डिब्रूगढ़ के टॉप पर्यटक स्थल – Places to visit in Dibrugarh ?

Tour and Travels

असम राज्य का एक बहुत ही खूबसूरत शहर है जो कि डिब्रूगढ़ है यह शहर काफी ज्यादा प्रसिद्ध है और प्रमुख शहरों में से भी एक है डिब्रूगढ़ एक बहुत ही आकर्षक पर्यटक स्थलों का केंद्र है डिब्रूगढ़ में असम राज्य का हवाई अड्डा वी स्थित है जो कि भारत के अन्य शहरों के साथ भी जुड़ा हुआ है डिब्रूगढ़ शहर में आने वाले पर्यटकों की रोजाना भीड़ लगी रहती है क्योंकि यह पर कुछ ऐसे आकर्षक पर्यटक स्थल स्थित हैं जो कि भारत के किसी अन्य शहर में नहीं मिल सकते।

आज हम इसी के बारे में बात करेंगे कि Places to Visit in Dibrugarh तथा Dibrugarh Tourist Places और इसी के साथ साथ हम आपको Visiting Places in Dibrugarh के बारे में भी विस्तार से बताएंगे हमारी आज की पोस्ट आपके लिए काफी ज्यादा बेहतरीन बनने वाली है परंतु आप अच्छे से हमारी पोस्ट को पढ़ते रहिए गा तभी आपको Dibrugarh Tourist Places के बारे में भी अच्छे से पता चल सकेगा।

Dibrugarh Tourist Places – डिब्रूगढ़ पर्यटक स्थल?

1. देहिंग पटकाई वन्यजीव अभ्यारण ( Dehing Patkai Wildlife Sanctuary )

Dibrugarh Tourish Places में सबसे प्रथम स्थान  वन्य जीव अभ्यारण का आता है, डिब्रूगढ़ में वन्य जीव अभ्यारण भी स्थित है जो कि लगभग 111.19 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है, यह असम राज्य की गीले उष्णकटिबंधीय सदाबहार वनों में से एक है किसी स्थान को अभ्यारण का दर्जा 2004 में मिला था, और इसी के साथ साथ यह स्थान हाथी अभयारण्य का भी एक हिस्सा है, यहां पर आने वाले पर्यटक सिर्फ जंगली जानवरों को ही नहीं बल्कि इसके अतिरिक्त भी बहुत कुछ देख सकते हैं।

हम आपको बता दें कि द्वितीय विश्व युद्ध का कब्रिस्तान यहां बिल्कुल पास में ही स्थित है और वह इस अभयारण्य का ही हिस्सा है, और इस जंगल में डिब्रू देवमाली नाम का एक हाथी रिजर्व स्थित है और यहां के जंगलों को पहले अमेजॉन के जंगल के रूप में भी जाना जाता था। यहां पर भी पर्यटक काफी दूर-दूर से घूमने आते हैं, इतना ही नहीं भारत के अन्य देशों से भी यहां पर काफी भारी मात्रा में पर्यटक इन जंगलों की शहर करने आते हैं, और इसी के साथ साथ यहां पर आकर इस वन्य जीव अभ्यारण का आनंद भी उठाते हैं यह स्थान पूरा हरा भरा है, जिसके कारण यहां पर पेड़ पौधों की भी हर एक तरह की प्रजातियां पाई जाती है।

2. नामफाके मॉनेस्ट्री ग्राम ( Namafake Monastery Village )

अगर आप Dibrugarh Tourist Places पर अच्छे से घूमना चाहते हैं, तो आप इस स्थान पर भी आ सकते हैं यह स्थान डिब्रूगढ़ से लगभग 37 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, यह एक गांव है और इस गांव में फांके परिवारों के लिए घर भी स्थित है और वह यहीं पर रहते हैं, यहां पर एक सुंदर बोध मठ भी है जोकि पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं जय स्थान भी काफी ज्यादा लोकप्रिय है। क्योंकि इस स्थान के आसपास काफी ज्यादा शांति तथा बहुत अच्छे-अच्छे प्राकृतिक दृश्य देखने को मिलते हैं जोकि इस स्थान को और भी ज्यादा खास बना देते हैं। यहां पर रहने वाले लोग अधिकतर बौद्ध धर्म के अनुयाई हैं, और इन लोगों की मान्यता है तथा परंपराएं बौद्ध धर्म को लेकर काफी ज्यादा मजबूत भी हैं।

इस गांव के पास एक अशोक स्तंभ तथा एक बोध शिवालय भी है और मुख्य मठ में प्रवेश करने पर पर्यटकों को यहां पर सोने से बनी भगवान बुद्ध की मूर्ति भी देखने को मिलती है, जो कि इस स्थान का एक खास आकर्षण का कारण है यह सोने की मूर्ति इतनी ज्यादा सुंदर है, कि यह भारत के कोने कोने में से बौद्ध धर्म को मानने वाले लोगों के आकर्षण का कारण भी है। इसके अतिरिक्त इस मठ के अंदर एक पानी की टंकी भी है जिसका पानी बहुत ज्यादा पवित्र माना गया है, और लोग इस पानी को पी कर यह मानते हैं, कि हमें सभी पापों से मुक्ति मिल गई।

3. नहरकटिया टाउन ( NaharKatia Town )

नहरकटिया स्थान डिब्रूगढ़ जिले में ही स्थित है, और हम आपको बता दें कि यह एक वाणिज्य शहर है जिसमें बहुत से चाय के बागान भी हैं, परंतु यह जगह एक बहुत ही दुखद इतिहास के साथ भी जुड़ी हुई है यहां पर लिया नाम के एक कुलीन के शहर के रेलवे स्टेशन के पास यहां के राजकुमार नाहर की हत्या कर दी थी, और इस घटना के पश्चात से ही यह स्थान नहरकटिया के नाम से भी  जाना जाने लगा।

यह शहर आज के समय में एक बहुत ही प्रसिद्ध पर्यटक स्थल के  नाम से जाना जाता है और यह काफी लोकप्रिय भी है, यहां पर भारी संख्या में रोल लोग  घूमने के लिए आते हैं  नहरकटिया टाउन  एक बहुत ही खूबसूरत  जगह है, यहां पर  आपको बहुत से ऐसे आकर्षक स्थान  देखने को मिलते हैं जो कि  आपको अपनी तरफ खींचते हैं।

4. रडोंगा डोल ( Raidonga Dol )

Visiting Places in Dibrugarh में यह स्थान भी अहम हिस्सा माना जाता है, यह स्थान डिब्रूगढ़ के सबसे पुराने और महत्वपूर्ण स्मारकों में से एक हैं, जो कि कालाखोवा में स्थित है हम आपको बता दें कि यह डॉल लगभग 45 फीट ऊंची है जोकि अहोम साम्राज्य का एक अवशेष है इसमें लगभग 14 मूर्तियां शामिल है, और यदि हम ऐतिहासिक बात माने तो यह ढोल पर्वत सिंघा ने अपनी बहन की शादी के दौरान उन्हें दहेज के रूप में दिया था और यहां पास में ही एक तालाब भी स्थित है जो कि काफी आकर्षक है, और यहां पर स्थित बहुत सी पहाड़ियां इस तालाब की शोभा और भी ज्यादा बढ़ा देती हैं।

5. सैखोवा राष्ट्रीय उद्यान ( Saikhowa National Park )

डिब्रूगढ़ जिले के सैखोवा शहर में राष्ट्रीय उद्यान भी स्थित है जो कि लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, यहां पर आपको काफी अच्छे-अच्छे पेड़ पौधे तथा जिओ की भी काफी दुर्लभ प्रजातियां देखने को मिलती हैं, खासतौर पर यहां पर बहुत से सुगंधित तथा औषधीय पौधे भी पाए जाते हैं। जिनका इस्तेमाल आयुर्वेद के द्वारा भी कई तरह की बीमारियों के इलाज में किया जाता है।

इसके साथ साथ यहां पर एक तालाब भी स्थित है, जहां पर आप बोटिंग का मजा भी ले सकते हैं और यदि आप अपने परिवार वालों के साथ यहां पर आए हैं, तो आप यहां पर पिकनिक भी मना सकते हैं तथा यहां पर आपको कुछ ऐसे पक्षियों की भी प्रजातियां देखने को मिलती हैं, जो कि आज से पहले आपने कभी भी ना देखी हो खास तौर पर बहुत ही दुर्लभ प्रजातियां यहां पर देखने को मिल जाती हैं, इसीलिए यदि आप Places to Visit in Dibrugarh के बारे में सोच रहे हैं तो सैखोवा राष्ट्रीय उद्यान में जरूर आएं।

डिब्रूगढ़ में खाने के लिए है प्रसिद्ध भोजन – Famous Food In Dibrugarh In Hindi ?

यदि आप Dibrugarh Tourist Places पर घूमने आ रहे हैं, तो यहां का खाना खाए बिना आप नहीं जाइएगा। यहां पर आपको बहुत प्रकार के व्यंजन खाने को मिल सकते हैं यहां का मुख्य घटक चावल है, और इन चावलों को बहुत ही कम पकाया जाता है तथा बहुत ही कम मसालो का इस्तेमाल किया जाता है, और खास तौर पर यहां पर खाने में मछली, बत्तख आदि का इस्तेमाल किया जाता है, और इसी के साथ साथ यहां पर काफी अच्छी बिरयानी भी खाने को मिलती है, और इसके साथ-साथ यहां पर बत्तख और कबूतर जैसे पक्षियों को भी व्यंजन के रूप में उपयोग किया जाता है, और पोर्क तथा मटन व्यंजन भी यहां की युवा पीढ़ी के बीच काफी ज्यादा लोकप्रिय हैं।

Best Time To Visit In Dibrugarh – डिब्रूगढ़ की यात्रा करने के लिए कौन सा समय सबसे बेहतर है ?

हमने Visiting Places in Dibrugarh तथा Places to Visit in Dibrugarh के बारे में तो अच्छे से जान ही दिया अब हम आपको यह बता देते हैं, कि किस समय आप यहां की यात्रा कर सकते हैं तो दोस्तों वैसे तो आप किसी भी मौसम में Dibrugarh Tourist Places पर घूमने की योजना बना सकते हैं, क्योंकि यहां की जलवायु हमेशा सुखद ही होती है। इसीलिए आप साल में किसी भी समय यहां पर घूम सकते हैं।

यहां पर गर्मी के मौसम के दौरान भी गर्मी काफी कम पड़ती है। इसीलिए इस क्षेत्र में गर्मियों के मौसम में भी आसानी से घूमा जा सकता है परंतु मानसून के मौसम में यहां पर काफी अधिक बारिश होती है। परंतु बारिश के दौरान भी यहां पर प्राकृतिक दृश्य तथा अन्य दृश्य देखने लायक होते हैं, और यदि आप यहां पर सर्दियों में आते हैं तो सर्दियों में भी यहां ठंड कम ही पड़ती है, जिसके कारण आप यहां सर्दियों में भी आसानी से घूम सकते हैं।

How To Reach In Dibrugarh In Hindi – डिब्रूगढ़ की यात्रा के लिए कैसे पहुंचे ?

यदि आपने Visiting Places in Dibrugarh पर घूमने की योजना बना ही ली है तो आप डिब्रूगढ़  3 तरीकों से पहुंच सकते हैं, पहला तो है हवाई जहाज से  जैसा कि हमने आपको बताया  कि डिब्रूगढ़ का अपना खुद का  हवाई अड्डा है,  जिसके कारण आप  भारत के किसी भी राज्य में से जहाज में बैठकर  डिब्रूगढ़ पहुंच सकते हैं, और उसके पश्चात आप किसी भी टैक्सी की सहायता से अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं।

यदि आप सड़क मार्ग के द्वारा यहां पर आना चाहते हैं, तो यह भी संभव है यहां पर आप अपनी खुद की गाड़ी से भी बड़ी आसानी से आ सकते हैं या फिर बस में बैठ कर भी आ सकते हैं, डिब्रूगढ़ का रास्ता दूसरे राज्यों के साथ जुड़ा हुआ है जिसके माध्यम से आप यहां तक पहुंच सकते हैं।

यदि आप यहां पर रेलगाड़ी के माध्यम से आना चाहते हैं, तो यह भी संभव है डिब्रूगढ़ के खुद के ही दो रेलवे स्टेशन है, और आप देश के किसी भी राज्य से यहां पर आसानी से पहुंच सकते हैं यदि आपको दिल्ली, मुंबई, हरियाणा, उत्तर प्रदेश किसी भी राज्य से आना है, तो आप डिब्रूगढ़ रेलगाड़ी में बैठकर आसानी से आ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *