kozhikode tourist places

केरल में बसा खूबसूरत कोझीकोड शहर , जिस के पर्यटक स्थल हैं इस दुनिया में सबसे बेहतरीन

Tour and Travels

जब भी हमारे पास समय होता हैं तो हम अपने परिवार या अपने पार्टनर के साथ भारत के मशहूर पर्यटक स्थलों के साथ-साथ भारत से बाहर विदेश में भी पर्यटक स्थलों पर घूमने के लिए जाते हैं ताकि हम अपनी जिंदगी के कुछ अच्छे पल अपने पसंदीदा व्यक्ति के साथ गुजार सकें। अगर आप भी कुछ दिन छुट्टियां बिताने के लिए किसी अच्छे पर्यटक स्थल की तलाश में है तो आप केरल के कोझीकोड शहर में भी घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां पर आपको बहुत से ऐसे ही प्राचीन पर्यटक स्थलों के साथ-साथ कुछ ऐसे पर्यटक स्थल भी मिलेंगे जो हिंदू धर्म के लोगों के लिए तो बेहद ही खास महत्व रखते हैं। इसके अतिरिक्त इतिहास प्रेमियों के लिए भी यहां पर बहुत कुछ देखने को मिलता है जिनका वह भरपूर आनंद ले सकते हैं इसलिए आप जब भी कहीं घूमने का विचार करेंगे तो आप केरल में कोझीकोड शहर ही घूमने आए। आगे हम आपको केरल के कोझीकोड के सभी पर्यटक स्थलों के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे जो पर्यटक के लिए जानने बहुत जरूरी है इसलिए आप हमारे इस पोस्ट को अंत तक पढ़िएगा।

कोझीकोड शहर के पर्यटक स्थल जो बढ़ाते हैं कोझिकोड़ शहर की खूबसूरती

कोझीकोड बीच

ऐसे बहुत से व्यक्ति होते हैं जो ऐसी जगह घूमना पसंद करते हैं जहां पर बहुत ही शांत वातावरण हो और मन को बहुत ही शांति मिले। कोझीकोड बीच भी एक ऐसा ही स्थान है जो शांत होने के साथ-साथ काफी ज्यादा सुंदर भी हैं। इसीलिए इस स्थान पर अक्सर काफी ज्यादा संख्या में पर्यटकों का आना जाना लगा रहता हैं। अगर आप अपने परिवार वालों के साथ घूमने आए हैं , तो आपको इस बीच पर घूमने जरूर आना चाहिए आपके परिवार वालों को बीच में घूमने का बहुत आनंद आएगा। आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आप जब भी इस बीच को देखने आएंगे , तो आप या तो सूर्यास्त के समय आए या फिर सूर्य उदय के समय। क्योंकि सूर्यास्त और सूर्योदय के समय यह बीच बहुत ही ज्यादा सुंदर दिखाई देता हैं। आप बीच में आकर स्नान भी कर सकते हैं आपको बीच में स्नान करके बहुत आनंद आएगा और आप इस बीच में मजे से खेल भी सकते हैं। अक्सर इस स्थान पर लोग अपने बच्चों और परिवार के साथ पिकनिक मनाने के लिए भी आते रहते हैं।

मानांचिरा स्क्वायर

ऐसा कहा जाता हैं कि मानांचिरा स्क्वायर भी पर्यटक के घूमने के लिए काफी अच्छी जगह हैं , क्योंकि यह एक बहुत ही खूबसूरत वाटर पुल हैं। इस वाटर पुल का निर्माण पुराने समय के राजाओं के द्वारा करवाया गया था। ऐसा भी कहा जाता है कि पर्यटक यहां पर आना बहुत पसंद करते हैं क्योंकि इस वाटर पुल के पास ऐसी बहुत सी जगह है जो घूमने के लिए काफी अच्छी हैं जैसे प्राचीन मंदिर, चर्च ,मस्जिद, बहुत से प्राचीन भवन इत्यादि।

कोझीकोड शहर में ताली मंदिर

कोझिकोड शहर में यह ताली मंदिर बहुत ही प्रसिद्ध मंदिर जाता है क्योंकि यह मंदिर कई सदियों पुराना है लेकिन जितना यह मंदिर पुराना है उतना ही ज्यादा सुंदर भी है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है इस मंदिर में भगवान शिव की पूजा की जाती हैं। जितने भी पर्यटक कोझिकोड़ शहर घूमने आते हैं वह सभी पर्यटक इस मंदिर के दर्शन करने जरूर आते हैं। ताली मंदिर के अंदर शिवलिंग बनी हुई है जो 2 फीट ऊंची है। ऐसा भी कहा जाता है कि विशेष अवसरों पर यहां पर दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं। इस मंदिर के साथ में ही एक बहुत ही बड़ा पैलेस भी है जो बहुत ही ज्यादा सुंदर हैं। इसलिए जो भी पर्यटक इस मंदिर में दर्शन करने आते हैं वह इस पैलेस में भी रात को ठेहर सकते हैं।

कडलुंडी पक्षी अभ्यारण

कोझीकोड शहर में कडलुंडी पक्षी अभ्यारण भी है जहां पर आप सैर कर सकते हैं। यह खूबसूरत अभ्यारण अरब सागर नदी कडलुंडी नदी के पास द्वीप और कुछ पहाड़ियों के बीच बसा हुआ है। पहाड़ियों के बीच में बसा यह पक्षी अभ्यारण और भी ज्यादा सुंदर दिखाई देता है। इस जगह पर सुबह और शाम के समय पक्षियों की चहचाहने की आवाज आती है जो बहुत ही अच्छी लगती है। पर्यटक इस पक्षी अभ्यारण को बहुत पसंद करते हैं इसलिए जितने भी पर्यटक कोझिकोड शहर घूमने आते हैं , तो वह इस पक्षी अभ्यारण को देखना बिल्कुल भी नहीं भूलते हैं। अगर आप भी कोझिकोड शहर घूमने आ रहे हैं तो आप भी इस कडलुंडी पक्षी अभ्यारण को देखना बिल्कुल ना भूलें।

हनुमान मंदिर

वैसे तो कोझिकोड शहर में कई हनुमान मंदिर है लेकिन यह हनुमान मंदिर कोझिकोड़ शहर में बहुत ही प्रसिद्ध मंदिर माना जाता है। क्योंकि यह बहुत ही सदियों पहले से बना हुआ है इसलिए श्रद्धालु इस मंदिर को बहुत ज्यादा मानते हैं। यह मंदिर कोझीकोड शहर से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है इसलिए आप बड़े ही आसानी से यहां पर इस मंदिर के दर्शन करने आ सकते हैं, क्योंकि यह मंदिर ज्यादा दूर भी नहीं है इस मंदिर में श्रद्धालुओं की बहुत ज्यादा भीड़ रहती है। ज्यादातर इस मंदिर में मंगलवार और शनिवार के दिन ज्यादा भक्त आते हैं इसलिए हम आपको यह बता दे कि अगर आप भी इस मंदिर के दर्शन करने आएंगे , तो हो सके तो आप भी मंगलवार या फिर शनिवार के दिन इस मंदिर के दर्शन करने आए आपको इस मंदिर के दर्शन करके बहुत अच्छा लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *