“Queen of Hills” मसूरी की यात्रा इतनी प्रसिद्ध क्यों है ?

Tour and Travels

मसूरी उत्तराखंड में स्थित एक खूबसूरत पहाड़ों का इलाका है । लोग अपने परिवार समेत गर्मियों की छुट्टी में यहाँ घूमने आते है । यहाँ के खूबसूरत नज़ारे दिल को छू लेते है । आईये आज मसूरी की यात्रा के विशेष तथ्यों पर रोशनी डालें ।

   पहाड़ों की रानी

मसूरी को अंग्रेजी में “Queen of Hills” कहा गया है ।मसूरी का वातावरण और उसकी खूबसूरती बाकी Hills Stations के मुक़ाबले विभिन्न है ।

लंढोर की प्राकृतिक सुंदरता

लंढोर मसूरी की एक अनोखी खूबसूरत जगह है। यहाँ प्रयटक बहुत कम आते है । अगर आप अपने परिवार के साथ कोई शांत जगह का आनंद लेना चाहते है तो इससे बेहतर जगह आपको नहीं मिलेगी ।लंढोर में लेखक रस्किन बांड का आप घर देख सकते है और कई नामचीन सेलिब्रिटीज के घर भी मसूरी में है ।

लंढोर पहाड़ों के बीच बसा एक छोटा सा क़स्बा है जो हमे मौका देता है ताकि हम प्रकृति को बड़े नज़दीक से देख सके।अगर आप मसूरी पहली बार आये है तो यहाँ भ्रमण करना न भूलें ।लंढोर मसूरी का प्रमुख बाजार है ।यहाँ ज़रूरत की सारी चीज़ें प्राप्त हो जाती है ।अगर आप मसूरी घूमने आये है तो आप मैग्गी और चटपटे मोमोज़ का मज़ा लेना कतई न भूले ।यहाँ प्रयटकों को प्रमुख रूप से आकर्षित करने के लिए ताज़ी सब्ज़ी उगाई जाती है ।

    बर्फ के मज़े

सर्दियों में आप मसूरी के बर्फीले पहाड़ों का मज़ा ले सकते है । यहाँ जमकर बर्फ़बारी होती है ।

एडवेंचर स्पोर्ट्स के लुफ्त

यहाँ कई तरह के एडवेंचर स्पोर्ट्स खेलें जाते है जैसे रिवर क्रासिंग,स्काई वाक ,bungee जंपिंग ,रॉक क्लिम्ब्लिंग का लुफ्त लोग बड़े साहस के साथ उठाते है । यहाँ का मौसम बड़ा सुहावना होता है ।यहाँ के गेस्ट हाउस प्राकृतिक सौंदर्य को ध्यान में रखकर बनाये गए है ।

लाल टिब्बा एक अनोखी जगह

मसूरी की दूसरी खूबसूरत जगह है लाल टिब्बा । लाल टिब्बा से हमे हिमालय पर्वत के शृंखलाओं का खूबसूरत दृस्य देखने को प्राप्त होता है ।लाल टिब्बा को डिपो हिल के नाम से भी जाना जाता है । यह मसूरी का कम  आबादी वाला क्षेत्र है । जिन लोगों को सुकून चाहिए वह इस जगह का भरपूर आनंद ले सकते है ।

वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी

मसूरी की तीसरी दर्शनीय स्थान है बनोग वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी । यह विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों को देखने का सौभाग्य प्रयटकों को मिलता है । यहाँ वाइट कैप्ड वाटर रेड्स्टार्ट और रेड बिलीड ब्लू मैगपाई जैसे प्रजातियों के पक्षी को सुरक्षित वातावरण में रखा गया है ।

एडवेंचर पार्क के मज़े

मसूरी में एक एडवेंचर पार्क है ।  यह एक ऐसी मनोरंजक जगह है जहाँ बच्चे और बड़े एक साथ आनंद ले सकते है ।यहाँ हर प्रकार के साहसिक खेल यानी एडवेंचर स्पोर्ट्स खेल जाते है जैसे Sky Ride superman Zip line ,rock climbing, rappelling,Zip swing,Rope course,trekking इत्यादि

मसूरी को घूमने के लिए कम से कम तीन दिनों की ज़रूरत है ताकि आप प्राकृतिक पर्वतों का भरपूर आनंद ले सके ।मसूरी का जलवायु बड़ा ही उत्तम है यहाँ पहाड़ों के ढलान हरे पेड़ों से ढके हुए है ।मसूरी न केवल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रशिद्ध है ,बल्कि यह शिक्षा और व्यवसाय के एक महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में विकसित हुआ है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *