famous places in anantapur

Best Visiting Places In Anantapur In Hindi | अनंतपुरा में घूमने के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थल

Tour and Travels

जैसा की आप सभी को पता ही है कि घूमने का शौक तो हर किसी व्यक्ति को ही होता है। हर कोई व्यक्ति यही चाहता है कि जब भी उसे समय मिले तो वह अपने परिवार के साथ घूमने जाए, और अपने परिवार के साथ अपने साधन समय बिताएं इसीलिए लोग अक्सर बहुत सी जगह पर घूमने जाते हैं और अपना मनोरंजन करते हैं, ऐसे ही आज हम आपको एक जगह के बारे में बताने वाले हैं जो कि घूमने के लिए बेहद आकर्षक है, और आप वहां पर घूमना जरूर पसंद करेंगे और उस जगह का नाम है अनंतपुर।  अनंतपुर जगह आंध्र प्रदेश में स्थित है और यहां पर पर्यटकों के घूमने के लिए बहुत सी ऐसी ऐसी अच्छी चीजें हैं जहां पर वह है घूमने के पश्चात बहुत ही अच्छा महसूस करते हैं, आज हम इस आर्टिकल में आपको Visiting Places In Anantapur के बारे में ही बताएंगे, यदि आप Places To Visit In Anantapur जानना चाहते हैं, तो हमारे इस आर्टिकल को कृपा करके पूरा पढ़िएगा। तभी आपको Places To Visit near Anantpur के बारे में पता लग पाएगा पता लग पाएगा।

ये भी पढ़ें :- टॉप 10 घूमने के लिए जगह अण्डमान एंड निकोबार आइसलैंड मे। 

Top Visiting Places In Anantapur In Hindi?

अब हम Visiting Places In Anantapur जानेंगे, अब आप हमारी पोस्ट को ध्यान से पढ़ते रहिएगा। ताकि आपको सभी जानकारी अच्छे से मिल पाए :-

1. Veerabhadra Temple

  • आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में एक छोटा सा गांव हैं लेपाक्षी,  यहां पर सोलवीं शताब्दी का वीरभद्र मंदिर स्थित है, यह बहुत ही रहस्यमई मंदिर हैं। आपको जानकर हैरानी होगी, कि इस मंदिर की गुत्थी आज तक दुनिया का कोई भी इंजीनियर नहीं सुलझा पाया। ब्रिटेन के एक इंजीनियर ने इस मंदिर की गुत्थी को सुलझाने की बहुत ज्यादा कोशिश की थी, परंतु वह भी बिल्कुल नाकाम रहा।
  • और मंदिर का रहस्य यह है, कि इस मंदिर में 72 पिलर में से एक पिलर है जो कि जमीन को छूता नहीं है, और यह जमीन से थोड़ा ऊपर की तरफ में उठा हुआ है, और जब पर्यटक यहां पर स्थित इस पिलर के नीचे से कपड़े को एक तरफ से दूसरी तरफ निकालते हैं, तो वह दृश्य बहुत आश्चर्यजनक होता है, इस मंदिर में आपको सभी देवी देवताओं तथा संगीतकारों के चित्र देखने को मिलते हैं दीवारों पर बहुत सी पेंटिंग भी है, तथा इसके अतिरिक्त खंभों व छत पर महाभारत कथा रामायण की कहानियां भी चित्रित की गई है।

ये भी पढ़ें :- गुंटूर में 8 प्रसिद्ध घूमने के स्थान ।

  • इस मंदिर में 24 फुट और 14 फुट की वीरभद्र जी की एक पेंटिंग भी है, जो की मंदिर की छत पर बनाई गई है और यह हमारे भारत देश की सबसे बड़ी वॉल पेंटिंग है, पौराणिक कथाओं के अनुसार वीरभद्र जी को भगवान शिव ने अपनी जटा से पैदा किया था।

2. Iskon Temple

  • अनंतपुर में Iskon Temple भी स्थित है और हम आपको बता दें कि इस्कॉन सोसाइटी के द्वारा बनाए गए मंदिर बहुत ही आकर्षक माने जाते हैं, और यहां पर आपको बेहद ही आकर्षक चीजें देखने को भी मिलती है, यह मंदिर आनंदपुर में सोमलाडोड्डी नामक गांव में स्थित है दोस्तों यह मंदिर इतना ज्यादा मनमोहक है कि जो व्यक्ति इस मार्ग से जाता है, वह एक बार रुक कर इस मंदिर को जरूर देखता है और जो पर्यटक अनंतपुर में जाता है वह इस्कॉन टेंपल में जरूर जाता है।

ये भी पढ़ें :- आंध्र प्रदेश में बसा मछलीपट्टनम शहर – जानिए मछलीपट्टनम के खास पर्यटक स्थल ।

  • इस्कॉन मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित एक मंदिर है, यहां पर आपको बहुत ही ज्यादा शांत वातावरण मिलता है जो कि आपको अपनी और आकर्षित करता है, और इस मंदिर की एक खास बात यह है कि यह मंदिर एक रत की आकृति का बनाया गया है जिसे की चार घोड़ों के द्वारा चलाया जा रहा है और इस पूरे मंदिर का रंग गुलाबी है, इसके अतिरिक्त दोस्तों आपको मंदिर के अंदर भगवान कृष्ण की बहुत सी ऐसी प्रतिमाएं मिलती है, जो कि भगवान कृष्ण की सभी लीलाओं का वर्णन करती है। यह Visiting Places In Anantapur का अहम हिस्सा है।

3. कासापुरम

यदि आप Places To Visit Near Anantapur ढूंढ रहे हैं तो यह स्थान आपके लिए  काफी बेहतर रहेगा, यह स्थान अनंतपुर से लगभग 4 किलोमीटर दूरी पर है कासापुरम को अंजनैया स्वामी के मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, अनंतपुर कुरनूल तथा बिलारी जिलों के बहुत से हिस्सों से हिंदू तीर्थयात्री विशेष रूप से शनिवार के दिन यहां पर बड़ी संख्या में आते हैं और पूजा पाठ आदि करते हैं। कासा पुरम की एक खास बात और है, कि यहां पर आसपास के क्षेत्रों के मुस्लिम व्यक्ति भी इस देवता के दर्शन करने के लिए बहुत दूर-दूर से आते हैं, और तेलुगु नए वर्ष दिवस के अगले दिन साल में एक बार यहां पर एक बहुत बड़ा जुलूस भी निकाला जाता है।

ये भी पढ़ें :- तिरुपति में है घूमने के लिए बेहतरीन जगह –

4. अलर्कोना

यदि आप Places To Visit In Anantpur के बारे में सोच रहे हैं तो आप  अलर्कोना के बारे में भी सोच सकते हैं, यह पर्यटक स्थल अनंतपुर से 5 किलोमीटर की दूरी पर है, और यह स्थान श्री रंगनाथ स्वामी मंदिर के लिए भी जाना जाता है जोकि येरमराजु के द्वारा पहाड़ की चोटी पर बनाया गया है, और इसके पास एक बहुत बड़ा झरना भी है यह ना केवल एक तीर्थ स्थल है अपितु यहां की सुंदरता भी बहुत ही देखने लायक है, और यहां पर आपको इतने सुंदर प्राकृतिक दृश्य देखने को मिलते हैं जो कि आपको अपनी और आकर्षित करते हैं।

5. पेन्नाहोबिलम

यह स्थान अनंतपुर से 35 किलोमीटर दूर है, जोकि निर्जन गांव में स्थित है जिसे श्री लक्ष्मी नरसिम्हा स्वामी जी के मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, यह स्थान जिले का एक बहुत ही महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है और यहां पर अप्रैल मई के महीने में बहुत ही बड़ा महोत्सव होता है, और इस महोत्सव में बहुत दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं। इस मंदिर का निर्माण 30 फीट ऊंची पहाड़ी पर किया गया है ऐसा माना जाता है, कि जो व्यक्ति यहां पर सच्चे मन से अपनी मनोकामना लेकर आता है तो उसकी मनोकामना जरूर पूर्ण होती हैं।

ये भी पढ़ें :- नगांव के मशहूर पर्यटक स्थल –

6. गूतिबयालु

यह स्थान अनंतपुर से लगभग 21 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कादरी गांव में है यहां की मुख्य बात यह है, कि यहां पर एक बहुत ही प्राचीन बरगद का पेड़ है जिसकी शाखाएं 5 एकड़ जमीन में फैली हुई हैं जिसको स्थानीय रूप से थिम्मम्मा के नाम से भी जाना जाता है लोग बहुत ही दूर दूर से इस बरगद के पेड़ को देखने के लिए आते हैं, क्योंकि यह बरगद का पेड़ बहुत ही आकर्षक है और इसे देखकर लोगों को बहुत ही आश्चर्य भी होता है।

7. पुट्टपथी

यह गांव आनंदपुर से लगभग 29 किलोमीटर की दूरी पर चित्रावती नदी के तट पर स्थित है, यहां पर श्री सत्य साईं बाबा जी का निवास स्थान है, जोकि दुनिया भर के साईं भक्तों को अपनी और आकर्षित करता है यहां पर साईं बाबा के भक्त बड़ी दूर दूर से आते हैं और यहां पर एक आश्रम भी स्थित है, जहां पर दूर-दूर से भक्त आकर बाबा के नाम से भजन करते हैं, यह दृश्य इतना ज्यादा आकर्षक होता है कि जो यहां पर एक बार जाता है तो उसके दिमाग में यहां की छवि छप जाती है।

ये भी पढ़ें :- विजयवाड़ा के कुछ ऐसे पर्यटक स्थल जहां पर घूमना चाहेगा हर कोई –

8. पेनुकोंडा

आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में पेनुकोंडा फोर्ट स्थित है जो कि बेहद ही आकर्षक है और यह बहुत ही प्राचीन Fort है, जो कोई पर्यटक अनंतपुर घूमने आता है पेनुकोंडा फोर्ट में जरूर जाता है, यहां पर सोते हुए कुंभकरण की एक प्रतिमा बनाई गई है जो कि 5 एकड़ जमीन में फैली हुई है और यह मूर्ति बहुत ही ज्यादा विशालकाय है, और इस मूर्ति की लंबाई 142 फीट और ऊंचाई 32 फीट है और इसके अंदर एक गुफा भी स्थित है जहां पर हर कोई चल सकता है, और इस प्रतिमा के साथ-साथ आपको बहुत से असुर भी दिखेंगे जो कि कुंभकरण को जगाने की कोशिश कर रहे होंगे यह दृश्य बहुत ही ज्यादा आकर्षक है, और इसीलिए लोग पेनुकोंडा फोर्ट में बहुत ही दूर दूर से आते हैं। यह  Places To Visit Near Anantapur का एक बेहतरीन विकल्प है।

9. हेमवती

हेमवती स्थान अनंतपुर जिले से लगभग 140 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और यह पल्लव शासनकाल के दौरान बनाए गए दूधेश्वर स्वामी मंदिर के लिए प्रसिद्ध है, और यहां पर आपको पत्थर की बहुत सारी ऐसी मूर्तियां दिखाई देंगे जिन्हें देखकर आपको ऐसा लगेगा कि यह किसी धातु की बनी हुई हैं इसके अतिरिक्त यहां पर भगवान शिव के दो मंदिर भी स्थित है, जिन्हें सिद्धेश्वर स्वामी मंदिर और मल्लिकार्जुन स्वामी मंदिर के रूप में जाना जाता है।

ये भी पढ़ें :- आंध्र प्रदेश के कडपा ( Kadpa ) जिले में है कुछ ऐसे ऐतिहासिक पर्यटक स्थल जहां पर घूमना चाहेगा हर कोई व्यक्ति ?

10. गूटी का किला

यह किला अनंतपुर जिले से लगभग 52 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, और यह एक पहाड़ी पर लगभग 300 मीटर की ऊंचाई पर बना हुआ है यह भारत के सबसे प्राचीन किलों में से एक हैं, और यह किला विजयनगर युग के दौरान बनाया गया था इस किले में लगभग 15 मुख्य दरवाजे है और यह एक खोल के आकार में बनाया गया है यह किला इतना ज्यादा आकर्षक है कि लोग इसे देखने के लिए दुनिया भर में से आते हैं, इसीलिए यदि आप भी Visiting Places In Anantapur के बारे में सोच रहे हैं तो यह एक बहुत ही बेहतर विकल्प है।

Best Time To Visit In Anantapur In Hindi?

वैसे तो आप अनंतपुर में कभी भी घूमने के लिए जा सकते हैं परंतु ऐसा कहा जाता है, कि सर्दियों का मौसम यहां घूमने के लिए ज्यादा बेहतर होता है, इसलिए आप नवंबर से लेकर जनवरी के महीने मैं यहां पर जाएं तो आपको बहुत ही अच्छा मौसम भी मिलेगा और घूमने में मजा भी आएगा, क्योंकि यदि आप यहां पर गर्मियों के मौसम में जाते हैं, तो आपको बहुत ज्यादा गर्मी लगेगी जिसके कारण आप यहां पर अच्छे से नहीं भूल पाएंगे इसीलिए सर्दियों का मौसम है, यहां पर घूमने के लिए सबसे बेहतरीन माना जाता है।

इन्हें भी पढ़ें :-

  1. आंध्र प्रदेश में पश्चिम गोदावरी में बसा खूबसूरत एलुरु शहर जानिए इसके बारे में खास बातें –
  2. चित्तूर में 7 प्रसिद्ध घूमने के स्थान |
  3. विजयनगरम घूमने के लिए प्रसिद्ध पर्यटक स्थल –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *