फ्री वैबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाएँ ?

Online Earning

How to start a website for free

समझ लीजिये की मै आपको पैसे छपना सिखाने वाला हूँ , हंसो मत मै मज़ाक नहीं कर रहा हूँ , क्यूंकी ये काम ही ऐसा है । और सबसे बढ़िया बात तो ये है की इस काम को करने के लिए आपको किसी को 1 रुपया भी नहीं देना है , बोले तो शून्य इन्वेस्टमेंट। और ये काम आप कम्प्युटर और मोबाइल दोनों से कर सकते हैं। जो भी आपके पास सुविधा हो आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

वैबसाइट बेचकर लाखों रुपये कैसे कमाएं ?

आपको बता दूँ तो इस समय पहले से ही लोग फ्री वैबसाइट बनाकर पैसे कमा रहें हैं। और वो भी इतना की क्या बताऊँ , समझलो की लाखों मे है , एक और बात बताऊँ तो सिर्फ शुरू मे ही आपको काम करना पड़ता है । उसके बाद जैसे ही आपके पास पैसे आने लगे तब किसी को रख लीजिये काम करने के लिए और आप अगला काम देखिये या मस्ती करिए आपकी मर्जी क्यूंकी आपका पैसा तो आता रहेगा ।

ब्लॉग क्या है ?

और आपसे एक गुजारिश है की पूरा पढ़िये, क्यूंकी आप लोग बिना पूरा पढे समझते नहीं हो और नेगेटिव कमेंट भेज देते हो जो की हमे अच्छा नहीं लगता ।

ठीक है तो अब हम सीधा पॉइंट पर आते हैं , मतलब की काम की बात करते हैं।

जैसे की आपको क्या – क्या काम करना है  और कैसे करना है , शुरुआत कहाँ से करना है , यानि की आप बस इतना समझलो ना,, की शुरू से लेकर अंतिम तक हमने समझा – समझा के बताया है ।

एस0 ई0 ओ0 क्या है ?

तो सबसे पहले हम फ्री वैबसाइट आपको कैसे बनाना है वो बताया है , उसके बाद उससे आप पैसे कैसे कमाएंगे वो बताया है ।

How to make a website for free on google

 फ्री वैबसाइट कैसे बनाएँ ?

वैसे तो बहुत सारे ऐसे वैबसाइट है जहां पर आपको फ्री वैबसाइट बनाने के लिए फ्री होस्टिंग , फ्री डोमैन मिल जाता है। जिससे आप बिना किसी दिक्कत परेशानी के आराम से फ्री मे अपना वैबसाइट बना सकते हैं ।

लेकिन आपको ज्यादा वैबसाइट के नाम नहीं बताऊँगा बस उन्ही को बताऊँगा जो की पॉपुलर है और ट्रस्टेड भी, जहां से आप 100% पैसा कमा सकते हैं ।

जिससे बिना किसी दिक्कत के आपके खाते मे पैसे आ जाते हैं, और ऊपर से इसमे ऐसे – ऐसे थीम मिलेंगे जिससे की आपका वैबसाइट प्रोफेसनल लगेगा। तो चलिये अब हम उन वैबसाइटों के नाम जान लेते हैं । इसमे कुछ ऐसे भी हैं जिससे आप फ्री मे वैबसाइट बना सकते हैं।

होस्टिंग क्या होती हैं ?

How to create a online website

(1)   ब्लॉगर डॉट कॉम

(2)   वैबसाइट डॉट कॉम

(3)   साइट123 डॉट कॉम

(4)   वर्डप्रैस डॉट ओआरजी

अगर आप इन चारों मे से सबसे बढ़िया पुछेंगे, तो पहला वाला मतलब की “ब्लॉगर डॉट कॉम” ही सबसे बढ़िया है , जिस पर बहुत सारे लोग काम कर रहें हैं । यानि की ब्लॉगिंग कर रहें है और पैसा कमा रहें हैं ।

डोमैन नेम क्या है ?

नोट:- अगर आपका फ्री वाला वैबसाइट चल जाता है, तो आप चाहें तो उसे पैसा वाला भी बना सकते हैं ।

अब हमारा टॉपिक आता है की फ्री वैबसाइट से पैसा कैसे कमाएं।

पैसा कैसे कमाएं ?

तो बहुत ही आसान तरीका है वैबसाइट से पैसा कमाने का बस आपको मेहनत करना है शुरुआत मे , तो अब आप उन तरीकों को जान लीजिये जिससे – जिससे आपको पैसे मिलेंगे ।

(1)   अगर आपका वैबसाइट ब्लॉगिंग के लिए है जिस पर आप सिर्फ ब्लॉग लिखते हैं, तो आपको गूगल एडसेंस के द्वारा पैसे मिलेंगे ।

और आप चाहें तो अफ़िलिएट मार्केटिंग भी कर सकते हैं , जो की बहुत से लोग कर रहें हैं , और अगर आपको रिव्यू के लिए कोई प्रॉडक्ट मिलता है तो भी कमा सकते हैं ।

(2)   अगर ई – कॉमर्स वेबसाइट है तो आप जो अपने समान बेचेंगे उसके पैसे तो मिलेंगे ही साथ मे गूगल एडसेंस के द्वारा एड लगाकर भी कमा सकते हैं ।

मोनेटाईजेसन क्या है ?

तो उम्मीद है की आपको अच्छे से समझ मे आ गया होगा , तो कृपया आप और लोगो के पास इस जानकारी को जरूर शेयर करें , और अगर आपका कोई प्रश्न हो तो आप उसे हमे कमेंट बॉक्स मे पूछ सकते हैं ।

अफ़िलिएट मार्केटिंग क्या है ?

इन्फ़्लुएन्सर क्या हैं ?

सोशल ब्लेड से यूट्यूबरों की कमाई कैसे जाने ?

चोरी हुए फोन को ट्रैक या ब्लॉक कैसे करे ?

एंटरप्रेन्योर किसे कहते हैं ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *