यूट्यूब मोनेटाईजेसन क्या है ?

Online Earning YouTube

यूट्यूब मे मोनेटाइजेसन का क्या अर्थ है ?(Meaning of monetize)

मोनेटाईजेसन एक ऐसा शब्द है, जो हर एक यूट्यूबर का फेवरेट है। और जो नए यूट्यूबर हैं, उनको तो पूछिये ही मत उनकी इतनी ज्यादा चाहत होती है Monetization को लेकर ।

अगर आप उन्हे ऑप्शन देंगे जिसमे पहला होगा की , आपके लिए ये कुछ पैसे हैं जिससे की आप 1 साल आराम से घर बैठ कर खा – पी सकतें हैं आपको कोई भी कमी नहीं होगी ।

और दूसरा वाला ऑप्शन आप देंगे की आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज़ हो जाएगा । तो जो न्यू यूट्यूबर रहेगा उसे मोनेटाइज ही चाहिये होगा । उनके अंदर इतना ज्यादा चाहत होती है Monetize के प्रति ॥

ये भी पढ़ें :- यूट्यूब से पैसे कैसे कमाये ?

  • ये जो Monetize है ये youtube पर google के द्वारा ही मिलता है ।(Google monetize)

अगर आप नए youtuber हैं तो जरूर पढ़ें ।

तो अब आपको आइडिया तो लग ही गया होगा मोनेटाइज के बारे  मे , तो चलिये अब हम इसे और भी अच्छे से समझते हैं। की यूट्यूब मे मोनेटाइज का क्या चक्कर है ।

तो दोस्तो अगर आपने यूट्यूब चैनल बना लिया है तो आप सोच रहे होंगे की अब पैसा कैसे कमाए जैसे की बाकी लोग कमाते है ।

ये भी पढ़ें :- ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं ?

तो मै आपको बता दूँ की कोई भी चीज आपको ऐसे ही नहीं मिल जाती आपको Smart work के साथ Hard work करना ही पड़ता है । जो सब लोग नहीं कर पाते और छोड़ देते हैं । तो आपको बता दूँ की ये Monetize भी कुछ ऐसा ही है जो आसानी से नहीं मिलता।

पहले मिलता था जब इतना ज्यादा competition नहीं था । अब तो competitions इतना ज्यादा हो गया है की यूट्यूब को criteria रखना पड़ा । यानि की Task कम्पलीट करने के लिए निर्देश दिया है ।

तभी आपका चैनल Monetize होगा और Google के द्वारा ads लगेगा। (Google ads monetization)

Conditions for youtube monetization

तो वो Task है, 1000 Subscriber और 4000 घण्टा Watchtime जो आपके चैनल पर 12 महीनो के अंदर ही हो जाने चाहिए। (Watch time needed to monetize youtube and minimum subscribers to monetize youtube channel)

कहने का अर्थ ये है की आपके चैनल पर जीतने भी विडियो है उन सब विडियो को लोगो ने कितनी देर तक देखा है , वो सब मिलाकर कितने घंटे हुए हैं , 4000 घंटा हुआ है की नहीं । अगर ये Task 12 महीने के अंदर ही हो जाता है तब आपको youtube monetization के लिए Request भेजना होता है , जिसके बाद कोई निश्चित समय नहीं होगा की कब तक आपका चैनल मोनेटाइज हो जाएगा ।

ये भी पढ़ें :- यूट्यूब चैनल कैसे बनाए ?

क्यूकी यूट्यूब आपके विडियो को अच्छे से चेक करता है की इसमे कोई Spam तो नहीं किया गया है या कोई Clickbait या फिर Copyright का कोई Issue तो नहीं है ना ।

उसके बाद ही चैनल मोनेटाइज होता है , और जब मोनेटाइज़ हो जाता है तब आपके चैनल पर Ad आना शुरू हो जाता है (google adsense monetize youtube) जिसके पैसे आपको मिलना शुरू होता है।

ये भी पढ़ें :- यूट्यूब विडियो कैसे अपलोड करें ?

तो दोस्तो उम्मीद है आपको Monetization समझ मे आ गया होगा और अगर अब भी आपको कोई कन्फ़्युजन हो तो आप हमे Comment Box मे अपने सवाल लिखकर भेज सकते हैं । जिसका Reply हम आपको जरूर करते हैं ।

एक और बात अगर आपको किसी और टॉपिक पर जानकारी चाहिए तो आप उस टॉपिक को भी कमेंट मे बता सकते हैं ||

इन्हें भी पढ़ें :-

  1. यूट्यूब स्ट्राइक या कॉपीराइट क्लैम क्या होता है ?

2. यूट्यूब आइडिया/नीच कैसे खोजे ?

3. यूट्यूब प्रीमियम क्या है ?

4. यूट्यूब गिवअवे क्या है ?

5. यूट्यूब प्राइवेसी पॉलिसी क्या है ?

6. सोशल ब्लेड से यूट्यूबरों की कमाई कैसे जाने ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *