श्रीकाकुलम ( Srikakulam )घूमने के दौरान इन पर्यटक स्थलों पर घूमना ना भूलें – ( While Visiting Srikakulam, Do Not Forget to Visit These Tourist Places )

Tour and Travels
  • यदि आप आंध्र प्रदेश में घूमने की योजना बना रहे हैं, तो आप आंध्र प्रदेश के इस खूबसूरत शहर में भूलकर भी घूमना मत भूलिएगा। विशाखापट्टनम से कुल 116 किलोमीटर की दूरी पर आंध्र प्रदेश में श्रीकाकुलम शहर स्थित है, और यह स्थान ऐतिहासिक तथा प्राकृतिक और सांस्कृतिक रूप से भी काफी महत्व रखता है पौराणिक कथाओं के अनुसार यह शहर बलराम जी के द्वारा बसाया गया था, जोकि श्री कृष्ण के भाई थे श्रीकाकुलम शहर अपने पर्यटक स्थलों के कारण पूरे भारत में बहुत ही प्रसिद्ध है, खास तौर पर यहां के मंदिरों में भी भारत के कोने कोने में से लोग दर्शन करने के लिए आते हैं, और यह मंदिर भी विश्व भर में ही प्रसिद्ध हैं।
  •  इसी के साथ-साथ यहां पर बहने वाली नागवल्ली बहुदा तथा चंपावती और वंशधारा नदी भी इस स्थल को काफी ज्यादा खास बना देती है। यदि आप प्रकृति से काफी प्रेम करते हैं, तो आप यहां पर घूमने के लिए अवश्य आए यह स्थान काफी एकांत भी है, जहां पर आप मेडिटेशन भी कर सकते हैं और यहां पर भगवान गौतम बुद्ध की एक विशाल प्रतिमा भी स्थित है जिसे देखने का आनंद भी आप सकते हैं। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से यही जानेंगे कि Srikakulam Visiting Places तथा Best Places To Visit in Srikakulam और इसके साथ साथ हम Srikakulam Famous Places के बारे में भी जानेंगे़।

Best Places To Visit In Srikakulam – श्रीकाकुलम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें?

1. अरसवल्ली ( Arasavalli )

  • यदि आप आंध्र प्रदेश घूमने की सोच रहे हैं, तो आप Srikakulam Visiting Places पर घूमने की योजना भी बना सकते हैं, जब आप श्रीकाकुलम घूमने के लिए आएंगे तो यहां पर आप अरसवल्ली नहीं घूमने के लिए आ सकते हैं, यह काफी ज्यादा लोकप्रिय स्थल है और यहां पर बहुत प्राचीन मंदिर भी स्थित है, जो कि श्री सूर्य देव जी को समर्पित है।इस मंदिर को लेकर लोगों के मन में अलग-अलग तरह की मान्यताएं हैं, माना जाता है कि यह मंदिर कलिंग के राजा देवेंद्र वर्मा जी ने बनवाया था।
  •  आपको जानकर हैरानी होगी, कि इस मंदिर को सिर्फ देखने के लिए ही हर साल लाखों की तादाद में श्रद्धालु आते हैं, और यह मंदिर भारत के सबसे प्राचीन सूर्य मंदिर में से एक है। यह मंदिर 7वीं शताब्दी में बनवाया गया था। यदि आप कला और संस्कृति तथा इतिहास में भी दिलचस्पी रखते हैं, तो आपको यहां पर जरूर आना चाहिए इस मंदिर में आपको बहुत ही अच्छी ऐतिहासिक चीजें देखने को मिलेंगी, जिन्हें देखने के पश्चात आप अपने आपको बेहद ही खुशनसीब मानेंगे।

2. कविती ( Kaviti )

  • जो लोग आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम शहर में घूमने की योजना बना रहे हैं, और Srikakulam Famous Places को यदि देखना चाहते हैं, तो वह कविती भी घूमने के लिए आ सकते हैं, यह स्थान श्रीकाकुलम से कुछ ही दूरी पर स्थित है और यह तटीय क्षेत्र में बसा हुआ है। इसीलिए लोग इस जगह को बहुत ही पसंद करते हैं, यहां पर श्री सीताराम स्वामी मंदिर और चिंतामणि अम्मावरी के दो मुख्य मंदिर स्थित है। जिनके दर्शन करने के लिए भारत के कोने कोने में से लोग आते हैं।
  • यदि आप अपने परिवार के साथ घूमने की सोच रहे हैं तो आप अपने परिवार के साथ इस स्थान पर आ सकते हैं, खासतौर पर परिवार के बड़े बुजुर्गों इस जगह को बहुत ही ज्यादा पसंद करेंगे और उनका मन भी यहां पर काफी लगेगा। क्योंकि यह मंदिर काफी प्राचीन मंदिर है, और यहां पर अलग-अलग तरह के वास्तु कला तथा नक्काशी भी देखने को मिलती है, जो कि अपने आप में ही किसी अजूबे से कम नहीं है।

3. बरुवा ( Baruva )

  • Best Places To Visit in Srikakulam में यह स्थान भी काफी प्रसिद्ध है। यह स्थान प्राकृतिक और सांस्कृतिक रूप से बहुत ज्यादा महत्व रखता है। इस स्थान पर श्री कोटिलिंगेश्वरा स्वामी ( Kotilingeshwara  Swami) जी के दो मंदिर भी स्थित है, जिन्हें लेकर लोगों के मन में अलग-अलग तरह की मान्यताएं भी हैं, और इन मंदिरों में प्रतिदिन सैकड़ों श्रद्धालु आते हैं और यहां की शोभा बढ़ाते हैं। और विशेष अवसरों पर यहां बड़े-बड़े कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं जिनमें भारत के कोने कोने में से श्रद्धालु आ कर भाग लेते हैं।
  • यहां पर एक व्यस्त बंदरगाह भी है, जहां पर आप शेयर कर सकते हैं और इसी स्थान पर महिंद्र तन्या नदी भी आकर समुंद्र से मिल जाती है। इसीलिए यह एक पवित्र स्थान के रूप में भी जाना जाता है, और खास तौर पर त्योहारों के समय पर तो इस संगम पर बहुत भारी संख्या में श्रद्धालु भारत के कोने-कोने में से आते हैं, और अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए कामना करते हैं।

4. कलिंगपट्टम ( Kalinga Pattam )

  • यह स्थान श्रीकाकुलम से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और यह काफी लोकप्रिय गांव है, जो कि समुद्र के तट पर बसा हुआ है और यहां पर एक बहुत ही पुराना बंदरगाह भी स्थित है। इसीलिए यह स्थल काफी ज्यादा प्रसिद्ध भी है और यहां पर आकर वसंधरा नदी भी बंगाल की खाड़ी से मिल जाती है, यहां पर आकर आप बहुत ही शानदार दृश्यों का आनंद ले सकते हैं, इसके साथ-साथ यहां पर आपको आकर काफी अधिक प्राकृतिक सौंदर्य भी देखने को मिलता है जो कि आपको बेहद लुभावना लगता है, और यहां पर पास में ही दरगाह शरीफ में स्थित है, जहां पर काफी लोग बृहस्पतिवार के दिन आते हैं।
  • इसके अतिरिक्त इस स्थान की जो सबसे खास बात है वह यह है, कि आप यहां पर एक लाइटहाउस तथा महात्मा गौतम बुद्ध की प्रतिमा भी देख सकते हैं, और महात्मा बुध की यह प्रतिमा बहुत ही ज्यादा पुरानी है उसे देखने के लिए भी लोग दुनिया भर से आते हैं, यदि आप भी आंध्र प्रदेश या फिर आंध्र प्रदेश के निकट किसी स्थान पर घूमने जा रहे हैं, तो आप एक बारSrikakulam Visiting Places पर घूमने के लिए जरूर जाए।

5. श्रीकुरमम ( Sreekuramam )

  • जीन Srikakulam famous Places के बारे में हमने आपको बताया है उनके अतिरिक्त भी आप इस स्थान पर घूम सकते हैं, यह पूरे भारत में काफी ज्यादा प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है जोकि भगवान विष्णु के नाम से प्रसिद्ध है, इस स्थान पर बहुत ही पुराना भगवान विष्णु का मंदिर स्थित है जोकि भारत के कोने कोने से श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित करता है। इसके साथ-साथ मंदिर में आपको काफी अच्छी वास्तुकला भी देखने को मिलती है जो कि श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित कर लेती है यहां पर कई तरह के शिलालेख भी प्राप्त किए गए हैं, जो कि इस मंदिर के प्राचीन होने का सबूत देते है।
  • इस मंदिर में रोजाना हजारों की तादाद में लोग आते हैं, और यहां पर भगवान विष्णु के दर्शन करते हैं, इतना ही नहीं जब त्योहारों के दिन आते हैं, तो त्योहारों के दिनों में तो यहां पर श्रद्धालुओं की बहुत ज्यादा भीड़ जमा हो जाती है, और भारत के कोने कोने में से श्रद्धालु यहां पर आकर एकत्रित होते हैं तथा तरह तरह के कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेते हैं, जो लोग इतिहास से काफी प्रेम करते हैं, उन लोगों को तो यहां पर जरूर आना चाहिए और इस ऐतिहासिक मंदिर के दर्शन जरूर करनें चाहिए।

Best Time To Visit In Srikakulam In Hindi – श्रीकाकुलम में घूमने के लिए कौन सा समय बेहतर रहता है?

  • हमने Best Places To Visit In Srikakulam तथा Srikakulam Visiting Places के बारे में तो जान लिया अब हम आपको यह बता देते हैं कि Srikakulam Famous Places पर आप घूमने के लिए कब आ सकते हैं तो हम आपको बता दें कि यदि आप इन जगहों पर घूमना चाहते हैं तो आप ठंडे मौसम में यहां पर घूमने का आनंद ज्यादा उठा सकते हैं।
  • इसीलिए खासतौर पर आप नवंबर से फरवरी के मौसम में ही यहां पर घूमने के लिए आए हैं क्योंकि इन महीनों में यहां का टेंपरेचर थोड़ा कम रहता है और मौसम भी ठंडा रहता है, जिसकी वजह से यहां पर घूमने में काफी आनंद आता है और घूम तो वैसे आप किसी भी मौसम में रखते हैं परंतु गर्मियों के मौसम में यहां पर घूमना थोड़ा कठिन सा हो जाता है, क्योंकि गर्मियों के मौसम में यहां पर टेंपरेचर बहुत ज्यादा रहता है, यहां तक कि 45 डिग्री के आसपास यहां पर टेंपरेचर पहुंच जाता है, जिसके कारण गर्मी ज्यादा होती है।

How To Visit In Srikakulam In Hindi – श्रीकाकुलम घूमने के लिए कैसे जाएं?

आप यहां पर घूमने के लिए अलग-अलग 3 तरीकों से आ सकते हैं जैसे कि :-

1. By Road –

यदि आप सड़क के माध्यम से श्रीकाकुलम पहुंचना चाहते हैं, तो यहां पर आप बस में बैठ कर भी आ सकते हैं और यहां पर सर के सभी शहरों के साथ आपस में जुड़ी हुई है। जिसके कारण आप कोलकाता दिल्ली विशाखापट्टनम हैदराबाद तेलंगाना आदि सभी राज्यों से बस में बैठकर भी यहां पर आ सकते हैं, और यदि आप अपनी खुद की गाड़ी से आना चाहे तो भी आप आसानी से आ सकते हैं।

2. By Rail –

आप यहां पर रेल के माध्यम से भी आ सकते हैं, श्रीकाकुलम में अपना खुद का रेलवे स्टेशन है, जो कि अलग-अलग सभी शहरों के साथ जुड़ा हुआ है, और विशाखापट्टनम से यहां पर आने के लिए रेलगाड़ी में सिर्फ 2 घंटे का समय लगता है।

3. By Air –

आप यहां पर जहाज में बैठकर भी आ सकते हैं, यदि आप दिल्ली मुंबई तथा अन्य शहरों में से जहाज में बैठ कर आना चाहते हैं, तो श्रीकाकुलम के नजदीक में विशाखापट्टनम का एयरपोर्ट है जो कि यहां से 14 किलोमीटर की दूरी पर है, आप विशाखापट्टनम तक जहाज में बैठ कर आ सकते हैं, उसके पश्चात आप Private Cab भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *