dewas tourist places

मध्य प्रदेश का देवास शहर पर्यटक स्थलों के मामले में है शीर्ष पर – जानिए देवास पर्यटक स्थलों के बारे में विस्तार से

Tour and Travels

मध्यप्रदेश राज्य अपने पर्यटक स्थलों के कारण दुनिया भर में प्रसिद्ध है, क्योंकि मध्य प्रदेश के अलग-अलग शहरों में कुछ ऐसे खास पर्यटक स्थल हैं जहां पर दुनिया भर के पर्यटक आना पसंद करते हैं। मध्य प्रदेश राज्य में प्राचीन से लेकर नए तक ऐसे बहुत पर्यटक स्थल हैं जो प्राचीन भारत से भी ताल्लुक रखते हैं। जब भी भारत के प्राचीन राज्यों का नाम लिया जाता है, तो उनमें मध्यप्रदेश का नाम भी आता है। क्योंकि आज भी मध्य प्रदेश राज्य में ऐसी कई चीजें देखने को मिल सकती है जो कि पुराने समय के राजाओं के द्वारा बनवाई गई थी। वैसे तो मध्य प्रदेश राज्य के सभी शहर अपने पर्यटक स्थलों के कारण काफी प्रसिद्ध है। आज हम आपको केवल मध्य प्रदेश राज्य के देवास शहर के पर्यटक स्थलों के बारे में ही बताएंगे जिन्हें जानने के बाद आप देवास शहर में आना जरूर पसंद करेंगे तो चलिए अब हम एक-एक करके सभी पर्यटक स्थलों के बारे में जान लेते हैं।

देवास शहर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल

देवास वाली माता जी का मंदिर

यह देवास मंदिर मध्यप्रदेश में बहुत ही प्रसिद्ध मंदिर है यहां पर हर साल लाखों लोग इस मंदिर के दर्शन करने आते हैं। इस मंदिर के अंदर देवास माता की मूर्ति है जो हाथों से नकाक्शी करके बनाई गई है। यह मूर्ति इतनी ज्यादा खूबसूरत है कि जो व्यक्ति इस मूर्ति को एक बार देख लेता है वह इस मूर्ति को बार-बार याद करता है। इस मूर्ति के अलावा इस मंदिर के अंदर और भी कई मूर्तियां है जो बहुत ही सुंदर है। यह मंदिर बाहर से भी काफी सुंदर है इसलिए पर्यटको के घूमने के लिए यह जगह काफी अच्छी है। अगर आप भी अपने परिवार वालों के साथ देवास शहर घूमने आ रहे हैं तो आप इस मंदिर के दर्शन करने भी जरूर आए।

गिरिया खो नदी

यह गिरिया खों नदी भी बहुत ही ज्यादा सुंदर है इस नदी के पास एक झरना भी है जिसका पानी इस नदी में गिरता है। यह नदी इस झरने की वजह से और भी ज्यादा खूबसूरत दिखाई देती है। ज्यादातर पर्यटक ऐसी ही जगह में घूमना पसंद करते हैं इसलिए यहां पर काफी मात्रा में पर्यटक घूमने आते हैं। यह नदी फोटोग्राफी के लिए भी काफी अच्छी जगह है इसलिए अगर आप भी अपने परिवार वालों के साथ ऐसी जगह में घूम फिर के आनंद लेना चाहते हैं, तो आप अपने परिवार वाले के साथ इस गिरिया खों नदी पर घूमने जरूर आए।

पंवार छत्रियां

यह जगह भी पर्यटको के घूमने के लिए कुछ कम नहीं है इस पंवार छत्रियां के पास एक बहुत ही बड़ा तालाब भी है जिसका पानी मीठा है। इस तालाब के बाहर चारों तरफ बड़े-बड़े पेड़ पौधे हैं जिससे यह तालाब और भी ज्यादा खूबसूरत दिखाई देता है। इस तालाब के पास एक बहुत बड़ा मंदिर भी है जो बहुत ही खूबसूरत है अगर आप अपने परिवार वालों के साथ इस पंवार छत्रि जगह पर घूमने आएंगे, तो आप इस तालाब में अपने परिवार के साथ राफ्टिंग भी कर सकते हैं। राफ्टिंग करते करते आप कई सारी जगहो को भी देख सकते हैं आपको बहुत ही आनंद आएगा।

देवास में मां चामुंडा टेकरी मंदिर

देवास शहर में यह मां चामुंडा का मंदिर भी बहुत ही प्रसिद्ध है यह मंदिर बहुत ही सालों पहले बना हुआ है। इसलिए इस मंदिर को लोग बहुत ज्यादा मानते हैं दोस्तों ऐसा कहा जाता है कि जो भी पर्यटक देवास शहर घूमने आते हैं वह इस मंदिर के दर्शन करने जरूर आते हैं। यह मंदिर देवास शहर में ही मौजूद है अगर आप कहीं घूमने से पहले इस मंदिर के दर्शन करेंगे, तो आपको घूमने में और भी ज्यादा आनंद आएगा। आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि आप जब भी माता के दर्शन करने आएंगे तो आपको भैरो बाबा के दर्शन करके भी जरूर जाना है। क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि अगर भैरो बाबा के दर्शन किए बिना कोई व्यक्ति चले जाते हैं, तो उनकी प्रार्थना पूरी नहीं होती है इसलिए आप जब भी मां चामुंडा के दर्शन करने आएंगे तो आपको भैरो बाबा के दर्शन भी जरूर करके जाना है।   

कावड़िया पहाड़ी

यह एक घूमने के लिए बहुत ही अच्छी जगह है यह पहाड़ी बहुत ही उचाई पर स्थित है जहां से आप बहुत सी पहाड़ियां देख सकते हैं और कई तीर्थ स्थल,कई पेड़ पौधे ,और कई सारी जगह देख सकते हैं। यह जगह काफी सुंदर है पर्यटक इस जगह को फोटोग्राफी के लिए काफी पसंद करते हैं, क्योंकि यहां पर फोटो काफी अच्छी होती है। पहाड़ी देवास शहर से ज्यादा दूर नहीं है यह सिर्फ 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आप जब भी इस पहाड़ी पर घूमने आएंगे तो आपको देवास शहर से पैदल आना होगा, क्योंकि यह पहाड़ी ऊंचाई पर है और यहां के लिए सड़क नहीं आती है। आप जब इस पहाड़ी पर आएंगे तो आपको रास्ते में बहुत आनंद आएगा क्योंकि रास्ता जंगलों से होकर आता है जिससे आपको और भी ज्यादा मजा आएगा। दोस्तों अगर आप भी देवास शहर घूमने आ रहे हैं, तो आप इस पहाड़ी को देखना ना भूले आपको यहां पर घूमने में बहुत ही मजा आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *