kottayam famous places

केरल शहर में कोट्टयम् शहर के कुछ ऐसे टूरिस्ट प्लेसिस जो बनाते हैं कोट्टयम् शहर को और भी ज्यादा खूबसूरत

Tour and Travels

यदि आप अपनी छुट्टियों का भरपूर आनंद लेना चाहते हैं तो आपको केरल के कोट्टयम शहर में तो जरूर आना चाहिए। केरल के जितने भी शहरों के पर्यटक स्थल हैं , तो उनमें से सबसे अच्छे पर्यटक स्थल इस शहर के ही माने जाते हैं क्योंकि इस शहर का नाम भारत के प्राचीन शहरों में भी आता है। इस शहर में जितने भी लोग रहते हैं , तो उनका खाना पीना भी बाकी शहरों से बिल्कुल अलग है जो कि उनकी खास पहचान भी हैं। इस शहर में हर एक त्यौहार का आनंद आता है क्योंकि यहां के लोग हर एक त्यौहार को जी जान से मनाते हैं। यहां पर बहुत से ऐसे पर्यटक स्थल तो ऐसे हैं जो खासतौर पर परिवार के बड़े बुजुर्गों के लिए ही हैं और उनके मन को भी यहां पर आकर बहुत ही शांति मिलती हैं। आगे की पोस्ट में हम आपको एक एक करके इस शहर के सभी पर्यटक स्थलों के बारे में बताएंगे जहां पर आपको जाकर काफी अच्छा लगेगा।

केरल के कोट्टयम शहर के पर्यटक स्थल

पुजार महल

पुजार पैलेस कोट्टयम में बहुत ही प्रसिद्ध महल माना जाता है इस महल के अंदर बहुत ही खूबसूरत चीजें रखी गई है। इस महल में खूबसूरत मूर्तियां है जो बहुत ही अच्छे से नकाशी गई है। इसके अलावा शाही प्राचीन वस्तुएं, पत्थरों पर बने लैंप बहुत ही खूबसूरत दिखाई देते हैं इस महल के अंदर एक अनोखा शंख भी है जिसका प्रयोग बस अनुष्ठानों या फिर धार्मिक कार्यों के लिए किया जाता है। आप इस पैलेस के अंदर खूबसूरत फर्नीचर भी देख सकते हैं जो नकाशी करके बनाए गए हैं।

यह महल कई सदियों पुराना है इस महल के अंदर जितनी भी चीजें रखी है उन सभी चीजों को हाथों से बनाया गया है लेकिन इस महल की नक्काशी बहुत ही अच्छे तरीकों से की गई है। यह पैलेस बहुत ही ज्यादा सुंदर है इसलिए पर्यटक यहां पर आना बहुत पसंद करते हैं अगर आप कोट्टयम शहर में घूमने के लिए जा रहे हैं तो इस बेहतरीन पर्यटक स्थल का आनंद लिए भी ना ना जाएं। इस महल को इस समय एक पैलेस के रूप में बदल दिया गया है यहां पर बड़ी-बड़ी पार्टियां वह शादी होती हैं इसीलिए आज भी है पैलेस बिल्कुल नया दिखाई देता है।

माता सरस्वती मंदिर

दोस्तों कोट्टयम शहर में माता सरस्वती मंदिर अनोखा एक ऐसा मंदिर है जो कोट्टयम शहर का सबसे ज्यादा प्रसिद्ध मंदिर है। यह सरस्वती मंदिर चिंगावनम में स्थित है माता सरस्वती मंदिर बहुत ही ज्यादा सुंदर है और इस मंदिर के चारों तरफ बाहर हरे भरे पेड़ और रंग बिरंगे फूल है। इस मंदिर की एक खास बात यह भी है कि इस मंदिर के बाहर जितने भी पेड़ पौधे लगे हुए हैं तो उन्हें तोड़ना सख्त मना है। इस मंदिर के पास एक छोटा सा पानी का झरना भी है जिससे यह मंदिर और भी ज्यादा सुंदर दिखाई देता है। माता सरस्वती के इस मंदिर में नवरात्रि के दिन बहुत ही अच्छे कीर्तन, आरतियां गाई जाती है। ऐसा कहा जाता है कि इस मंदिर में जो श्रद्धालु सच्चे मन से कोई प्रार्थना करते हैं उन चला लो की मन्नत जरूर पूरी होती है इसलिए अगर आप जब भी कोट्टयम शहर घूमने आएंगे तो माता सरस्वती के दर्शन करने ना मत भूलना।

महादेव मंदिर

कोट्टयम शहर में एक बहुत ही प्रसिद्ध शिव मंदिर भी है इस मंदिर को 16 वी शताब्दी में बनाया गया था। इस महादेव मंदिर को बिल्कुल फुर्सत में बनवाया गया है इस महादेव मंदिर की सारी दीवारें चित्रों से सजी हुई है जिससे यह मंदिर और भी ज्यादा सुंदर दिखाई देता है। इस महादेव मंदिर में फागुन के महीने में बहुत से हिंदू त्योहार मनाए जाते हैं इसीलिए फागुन के महीने में पर्यटक बहुत ज्यादा आना पसंद करते हैं। अगर आप भी इस शहर के पर्यटक स्थलों में घूमने आ रहे हैं तो आप इस मंदिर के दर्शन किए बिना यहां से ना जाए और अगर आप फागुन महीने में आए हैं तो इस महीने में आपको इस मंदिर में बहुत कुछ देखने को मिलेगा। यदि अगर आप फागुन के महीने में नहीं आ सकते हैं तो आप जब चाहे तब इस मंदिर के दर्शन कर सकते हैं आपको इस मंदिर के दर्शन करके बहुत अच्छा लगेगा।

कोट्टाथावलम कोट्टयम में

कोट्टयम शहर में कोट्टाथावलम एक बहुत ही अच्छी गुफा है जो कोट्टयम शहर से लगभग 70 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। यह गुफा बहुत ज्यादा सुंदर दिखाई देती हैं और इस गुफा के चारों तरफ ऊंची ऊंची पहाड़ियां है जिससे यह गुफा और भी ज्यादा सुंदर दिखती ह।  इस गुफा में मूर्तियां भी बनी हुई है और वह मूर्तियां कुर्सी या फिर पलंग जैसे आकार में दिखाई देती है। इस गुफा को पर्यटक बहुत ज्यादा पसंद करते हैं इस गुफा के पीछे एक बहुत अच्छी जगह है जो पर्यटको के घूमने के लिए काफी अच्छी जगह हैं। इस जगह पर हर साल भारी मात्रा में पर्यटक यात्रा करने आते हैं इसलिए अगर आप भी कुछ अलग सा देखना चाहते हैं तो आप इस गुफा को देखना बिल्कुल भी ना भूलें। क्योंकि इस गुफा में देखने के लिए बहुत कुछ है जो आपने कभी नहीं देखा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *