कोई बात नहीं, हम आपको बता देते है ये एक नंबर होता है, जो कुछ इस प्रकार से लिखा होता है ; 162.213.251.87

हमारा कोई डिवाइस कम्प्युटर या मोबाइल  यही भाषा समझता है ,

तो जब हम कुछ भी सर्च करते हैं तब हम जो लिखते है उसे हमारा डिवाइस अपने लैंगवेज़  मे  कन्वर्ट करके समझ लेता है और आप जिस वेबसाइट पर जाना चाहते हैं वहाँ पर आपको पहुंचा देता है ।

अब अगर आप सर्च करेंगे डबल्यूडबल्यूडबल्यू.डेलीटेकब्लॉग. कॉम तो हमारी डिवाइस उसे अपने भाषा मे कन्वर्ट करके इस 162.213.251.87 लैंगवेज़ लाएगा और समझ कर आपको उस वैबसाइट तक पहुंचा देगा जो आपने सर्च किया था । एक बात और अगर आप आईपी एड्रैस को ही सर्च करेंगे तो भी आप उसी वैबसाइट पर पहूँचेंगे।

आप ने देखा होगा जो ऑनलाइन परीक्षा होता है उसमे आईपी ही सर्च किया जाता है जिसमे कोई डोमैन नाम नहीं होता ।

तो उम्मीद करते है की आपको हमारी जानकारी समझ मे आई होगी तो कृपया आप उन्हे भी शेयर करे जिन्हे इसकी जरूरत है , अगर इससे संबंधीत कोई भी सवाल हो या फिर कुछ ऐसा हो जो ना समझ आया हो तो आप हमसे कमेंट बॉक्स मे पूछ सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *