अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर जिले के बेहतरीन पर्यटक स्थल – Tourist Places in Itanagar District of Arunachal Pradesh ?

Tour and Travels

ईटानगर अरुणाचल प्रदेश की राजधानी है और यह हिमालय की तलहटी में स्थित है, और इसे 20 अप्रैल 1974 को अरुणाचल प्रदेश की राजधानी के रूप में स्वीकार किया गया था यह भारत की सबसे बड़ी राजधानी शहर में से एक है, और यह अरुणाचल प्रदेश का भी सबसे बड़ा शहर है, यहां तक कि ईटानगर को लघु भारत भी कहा जाता है क्योंकि ईटानगर में भारत के कोने कोने में से लोग घूमने के लिए आते हैं। ईटानगर में स्थित कुछ बहुत ही प्रसिद्ध पर्यटक स्थल लोगों के आकर्षक का मुख्य कारण है।

ईटानगर शहर में आपको काफी अच्छे-अच्छे पर्यटक स्थल देखने को मिलते हैं, जैसे कि गंगा झील, जवाहरलाल नेहरू संग्रहालय तथा और भी काफी अच्छे-अच्छे पर्यटक स्थल है, जिनके बारे में हम आगे विस्तार से जानेंगे आज इस पोस्ट के माध्यम से हम यही जानेंगे, कि Tourist Places in Itanagar तथा Places to See in Itanagar और इसके साथ साथ हम आपको Itanagar Sightseeing के बारे में भी बताएंगे, इसलिए आप आखिर तक हमारी पोस्ट पढ़ते रहिएगा।

Tourist Places in Itanagar – इटानगर के मशहूर पर्यटक स्थल ?

1. ईंटा किला ( Ita fort )

ईटानगर शहर में ईंटा किला भी स्थित है, जिसे इंटर का किला भी कहा जाता है यह स्थान अरुणाचल प्रदेश के सबसे मनमोहक पर्यटक स्थलों में से एक है, यहां पर रोजाना भारी मात्रा में लोग इस किले को देखने के लिए आते हैं ईटानगर का नाम भी इसी किले के नाम पर रखा गया है, और यह कि लाल लगभग 14वीं शताब्दी के दौरान बनाया गया था और इस किले का इतिहास भी 14वीं शताब्दी से जुड़ा हुआ है, इस किले के निर्माण में लगभग 16200 मीटर लंबी इस्तेमाल की गई थी और कुछ इतिहासकार तो इन  को मायपुर के शासक रामचंद्र जी के समय का भी मानते हैं, जोकि 1360 से 1550 ईसवी तक के शासक थे।

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस किले के निर्माण में लगभग 80 लाख से भी ज्यादा ईटों का इस्तेमाल किया गया था और आज के समय में भी यह किला बिल्कुल वैसा का वैसा ही खड़ा हुआ है। इस किले का अब तक कुछ भी नहीं बिगड़ा और इसीलिए लोग इसको देखने के लिए भी इतनी दूर दूर से आते हैं। अरुणाचल प्रदेश में आने वाले लगभग सभी पर्यटक इस किले को देखने जरूर आते हैं, और यदि आप भी अपने परिवार वालों के साथ Tourist Places in Itanagar घूमने की योजना बना रहे हैं तो आप यहां पर अपने परिवार वालों के साथ आकर और भी ज्यादा आनंद ले सकते हैं और खास तौर पर तो जो लोग इतिहास से काफी प्रेम करते हैं, उन लोगों के लिए तो यह काफी अच्छी जगह है।

2. ईटानगर वन्यजीव अभयारण्य ( Itanagar Wildlife Sanctuary )

ईटानगर में वन्यजीव अभयारण्य भी स्थित है, जो कि अरुणाचल प्रदेश के 8 अभयारण्यों में से एक है यह अभयारण्य लगभग 140 वर्ग किलोमीटर की भूमि पर फैला हुआ है और यहां पर विभिन्न प्रकार की जलवायु तथा भूभाग के कारण पौधों और जंतुओं की अलग-अलग प्रजातियां देखने को मिलती हैं। यह अभयारण्य बेहद आकर्षक तथा सुंदर है और यहां पर स्थित वन्यजीव तथा पेड़ पौधे इसकी सुंदरता को और भी ज्यादा बढ़ा देते हैं, यहां पर भी प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोग आते हैं और यहां पर आकर वन्यजीव तथा पेड़ पौधों का आनंद उठाते हैं।

ईटानगर के वन्यजीव अभयारण्य को ईटानगर वन रिजर्व के नाम से भी जाना जाता है, जिसमें दक्षिण में प्राचीन नदी और पूर्व में नियोरोची नदी की धाराएं बहती हैं। और इस अभयारण्य में आपको अलग-अलग किस्म के हाथी तथा भोकने वाले हिरण और भालू तथा चीते और तेंदुए देखने को मिलते हैं, और इसी के साथ-साथ यहां पर पक्षियों की भी काफी अलग-अलग प्रजातियां देखने को मिलती है।

3. इंटरनगर के उद्यान ( Garden Of Itanagar )

अरुणाचल प्रदेश में विभिन्न प्रकार की जलवायु पाई जाती है, और इसी के कारण यहां पर अलग-अलग प्रजातियों के पेड़ पौधे भी उगते हैं, और यह उष्णकटिबंधीय तथा उपउष्णकटिबंधीय वन कई प्रकार के मांसाहारी तथा शाकाहारी ओ का घर है, इन वनों तथा अभयारण्यों के अतिरिक्त भी यहां पर घूमने की काफी सुंदर जगह है। जैसे कि यहां पर आपको काफी अच्छे अच्छे गार्डन भी देखने को मिलते हैं जहां पर आने वाले पर्यटक काफी मनोरंजन करते हैं, और यहां तक कि यहां पर पिकनिक भी मनाते हैं और इन पार्कों के चारों तरफ पहाड़ियां होने के कारण यहां पर और भी ज्यादा मनमोहक दृश्य देखने को मिलता है।

ईटानगर से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर एक पर्वत स्थित है और हिमालय की तलहटी में स्थित होने के कारण पूरे साल हरा भरा रहता है, और इसीलिए यहां पर आने वाले पर्यटक काफी ज्यादा आनंद भी लेते हैं खास तौर पर जिन लोगों को शांत जगह काफी पसंद होती है, वह इन पार्कों में आकर बैठते हैं इन पार्कों के चारों तरफ पहाड़ी के साथ-साथ पास से एक नदी भी गुजरती है। जिसमें आप नाव में बैठकर घूम भी सकते हैं और इतना ही नहीं यहां पर बड़ी-बड़ी नाउ भी स्थित है। जिनमें आप बैठकर अपने परिवार के साथ  पानी के बीच में एक समय का भोजन तक कर सकते हैं।

4. गंगा झील ( Ganges Lake )

ईटानगर शहर में गंगाजल भी स्थित है और यह जी दिखने में बहुत ही ज्यादा आकर्षक है, इस झील को देखने के लिए भी लोग काफी दूर-दूर से आते हैं, यह गंगा जी इटानगर से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, और आपको जानकर हैरानी होगी कि इस झील के चारों तरफ घना जंगल है, और यह जी पूरी तरह पहाड़ियों से घिरी हुई है जिसके कारण यहां पर दिखने वाले प्राकृतिक दृश्य बहुत ही मनमोहक होते हैं, और यहां पर आने वाले पर्यटक यहां पर अक्सर बहुत सारी फोटो भी खिंचवाते हैं, क्योंकि यह दृश्य इतना ज्यादा अच्छा लगता है कि हर कोई इस दृश्य को कैमरे में कैद कर कर रखना चाहेगा।

इसके अतिरिक्त यह स्थान सबसे लोकप्रिय पिकनिक स्थान भी है यहां पर दूर-दूर से लोग पिकनिक मनाने भी आते हैं, और इसके साथ-साथ आप यहां पर नोखा के अंदर बैठकर इस डील की अच्छी तरह शहर कर सकते हैं, और इसके अतिरिक्त यदि आप इस झील में तैरना चाहते हैं तो आप इस झील में तैर भी सकते हैं, यह जी दिखने में किसी अजूबे से कम नहीं लगती और इस झील का पानी भी बहुत ज्यादा साफ है यहां तक कि इस झील के पानी को आप डायरेक्ट पी भी सकते हैं और इस झील को देखने के लिए आप किसी भी मौसम में आ सकते हैं, यह हर मौसम में पर्यटकों को अपनी ओर बहुत ज्यादा आकर्षित करती है इसकी सुंदरता इतनी ज्यादा है, कि शायद ही भारत में इससे सुंदर झील कोई और हो अगर आप भी Places to See in Itanagar के बारे में सोच रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि यह घूमने के लिए काफी बेहतरीन जगह है।

5. जवाहरलाल नेहरू संग्रहालय ( Jawaharlal Nehru Museum )

ईटानगर में जवाहरलाल नेहरू संग्रहालय में स्थित है, जो कि विश्व भर में प्रसिद्ध है यह संग्रहालय है 1980 में स्थापित किया गया था यह राज्य की सभी जनजातियों को समर्पित है, इस संग्रहालय के माध्यम से इस पूरे क्षेत्र की जीवन शैली तथा संस्कृति के बारे में अनुमान लगाया जा सकता है, यहां पर आपको पुराने हथियार गहने वस्त्र बगड़िया तथा हस्तशिल्प और पुरातत्व वस्तुएं देखने को मिलती हैं जो कि इतिहास को बयां करती हैं, और यहां पर आकर आपको ऐसा लगता है कि आप मानो काफी पहले की दुनिया में आ गए हो और यही कारण है, की यह स्थान दुनिया भर में से पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है।

इस संग्रहालय में लकड़ी की नक्काशी भी देखने को मिलती है, जो कि अपने आप में ही एक बेहतरीन कला है, और इसके साथ-साथ आपको यहां पर घरेलू सामान तथा पुराने जमाने के कपड़े और हस्तशिल्प युवा द्वारा आयोजित कार्यशाला के उत्पाद भी देखने को मिलते हैं, और इसके साथ-साथ आपको यहां पर बहुत ही ज्ञानवर्धक पुस्तकें भी देखने को मिलती हैं जो कि लोगों का काफी ज्ञान बनाती हैं, और यहां के प्रवेश द्वार पर जो हर लाल नेहरू की काफी बड़ी प्रतिमा बनाई गई है जो कि बोतल से काफी ज्यादा ऊंचाई पर है।

और यहां पर रखे हस्तशिल्प मुख्यता लकड़ी की नक्काशी से बने हुए हैं, जो कि दिखने में बहुत ही ज्यादा अच्छे लगते हैं, और इसके साथ साथ अरुणाचल प्रदेश से खुदाई के दौरान मिली कोई ऐतिहासिक वस्तुएं भी इसी संग्रहालय में रखी गई है जिन्हें पर्यटक दूर दूर से देखने के लिए आते हैं, यदि आप भी अपने दोस्तों या फैमिली के साथ Itanagar Sightseeing देखना चाहते हैं तो आप यहां पर आ सकते हैं।

Best time to Visit In Itanagar In Hindi – ईटानगर घूमने के लिए अच्छा समय कौन सा रहता है?

हमने Itanagar Sightseeing तथा Tourist Places in Itanagar के बारे में तो जान ही लिया, अब हम आपको यह बता देते हैं कि किस मौसम में आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। तो दोस्तों यदि आपने Places to See in Itanagar के बारे में सोच ही लिया है तो हम आपको बता दें कि आप यहां पर वैसे तो किसी भी मौसम में आ सकते हैं, यहां पर हर मौसम में आने का अपना अलग ही मजा है, परंतु यदि आप अपने परिवार वालों और छोटे बच्चों के साथ आ रहे हैं तो फिर आप थोड़े ठंडे समय में यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। क्योंकि ठंडे मौसम में आपको गर्मी थोड़ी कम लगती है और घूमने का मजा भी ज्यादा आता है।

How To Reach In Itanagar In Hindi – ईटानगर कैसे पहुंच सकते है?

यदि आपने ईटानगर आने का मन बना ही लिया है तो हम आपको बता दें की इटानगर आने के लिए आप 3 तरीकों से आ सकते हैं जैसे कि :-

By Road –

आप यहां पर सड़क के माध्यम से भी आ सकते हैं ईटानगर से सभी सड़कें जुड़ी हुई हैं, आप भारत के किसी भी कोने में से अपनी खुद की गाड़ी में भी इटानगर पहुंच सकते हैं और यदि आप बस में बैठ कर यहां पर आना चाहते हैं, तो यह भी संभव है आप किसी भी राज्य से बस में बैठकर यहां पर पहुंच सकते हैं।

By Train –

आप यहां पर रेलगाड़ी के माध्यम से भी आ सकते हैं, यदि आप यहां पर रेल में आते हैं तो सबसे नजदीक में Harrmoty Railway Station पड़ता है, जो कि ईटानगर से लगभग 23 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है आप यहां तक किसी भी राज्य से ट्रेन में आ सकते हैं, और इससे आगे आप बस के द्वारा भी आ सकते हैं या फिर कैब ( Cab ) में भी आ सकते हैं।

By Air –

यदि आप ज्यादा लंबा सफर नहीं करना चाहते, तो आप हवाई जहाज में बैठ कर भी यहां पर पहुंच सकते हैं यदि आप हवाई जहाज में आना चाहते हैं, तो आपको Lilabari Airport पर पहुंचना होगा जो कि यहां से लगभग 57 किलोमीटर की दूरी पर है, और एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद आप एयरपोर्ट से टैक्सी में भी ईटानगर पहुंच सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *