विजयनगरम घूमने के लिए प्रसिद्ध पर्यटक स्थल – Tourist Places To Visit In Vizianagaram ?

Tour and Travels

विजयनगरम आंध्र प्रदेश का एक प्रसिद्ध राज्य है, जोकि एक जिला होने के साथ-साथ एक नगर पालिका भी है, यह स्थान बंगाल की खाड़ी से लगभग 18 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और विशाखापट्टनम से लगभग 42 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है इस शहर के मध्य से बहने वाली प्रमुख नदियां नागवली, वेगवती, गोमुखी, चंपावती और गोठानी नदी हैं और इन्हीं नदियों के सहारे यहां पर खेतों में सिंचाई भी की जाती है।

यह एक बहुत ही सुंदर शहर है जो कि अपनी सुंदरता के लिए भारत के कोने कोने में जाना जाता है विजयनगरम शहर में बहुत सी ऐसी ऐतिहासिक चीजें आपको देखने को मिलती हैं, जिनसे आप यहां की पुरानी संस्कृति तथा रहन-सहन का भी अंदाजा लगा सकते हैं यहां पर बहुत सी ऐसी अच्छी अच्छी घूमने की चीजें हैं, जहां पर घूमने के लिए रोजाना हजारों पर्यटक आते हैं, और आज हम सिर्फ इसी शहर के पर्यटक स्थलों के बारे में बात करेंगे जैसे कि Vizianagaram Tourist Places और Places To Visit In Vizianagaram तथा Visiting Places In Vizianagaram

Vizianagaram Tourist Places – विजयनगरम पर्यटक स्थल?

1. विजयनगरम का किला ( Fort of Vizianagaram )

विजयनगर का किला लगभग 1713 ईस्वी में बनकर तैयार हुआ था। यह आंध्र प्रदेश राज्य का सबसे पुराना किला भी माना जाता है जिसे अब 400 साल हो चुके हैं यह किला दिखने में बहुत ही ज्यादा आकर्षक है, और आज भी इस किले को देखकर लोग बहुत ज्यादा आकर्षित होते हैं क्योंकि यह किला बहुत ही ज्यादा खूबसूरत है। यह सफेद रंग का किला है और इस किले में एक तरफ हनुमान जी का मंदिर भी स्थित है और दूसरी तरफ माता लक्ष्मी का मंदिर स्थित है।

इस किले को लेकर ऐसी मान्यता है कि जब भी विजयनगरम के राजा किसी दुश्मन के साथ युद्ध करने जाते थे तो वह पहले माता लक्ष्मी का आशीर्वाद लेते थे, और फिर उसके पश्चात हनुमान जी का आशीर्वाद लेकर नेहा युद्ध लड़ने जाते थे इसके लिए मैं आपको अलग-अलग तरह की नक्काशी भी देखने को मिलती है, जो कि उस समय के कलाकारों को भी दर्शाती है और इसी के साथ साथ आपको यहां पर और भी बहुत सी ऐतिहासिक चीजें देखने को मिलती हैं, यहां पर आकर पर्यटक काफी ज्यादा प्रसन्न होते हैं, और यहां पर काफी ज्यादा फोटो भी खिंचवाते हैं यदि आप भी अपने परिवार वालों के साथ आंध्र प्रदेश में आने की सोच रहे हैं, तो आप Visiting Places In Vizianagaram के इस स्थान पर घूमने के लिए जरूर आना।

2. रामनारायणम ( Ramnarayanam )

राजस्थान विजयनगरम हवाई अड्डे से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, यह स्थान इतना ज्यादा सुंदर है की हर एक व्यक्ति यहां पर आने का सपना जरूर देखता है, क्योंकि यह है तो एक बार परंतु यह पार्क कोई साधारण पार्क नहीं है यह पार्ट 1 धनुष की आकृति में बना हुआ है, जोकि ऊपर से देखने में बहुत ही ज्यादा लुभावना लगता है यह पार्क इतना ज्यादा शानदार है कि यहां पर आने वाले पर्यटक इस पार्क को देखकर ऐसा महसूस करते हैं कि मानो वह किसी अलग से दुनिया में ही आ गए हो यह पाक लगभग 15 एकड़ की जमीन पर फैला हुआ है, और वास्तु कला तथा डिजाइन से लेकर इस पार्क में हर चीज बेहतरीन है।

जब इस पार्क का निर्माण हुआ था तो इस पार्क को बनाने के लिए दुनिया भर से सैकड़ों कलाकार और कारीगर यहां पर इस पार को बनाने आए थे तथा इस पार्क को City Of Learning भी कहा जाता है क्योंकि इस पार्क में एक लाइब्रेरी भी स्थित है, जहां पर हिंदू धर्म के पुराने से पुराने वेद पुराण भी पढ़ने को मिलते हैं, और हिंदू धर्म के बारे में और भी अधिक जानने का मौका मिलता है यदि आप उसके पढ़ने के शौकीन हैं, तो भी आप यहां पर आ सकते हैं यहां पर आपको 1 लाख से भी अधिक पुस्तकें पढ़ने को मिलती हैं।

इसी के साथ-साथ आपको यहां पर बहुत सी मूर्तियां भी देखने को मिलती हैं, जो कि दुनिया भर से आए हुए कलाकारों ने बना कर तैयार की हैं जो कि काफी ज्यादा आकर्षक है, और इसी के साथ-साथ आपको यहां पर काफी अच्छे प्राकृतिक दृश्य भी देखने को मिलते हैं जिनका आप आनंद उठा सकते हैं, और यदि आप Places To Visit In Vizianagaram पर आकर अपने परिवार वालों के साथ पिकनिक ( Picnic ) मनाने का सोच रहे हैं तो यह स्थान आपके लिए काफी अच्छा है।

3. सुब्रह्मण्यस्वामी मंदिर ( Subrahmanyaswamy Temple )

विजयनगरम में सुब्रह्मण्यस्वामी मंदिर भी स्थित है जोकि विजयनगरम शहर से लगभग 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, यहां पर आपको सुब्रह्मण्यस्वामी जी की 40 फीट ऊंची मूर्ति देखने को मिलेगी जो कि एक सुनहरे रंग की है, और इस प्रतिमा को देखकर ऐसा लगता है कि मानो यह सोने की बनी हो यह प्रतिमा इतनी ज्यादा सुंदर है कि आप इस प्रतिमा को जैसे ही देखेंगे वैसे ही इसकी ओर आकर्षित हो जाएंगे यह मंदिर लगभग शाम 7:00 बजे तक खुला रहता है, और रोजाना इस स्थान पर काफी सारे पर्यटकघूमने के लिए आते हैं। यह मूर्ति काफी साल पुरानी है।

परंतु जब आप इस मूर्ति को देखेंगे तो आपको ऐसा लगेगा कि मानो यह अभी हाल ही में बनाई गई है जो भी व्यक्ति आंध्र प्रदेश के पर्यटक स्थलों में घूमने के लिए आता है, और जब इस मूर्ति के बारे में वह सुनता है तो यहां पर इस मूर्ति को देखने के लिए जरूर आता है। इसके साथ-साथ आपको यहां पर काफी प्राचीन मंदिर भी मिलेंगे जो कि अपने हाथ में ही एक इतिहास छुपाए हुए हैं अगर आप अपने बच्चों के साथ विजयनगरम में घूमना चाहते हैं, तो आप Visiting Places In Vizianagaram के इस स्थान पर घूमने के लिए जरूर आइएगा।

4. त्रिपुरान्तक स्वामी मंदिर ( Tripurantak Swamy Temple )

यह मंदिर विजयनगरम में स्थित है, और इस मंदिर का इतिहास काफी अजीब है आपको जानकर हैरानी होगी की 1698 इसी में पुसापति राजा को एक सपना आया था और सपने में त्रिपुरान्तक स्वामी जी ने उन्हें बताया था, कि जंगल में उन्हें मूर्तियां मिलेंगी और उन मूर्तियों को वह मंदिर में स्थापित करें और फिर राजा ने जंगलों में खोजबीन शुरू करवाई और फिर खोज के पश्चात जंगल से भगवान राम सीता और लक्ष्मण जी की कुछ मूर्तियां बरामद हुई और फिर वहां पर मंदिर की स्थापना की गई।

वैसे तो यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है, ऐसा भी कहा जाता है कि पांडवों ने यहां पर अपने हथियारों को छिपा दिया था, और फिर भगवान शिव की पूजा की थी यह मंदिर बहुत ही ज्यादा पवित्र माना जाता है और यह मंदिर लगभग हजारों से भी ज्यादा साल पुराना है, लोगों के मन में इस मंदिर को लेकर अलग-अलग तरह की मान्यताएं हैं और बहुत से वैज्ञानिकों ने भी यहां पर रिसर्च की हैं जिनसे यह बात निकलकर सामने आई है, कि यहां पर जो शिवलिंग है वह शिवलिंग का विस्तार 180 फीट से भी अधिक गहरा है।

5. मोती महल ( Moti Mahal )

आंध्र प्रदेश के विजयनगरम में मोती महल भी स्थित है और यह महल भी लगभग 300 साल पुराना है, यह महल काफी मजबूती से तैयार कराया गया है यह मोती महल आज भी बेहद खूबसूरत और शानदार दिखाई देता है, इस महल के अंदर आपको मेंहदी खूबसूरत वास्तु कला तथा नक्काशी देखने को मिलती है और इसी के साथ-साथ आपको उस समय की बहुत सी चीजें यहां पर देखने को मिलती है, जिन्हें देखकर आप उस समय का अंदाजा लगा सकते हैं, यह विजयनगरम स्थान का एक बहुत ही प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है यहां पर भी रोजाना काफी अधिक पर्यटक इस महल को देखने के लिए आते हैं, यदि आप भी Vizianagaram Tourist Places पर घूमने के लिए योजना बना रहे हैं तो इस स्थान पर अवश्य जाएं।

6. अलकनंदा महल ( Alaknanda Palace )

विजय नगर में अलकनंदा पैलेस भी स्थित है, जो कि अपने आप में ही किसी अजूबे से कम नहीं है यह स्थान इतना ज्यादा खूबसूरत है कि यहां पर भी ढेर सारे पर्यटक प्रतिदिन इस अलकनंदा पैलेस को देखने के लिए आते हैं, अलकनंदा पैलेस का निर्माण लगभग 1857 ईसवी में कराया गया था। अब वर्तमान समय में यह पैलेस बटालियन फोर्स ( Battalion Force ) का हेड क्वार्टर ( Head Quarter ) है।

Best Time To Visit In Vizianagaram In Hindi – विजयनगरम घूमने के लिए कौन सा समय बेहतर है?

हमने Visiting Places In Vizianagaram तथा Vizianagaram Tourist Places के बारे में तो अच्छे से जान ही लिया, अब हम आपको यह बता देते हैं कि Places To Visit In Vizianagaram पर घूमने के लिए आप किस मौसम में आ सकते हैं, तो दोस्तों वैसे तो आप यहां पर किसी भी मौसम में घूमने आ सकते हैं, यहां पर हर मौसम का अपना हर एक अलग मजा है परंतु यदि आप यहां पर अक्टूबर से मार्च के महीने तक आते हैं तो उस समय आपको थोड़ा ठंडा मौसम मिलता है, जिसके कारण आप घूमने में और भी ज्यादा आनंद उठा पाते हैं, क्योंकि यदि आप जून, जुलाई-अगस्त के महीने में यदि आप यहां पर आते हैं, तो उस समय बहुत ही ज्यादा गर्मी होती है आप घूम तो लेंगे परंतु उतना मजा नहीं आ पाएगा।

How To Reach In Vizianagaram In Hindi – विजयनगरम में कैसे पहुंचे ?

अगर आपने अपने परिवार और दोस्तों के साथ Vizianagaram Tourist Places पर घूमने की योजना बना ही ली है, तो आप यहां पर 3 तरीकों से पहुंच सकते हैं जैसे कि :-

By Air –

यदि आप अपना ज्यादा समय बर्बाद नहीं करना चाहते तो आप यहां पर जहाज में बैठ कर भी पहुंच सकते हैं, यहां पर विजयनगरम से सबसे नजदीक हवाई अड्डा विशाखापट्टनम में स्थित है, और वह यहां से 62 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, वहां पर आकर आप प्राइवेट टैक्सी या बस में बैठकर Vizianagaram Tourist Places पर पहुंच सकते हैं।

By Train –

यदि आप रेलगाड़ी में बैठकर यहां पर आना चाहते हैं तो रेलगाड़ी के माध्यम से भी आप यहां पर पहुंच सकते हैं विजयनगरम का अपना खुद का रेलवे स्टेशन है जहां पर आप भारत के किसी भी राज्य से रेलगाड़ी में बैठकर यहां पर पहुंच सकते हैं

By Road –

आप यहां पर सड़क मार्ग के द्वारा भी आसानी से आ सकते हैं। यदि आप अपनी खुद की गाड़ी में यहां पर आना चाहते हैं तो भी आप आसानी से आ सकते हैं। क्योंकि यहां की सड़कें दूसरे राज्यों के साथ जुड़ी हुई हैं, जिनके माध्यम से आप यहां पर पहुंच सकते हैं और इसी के साथ-साथ यदि आप विजयनगरम बस में बैठ कर आना चाहते हैं, तो आप आंध्र प्रदेश के किसी भी राज्य में आ सकते हैं, वहां से आपको विजयनगरम की बस आसानी से मिल जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *