तिरुपति में है घूमने के लिए बेहतरीन जगह – Tirupati is the best place to Visit ?

Tour and Travels

यदि आप कहीं घूमने की योजना बना रहे हैं तो आप आज बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ने के लिए आए हैं आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको तिरुपति में घूमने की जगह के बारे में बताएंगे आपने अक्सर तिरुपति का नाम तो सुना ही होगा तिरुपति शहर यहां पर स्थित बालाजी के मंदिर के कारण काफी ज्यादा प्रसिद्ध है इसीलिए पूरी दुनिया में तिरुपति शहर को हर एक इंसान जानता है आज हमारे इस आर्टिकल में आप यही जानेंगे किTirupati Visiting Places तथा Visiting Places Near Tirupati और Tirupati Nearest Tourist Places

Visiting Places Near Tirupati – तिरुपति शहर के पास यह सुंदर घूमने की जगह?

Tirupati Nearest Tourist Places बहुत से हैं जो कि इस प्रकार हैं :-

1. तिरुपति बालाजी मंदिर ( Tirupati Balaji Temple )

भारत में आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले का एक शहर है तिरुपति और तिरुपति एक अद्भुत शहर है, जिसके कारण यह काफी लोकप्रिय तथा विश्व भर में काफी प्रसिद्ध भी है यहां पर बहुत से ऐतिहासिक तथा पौराणिक मंदिर स्थित है, परंतु उन सब में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध तिरुपति बालाजी का मंदिर है इस मंदिर को पृथ्वी का बैकुंठ धाम भी कहा जाता है। लोगों के मन में इस मंदिर को लेकर यह भी मान्यता है कि भक्तों को मोक्ष के लिए मार्ग दर्शन करने के लिए इस मंदिर में भगवान विष्णु ने खुद को प्रकट किया है, इस मंदिर को लेकर सभी लोगों के मन में अलग-अलग मान्यताएं हैं। यह मंदिर पूरे विश्व भर में जाना जाता है और खास तौर पर तिरुपति बालाजी मंदिर की वास्तुकला बेहद शानदार है जो कि भक्तों के मन को मोह लेती है। इस मंदिर के ऊपर 50 फीट तथा 5 मंजिला गोपुरम बनाया गया है, जिसके सिर पर 7 कलश रखे हुए हैं जो कि दिखने में बहुत ही ज्यादा आकर्षक लगता है।

इस मंदिर को लेकर लोगों के मन में एक मान्यता और भी प्रचलित है, और वह है कि यहां पर आए हुए श्रद्धालु अपने बाल दान करते हैं और यहां पर हर उम्र के लोग अपने बाल दान करते हैं और अपना सिर भी मुंडवाते हैं, उनका मानना है कि यदि वह प्रभु को अपने बाल अर्पण करेंगे तो प्रभु उनकी मनोकामनाएं पूर्ण करेंगे यह मंदिर सुबह 6:30 बजे खुल जाता है, और इस मंदिर के खुलने से पहले यहां पर हजारों की तादाद में श्रद्धालु आकर दर्शन करने के लिए खड़े हो जाते हैं, और यहां पर हर घंटे में 500 तीर्थयात्री को दर्शन की अनुमति मिलती है और शाम 7:30 बजे यह मंदिर बंद हो जाता है, यदि आप अपने परिवार वालों के साथ Tirupati Visiting Places पर जाना चाहते हैं तो इससे अच्छा स्थान घूमने के लिए और कोई नहीं हो सकता।

2. तिरुपति तालाकोना झरना ( Tirupati Talakona Waterfall )

अगर आप तिरुपति घूमने के लिए आ रहे हैं और Tirupati Nearest Tourist Places ढूंढ रहे हैं, तो आप तिरुपति शहर में तालाकोना झरने पर भी घूम सकते हैं, इस झरने की ऊंचाई 270 सीट है और यह इसी के साथ-साथ आंध्र प्रदेश का सबसे ऊंचा झरना भी है, और यहां पर काफी अच्छे-अच्छे प्राकृतिक दृश्य भी देखने को मिलते हैं जो कि यहां पर आए हुए प्रेरकों को बेहद ही आनंदित करते हैं यह झरना जंगल के अंदर 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, और यहां पर पहुंचने के लिए लगभग आपको 2 किलोमीटर की ट्रैकिंग करनी होती है।

इस पर भी रोजाना हजारों की तादाद में लोग घूमने के लिए आते हैं और यहां पर प्राकृतिक दृश्य तथा इस झरने का लुफ्त उठाते हैं, इतना ही नहीं यहां पर यहां का पानी इतना ज्यादा साफ है, कि पानी के नीचे तक का नजारा बिल्कुल साफ-साफ देख सकते हैं और यहां पर आप नाव में बैठकर भी घूम सकते हैं, जो कि आपको बेहद ही पसंद आएगा और इसी के साथ-साथ आप यहां पर शामियाने की रस्सी पर भी टहल सकते हैं।

3. तिरुमला तिरुपति देवस्थानम गार्डन ( Tirumala Tirupati Devasthanam Garden )

जो संस्था श्री तिरुपति बालाजी के मंदिर में सभी कार्यक्रम आयोजित करवाती है, उस संस्था का नाम तिरुपति देवस्थानम है यह देवस्थानम गार्डन 460 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है, जो कि दिखने में बेहद शानदार है और यहां पर आपको तरह-तरह के बगीचे देखने को मिलते हैं, और यहां पर आपको 300 से भी ज्यादा अलग-अलग किस्मों के फूल भी देखने को मिलते हैं, जो कि देवस्थानम गार्डन की शोभा और भी ज्यादा बढ़ा देते हैं।

जो लोग Tirupati Visiting Places पर घूमने के लिए आते हैं, वह अक्सर इस स्थान पर भी जरूर आते हैं इस बगीचे में कई तरह के टैंक तथा तालाब भी देखने को मिलते हैं, जो कि यहां के स्थानीय लोगों के लिए पानी का मुख्य स्रोत हैं, और साथ-साथ मंदिर के लिए भी पानी का मुख्य स्त्रोत है यह स्थान तिरुपति के लोकप्रिय स्थानों में से एक है, यहां पर उगने वाले फूलों का इस्तेमाल प्रतिदिन सभी मंदिरों में पूजा करने के लिए भी किया जाता है, आपको जानकर हैरानी होगी की इस बगीचे से लगभग 500 किलो फूलों की आपूर्ति की जाती है।

4. तिरुपति हिरण पार्क (  Tirupati Deer Park )

Visiting Places Near Tirupati में तिरुपति हिरण पार्क में स्थित है जो कि काफी ज्यादा लोकप्रिय है, यह प्राकृतिक पार्क है जिसे तिरुपति देवस्थानम के द्वारा बनाया गया है, यह स्थान सिर्फ हिरण के कारण ही प्रसिद्ध है परंतु इस पार्क में हिरण के अलावा भी अन्य वनस्पति तथा जीव उपस्थित हैं। परंतु इस पार्क में सबसे ज्यादा मात्रा में हिरन है और यहां पर आपको हर किस्म के हिरण देखने को मिल जाते हैं, जो कि एक शानदार दृश्य बनाने में सहायक हैं यहां आप ना केवल हिरण को देखकर लाभ उठा सकते हैं, अपितु इनके अलावा भी यहां पर आपको काफी अच्छे-अच्छे प्राकृतिक दृश्य तथा शांत वातावरण देखने को मिलता है, जो कि सभी पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है, और यही कारण है जिसकी वजह से जो व्यक्ति तिरुपति बालाजी के मंदिर में घूमने आता है वह यहां भी जरूर जाता है।

5. तिरुपति श्री वारी संग्रहालय ( Tirupati Sri Wari Museum )

यह म्यूजियम लगभग 1.25 लाख वर्कशीट में फैला हुआ है, जोकि तिरुपति मंदिर के कटार परिसर के बिल्कुल सामने स्थित हैं, यह स्थान भी सबसे रोमांचक स्थानों में से एक हैं जिसे लोगों के द्वारा काफी पसंद किया जाता है। इस संग्रहालय में वैष्णववाद तथा तिरुमला की परंपराओं तथा हिंदू धर्म का एक समृद्ध भंडार है। इस संग्रहालय में लगभग 6000 से भी ज्यादा ऐतिहासिक चीजें हैं जोकि पुराने समय को बयां करती हैं यहां पर बड़े-बड़े तांबे के शिलालेख भी स्थित है, तथा तांबे की प्लेट तथा तांबे के मूल आदि भी यहां पर स्थित है और इसके साथ-साथ यहां पर बहुत सी प्राचीन बहुमूल्य सामग्रियां भी हैं, जो कि मध्य युग के राजवंशों के के द्वारा दान के रुप में आते थे  इसके साथ-साथ आपको बहुत सी ऐसी चीजें यहां पर देखने को मिलती हैं, जो कि अपने आप में ही किसी रहस्य से कम नहीं है,  इसीलिए यहां पर भी दुनिया के कोने कोने में से लोग आते हैं और यहां घूमने का आनंद उठाते हैं।

6. तिरुपति श्री गोविंदा राज स्वामी मंदिर ( Tirupati Shri Govinda Raj Swamy Temple )

यहां पर श्री गोविंदा राज स्वामी जी का मंदिर भी स्थित है और श्री गोविंदा राज जी को श्री वेंकटेश्वर का बड़ा भाई भी कहा जाता है। यह मंदिर तिरुपति बालाजी मंदिर की तरह ही काफी ज्यादा ऐतिहासिक और पौराणिक है, यहां पर भी दर्शन करने के लिए दुनिया के कोने कोने में से श्रद्धालु आते हैं और अपने पापों से मुक्त होते हैं। इस मंदिर परिसर में आपको रामायण कथा भागवत गीता भी दीवारों पर लिखी हुई दिखेगी जो कि दिखने में बहुत ही बेहतरीन दृश्य लगता है, जो कि दिखने में ऐसा लगता है कि जैसे यह स्वर्ण अक्षरों से लिखा गया हो। इसीलिए यदि आप Visiting Places Near Tirupati के बारे में सोच रहे हैं, तो आप यहां पर अपने परिवार को लेकर आएं और घूमने का लाभ उठाएं।

7. तिरुपति कपिला तीर्थम ( Tirupati Kapila Tirthham )

यह मंदिर भी Visiting Places Near Tirupati का अहम हिस्सा है। यह तिरुपति बालाजी मंदिर से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और यहां पर एक बेहद प्राचीन प्रसिद्ध झरना स्थित है, जो कि तिरुपति आए हुए पर्यटकों के आकर्षण का कारण भी बनता है, और यह झरना पहाड़ियों के बीच से निकल रहा है जो कि एक बेहतरीन प्राकृतिक दृश्य लगता है और यहां पर स्थित मंदिर काफी ज्यादा प्राचीन है जहां पर पीतल के शिवलिंग और प्रवेश द्वार पर एक बहुत ही विशाल बैल की मूर्ति बनी हुई है इसके अतिरिक्त इस मंदिर में और भी देवी देवता विराजमान हैं, और इस मंदिर के बाहर एक तालाब स्थित है जिसको लेकर यह मान्यता है कि जो भी इस मंदिर के दर्शन करने जाता है। वह व्यक्ति पहले तालाब में डुबकी लगाकर अपने आप को पवित्र करता है, और उसके पश्चात ही इस मंदिर में दर्शन करने के लिए जाता है।

Best Time To Visit In Tirupati – तिरुपति घूमने के लिए कौन सा समय सबसे अच्छा रहता है?

Tirupati Visiting Places तथा Tirupati Nearest Tourist Places के बारे में तो हमने जान लिया अब हम आपको यह बता देते हैं, कि किस मौसम में आप यहां पर घूमने के लिए आए तो आपको ज्यादा अच्छा लगेगा तो दोस्तों वैसे तो एक मौसम में यहां पर श्रद्धालुओं की भीड़ लगी होती है परंतु यदि आप थोड़े ठंडे समय में यहां पर दर्शन करने के लिए आते हैं, तो आपको काफी अच्छा महसूस होता है और आपको यहां पर ज्यादा गर्मी भी नहीं लगती जिसके कारण घूमने में और भी ज्यादा आनंद आता है, इसलिए आप यहां पर अक्टूबर से लेकर मार्च तक के महीने में कभी भी आते हैं, तो आपको यहां पर आने का काफी आनंद मिलेगा।

How To Reach Tirupati In Hindi – तिरुपति घूमने के लिए कैसे आ सकते हैं ?

यदि आप Visiting Places Near Tirupati पर घूमने के लिए आना चाहते हैं तो हम आपको बता देंगे कि आप यहां पर 3 तरीके से आ सकते हैं, आप यहां पर By Air  भी आ सकते हैं और यदि आप By Road यहां पर आना चाहते हैं, तो यह भी संभव है तिरुपति के साथ सभी चेहरों की सड़कें जुड़ी हुई हैं आप यहां पर बस के माध्यम से या फिर अपनी खुद की गाड़ी में भी आ सकते हैं, और यदि आप By Train यहां पर आना चाहते हैं तो रेलगाड़ी के माध्यम से भी आप यहां पर आ सकते हैं। यहां आने के लिए रेलगाड़ी आपको हर एक शहर से तथा हर एक राज्य से मिल जाती हैं, यदि आप दिल्ली कोलकाता महाराष्ट्र बिहार हरियाणा कहीं से भी आना चाहते हैं, तो यहां पर रेल मार्ग के द्वारा आप आसानी से आ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *