विजयवाड़ा के कुछ ऐसे पर्यटक स्थल जहां पर घूमना चाहेगा हर कोई – Some Tourist Places of Vijayawada Where Everyone Would Like to Roam ?

Tour and Travels

विजयवाड़ा शहर आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के अंदर कृष्णा नदी के तट पर स्थित है, और यह पर्यटक स्थल बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है, इस शहर का नाम देवी कनक दुर्गा के नाम से रखा गया है जिन्हें विद्या के नाम से जाना जाता था। यह शहर बेजवाड़ा नाम से भी इसीलिए प्रसिद्ध है, क्योंकि यह इस शहर का पुराना नाम था। यह शहर आंध्र प्रदेश राज्य का काफी प्रसिद्ध तथा महत्वपूर्ण व्यापार और वाणिज्य केंद्र भी है,, विजयवाड़ा शहर भारत के सबसे तेजी से विकासशील शहरों में से एक है, और यदि हम बात करें इतिहास की तो इस शहर की स्थापना 19वीं शताब्दी के दौरान की गई थी। इसी के साथ साथ यह शहर बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है क्योंकि यहां पर कुछ ऐसे पर्यटक स्थल है, जिनके बारे में लोग सुन लेते हैं तो यहां पर आए बिना नहीं रहते।

पर्यटक स्थलों के साथ-साथ यह शहर अपने खाने-पीने की चीजों के कारण भी दुनियाभर में प्रसिद्ध है, इस शहर के मीठे आम तथा मीठे व्यंजन दुनिया भर में जाने जाते हैं और इसी के साथ-साथ यहां पर बेहद ही सुंदर झरने भी हैं जो कि इस शहर को और भी ज्यादा आकर्षक बना देते हैं, और इसी के साथ साथ ही शहर में बहुत सी ऐसी ऐतिहासिक चीजें हैं जिनके बारे में हर कोई व्यक्ति जानना चाहेगा तो दोस्तों आज हम इसी के बारे में जानेंगे कि Visiting Places In Vijayawada तथा Vijayawada Tourist Places और Places To Visit Near Vijayawada

Vijayawada Tourist Places – विजयवाड़ा पर्यटक स्थल ?

1. भवानी द्वीप ( Bhavani Beach )

Visiting Places In Vijayawada का सबसे पसंदीदा पर्यटक स्थल भवानी द्वीप है, जोकि कृष्णा नदी पर स्थित है और इस द्वीप पर भी लोग दुनिया के कोने कोने में से वीकेंड मनाने के लिए आते हैं यह वीकेंड मनाने के लिए काफी आरामदायक जगह है, यदि आपको पानी के विभिन्न खेलों से प्यार है तो आप यहां पर आकर पानी के अंदर विभिन्न खेल भी खेल सकते हैं। इसी के साथ साथ यहां पर आपको सनसेट ( Sunset )के समय बहुत ही अच्छे-अच्छे प्राकृतिक दृश्य देखने को मिलते हैं जो कि पर्यटकों को अपनी ओर काफी ज्यादा आकर्षित करते हैं।

इस जगह का नाम देवी भवानी के नाम पर रखा गया है जिनका मंदिर इस द्वीप की एक पहाड़ी पर स्थित है। इस पहाड़ी पर यदि कोई भक्त जाना चाहता है तो वह कृष्णा नदी के तट से नाव के अंदर बैठकर वहां पर पहुंच सकता है। इसके साथ साथ इस द्वीप पर कई प्रकार के वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज ( Water Sports Activity ) भी होती है, जिनमें आप हिस्सा ले सकते हैं और यहां पर आने का आनंद उठा सकते हैं, इसके साथ-साथ यह जगह वाटर – स्काईडिंग ( Water Skiding ) पैराग्लाइडिंग ( Paragliding ) के लिए भी जानी जाती है, और इसीलिए यहां पर आए हुए पर्यटक इन खेलों का भी आनंद लेते हैं।

2. उंडावल्ली गुफाएं – ( Undavalli Caves )

यदि आप इतिहास से बहुत प्रेम करते हैं तो आप Vijayawada Tourist Places के इस स्थान पर भी घूमने आ सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस स्थान पर ठोस पत्थर से गुफाएं बनी हुई है, जो कि 4 से 5वीं शताब्दी के दौरान बनाई गई थी यह गुफाएं देखकर हम पूरे के पूरे इतिहास की कल्पना कर सकते हैं, कि किस प्रकार इन्हें बनाया गया होगा, यह गुफा इतनी ज्यादा सुंदर लगती है कि यहां पर आने वाले पर्यटक इन्हें काफी पसंद करते हैं।

इन गुफाओं को लेकर लोगों के मन में यह मान्यता भी है कि यह गुफाएं जैन धर्म के लोगों के द्वारा बनवाई गई थी। जो कि बाद में हिंदू मंदिरों के रूप में परिवर्तित कर दी गई इन गुफाओं का आकर्षक डिजाइन ही पर्यटकों को दुनिया के कोने कोने में से अपनी और आकर्षित करता है और इन गुफाओं के पीछे कृष्णा नदी बहती है, जो कि इन गुफाओं की सुंदरता को और भी ज्यादा बढ़ा देती है और आप इस नदी की सवारी नाव में बैठकर भी कर सकते हैं। इसीलिए यदि आप अपने परिवार के साथ Visiting Places In Vijayawada पर घूमने के लिए आते हैं, तो इसी स्थान पर जरूर जाएं ताकि विजयवाड़ा आने पर आप हमेशा के लिए इन पलों को याद रख सकें।

3. कोंडपल्ली किला ( Kondapalli Fort )

अगर आप Places To Visit Near Vijayawada घूमना चाहते हैं तो आप कोंडापल्ली किला भी घूम सकते हैं, यह स्थान विजयवाड़ा से लगभग 23 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है इसकी किले को देखने के लिए भी लोग दूर-दूर से आते हैं, यह किला लगभग 14 वी शताब्दी के दौरान बनाया गया था यह किला अपने आप में ही ढेर सारे राज दफन कर कें रखे हुए है। इस किले को लेकर लोगों के मन में अलग-अलग तरह की मान्यताएं हैं।

परंतु अब इस किले पर लोग अपने परिवार के साथ पिकनिक मनाने के लिए आते हैं और यह किला पहाड़ियों के बीचो बीच स्थित है जो कि इस किले की शोभा और भी ज्यादा बढ़ा देता है, वैसे तो कोंडापल्ली गांव लकड़ी के खिलौनों के लिए भी काफी ज्यादाप्रसिद्ध है। यहां पर आपको बहुत ही बेहतरीन अलग-अलग किस्म के लकड़ी के खिलौने भी देखने को मिलते हैं, जो कि यहां पर आए हुए पर्यटक काफी ज्यादा पसंद करते हैं और अपने बच्चों के लिए यहां से इन खिलौनों को खरीदते हैं।

4. कनक दुर्गा मंदिर ( Kanaka Durga Temple )

विजयवाड़ा में इन सभी पर्यटक स्थलों के साथ-साथ कनक दुर्गा मंदिर भी स्थित है। जो कि देवी दुर्गा को समर्पित है और यह मंदिर देशभर में काफी ज्यादा प्रसिद्ध है, यहां पर रोजाना भारी मात्रा में श्रद्धालु आते हैं और माता के दर्शन करते हैं, इस मंदिर में आपको बहुत ही अच्छी वास्तुकला भी देखने को मिलती है जो कि पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

यह मंदिर कृष्णा नदी के किनारे पहाड़ी पर बना हुआ है तथा इस मंदिर का जिक्र पवित्र ग्रंथों तथा वैदिक साहित्य में भी किया गया है। इस मंदिर में हर साल तरह-तरह के कार्यक्रम भी आयोजित कराए जाते हैं जिसमें दुनिया भर के श्रद्धालु आकर हिस्सा लेते हैं। यदि आप भी Vijayawada Tourist Places पर घूमने के लिए आ रहे हैं तो दुर्गा माता के दर्शन किए बिना वापस नहीं जाइएगा।

5. मोगलराजपुरम गुफाएं ( Mogalrajapuram Caves )

यदि आप विजयवाड़ा घूमने के लिए आ रहे हैं, तो आप विजयवाड़ा में स्थित मोगलराजपुरम गुफाओं में भी घूम सकते हैं, यह गुफाएं 5वी शताब्दी के दौरान बनाई गई थी और यह गुफाएं काफी ज्यादा ऐतिहासिक होने के साथ-साथ काफी दादा रहस्यमई भी हैं वैसे तो यह गुफाएं अब बिल्कुल खंडहर की तरह हो चुकी है, परंतु इसके बावजूद भी यह गुफाएं काफी ज्यादा धार्मिक तथा आध्यात्मिक महत्व रखती हैं।

क्योंकि इन गुफाओं में अभी भी भगवान नटराज तथा भगवान विनायक की मूर्तियों के अतिरिक्त देवी दुर्गा की भी बहुत सी गुफाएं शामिल है और इसीलिए इन गुफाओं को देखने के लिए लोग भारत के कोने कोने में से आते हैं, यहां तक कि जो व्यक्ति आंध्रप्रदेश भी घूमने के लिए आ रहा है वह भी इन गुफाओं को एक बार जरूर देखने के लिए आता है, अगर आप भी Places To Visit Near Vijayawada के बारे में सोच रहे हैं, तो यहां पर घूमने का प्लान आप अपनी फैमिली के साथ बना सकते हैं।

6. सुब्रमण्यम स्वामी मंदिर ( Subramanian Swamy Temple )

विजयवाड़ा में भगवान सुब्रमण्यम स्वामी का मंदिर भी स्थित है, जो कि नागों के देवता भगवान कार्तिकेय को भी समर्पित है। यह मंदिर इंद्रकीलाद्री पहाड़ियों के तल पर स्थित है और इस मंदिर में भगवान सुब्रमण्यम के तीन रूपों की पूजा की जाती है। यहां पर इस मंदिर में एक गरुड़ स्तंभ भी है जो कि चांदी से ढका हुआ है और यह काफी अलग-अलग तरह के महत्व भी रखता है।

इस मंदिर तक पहुंचने के लिए कुमार धारा नदी में पहले स्नान करना पड़ता है, उसके पश्चात ही आप आप इस मंदिर में भगवान सुब्रमण्यम के दर्शन कर सकते हैं इस मंदिर में पूरे भारत से श्रद्धालु आते हैं। यहां तक की त्योहारों के समय पर इस मंदिर में कई तरह के कार्यक्रम भी आयोजित कराए जाते हैं, जिनमें भारत के अलग-अलग शहरों में से श्रद्धालु आकर हिस्सा भी लेते हैं यह मंदिर काफी ज्यादा लोकप्रिय है।

7. विक्टोरिया संग्रहालय ( Victoria Museum )

अगर हम Places To Visit Near Vijayawada  की बात करें तो आप यहां पर विक्टोरिया म्यूजियम में घूम सकते हैं। यह विक्टोरिया म्यूजियम काफी ज्यादा प्रसिद्ध है, यहां पर आपको तरह – तरह की कलाकृतियां भी देखने को मिलती हैं जो कि पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं, यहां पर बहुत सी ऐसी ऐतिहासिक चीजें आपको देखने को मिलती है जिनका इतिहास से बहुत पुराना नाता है, इसीलिए लोग यहां पर आना पसंद भी करते हैं, अक्सर इस प्रकार के संग्रहालय में लोग आना ज्यादा पसंद करते हैं, जहां पर उन्हें इतिहास से जुड़ी बहुत सी चीजें देखने को मिलती हैं, और इतिहास प्रेमियों के लिए तो यह वैसे भी एक बहुत ही बेहतरीन पर्यटक स्थल है

Best Time To Visit In Vijayawada In Hindi – विजयवाड़ा घूमने के लिए कौन सा समय ठीक रहता है ?

हमने Vijayawada Tourist Places तथा Visiting Places In Vijayawada के बारे में तो जान लिया अब हम आपको यह बता देते हैं कि किस मौसम में आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। तो दोस्तों हम आपको बता दें कि आप किसी भी मौसम में यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं आपको हर मौसम में यहां पर घूमने में आनंद आएगा।

परंतु यदि आप थोड़े कम गर्मी के दिनों में आते हैं तो फिर आपको यहां घूमने का आनंद थोड़ा और भी ज्यादा आ सकता है, और खास तौर पर यदि आप अपने परिवार को लेकर यहां पर घूमने के लिए आ रहे हैं, तो आप थोड़े ठंडे समय में यहां पर घूमने के लिए आइएगा, जैसे कि अक्टूबर से मार्च के बीच में यहां पर घूमने का मजा ज्यादा आता है।

How To Reach Vijayawada In Hindi – विजयवाड़ा कैसे जा सकते हैं ?

Vijayawada Tourist Places का आनंद लेने के लिए आप 3 तरीकों से यहां पर आ सकते हैं, जैसे कि :-

By Air – आप यहां पर जहाज में बैठकर भी आ सकते हैं विजयवाड़ा से सबसे पास में गन्नावरम एयरपोर्ट है, जो कि विजयवाड़ा से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, आप इस एयरपोर्ट पर आ सकते हैं और यहां से टैक्सी में बैठकर विजयवाड़ा पहुंच सकते हैं।

By Road – यहां की सड़कें दूसरे चेहरों के साथ जुड़ी हुई है, इसलिए आप यदि अपनी खुद की गाड़ी में आना चाहते हैं या फिर बस में बैठ कर आना चाहते हैं, तो यह भी संभव है।

By Train – विजयवाड़ा का अपना खुद का रेलवे स्टेशन है, इसीलिए आप रेल मार्ग के द्वारा भी यहां पर पहुंच सकते हैं, और विजयवाड़ा की रेलगाड़ी आपको हर एक राज्य से आसानी से मिल जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *