तेजपुर है असम राज्य का सबसे खूबसूरत पर्यटक स्थल – Tezpur is the Most Beautiful Tourist Place in the State of Assam ?

Tour and Travels

गुवाहाटी से लगभग 184 किलोमीटर की दूरी पर तेजपुर शहर स्थित है, और तेजपुर शहर ब्रह्मपुत्र नदी के तट पर बसा हुआ है और यह आसाम का एक बेहद ही खूबसूरत शहर है, जो कि शांत पहाड़ियों तथा गहरी घाटियों और हरियाली से भी गिरा हुआ है और छुट्टियां मनाने के लिए यह एक बहुत ही बेहतरीन पर्यटक स्थल है, लोग यहां पर छुट्टियां मनाने के लिए भारत के कोने-कोने से आते हैं।

खासकर जो लोग इतिहास में दिलचस्पी रखते हैं, वह तो यहां आते ही रहते हैं क्योंकि यह धार्मिक स्थल होने के साथ-साथ एक ऐतिहासिक स्थल भी है। जिसके कारण यहां पर ज्यादा से ज्यादा लोग आना पसंद करते हैं इन सबके अतिरिक्त Tezpur Picnic Place भी है जिसके कारण यह विश्व भर में प्रसिद्ध है। यह शहर अपने आप में ही कई सारे पुराने तथा ऐतिहासिक महत्व रखता है और यहां के खंडरों से जो भी अवशेष प्राप्त किए गए हैं वह चौथी शताब्दी के बताए जाते हैं, आज हम Tezpur Tourist Places के बारे में ही विस्तार से बात करेंगे की Places To Visit In Tezpur और Tezpur Picnic Place

Tezpur Tourist Places – तेजपुर पर्यटक स्थल ?

1. नामेरी राष्ट्रीय उद्यान ( Nameri National Park )

अगर आप Tezpur Tourist Places पर अपने परिवार तथा बच्चों के साथ आ रहे हैं तो आप तेजपुर के इस पर्यटक स्थल पर भी घूमने के लिए आ सकते हैं, हिमालय की तलहटी में बसा यह अभयारण्य लगभग 200 वर्ग किलोमीटर की भूमि पर फैला हुआ है, और यहां पर आपको काफी विभिन्न प्रजातियों के वन्यजीव देखने को मिलते हैं, और इसी के साथ-साथ आपको यहां पर काफी अलग-अलग तरह के पेड़ पौधे भी देखने को मिलते हैं। यहां पर आप कुछ ऐसे जानवरों को भी देख सकते हैं जो कि भारत में लुप्त पर जातियों में गिने जाते हैं।

यह स्थान तेजपुर जिले से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और तेजपुर से यहां पर जाने के लिए आप बस से जा सकते हैं, या फिर प्राइवेट टैक्सी वैसे भी जा सकते हैं और यहां के जंगली जीवो में आप तेंदुआ, लोमड़ी, बाघ, जंगली बिल्ली तथा भोकने वाला हिरन आदि देख सकते हैं और इसके साथ-साथ आपको यहां पर ढेर सारे पक्षी भी देखने को मिलते हैंष आप उनका आनंद भी ले सकते हैं।

2. अग्रिगढ़ ( Agargarh )

प्राकृतिक स्थलों के साथ-साथ आप यहां के अन्य ऐतिहासिक स्थलों को देख कर भी आनंद उठा सकते हैं, यहां पर अग्रिगढ़ किला  सबसे  प्रसिद्ध  पर्यटक स्थलों में से एक है, आप यहां पर भी घूमने के लिए आ सकते हैं। यह स्थान भारत में भी काफी प्रसिद्ध है और असम घूमने आने वाले लोग इस स्थान को ज्यादातर देखने के लिए जरूर आते हैं, यह किला अपनी पौराणिक कथाओं के लिए जाना जाता है इस किले के नाम का अर्थ है कि आग से घिरा हुआ किला।

यह किला यहां तेज पुर में एक पहाड़ी पर स्थित अद्भुत किला है। यह किला बाणासुर की बेटी और श्री कृष्ण के पोते अनिरुद्ध के मध्य प्रेम संबंध को भी दर्शाता है क्योंकि यह किला पहाड़ी पर स्थित है, और इसीलिए पर्यटकों को ऊपर की तरफ घुमावदार रास्तों का सहारा लेते हुए इस किले पर पहुंचना पड़ता है। जहां से आप इस पूरे शहर के नजारे को देख सकते हैं इसीलिए लोग इतनी ऊपर इस किले पर आकर अच्छी-अच्छी फोटो भी खिंचवाते हैं, और इस किले में आकर लोग काफी ज्यादा आनंद भी लेते हैं यह काफी लोकप्रिय स्थान है, और इसी के साथ-साथ आप यहां पर आकर प्राकृतिक देशों के भी लाभ उठा सकते हैं तथा यदि अपनी फैमिली के साथ आप यहां पर पिकनिक मनाना चाहते हैं, तो यह स्थान Tezpur Picnic Place का सबसे अच्छा स्थान भी है।

3. चित्रलेखा उद्यान ( Chitralekha Gardens )

यह स्थान भी Tezpur Picnic Place का अहम हिस्सा है, और यहां पर आने वाले पर्यटकों की संख्या भी काफी ज्यादा है यह शहर एक बहुत ही अच्छा खूबसूरत टूरिस्ट स्पॉट है जोकि उन्नीस सौ 6 ईसवी के दौरान बनाया गया था और फिर 1996 में इसका पुनर्निर्माण किया गया था, इस उद्यान की भौगोलिक स्थिति के साथ-साथ यह उडान शहर को काफी खास बनाने का काम भी करता है, आप इस स्थान पर आकर पहाड़ी तथा झिलों की खूबसूरती का आनंद भी ले सकते हैं।

चारों तरफ हरियाली से भरा हुआ यह उद्धार सैलानियों को अपनी ओर काफी ज्यादा आकर्षित करता है, यहां की जिलों में आप बहुत सी वाटर एक्टिविटी ( Water Activity ) का रोमांचक आनंद भी ले सकते हैं। यदि आप काफी शांत वातावरण का स्थान ढूंढ रहे हैं तो यह स्थान काफी ज्यादा शांत भी है। जहां पर आप अपने परिवार वालों के साथ बैठकर कुछ समय बिता सकते हैं और परिवार वालों के साथ यहां पर पिकनिक भी मनाया जा सकता है, और इसीलिए यह स्थान Tezpur Picnic Place में काफी महत्वपूर्ण स्थान रखता है।

4. पदुम पोखरी झील ( Padum Pokhari Lake )

इन सभी Tezpur Tourist Places  के अतिरिक्त भी यहां पर बहुत से स्थान है, जिनमें पदुम पोखरी झील काफी प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है। यदि आप यहां पर घूमने के लिए आ रहे हैं तो पदुम पोखरी झील की सैर करने का आनंद भी उठा सकते हैं। यह एक बहुत ही खूबसूरत झील है जिस पर एक छोटा सा डिलीवरी बना हुआ है और छोटा सा द्वीप होने के कारण यह है एक पार्क का भी काम करता है, इस झिल को कमल तालाब के रूप में भी जाना जाता है। क्योंकि पदुम का अर्थ कमल होता है और पोखरी का मतलब तालाब होता है।

इस जलाशय के अतिरिक्त यहां एक बोर पोखरी नाम का दूसरा तालाब भी स्थित है और स्थानीय है, लोगों के अनुसार भी दोनों तालाब बान राजा और उनकी बेटी उषा की स्मृति चिन्ह भी है, और इसी के साथ साथ इस झील पर एक म्यूजिकल फाउंटेन ( Musical Fountain ), टॉय ट्रेन ( Toy Train ) तथा आप कई प्रकार के प्राकृतिक दृश्य का भी आनंद ले सकते हैं। यहां पर बहुत ही अच्छी प्राकृतिक सुंदरता दिखाई देती है जो कि आने वाले पर्यटकों को काफी आकर्षित करती है।

5. कोलिया भोमोरा सेतु ( Kolia Bhomora Setu )

यदि आप आसाम के तेजपुर शहर में घूमने की योजना बना ही रहे हैं, तो आप इस स्थान पर भी घूमने के लिए आ सकते हैं, कोलिया भोमोरा सेतु ब्रह्मपुत्र नदी पर बना कंक्रीट का एक ब्रिज है। जो कि सोनितपुर तथा नागांव जिले को जोड़ने का काम भी करता है, और यह बृज लगभग 3015 मीटर लंबा है और आपको जानकर हैरानी होगी, कि इस ब्रिज को बनाने में लगभग 6 साल का वक्त लग गया था।

इस ब्रिज को बनाने का कार्य लगभग 1931 ईस्वी में शुरू किया गया था और जो कि 1937 ईस्वी में बनकर तैयार हुआ था यह बृज काफी शानदार हैष और खास तौर पर रात के समय तो इस ब्रिज की खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ जाती है, और इसी कारण लोग ज्यादातर Places To Visit In Tezpur की योजना बनाने पर इस स्थान पर रात के समय ही आते हैं, ताकि वह अच्छी-अच्छी फोटोस यहां पर खिंचवा सके, और इस ब्रिज की खूबसूरती का आनंद ले सकें।

Best Time To Visit In Tezpur – तेजपुर घूमने के लिए कौन सा समय ठीक रहता है ?

हमने आपको Places To Visit In Tezpur तथा Tezpur Tourist Places के बारे में तो बता ही दिया अब हम यह जान लेते हैं कि किस मौसम में यहां पर आने का अधिक लाभ उठाया जा सकता है। तो दोस्तों यदि आप Tezpur Picnic Place पर अपने दोस्तों का परिवार वालों के साथ आने की योजना बना रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि वैसे तो आप किसी भी मौसम में यहां पर आ सकते हैं।

हर मौसम में आपको घूमने का आनंद यहां पर आएगा। परंतु यदि आप सितंबर से लेकर मार्च तक के महीने में आप घूमने के लिए आते हैं तो उस समय आपको थोड़ा ज्यादा आनंद यहां पर मिलता है, क्योंकि उस समय मौसम में भी थोड़ी ठंडक रहती हैं जिसके कारण घूमने का मजा दोगुना हो जाता है।

How To Reach Tezpur In Hindi – तेजपुर कैसे पहुंचे?

अगर आप तेजपुर में घूमना चाहते हैं तो तेज आप 3 तरीकों से पहुंच सकते हैं जैसे कि :-

By Air –

आप यहां पर जहाज में बैठकर भी आ सकते हैं क्योंकि तेजपुर का अपना खुद का डोमेस्टिक एयरपोर्ट ( Domastic Airport है जिसका नाम Salonibari Airport है और इस एयरपोर्ट पर आप भारत के किसी भी राज्य से आ सकते हैं और फिर यहां पर आकर आप प्राइवेट टैक्सी में बैठकर अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी टूरिस्ट प्लेस पर घूम सकते हैं

By Train –

आप यहां पर रेलगाड़ी के माध्यम से भी आ सकते हैं क्योंकि तेजपुर से 10 किलोमीटर की दूरी पर Dekargaon Railway Station स्थित है और इस रेलवे स्टेशन पर आप भारत के किसी भी राज्य से आ सकते हैं खासतौर पर दिल्ली, मुंबई, चंडीगढ़, अहमदाबाद, कोलकाता आदि सभी बड़े बड़े शहरों से यहां पर आने की रेलगाड़ी की सुविधा उपलब्ध है

3. By Road –

यदि आप यहां पर सड़क के द्वारा आना चाहते हैं, तो आप इस प्रकार भी आप और सकते हैं यहां की सड़कें अन्य सभी राज्यों के साथ जुड़ी हुई हैं। जिसके माध्यम से आप भारत के किसी भी राज्य से यहां पर आसानी से पहुंच सकते हैं, यहां तक कि यदि आप अपनी खुद की गाड़ी में आना चाहते हैं तो भी आप यहां पर आसानी से पहुंच सकते हैं, और यदि आप बस में बैठ कर आना चाहते हैं तो भी आप आसानी से आप पर पहुंच सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *