places to visit in karnal

कर्ण की नगरी करनाल के कुछ ऐसे अद्भुत स्थल जो जुड़े हैं महाभारत से

Tour and Travels

आपने हरियाणा के मशहूर शहर करनाल के बारे में तो सुना ही होगा करनाल हरियाणा में बसा एक बहुत ही सुंदर शहर है जिसका नाम महाभारत के वीर योद्धा कर्ण के नाम पर रखा गया हैं। करनाल शहर यमुना तट पर बसा हुआ है और भारत में यह शहर ” Rise of Bowl India ” के नाम से भी प्रसिद्ध हैं। करनाल में बहुत से ऐसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है जो प्राचीन काल से लेकर आज तक भारत में प्रसिद्ध हैं। करनाल शहर में आज भी ऐसे बहुत से प्राचीन स्थल मौजूद हैं जिनका निर्माण कर्ण के द्वारा किया गया था। अब आगे हम आपको Places to Visit in karnal In Hindi तथा Karnal Tourist Places In Hindi  इसी के साथ-साथ Famous Places In Hindi के बारे में भी जानेंगे।

कर्ण की नगरी करनाल के पर्यटक स्थल – Karnal Tourist Places In Hindi ?

अब हम आपको हरियाणा में बसे एक खूबसूरत शहर करनाल के Karnal Tourist Places In Hindi तथा

Karnal Famous Places In Hindi के बारे में बताने जा रहे हैं कृपया करके आप पूरी पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़िएगा।

1. कर्ण झील  ( Karna Lake )

करनाल शहर के बीचोबीच करण झील स्थित है जोकि एक बहुत ही सुंदर झील है इस झील को लेकर लोगों के मन में यह मान्यता है कि इस झील का निर्माण स्वयं दानवीर कर्ण के द्वारा किया गया था। यह पर्यटक स्थल करनाल शहर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक हैं। यहां पर आने वाले पर्यटक विभिन्न चीजों का लुफ्त उठा सकते हैं जैसे कि यहां पर आने वाले पर्यटक बोटिंग भी कर सकते हैं या फिर पर्यटक शाम के समय यहां पर पिकनिक भी बना सकते हैं। वैसे तो इस झील पर बच्चों के लिए काफी खास झूले भी है जिससे बच्चों को बेहद ही आनंद मिलता हैं। यदि आप अपने परिवार और बच्चों के साथ Karnal Tourist Places In Hindi पर घूमने जा रहे हैं तो कर्ण झील पर जाना ना भूलें।

2. बाबर की मस्जिद ( Babur’s Mosque )

karnal tourist places

करनाल शहर से कुछ ही दूरी पर बाबर की मस्जिद स्थित हैं बाबर की मस्जिद का निर्माण स्वयं बाबर ने 1528 ईसवी में करवाया था जब बाबर और इब्राहिम लोदी का युद्ध हुआ था तो बाबर ने इब्राहिम लोदी पर जीत हासिल करने के पश्चात इस मस्जिद का निर्माण करवाया था। बाबर के द्वारा निर्माण करवाने के पश्चात इस मस्जिद का नाम भी बाबर की मस्जिद रख दिया गया। वैसे तो आज के समय में यह मस्जिद एक खंडहर के रूप में उपस्थित है लेकिन जो भी पर्यटक यहां पर आते हैं वह इस मस्जिद को जरूर देखते हैं, क्योंकि यह मस्जिद प्राचीन भारत की याद दिलाती है और इसीलिए इस ठंडक बनी ही मस्जिद में आज भी बहुत सी ऐसी चीजें देखने को मिलती हैं जो कि उस समय के शासक बाबर की याद दिलाती है। यदि आप भी इतिहास प्रेमी है तो Karnal Famous Places In Hindi पर जाने के बाद इस स्थान पर घूमना ना भूलें। वैसे तो कई इतिहासकारों के द्वारा यहां पर बहुत से खोजबीन भी की गई हैं।

3. कलंदर शाह का मकबरा

karnal famous places

कलंदर शाह का मकबरा भी भारत के कोने-कोने में मशहूर हैं यह मकबरा मुस्लिम धर्म के ऋषि-बो-अली कलंदर शाह की स्मृति में बनाया गया हैं। वैसे तो यह मकबरा मुस्लिम धर्म के लोगों के लिए है लेकिन यह स्थान इतना ज्यादा आकर्षक और प्रसिद्ध है कि हर धर्म के लोग यहां पर आते हैं। मुस्लिम धर्म के साथ-साथ यहां पर हिंदू , सिख और ईसाई धर्म के लोग भी आते है कलंदर शाह के मकबरे को संगमरमर के पत्थर से बनाया गया हैं। कलंदर शाह के मकबरे को इतनी अच्छी तरह बनाया हुआ है कि इसकी खूबसूरती हर एक पर्यटक के लिए काफी महत्व रखती हैं। ऐसा माना जाता है कि कलंदर साहब मकबरे पर मांगी गई मन्नत हमेशा पूरी होती है। यदि आप Karnal Tourist Places In Hindi पर घूमने जा रहे हैं तो इसी स्थान पर जरूर घूमने जाएं क्योंकि यह स्थान आपको काफी पसंद आएगा।

4. गुरुद्वारा मंजी साहिब ( Gurdwara Manji Sahib )

karnal famous places

करनाल शहर में गुरुद्वारा मंजी साहिब स्थित है यह गुरुद्वारा मंजी साहिब गुरु नानक देव जी को समर्पित हैं। गुरुद्वारा मंजी साहिब इतना ज्यादा प्रसिद्ध है कि यहां पर भारत के कोने कोने में से सिख धर्म के लोग सेवा करने के लिए आते हैं। गुरुद्वारा मंजी साहिब में हमेशा ही लंगर लगा रहता है जिसके माध्यम से लाखों गरीब लोगों की भूख शांत की जाती है। गुरुद्वारा मंजी साहिब Karnal Tourist Places In Hindi में सबसे प्रसिद्ध स्थान हैं।

5. दुर्गा भवानी मंदिर ( Durga Bhavani Temple )

karnal tourist places

दुर्गा भवानी मंदिर राम मंदिर नहीं है बल्कि करनाल में स्थित दुर्गा भवानी मंदिर 10 वीं शताब्दी का मंदिर है जो कि वर्तमान समय में काफी अच्छी तरह बनाया गया हैं। यह मंदिर इतना ज्यादा आकर्षक है कि इस मंदिर के चर्चे भारत के कोने कोने में है इस मंदिर के निर्माण में काफी साल लगे थे। आज के समय में यह भारत के सबसे आकर्षक मंदिरों में से एक है यहां पर हमेशा ही श्रद्धालुओं की भीड़ देखी जा सकती हैं। ऐसा कहा जाता है कि जो भी श्रद्धालु यहां पर नवरात्रों में आते हैं तो उनकी मनोकामनाएं जरूर पूर्ण होती हैं। जो भी पर्यटक Places to Visit in karnal In Hindi पर घूमने जा रहे हैं तो वह दुर्गा भवानी मंदिर में माता के दर्शन जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *