फाइवर क्या है ? फाइवर से पैसे कैसे कमाए

Online Earning

फाइवर एक बहुत ही आसान,बढ़िया और ट्रस्टेड प्लेटफॉर्म है घर बैठ के पैसे कमाने के लिए, क्यूंकी ये इसी के लिए बनाया गया है मतलब की घर बैठे के पैसा कमाने के लिए ।

तो आज हम फाइवर मे कौन – कौन से काम मिलते हैं उसको भी जानेंगे लेकिन उससे पहले हम फाइवर के बारे मे बहुत ही अच्छे से समझने और जानने वाले हैं।

                        फाइवर के बारे मे पूरी जानकारी

एक्चुअल मे यह एक वैबसाइट है, जहां पर अगर किसी को कोई काम करवाना हो तो वह इस फाइवर की वैबसाइट पर जाता है और उसे जो ठीक लगता है मतलब की उसके काम करने लायक जो होता है उससे वो संपर्क करता है, क्यूंकी इस वैबसाइट पर बहुत से लोग अपना आईडी बनाए होते हैं काम करने के लिये तो जिसको जो काम (स्किल) आता है वो अपने प्रोफ़ाइल मे उस काम को मेन्सन कर देते हैं, और वो इसलिए की  जब किसी को इस काम की जरूरत पड़ेगी जो काम (स्किल) प्रोफ़ाइल मे मेन्सन किया हुआ है तो वो संपर्क कर सकते है ।

अब सवाल आता है की वो कौन – कौन से काम होते हैं , तो भाई बहुत से काम होते हैं जिसको हम अभी बताने वाले हैं, लेकिन खास बात फाइवर की ये है की इसकी जैसी बहुत सी वैबसाइट हैं लेकिन ये सबसे ज्यादा ट्रस्टेड वैबसाइट है।

और वो भी सिर्फ भारत मे ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया मे, तभी तो इस पर काम ज्यादातर विदेश देशों से ही मिलता है कोई भी प्रोजेक्ट ।

तो अगर हम फाइवर को एक आसान भाषा मे समझे तो इस फाइवर वैबसाइट पर दो तरह के अकाउंट बनाए जाते हैं, पहला वो जिसे काम करना हो और दूसरा वो जिसको काम करवाना हो ।

                                फाइवर से पैसे कैसे कमाएं

तो इस वैबसाइट पर आप जब काम किसी का कर देते हैं तो वो आपको काम के बदले मे पैसे देते हैं, अगर आपको कोई काम देता है और आपने उसके दिये हुए काम को समय से पहले ही करके दे दिया और वो भी एकदम सही – सही तो आपका वो क्लाइंट बन जाएगा और हमेशा आपको काम देता रहेगा जिससे आपकी कमाई होती रहेगी क्यूंकी आपका अच्छे से संपर्क हो जाएगा उसके साथ ।

तो अब हम ये जान लेते हैं की कौन से काम मिलते हैं फाइवर के वैबसाइट पर और हम कैसे काम कर सकते हैं ।

                        फाइवर मे कौन – कौन से काम होते हैं

तो मेरे दोस्तों इसमे बहुत कोई कठिन कार्य नहीं होता है सब वही काम है जो कम्प्युटर से संबन्धित है मेरा मतलब है डिजिटल मार्केटिंग मे जो सिखाया जाता है वही काम ।

जैसे :-        ग्राफिक डिज़ाइनिंग , विडियो एडिटिंग , ईमेल मार्केटिंग , डाटा एंट्री , वेब डिज़ाइनिंग , वेब डेवेलपींग , कॉपीराइटिंग , एस ई ओ , सोशल मीडिया मार्केटिंग  इत्यादि काम होते हैं ।

तो अगर आप ऐसा कोई काम जानते हैं तो अपनी प्रोफ़ाइल बना लीजिये ।

और अगर नहीं जानते तो सीख लीजिये बहुत समय नहीं लगता सीखने मे और सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की आपको अपना प्रोफ़ाइल एकदम ‘ प्रोफेसनल ‘ बनाना होता है और ‘ गिग्स ‘ भी अच्छे होने चाहिए , जिससे की आपके प्रोफ़ाइल को कोई ना कोई चेक जरूर कर लेते हैं, तो अगर उन्हे पसंद आ जाता है तो तुरंत वो आपसे संपर्क कर लेते हैं । और साथ मे वो आपके अकाउंट के स्टार भी देखते हैं की आपने अगर पहले काम किया है तो उसके कितने स्टार आपको मिले हैं।

एक और खास बात बता दूँ आपको तो वो ये है की आप अपना प्रोफ़ाइल अकाउंट अच्छे से कम्प्लीट करने के बाद आप ज्यादा से ज्यादा उस पर एक्टिव रहें मतलब की ऑनलाइन रहें ।

इससे ज्यादा चांसेस रहते हैं आपके प्रोफ़ाइल को वीजिट करने का,, तो इस वैबसाइट का लिंक ये है – https://www.fiverr.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *