betul tourist places

मध्य प्रदेश में बसा बैतूल शहर , जिसके पर्यटक स्थल है बेहद ही खास

Tour and Travels

घूमना हर किसी को ही पसंद है इसीलिए अक्सर लोग घूमने की कुछ ऐसी जगह ढूंढते रहते हैं जो बिल्कुल ही अलग हो जहां पर जाकर वह एक-एक पल को यादगार बना सकें।  वैसे तो हम अक्सर ही कहीं ना कहीं घूमने जाते हैं परंतु जब बात परिवार के साथ या फिर पार्टनर के साथ घूमने की आती है तो उससे हमें कुछ ऐसे पर्यटक स्थलों की तलाश होती है जो बिल्कुल ही शानदार हो जहां पर हम छुट्टियों का आनंद ले सके। वैसे तो हमारे देश में सैकड़ों पर्यटक स्थल है लेकिन आज हम मध्य प्रदेश राज्य के बैतूल शहर की बात करेंगे। यहां पर बहुत से ऐसे पर्यटक स्थल हैं जहां पर आप अपने परिवार या पार्टनर के साथ घूम कर काफी आनंद ले सकते हैं। बैतूल शहर मध्य प्रदेश के दूसरे सभी शहरों से बिल्कुल अलग है जहां पर धार्मिक पर्यटक स्थलों से लेकर प्राकृतिक पर्यटक स्थल मौजूद हैं जो अपने आप में ही बेहद खास हैं।

बैतूल शहर के मशहूर पर्यटक स्थल

मां ताप्ती उदगम मंदिर

मां ताप्ती उदगम मंदिर बहुत ही ज्यादा खूबसूरत है यह मंदिर इसलिए ज्यादा सुंदर है क्योंकि इस मंदिर के बाहर ऐसी कई जगह है जो बहुत ही ज्यादा खूबसूरत है। इस मंदिर के पास एक तालाब भी है जो बहुत ही ज्यादा खूबसूरत है। इस तालाब का पानी नीले रंग का दिखाई देता है जिससे यह तालाब बहुत ज्यादा खूबसूरत दिखता है। इस मंदिर को बहुत ही खूबसूरत बनाया गया है। यह मंदिर बहुत ज्यादा बढ़ा है और इसकी प्रिंटिंग भी बहुत ही बढ़िया तरीके से की गई है। कहा जाता है कि इस मंदिर में पर्यटकों की हर साल बहुत भीड़ रहती है इसलिए अगर आप भी बैतूल शहर घूमने आ रहे हैं तो आप मां ताप्ती उदगम मंदिर के दर्शन करना ना भूले। आपको मंदिर के दर्शन करके बहुत आनंद आएगा।

बालाजी पुरम मंदिर

यह मंदिर भगवान बालाजी के विशाल मंदिरों में से एक प्रसिद्ध मंदिर माना जाता है। यह मंदिर बहुत ही ज्यादा खूबसूरत है ऐसा लगता है जैसे यह मंदिर सोने से बनाया गया है। इस मंदिर के बाहर बहुत सारी मूर्तियां बनाई गई है और मूर्तियां इस तरीके से बनाई गई है मानो वह कुछ बोलना चाहती हों। बालाजी मंदिर के पास एक नदी भी है जो बहुत ही ज्यादा खूबसूरत है। इसके साथ-साथ इस मंदिर के पास हरी-भरी हरियाली और हरे-भरे पेड़ पौधे भी है जिससे यह मंदिर और भी ज्यादा खूबसूरत दिखता है। अगर आप अपने परिवार वालों के साथ बालाजी पूरम मंदिर घूमने आएंगे, तो आपको और आपके परिवार वाले को यहां पर बहुत ही अच्छा लगेगा और साथ ही साथ बहुत आनंद भी आएगा।

सालबर्डी गुफा

कहा जाता है कि यह गुफा भगवान शिव जी की गुफा है इस गुफा के पास प्रतिवर्ष महाशिवरात्रि पर विशाल मेला लगाया जाता है। यह मेला एक हफ्ते तक चला रहता है और इस मेले में बहुत से पर्यटक स्थल शामिल होते हैं। इस गुफा के अंदर भगवान शिव की मूर्ति स्थापित है कहा जाता है कि इस गुफा के अंदर से एक रास्ता जाता है जो एक पहाड़ी तक पहुंचाता है। उस पहाड़ी पर एक शिवलिंग है जिसके ऊपर जलधारा प्रभावित होती रहती हैं। यही कारण है जिस वजह से यहां पर आने वाला हर एक व्यक्ति इस गुफा को काफी पसंद करता है। हर साल यहां पर पर्यटको की काफी सौगात रहती है अगर आप ही अपने परिवार वालों के साथ बैतूल शहर घूमने आ रहे हैं तो आप सालबर्डी गुफा को देखना ना भूलें।

सतपुड़ा बांध

बैतूल शहर में यह सतपुड़ा बांध भी पर्यटक के घूमने के लिए काफी अच्छी जगह है। यह बांध इतनी ज्यादा खूबसूरत है जो पर्यटक यहां एक बार आ जाते हैं वह इस बांध को बार-बार देखने जरूर आते हैं। यह बांध चारों तरफ से पहाड़ियों से घिरा हुआ है जिससे यह बांध और भी ज्यादा खूबसूरत दिखाई देता है। सतपुड़ा बांध में 14 गेट है जब बरसात के दिनों में डैम पानी से भर जाता है तो उसके बाद इस डैम के गेट खोल दिए जाते हैं जिससे पानी बह जाता है। यदि आप इस बांध को ज्यादा आकर्षक देखना चाहते हैं तो आप यहां पर बरसात के मौसम में भी आ सकते हैं लेकिन बांध देखने आने पर आपको अपने बच्चों को सावधानीपूर्वक लाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *