sirsa tourist places

सिरसा के कुछ ऐसे प्राचीन पर्यटक स्थल , जिनके कारण सिरसा प्रसिद्ध है पूरे विश्व में

Tour and Travels

आपने अक्सर बहुत से प्राचीन स्थलों के बारे में सुना होगा या फिर वहां पर घूमने भी होंगे, लेकिन क्या आप हरियाणा में बसे सिरसा शहर के प्राचीन पर्यटक स्थलों के बारे में जानते हैं। यदि आप अपने परिवार के साथ कुछ यादगार पल बिताना चाहते हैं , तो फिर आपके लिए सिरसा के कुछ पर्यटक स्थल बेहद ही आकर्षक साबित होने वाले हैं क्योंकि इस दा में कुछ ऐसे प्राचीन पर्यटक स्थल हैं जो बेहद ही प्रसिद्ध हैं। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से Sirsa Tourist Places In Hindi तथा Tourist Places in Sirsa In Hindi इसी के साथ साथ हम आपको Visiting Places in Sirsa In Hindi के बारे में भी बताएंगे ताकि आप यहां पर घूमने की योजना बना सकें।

सिरसाकेपर्यटकस्थल – Sirsa Tourist Places In Hindi ?

अब हम Sirsa Tourist Places In Hindi तथा Tourist Places in Sirsa In Hindi के सभी पर्यटक स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं। कृपया करके आप आगे की पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़िएगा ताकि आपको सभी पर्यटक स्थलों के बारे में पता चल सकें।

1. डेरा बाबा सरसाईं नाथ ( Dera Baba SarSai Nath )

sirsa tourist places

यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है इस मंदिर का निर्माण 13वीं शताब्दी के दौरान करवाया गया था। एक समय की बात है जब मुगल शासक शाहजहां के बेटे की काफी ज्यादा तबीयत खराब हो गई थी और सब जगह घूमने के पश्चात भी उनके बेटे को आराम नहीं हुआ तो फिर उन्होंने इस मंदिर में आकर भगवान शिव के दर्शन किए थे और भगवान शिव से प्रार्थना की थी कि उनके बेटे की जल्दी ठीक हो जाए उसके पश्चात कुछ ही दिनों में उनके बेटे की सेहत बिल्कुल ठीक हो गई जिसके बाद खुश होकर मुगल शासक शाहजहां ने इस मंदिर का गुंबद बनवाया था और यहां पर कई दिनों तक लगातार लंगर भी चलाया था। आज भी इस मंदिर को लेकर लोगों के बहुत ही श्रद्धा भाव हैं जो भी इस मंदिर में सच्ची श्रद्धा से आता है तो उसकी मनोकामना अवश्य पूर्ण होती है यह मंदिर बेहद ही आकर्षक हैं। यदि आप Tourist Places in Sirsa In Hindi पर घूमने के लिए जा रहे हैं तो इस स्थान पर घूमना ना भूलें।

2. ख्वाजा पीर मकबरा ( Khwaja Pir Tomb )

tourist places in sirsa

ख्वाजा पीर मकबरा बेहद लोकप्रिय स्थान हैं। इस स्थान का निर्माण 13वीं शताब्दी में हुआ था और आज भी यह स्थान बिल्कुल वैसा ही खड़ा है जैसा कि 13वी शताब्दी में था जब 16 वीं शताब्दी में मोहम्मद गोरी इस स्थान पर आए थे तो उन्होंने इस स्थान के बिल्कुल पास में एक मस्जिद का निर्माण भी करवाया था जो कि आज भी उपस्थित है। भारत के कोने कोने में से आज भी पर्यटक सिरसा शहर शहर में एक ख्वाजा पीर के मकबरे को देखने के लिए आते हैं और साथ ही साथ मुस्लिम धर्म के लोग यहां पर आकर मस्जिद में भी नमाज पढ़ते हैं। ख्वाजा पीर को लेकर लोगों के मन में बहुत ही मान्यताएं हैं इसीलिए लोग देश-विदेश से ख्वाजा पीर के दर्शन करने के लिए Visiting Places in Sirsa In Hindi पर आते हैं। ऐसा भी माना जाता है कि ख्वाजा पीर से मांगी गई मन्नत जरूर पूरी होती है मगर एक बार मन्नत पूरी हो जाने के पश्चात ख्वाजा पीर के दर्शन करने फिर से जरूर आना पड़ता हैं।

3. गुरुद्वारा गुरु गोविंद सिंह ( Gurdwara Guru Gobind Singh )

visiting places in sirsa

सिरसा से थोड़ी दूरी पर स्थित एक प्रसिद्ध गुरुद्वारा है जो कि गुरु गोविंद सिंह के नाम से प्रसिद्ध हैं। गुरु गोविंद सिंह सिखों के दसवें गुरु थे एक समय की बात है जब गुरु गोविंद सिंह ने इस स्थान का भ्रमण किया था और उन्हीं के द्वारा इस गुरुद्वारे की नींव रखी गई थी। इसीलिए आज के समय में यह गुरुद्वारा आप बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है और यह गुरुद्वारा लगभग 8 एकड़ की जमीन पर फैला हुआ है। इस गुरुद्वारे में दर्शन के लिए सिख धर्म के लोग भारत के साथ-साथ अन्य दूसरे देशों से भी आते हैं। खासतौर पर जब सिखों के दसवें गुरु गुरु गोविंद सिंह की जयंती होती है तो उस दिन तो यहां पर आप भारत के साथ-साथ अन्य देशों से भी सिख धर्म के आए हुए लोगों को एक साथ यहां पर देख सकते हैं इस गुरुद्वारे में 12 महीने श्री लंगर सेवा उपलब्ध रहती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि गुरुद्वारा कमेटी के द्वारा रोजाना 50,000 से भी ज्यादा लोगों को मुफ्त में खाना खिलाया जाता हैं। यदि आप अपने परिवार के साथ Tourist Places in Sirsa In Hindi पर घूमने के लिए जा रहे हैं तो यहां पर इस गुरुद्वारे में भी जरूर जाएं।

4. प्रसिद्ध हनुमान मंदिर ( Famous Hanuman Temple )

visiting places in sirsa

सिरसा शहर के बीचोबीच प्रसिद्ध हनुमान मंदिर स्थित है इस मंदिर का निर्माण 12 वीं शताब्दी के दौरान हुआ था। यह मंदिर प्राचीन समय का मंदिर होने के बावजूद भी आज के समय में बिल्कुल ऐसा का ऐसा ही  हैं। जैसा की 12 वीं शताब्दी में था हनुमान मंदिर को लेकर लोगों के मन में यह भी आता है कि एक समय में इस स्थान पर हनुमान जी वास किया करते थे और उन्होंने अपने एक बहुत ही बड़े भक्तों को इस स्थान पर दर्शन दिए थे जिसके बाद उस वक्त ने इस स्थान पर हनुमान मंदिर का निर्माण करवाया था। यहां पर मंगलवार के दिन इतनी ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है कि यहां पर पैर रखने की भी जगह नहीं मिलती। इसलिए जो भी व्यक्ति Visiting Places in Sirsa In Hindi पर घूमने के लिए जाते हैं, तो वह इसी स्थान पर हनुमान जी के दर्शन किए बिना अपने घर वापस नहीं लौटते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *