famous places in chandigarh

चंडीगढ़ में है कुछ ऐसे पर्यटक स्थल , जहां घूमने आते हैं दुनिया भर के पर्यटक ?

Tour and Travels

जब भी हमारे पास थोड़ा समय होता है तो उस समय हम अक्सर कहीं ना कहीं घूमने की योजना जरूर बनाते हैं। क्योंकि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में व्यक्ति इतना ज्यादा व्यस्त हो चुका है कि उसे अपने लिए भी समय मुश्किल से निकालना पड़ता है मगर जब भी समय निकालता है तो वह अक्सर किसी अच्छे पर्यटक स्थल पर घूमना चाहता हैं। बहुत से लोग तो अपने पार्टनर के साथ या फिर अपने परिवार वालों के साथ किसी अच्छे एक पर्यटक स्थल पर घूमने जाना चाहते हैं लेकिन उन्हें अच्छा पर्यटक स्थल ढूंढने में काफी कठिनाई होती हैं। आज हम आपको भारत में ही स्थित एक ऐसे पर्यटक स्थल का नाम बताएंगे जहां पर भारत से ही नहीं बल्कि भारत के अतिरिक्त दूसरे देशों से भी लोग अक्सर घूमने आते हैं। हम बात कर रहे हैं चंडीगढ़ की चंडीगढ़ जो कि हरियाणा और पंजाब दोनों की ही राजधानी हैं। चंडीगढ़ केंद्र शासित प्रदेश हैं इसीलिए चंडीगढ़ को कुछ इस तरीके से बनाया गया है कि यहां के पर्यटक स्थल दुनिया भर में जाने जाते हैं। आज हम आपको Visiting Places in Chandigarh In Hindi तथा Best Places to Visit in Chandigarh In Hindi के साथ-साथ Famous Places in Chandigarh In Hindi के बारे में भी बताएंगे जिसके पश्चात आप यहां के पर्यटक स्थलों पर जरूर घूमना चाहेंगे।

चंडीगढ़ के कुछ बेहतरीन पर्यटक स्थल

अब हम आपको चंडीगढ़ के कुछ बेहतरीन पर्यटक स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं आप आगे की पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़िएगा ताकि आपको सभी पर्यटक स्थलों के बारे में पता चल सके।

1. सुखना लेक ( Sukhna Lake )

visiting places in chandigarh

अगर आप किसी अच्छे हैं पर्यटक स्थल पर घूमना चाहते हैं, तो आप Famous Places in Chandigarh In Hindi पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर आपको सबसे पहले ही सुखना लेक देखने को मिलेगी यह सुखना लेक एक मानव निर्मित झील है जो कि बेहद ही आकर्षक है। यहां पर आने वाले पर्यटक अक्सर शाम के वक़्त इस झील का लुफ्त उठाते हैं क्योंकि शाम के वक्त हवा पानी में से गुजर कर आपको काफी मनमोहक लगती हैं। इसके अतिरिक्त सुखना झील पर आने वाले पर्यटक बोटिंग का लुफ्त भी उठा सकते हैं या फिर यहां पर काफी सारे ऐसे झूले भी स्थित हैं जो आपके बच्चों को काफी अच्छे लगेंगे सुखना लेक पर आने वाली हैं। पर्यटक इन सभी चीजों के साथ साथ pencil art का लुफ्त भी उठाते हैं, क्योंकि सुखना लेक पर आपको कुछ ऐसे और टेस्ट में मिलते हैं जो पेंसिल से आपकी तस्वीर बना देते हैं।

2. रॉक गार्डन ( Rock Garden )

best places to visit in chandigarh

चंडीगढ़ में ही रॉक गार्डन भी स्थित है जो कि यहां पर सेक्टर 3 में स्थित है रोज गार्डन इतना ज्यादा सुंदर और मनमोहक है कि अगर कोई व्यक्ति इंटरनेट पर ही इसकी तस्वीर देख ले तो उसका मन यहां पर आने को जरूर करेगा। यह स्थान Best Places to Visit in Chandigarh In Hindi में से एक है। रॉक गार्डन के अंदर आपको काफी अच्छी अच्छी मनमोहक चीजें देखने को मिलती हैं। यहां पर बहुत सी ऐसी मूर्तियां स्थित हैं जिन्हें शहर के खराब कचरे से बनाया गया है और इसी के साथ साथ इस रॉक गार्डन में एक बेहद मनमोहक झरना भी स्थित है जहां पर लोग खड़े होकर अपनी फोटो खिंचवाते हैं। इसी के साथ-साथ यहां पर बहुत ही अच्छी चीजें हैं जिन्हें आप पसंद करेंगे इसीलिए चंडीगढ़ आने पर इस स्थान पर जाना ना भूलें।

3. वाटर पार्क ( water park )

famous places in chandigarh

चंडीगढ़ में ही वाटर पार्क स्थित है। यदि आप गर्मियों के मौसम में आ रहे हैं तो आप इस वाटर पार्क में भी घूमने के लिए जरूर जाएं। खासतौर पर जब आप अपने परिवार वालों के साथ आ रहे हैं तो उस समय तो वाटर पार्क में घूमने के लिए जरूर जाएं। यह वाटर पार्क काफी आकर्षक है और यहां पर काफी अच्छी-अच्छी चीजें हैं जो आपके बच्चों को काफी पसंद आएंगी। यह स्थान भी Visiting Places in Chandigarh In Hindi का काफी अच्छा स्थान हैं।

4. एलांते मॉल ( Elante Mall )

best places to visit in chandigarh

यहां पर आने वाले पर्यटक अक्सर एलांते मॉल में भी घूमने के लिए जाते हैं। यह मॉल बेहद ही आकर्षक है जिसे एक बहुत ही अच्छे आर्किटेक्चर से बनाया गया है। यहां पर आपको वह सब चीजें मिलेंगी जो कि दुनिया के हर बेहतरीन मॉल में मिलती है। इसलिए यहां पर आने वाले पर्यटक इस मॉल में भी काफी शॉपिंग करके जाते हैं।

5. चंडी देवी मंदिर ( Chandi Devi Temple )

visiting places in chandigarh

चंडीगढ़ से लगभग 7 से 8 किलोमीटर की दूरी पर पंचकूला में चंडी देवी मंदिर स्थित है और यह चंडीमंदिर पूरे चंडीगढ़ के साथ-साथ आसपास के शहरों में भी काफी प्रसिद्ध है यहां के लोगो का मानना है कि यहां पर माता ने अपने भक्तों को दर्शन दिए थे उसी के पश्चात इस भव्य मंदिर का निर्माण किया गया यह मंदिर बेहद ही मनमोहक हैं। जब आप यहां पर आएंगे तो आपके मन को बहुत शांति मिलेगी इसीलिए Famous Places in Chandigarh In Hindi पर घूमने आए तो इस स्थान पर जरूर जाएं।

चंडीगढ़ में इसके अतिरिक्त भी बहुत से अच्छे-अच्छे पर्यटक स्थल हैं। जहां पर आकर पर्यटक काफी लुफ्त उठाते हैं इसीलिए आप चंडीगढ़ में घूमने के लिए जरूर आएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *