आंध्र प्रदेश के राजमुंदरी शहर में है दुनिया के बेहतरीन पर्यटक स्थल? world Famous Places Of Rajmundri Andhrapradesh

Tour and Travels
  • घूमने फिरने का तो शौक हर किसी को ही होता है, इसीलिए लोग अक्सर कुछ ऐसी घूमने की जगह ढूंढते रहते हैं, जहां पर वह अपने परिवार के साथ घूम कर काफी आनंद उठा सकें और खासतौर पर कुछ ऐसी शांति वाली जगह भी ढूंढते हैं ,जहां पर वह काफी शांत भी महसूस कर सकें इसलिए आज हम आपको एक ऐसे शहर का नाम बताएंगे, जो कि आंध्र प्रदेश में स्थित है और वह शहर प्राचीन शहरों में से एक है और इस शहर का नाम है राजमुंद्री। राजमुंद्री शहर आंध्र प्रदेश में स्थित है।
  • यह सबसे पुराने शहरों में से एक है और इसके साथ साथ यह शहर बहुत ही खूबसूरत भी है, जो कि गोदावरी नदी के तट पर बसा है राजमुंद्री को आंध्र प्रदेश राज्य की संस्कृतिक राजधानी भी कहते हैं क्योंकि यहां पर बहुत से प्रसिद्ध प्राचीन मंदिर भी है, जिनके दर्शन करने के लिए हर साल लाखों की तादाद में श्रद्धालु आते हैं आज हम इन्हीं के बारे में जानेंगे, कि Rajahmundry Visiting Places तथा Rajahmundry Famous Places और Best Places to Visit in Rajahmundry तो चलिए अब हम Rajahmundry Famous Places के बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

Best Places to Visit in Rajahmundry – राजमुंद्री शहर में घूमने की जगह?

1. पापी हिल्स ( Papi Hills )

यदि आप आंध्र प्रदेश में घूमने की योजना बना रहे हैं, तो आप Rajahmundry Visiting Places पर घूमने की योजना भी बना सकते हैं। यहां पर आपको पापी हील्स की सैर करने का मौका भी मिलेगा और छुट्टियां बिताने के लिए भी बिल्कुल अच्छी जगह है। पापी हिल्स राजमुंद्री शहर में स्थित है, और जैसे कि अपने आपको बताया कि राजमुंद्री शहर गोदावरी नदी के किनारे बसा है और यह पहाड़िया भी गोदावरी नदी के किनारे ही स्थित है। यह पहाड़िया बहुत ही हरी भरी है और यहां पर आने वाले पर्यटक इन पहाड़ियों का बेदी लुफ्त उठा सकते हैं, और इसके साथ-साथ किन पहाड़ियों पर ट्रैकिंग भी की जा सकती है और इसके साथ साथ जब आप पहाड़ों के बीच में से गोदावरी नदी को गुजरते हुए देखते हैं, तो यह प्राकृतिक दृश्य बहुत ही लुभावना होता है, और इसी के साथ साथ यह जगह काफी साथ भी है इसी के कारण भारी मात्रा में लोग यहां पर घूमने के लिए आते हैं, और कई लोग तो यहां अपने दोस्तों के साथ ट्रैकिंग ( Tracking ) करने के लिए भी आते हैं।

2. कादियापुलंक ( Kadiapulanka )

पापी हिल्स के अतिरिक्त भी Rajahmundry Famous Places में बहुत सी घूमने की जगह है। जिनमें कादियापुलंक पर भी आप घूमने की योजना बना सकते हैं, यह काफी प्रसिद्ध जगह है और राजमुंद्री शहर से कुल 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है यह एक बिल्कुल छोटा सा गांव है। जो बागवानी तथा अपनी अलग अलग तरह की फूलों की खेती के लिए भी जाना जाता है यहां पर भी पर्यटक भारी मात्रा में आते हैं, और तरह-तरह के फूल देखने का आनंद उठाते हैं यहां पर आपको ऐसे ऐसे फूल देखने को मिलते हैं, जो कि आपने कभी इंटरनेट पर भी शायद ही देखे हो पूरी दुनिया में से सबसे ज्यादा फूलों की प्रजातियां इस स्थान पर पाई जाती है, और इसीलिए भारत के अलावा भी अन्य देशों से लोग यहां पर घूमने के लिए आते हैं और इस जगह की मुख्य बात यह है, कि यहां पर हर साल जनवरी के महीने में फ्लावर फेस्टिवल ( Flower Fastiwal ) भी आयोजित किया जाता है, जिसमें भारत के कोने कोने में से पर्यटक आते हैं।

3. गोदावरी नदी ( Godavari River )

यदि आप राजमुंद्री शहर में घूमने के लिए आते हैं, तो यहां पर घूमना गोदावरी नदी के बिना पूरा नहीं होता गोदावरी नदी बहुत ही प्रसिद्ध नदी है, जोकि भारत में हिंदू धर्म के लोगों के द्वारा पूजी जाती हैं और यह गोदावरी नदी राजमुंद्री शहर से होकर गुजरती है, और यह नदी राजमुंदरी शहर में पहाड़ों और हरी-भरी वनस्पति के बीच में से होकर गुजरती है, जो कि पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करने का कार्य करती है। इसके साथ-साथ यहां पर बोटिंग ( Boating ) तथा क्रूज ( Cruise ) की सुविधा भी उपलब्ध है, जिसका आनंद यहां पर दूर-दूर से आने वाले पर्यटक उठाते हैं। यदि आप भी Best Places to Visit in Rajahmundry की सोच रहे हैं, तो यहां पर आने के पश्चात गोदावरी नदी पर Boating का आनंद जरूर लें।

4.  कोटिलिंगेश्वर मंदिर ( Kotilingeshwar Temple )

आंध्र प्रदेश में Rajahmundry Famous Places में आप धार्मिक स्थलों के दर्शन भी कर सकते हैं, राजमुंद्री शहर में कोटिलिंगेश्वर मंदिर स्थित है जो कि यहां पर काफी प्रसिद्ध भी है और इस मंदिर को देखने के लिए भी भारत के हर एक राज्य से लोग आते हैं। क्योंकि इस मंदिर में बहुत ही बेहतरीन वास्तुकला है जो कि देखने के लायक है, और मंदिर में स्नान करने के लिए पवित्र घाट भी बनाए गए हैं और यह सभी घाट काफी प्राचीन है। इस मंदिर से भी कई तरह की पौराणिक कथाएं जुड़ी हुई है यहां तक कि ऐसा भी माना जाता है, कि इस मंदिर में रावण में भगवान शिव की पूजा की थी, आप खुद ही सोच सकते हैं की यह मंदिर कितना पुराना होगा, और इसीलिए हजारों साल पुरानी नक्काशी भी यहां पर देखने को मिलती है, जो कि इस मंदिर स्थित है।

5. मार्कंडेय मंदिर ( Markandeya Temple )

प्राचीन मंदिरों के साथ-साथ आप यहां पर मार्कंडेय मंदिर के दर्शन भी कर सकते हैं। जो कि राजमुंद्री शहर में ही स्थित है। हालांकि पहले तो यह मंदिर खंडहर के रूप में स्थित था और इस मंदिर के बहुत से अवशेष भी यहां पर देखने को मिले थे। यह बहुत ही प्राचीन मंदिर से संबंध रखता है यह मंदिर कम से कम कई हजारों साल पुराना होगा। परंतु बाद में जब यहां पर पुरातात्विक सर्वेक्षण ( Archaeological Survey ) किया गया था, जिससे कि यह पता चलता है कि यह मंदिर भगवान शिव का मंदिर है, और फिर 1818 ईस्वी में इस मंदिर का निर्माण फिर से किया गया था। और अब वर्तमान समय में दुनिया भर से यहां पर लोग मारकंडे के दर्शन करने के लिए आते हैं। यह मारकंडे का मंदिर भी Rajahmundry Visiting Places का अहम हिस्सा है।

6. डोलेश्वरम बैराज ( Dowleswaram Barrage )

आंध्र प्रदेश के राज्य मंत्री शहर में बैराज में स्थित है, जो कि गोदावरी नदी पर बनाया गया है और इस पानी से विभिन्न शहरों में सिंचाई की जाती है, यहां पर भी आपको तरह-तरह के प्राकृतिक दृश्य देखने को मिलते हैं जो कि बहुत ही लुभावने होते हैं बताया जाता है, कि यह बैराज ब्रिटिश शासन के काल में बनवाया गया था जो कि बहुत पुराना है, यदि आप यहां पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप इस जगह पर भी ठंडी हवाओं का आनंद ले सकते हैं।

Best Time To Visit In Rajahmundry In Hindi?

हमने आपकोBest Places to Visit in Rajahmundry तथा Rajahmundry Visiting Places के बारे में तो बता ही दिया है। अब हम आपको यह बताएंगे कि आप यहां पर किस मौसम में घूमने के लिए आ सकते है ताकि आपको ज्यादा आनंद आए, तो दोस्तों यदि आपने Rajahmundry Famous Places पर घूमने की योजना बना ही ली है, तो आप यहां पर घूमने के लिए अक्टूबर से लेकर मार्च के महीने तक आ सकते हैं क्योंकि यह मौसम यहां पर घूमने के लिए काफी अच्छा होता है। यदि आप अप्रैल से सितंबर के मौसम में यहां पर घूमने आते हैं। तो यहां पर 40 डिग्री से भी ज्यादा टेंपरेचर आपको मिलता है जो बहुत ज्यादा गर्मी के लिए काफी है, इसीलिए आप यहां पर ठंडे मौसम में ही घूमने आए, ताकि आप यहां पर घूमने का आनंद और भी ज्यादा उठा सकें।

How To Reach In Rajahmundry In Hindi?

राजमुंद्री शहर में आने के लिए आपके पास तीन विकल्प होते हैं जो कि इस प्रकार हैं :-

1. By Air

आप राजमुंद्री शहर में अभी घूमने के लिए आना चाहते हैं तो आप यहां पर जहाज में बैठकर भी आ सकते हैं राजमुंद्री शहर से 18 किलोमीटर दूर यहां का एयरपोर्ट स्थित है, और यहां पर आने के लिए आप मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता जैसे शहरों में से जहाज में बैठ कर आ सकते हैं।

2. By Train

जहां पर आप रेल मार्ग के द्वारा भी आ सकते हैं, राजमुंद्री शहर में रेलवे स्टेशन भी स्थित है, जहां पर आप दिल्ली, कोलकाता, हैदराबाद, आंध्र प्रदेश आदि से रेल में बैठकर आ सकते हैं, यहां पर आने की रेल सुविधाएं भी काफी अच्छी है, यदि आप Ac Coach में बैठकर यहां पर आना चाहते हैं तो यह भी संभव है।

3. By Road

यदि यहां पर आप अपनी खुद की गाड़ी से आना चाहते हैं तो आप ऐसा भी कर सकते हैं यहां पर आप अपनी गाड़ी से भी आ सकते हैं, या फिर बस से भी आ सकते हैं, जो कि आपको आंध्र प्रदेश के किसी भी राज्य से मिल जाएगी आजतक की दिल्ली कोलकाता आदि सभी शहरों से आपको यहां पर आने की बस मिल जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *