adventurous places in delhi

शिमला-मसूरी ही नहीं दिल्ली की इन जगहों पर है एडवेंचर का फुलऑन जादू!

Tour and Travels

अगर आप दिल्ली या दिल्ली के आसपास के शहरों में रहते हैं तो आप अपना समय निकाल कर अपने दोस्त या परिवार वालों के साथ शिमला या मसूरी घूमने की जगह पर यहां आसपास की जगह पर घूमने की योजना भी सकते हैं, क्योंकि दिल्ली के आसपास बहुत अच्छी-अच्छी जगह है जो कि बहुत ही कम लोगों को पता है और यहां पर यदि आप घूमते हैं तो आपको शिमला या मसूरी घूमने से भी ज्यादा मजा आएगा। जब भी लोगों के पास टाइम होता है तो वह ज्यादातर किसी पहाड़ी इलाके में घूमना पसंद करते हैं लेकिन वह लोग यह जानने की कोशिश नहीं करते कि उनके आसपास भी कुछ ऐसी जगह है जहां पर पूरी दुनिया से लोग घूमने आना पसंद करते हैं।

अगर आप भी दिल्ली के आसपास रहते हैं, तो हम आपको आज कुछ ऐसी जगह का नाम बताएंगे जो कि दिल्ली के आस पास ही स्थित है और घूमने के लिए भी वह बेहद लाजवाब जगह है। यदि आप उनके बारे में जान लेंगे तो आप वहां पर घूमना बहुत ही पसंद करेंगें। यदि आप हमारी इस पोस्ट को अंत तक पढ़ लेंगे तो आप बहुत ही कम पैसों में अपने शहर दिल्ली के आसपास ही काफी अच्छी जगह पर घूमने का मजा उठा पाएंगे।

दिल्ली के पास स्थित है यह कुछ खास जगह


1- एडवेंचरआईलैंड

अगर आप दिल्ली के आस पास ही रहते हैं या फिर किसी दूसरे शहर से दिल्ली में घूमने के लिए आना चाहते हैं तो आप दिल्ली आने के पश्चात Adventure Iland में भी घूमने के लिए आ सकते हैं। खासतौर पर यदि आप अपने बच्चों के साथ आ रहे हैं तो फिर तो जगह आपके लिए बेहद ही आकर्षक भी होने वाली है, क्योंकि इस जगह पर काफी अच्छे-अच्छे झूले स्थित हैं जो कि आपके बच्चों को काफी पसंद आएगी। इसके अतिरिक्त भी यहां पर काफी अच्छी-अच्छी चीजें मौजूद हैं जो कि आपको और आपके परिवार वालों को काफी ज्यादा पसंद आएंगी। इसलिए आप Adventure Iland में घूमने की योजना भी बना सकते हैं।

2- किडजानिया

दिल्ली से कुछ ही दूरी पर स्थित नोएडा में  kidzania स्थित है यह एक बहुत ही अच्छा पर्यटक स्थल है। यहां पर भी पर्यटक काफी दूर-दूर से घूमने के लिए आते हैं क्योंकि यहां पर बहुत सी ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनसे बच्चे अपना मन बहला सकते हैं। बच्चों के साथ-साथ यह जगह तो बड़ों को भी पसंद आती है इसलिए आप खास तौर पर अपने बच्चों के साथ आ रहे हैं तो आपकी kidzania में जाना ना भूलें।

3- वर्ल्ड्सऑफवंडर

यदि आप  किसी दूसरे  शहर से दिल्ली घूमने के लिए आ रहे हैं या फिर दिल्ली के आसपास इलाकों में ही आप रहते हैं, तो आप Worlds of Wonder  भी घूमने के लिए जा सकते हैं। यह जगह भी बच्चों और परिवार वालों के साथ घूमने के लिए काफी अच्छी मानी जाती है इस जगह पर भी आपको  काफी ज्यादा मात्रा में पर्यटक दिखाई देते हैं।

4- टाइगरबैलूनसफारी

आपने लोगों को बहुत बार अपने टेलीविजन पर भी  Baloon Safari के मजे लेते हुए देखा होगा, यदि आप भी Baloon Safari का मजा उठाना चाहते हैं, तो आप यहां पर घूमने के लिए जरूर जाइए। यह स्थान दिल्ली और गुड़गांव के बॉर्डर पर स्थित है और यह स्थान अपनी खूबसूरती तथा Baloon Safari के लिए देश भर में जाना जाता हैं,इसलिए यहां पर काफी दूर-दूर से पर्यटक भी घूमने के लिए आते हैं।

5- जिंगालालाथीमपार्क

अगर आप अपने परिवार वालों के साथ  दिल्ली शहर में घूमने आई रहे हैं और आप यहां पर पिकनिक भी मनाना चाहते हैं, तो आप झिंगालाला थीम पार्क भी घूमने के लिए आ सकते हैं यह स्थान बहुत ही लोकप्रिय हैं यहां पर अक्सर लोग अपने परिवार वालों के साथ पिकनिक मनाने के लिए भी आते हैं। यह स्थान दिल्ली से 30 किलोमीटर की दूरी पर गुडगांव में स्थित है इसलिए आप यहां भी आसानी से आ सकते हैं।

6. अक्षरधाम मंदिर

यदि आप दिल्ली घूमने के लिए जा रहे हैं और आप Akshardham Temple नहीं जाते तो फिर तो आपकी यात्रा पूरी तरह अधूरी है, क्योंकि  Akshardham Temple की खूबसूरती इतनी ज्यादा है कि यहां पर दुनिया भर से पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। Akshardham Temple  भारत के सभी बड़े मंदिरों में से एक है और यहां पर आपको काफी ज्यादा मात्रा में पर्यटक भी दिखाई देते हैं। अगर आप घूमने का कुछ अलग ही मजा लेना चाहते हैं तो आप Akshardham Temple जरूर आइए Akshardham Temple नोएडा में स्थित है और यह दिल्ली से कुल  20 से 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं।

वैसे तो दिल्ली में इनके अलावा भी बहुत सी जगह ऐसी है जहां पर आप घूमने का लाभ उठा सकते हैं जैसे कि लाल किला कुतुब मीनार, कनॉट प्लेस आदि। हमने यह जो भी जगह आपको बताई है इन सब जगहों पर आप अपने बच्चों और परिवार वालों के साथ घूम कर बेहद आनंद उठा सकते हैं। इसलिए जब भी आपको समय मिले आप दिल्ली में इन जगहों पर जरूर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *