visiting places in bhopal

मध्यप्रदेश में बसा एक प्यारा सा शहर जिसके पर्यटक स्थल है बहुत ही शानदार

Tour and Travels

जब हम कहीं पर भी नौकरी कर रहे होते हैं या फिर अपना खुद का व्यवसाय करते हैं तो ऐसे में हम अपने परिवार वालों के साथ अच्छे से समय नहीं बिता पाते हैं। परंतु जब भी छुट्टियों वाले दिनों में हमारे पास समय होता है तो हम अक्सर उस समय को अपने परिवार वालों के साथ बिताना चाहते हैं। ऐसे में कई लोग अपने परिवार वालों के साथ कहीं घूमने का प्लान बनाते हैं जहां पर वह अपने परिवार वालों के साथ अच्छे से समय बिता सकें। कई बार ऐसा होता है हम घूमने तो जाते हैं मगर  इतना मजा नहीं आता है जितना हम सोचते हैं। इसीलिए हमें कहीं पर भी जाने से पहले उचित स्थान के बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए ताकि वहां पर जाकर हमें किसी भी तरह की परेशानी ना हों। अगर आप कहीं ऐसी जगह घूमने जाना चाहते हैं जहां पर आपको और आपके परिवार वाले को बहुत ज्यादा आनंद आए और छुट्टियों वाले दिन भी यादगार हो जाए तो आप मध्य प्रदेश घूमने आए। क्योंकि मध्यप्रदेश में बहुत ही अच्छे अच्छे टूरिस्ट प्लेसिस हैं जो घूमने के लिए काफी अच्छे हैं। आज हम मध्य प्रदेश के ही एक शहर भोपाल की बात करेंगे। यह शहर पर्यटकों के घूमने के लिए बहुत ही अच्छा है यहां पर जो भी पर्यटक घूमने आते हैं उन्हें यह जगह बहुत पसंद आती है। अगर आप भी अपने परिवार वालों के साथ बिताए हुए दिनो  को यादगार बनाना चाहते हैं तो आप इस शहर में घूमने जरूर आए आगे हम आपको भोपाल शहर के सभी पर्यटक स्थलों के बारे में बताएंगें।

भोपाल शहर के सभी प्रसिद्ध पर्यटक स्थल

भोपाल का तालाब

दोस्तों भोपाल में यह तालाब बहुत ही प्रसिद्ध माना जाता है यह तालाब बहुत बड़ा है जिसमें आप अपने परिवार वालों के साथ नाव में राफ्टिंग भी कर सकते हैं। आपको यहां पर नाव किराए पर मिल जाएगी आप अपने परिवार वालों के साथ राफ्टिंग करते करते बहुत सी जगह देख सकते हैं और आप बहुत से फोटोग्राफी भी कर सकते हैं। अगर आपके साथ आपके बच्चे भी हैं तो आपके बच्चों को राफ्टिंग करने में बहुत आनंद आएगा। इसके अलावा आपको इस तालाब के पास एक गार्डन भी देखने को मिलेगा जो बहुत ही ज्यादा सुंदर है और कई झील भी है जिसकी वजह से यह तालाब और भी ज्यादा खूबसूरत दिखाई देता है। ऐसा कहा जाता है कि जो भी पर्यटक भोपाल शहर घूमने आते हैं वह इस तालाब में राफ्टिंग जरूर करके जाते हैं। इसलिए यहां पर पर्यटक का काफी आना रहता है क्योंकि यह घूमने के लिए बहुत ही खूबसूरत जगह है।

भोपाल में वन विहार राष्ट्रीय उद्यान

भोपाल में यह वन विहार बहुत ही ज्यादा खूबसूरत है इसलिए इस वन विहार में पर्यटक आना बहुत पसंद करते हैं। आपको यहां पर बहुत से ऐसे जानवर देखने को मिलेंगे जो आपने पहले नहीं देखे होंगे जैसे चितल, ब्लैकबक ,बुलबुल ,सांभर, जंगली सूअर ,साही, लकड़बग्घा ,हिरण ,हाथी इत्यादि। यहां पर आपको यह सब जानवर देखने को मिलेंगे अगर आप अपने परिवार वालों के साथ या फिर अपने पार्टनर के साथ इस वन विहार को देखने आएंगे तो आपको बहुत ही मजा आएगा। यह बन विहार चारों तरफ से जंगलों से घीरा हुआ है जिससे यह वन विहार और भी ज्यादा खूबसूरत दिखाई देता है।

भोपाल में भीमबेटका गुफा

भोपाल में यह है भीमबेटका गुफा भी पर्यटक के घूमने के लिए काफी अच्छी जगह है यह भोपाल से सिर्फ 45 किलोमीटर की दूरी पर लेते हैं। इसलिए यहां पर आप बड़े ही आसानी से आ सकते हैं दोस्तों ऐसा कहा जाता है कि यह गुफा 30000 साल से भी पुरानी है और यह भी माना जाता है कि यह स्थान महाभारत के भीम के चरित्र से संबंधित है। इसलिए इसका नाम भीमबेटका गुफा से जाना जाता है। इस गुफा के भीतर बहुत ही सुंदर चट्टाने बनी हुई है जो बहुत ही ज्यादा सुंदर है। यह गुफा हरे-भरे वनस्पतियों और लकड़ियों से गिरी हुई है आप इस गुफा में घूमने सुबह 7:00 बजे से शाम के 6:00 बजे तक आ सकते हैं। इसके अलावा इस गुफा के अंदर जाने के लिए फीस बस 10 रुपए हैं दोस्तों अगर आप भी भोपाल शहर घूमने आ रहे हैं तो आप भीमबेटका गुफा देखना ना भूलें। अगर आप यह गुफा देखना भूल गए तो आप सबसे अच्छी जगह घूमना मिस कर देंगे इसीलिए आप इस गुफा को देखना बिल्कुल ना भूलें।

भोपाल में शौकत महल

दोस्तों वैसे तो भोपाल में बहुत सारे महल है जो बहुत ही खूबसूरत है लेकिन अगर हम इस शौकत महल की बात करें तो यह महल इतना ज्यादा सुंदर है जितना आपने पहले कभी नहीं देखा होगा। यह महल इसलिए इतना ज्यादा खूबसूरत है क्योंकि इसे नक्काशी करके बनाया गया है। इस महल की नक्काशी इतने सुंदर तरीके से की गई है कि आपने पहले किसी महल की ऐसी नक्काशी नहीं देखी होंगी यह महल बहुत ही सदियों पुराना है लेकिन जितना ज्यादा पुराना है। उतना ही ज्यादा खूबसूरत है यह महल बहुत ही ज्यादा बड़ा है इस महल के बाहर बहुत बड़ा गार्डन भी है और उस गार्डन में हरे भरे पेड़ पौधे और रंग-बिरंगे फूल खिलते हैं जिससे यह महल और भी ज्यादा खूबसूरत दिखाई देता है। इसके अलावा इस महल की प्रिंटिंग भी बहुत ही सुंदर तरीके से की गई है कि जब भी इस महल को कोई पर्यटक देखता है , तो उसकी आंखें चमक जाती है और जो पर्यटक इस महल को एक बार देख लेता है वह पर्यटक इस महल में दोबारा जरूर आता हैं। क्योंकि उसे यह महल बहुत ही ज्यादा खूबसूरत लगता है अगर आप भी अपने परिवार वालों के साथ भोपाल शहर में  घूमने आए हैं , तो आप शौकत महल को देखना ना भूलें। अगर आप यह महल देखना भूल गए तो समझ लो आपने कुछ भी नहीं देखा। इसलिए आप जब भी भोपाल शहर घूमने आएंगे तो आप इस महल को देखने जरूर आएं आपको और आपके परिवार वालों को इस महल को देखकर बहुत ही ज्यादा अच्छा लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *