अनोखी वादियों का आनंद लेने के लिए ऐसी 6 जगह, जहाँ आपका मन प्रसन्न हो जायेगा

Tour and Travels

1. कूर्ग, कर्नाटक

भारत के सबसे सुन्दर स्थलों में से एक है कूर्ग ।यहाँ विशाल कॉफी के बगीचों के साथ एक प्राकृतिक सौंदर्यात्मक दृश्य देखने को मिलता है ।यह मानसून में घूमने के लिए १०० फीसदी आदर्श स्थान है ।बारिश के दौरान ऐबी और जोग वाटरफॉल्स झरने अपने पुरे प्रवाह से एक बेहतरीन चित्र गढ़ देते है । तदीयंडमूल सबसे ऊँची चोटी है जो अपनी सुंदरता के लिए जानी जाती है ।कूर्ग बैंगलोर से २७० कम दूर है और यहाँ पहुँचने के लिए तकरीबन ५ घंटे लगते है ।

2. पहलगाम

कश्मीर के सभी दर्शनीय स्थानों में पहलगाम सबसे मनोरम प्रयटन स्थल है ।  यह ७२०० फ़ीट की ऊंचाई पर यह स्थित है ।यह उन बेहतरीन जगहों में से है जहाँ मानसून के बारिश का लोग लुफ्त उठा सकते है । मानसून के दौरान यहाँ का तापमान १४ से १७ सेन्ट्रीग्रेड तक रहता है ।

शिल्लोंग मेघालय

शिल्लोंग  मेघालय  का सबसे सुन्दर शहर है और बरसात के वक़्त इसका सौंदर्य देखते ही बनता है । यहाँ एलीफैंट हिल्स  और स्प्रेड ईगल फाल्स का दृश्य देखकर हम मंत्रमुग्ध हो जाते है ।शिल्लोंग तक पहुँचने के लिए सबसे नज़दीकी हवाई अड्डा या रेलवे स्टेशन गौहाटी में है । शिल्लोंग से असम की दूरी १४९ किलोमीटर है ।नेशनल हाईवे ४० शिल्लोंग को दूसरे शहरों से जोड़ता है ।

मुन्नार ,केरल

मुन्नार केरल का वास्तव में एक स्वर्ग है । मुन्नार दक्षिण भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन है ।मुन्नार इडुक्की जिले में स्थापित है । यहाँ के विश्तृत भूमि में चाय की खेती की जाती है । यहाँ छोटी नदियाँ और झरने मन को हर लेने वाले होते है । यहाँ का मौसम बहुत ठंडा होता है । यह लोग अपने मनोरंजन के लिए ट्रैकिंग और माउंटेन बाइकिंग करना बेहद पसंद करते है ।कोचीन से मुन्नार की दूरी १३० किलोमीटर है जो कि ३ घंटा और ४० मिनट में पूरी कि जा सकती है । यहाँ सबसे नज़दीकी स्टेशन अलुवा और नजदीकी हवाई अड्डा कोचीन है ।

चेरापूंजी मेघालय

चेरापूंजी उत्तर पूर्वी भारत में स्थित है । ऐसा कोई भारतीय नहीं जिसने इस जगह का लुफ्त न उठाया हो । चेरापूंजी का स्थानीय नाम सोहरा है । यह मेघालय राज्य में स्थित है । शिल्लोंग से मेघालय कि दूरी तकरीबन ५३ किलोमीटर है । यह स्थान पूरे भारत में मशहूर है । चेरापूंजी में अन्य राज्यों के मुकाबले जबसे ज़्यादा बारिश होती है ।मानसून में इसकी सुंदरता और हरियाली देखने के लिए प्रयटक का जमावड़ा रहता है ।यहाँ भारत के सबसे लाजवाब नोहकालीकाई झरना बेहद लोकप्रिय है ।चेरापूंजी से सबसे नजदीकी एयरपोर्ट गौहाटी है जो १७० किलोमीटर कि दूरी पर है और वहां पहुँचने के लिए करीबन ५ घंटे लगते है ।

दार्जीलिंग , पश्चिम बंगाल

दार्जिलिंग सभी परिवारों के घूमने  के लिए आदर्श स्थान है । मानसून के वक़्त दार्जीलिंग की बारिश को देखकर मन खिल उठता है । यहाँ के खूबसूरत पहाड़ और पहाड़ों को चीरते हुए रास्ते रोमांच से भर देते है ।तेंजिन नोरक हिल, मिरिक झील पर प्रयटकों द्वारा की गयी बोटिंग और सूर्योदय से पहले टाइगर हिल का वह बेहतरीन दृश्य लोग अपने दिलों में सदियों तक बसाये रखते है । बतासिया लूप ,चाय के सीढ़ीनुमा बगीचे और रॉक गार्डन आकर्षणीय स्थान है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *