सिलचर शहर के रहस्यमई पर्यटक स्थल – Mysterious Tourist Places of Silchar city?

Tour and Travels

सिलचर शहर भारत के असम राज्य में स्थित है और यह शहर दुनिया भर में मशहूर है इस शहर की खूबसूरती इतनी ज्यादा है कि जो कोई भी पर्यटक इसके बारे में सुनता है और देखता है वह यहां पर आने की जरूर सोचता है सिलचर शहर आसाम का सबसे खूबसूरत शहर है और यह कछार जिले के अंतर्गत भी आता है यहां की मुख्य भाषा सिलेटी तथा बंगाली है और यह शहर बराक नदी के किनारे पर बसा है।

इसी के कारण यहां पर प्राकृतिक दृश्य पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं एक समय की बात है कि यहां पर प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जी का आगमन हुआ था और उस समय उन्होंने इस द्वीप पर बहुत ज्यादा शांत महसूस करने के पश्चात इस द्वीप का नाम शांति का द्वीप रख दिया था यह शहर भारत वर्ष में काफी ज्यादा लोकप्रिय है और यहां पर ज्यादा से ज्यादा सैलानी आना पसंद भी करते हैं आज हम आपको Silchar Tourist Places के बारे में ही अच्छे से जानकारी देंगे की Picnic Spot in Silchar तथा Visiting Places in Silchar

Silchar Tourist Places – सिलचर के पर्यटक स्थल?

1. माइबोंग ( Maibong )

सिलचर शहर में स्थित माईबोंग एक ऐतिहासिक स्थल है, जोकि कभी के समय में कछारी साम्राज्य की राजधानी भी हुआ करता था, कछारी राजाओं ने यहां पर 16 वीं शताब्दी से लेकर 18 वी शताब्दी तक शासन किया था। इस बीच उन्होंने बहुत ही खूबसूरत संरचनाओं का निर्माण भी करवाया था जो लोग Silchar Tourist Places पर घूमने के लिए आते हैं। वह यहां पर आकर काफी अच्छा तथा आकर्षक भी महसूस करते हैं इसी स्थान पर कछारी साम्राज्य के बहुत से अवशेष आज भी देखने को मिलते हैं, जो कि लोगों को इतिहास की तरफ आकर्षित करते हैं।

इसके साथ-साथ यहां की भौगोलिक संरचना ऐतिहासिक पृष्ठभूमि तथा वास्तुकला पर्यटकों को अपनी ओर खींचती है और इसके साथ ही आप यहां पर ऐतिहासिक स्थल आकृतियों की मूर्तियों को भी देख सकते हैं, जो कि लगभग 400 से 500 साल पुरानी है और इसी के साथ साथ इसी स्थान पर रामचंदी मंदिर भी स्थित है। जोकि पर्यटकों का और भी ज्यादा ध्यान अपनी और आकर्षित करता है यहां पर आने वाले सभी पर्यटक इस मंदिर के दर्शन अवश्य करते हैं, और इसी के साथ-साथ यहां काफी अच्छी अच्छी फोटो खींचने का आनंद भी आप ले सकते हैं, क्योंकि यहां की खूबसूरती काफी अच्छी है।

2. हाजो ( Hajo )

यह स्थान भी काफी ज्यादा ऐतिहासिक स्थल है और इसी के साथ सत्य है धार्मिक महत्व रखता है, सिलचर शहर का यह स्थल भारत के 3 धर्म का एक साथ में प्रतिनिधित्व करता है ( जैसे कि, हिंदू मुस्लिम और बौद्ध धर्म के लोग ), यह स्थान ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे पर बसा हुआ है इसीलिए यह एक खूबसूरत स्थल है। यहां पर अलग-अलग धर्मों के लोग एक साथ देकर जाते हैं जो कि काफी अच्छा नजारा होता है।

इसी के साथ-साथ यहां पर सबसे प्राचीन मंदिर हैंग्रीवा माधव मंदिर ( Hangriva Madhav Temple ) भी स्थित है जो कि ऊपर पहाड़ की चोटी पर बसा हुआ है, और इस मंदिर को लेकर लोगों के मन में अलग-अलग तरह की मान्यताएं भी हैं। और यह भी कहा जाता है कि यह मंदिर छठी शताब्दी के दौरान बनवाया गया था, जोकि हिंदू धर्म के साथ-साथ बौद्ध धर्म के लोगों के लिए भी महत्व रखता है, इसीलिए इस स्थान और मंदिर को देखने के लिए भी लोग काफी दूर-दूर से आते हैं। अगर आप भी Visiting Places in Silchar पर घूमने आ रहे हैं तो इस स्थान पर आना मत भूलिएगा।

3. खासपुर ( Khaspur )

यदि आप असम राज्य के इतिहास तथा लोक संस्कृति को काफी करीब से देखना चाहते हैं, तो फिर तो आपको खासपुर की शहर जरूर करनी होगी। क्योंकि इसी शहर में आकर आपको पूरे आसाम राज्य के इतिहास तथा संस्कृति के बारे में करीब से जानने का मौका मिल सकता है यह स्थान लगभग सिलचर से 20 किलोमीटर की दूरी पर बसा हुआ है, और यहां पर भी किसी समय में कछारी राजाओं का शासन हुआ करता था और इस स्थान को लग भव्य 1690 में बताया गया था।

आज भी इस स्थान पर कछारी साम्राज्य के काफी अवशेषों को आप देख सकते हैं, और यहां पर आपको सूर्य दरवाजा तथा सिंह दरवाजा भी देखने को मिलता है और इसीलिए लोग यहां पर भारत के अलावा अन्य देशों से भी घूमने के लिए आते हैं, काफी बार इस जगह पर अलग-अलग तरीकों से खुदाई भी की गई जिसके दौरान यहां से कछारी साम्राज्य के काफी अधिक अवशेष भी प्राप्त किए गए, जो कि आसाम के संग्रहालय में आसानी से देखने को मिल सकते हैं, यह शहर भी Silchar Tourist Places में अपना महत्वपूर्ण स्थान रखता है।

4. जटिंगा ( Jatinga Death Valley )

यह असम राज्य में स्थित एक प्राकृतिक घाटी है जो कि अपनी खूबसूरती के साथ-साथ अपनी रहस्यमई बातों के लिए भी पूरी दुनिया भर में जाना जाता है। आपको जानकर काफी हैरानी होगी कि इस घाटी को मौत की घाटी ( Death Valley ) भी कहा जाता है, परंतु यहां पर मौत इंसानो की नहीं होती यहां पर पक्षियों की मौत होती है, यहां पर ऐसा बहुत बार होता है कि रात के समय पक्षी सामूहिक रूप से अपना देह त्याग करते हैं, और सुबह यहां की सड़कों पर पक्षियों के मृत शरीरों को भी देखा जाता है।

आज तक इस बात का साइंटिस्ट भी अच्छे से पता नहीं लगा पाए कि यहां पर होने वाली मौतों की सही वजह क्या है वैसे तो यह भी मान्यता है, कि यहां पक्षी समूह में उड़ते हुए आते हैं और पेड़ तथा दीवारों से टकराकर जान दे देते हैं, परंतु यह रहस्यमई तथ्य इस घाटी को बहुत ही ज्यादा रहस्यमई बना देता है, और इसीलिए लोग यहां पर यह देखने के लिए जरूर आते हैं कि वास्तव में इस जगह का राज क्या है, तो दोस्तों इसीलिए यदि आप भी अपने परिवार के साथ Picnic Spot in Silchar को ढूंढ रहे हैं, तो आप इस स्थान पर आकर यहां के प्राकृतिक दृश्य को देखते हुए पिकनिक भी मना सकते हैं।

5. कछारी किला ( Cachari Fort )

सिलचर शहर में कछारी किला भी स्थित है जो कि सिलचर शहर से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, यहां पर कभी के समय में कछारी साम्राज्य का शासन हुआ करता था और उन्हीं के शासनकाल में यह किला बनवाया गया था, जो कि आज के समय में एक बहुत ही प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्मारक भी है, और यह किला बीते हुए युग की समृद्ध संस्कृति का एक सबूत भी है, यहां पर बची हुई ऐतिहासिक रचनाएं उस समय की संस्कृति को दर्शाती हैं और जब 18वीं शताब्दी में कचहरी के राजा की मृत्यु हो चुकी थी।

तो फिर खासपुर कसाई साम्राज्य का एक हिस्सा बना यह किला दिखने में काफी ज्यादा आकर्षक दिखता है, और इस किले के चारों तरफ के प्राकृतिक दृश्य भी काफी अच्छे लगते हैं और लोग यहां पर बड़ी खुशी से अपनी फोटो भी खिंचवाते हैं वर्तमान समय में तो यह किला एक खंडहर की तरह दिखता है, परंतु आज भी काफी अच्छी नक्काशी इस किले में आपको देखने को मिल सकती है, यह किला भी Silchar Tourist Places में काफी प्रसिद्ध है।

Best Time To Visit In Silchar – सिलचर आने के लिए कौन सा समय ठीक रहता है?

आपने Picnic Spot in Silchar तथा Silchar Tourist Places के बारे में तो जान ही लिया अब हम आपको यह बता देते हैं, की Visiting Places in Silchar पर घूमने के लिए कौन सा मौसम सबसे अच्छा रहता है, तो दोस्तों आप यहां पर किसी भी मौसम में आ सकते हैं। क्योंकि यह शहर बराक नदी के किनारे बसा हुआ है जिसके कारण यह थोड़ा ठंडा ही रहता है, इसलिए आप किसी भी मौसम में यहां पर आ सकते हैं। वैसे अगर आप यहां सर्दियों के मौसम में भी आते हैं, तो भी आपको यहां पर काफी ज्यादा आनंद आएगा और सर्दियों के मौसम में यहां पर भीड़ भी इतनी ज्यादा नहीं मिलती।

How To Reach In Silchar – सिलचर घूमने के लिए कैसे पहुंचे?

यदि आपने Picnic Spot in Silchar पर घूमने की योजना बना ही ली है, तो हम आपको बता दें, कि आप यहां पर तीन रास्तों से पहुंच सकते हैं जैसे कि :-

By Air –

यदि आप अपना ज्यादा समय बर्बाद नहीं करना चाहते तो आप जहाज में बैठकर भी यहां पर आ सकते हैं। इसके लिए आप भारत के किसी भी कोने में से सिलचर हवाई अड्डे पर आ सकते हैं, जो कि यहां से 22 किलोमीटर की दूरी पर कुंभीरग्राम में स्थित है, यहां पर आने के बाद आप टैक्सी के माध्यम से सिलचर शहर के पर्यटक स्थलों तक पहुंच सकते हैं।

By Road –

यहां पर आप National Highway 44 के द्वारा पहुंचे सकते हैं, यहां की सड़कें भारत के सभी राज्यों के साथ जुड़ी हुई हैं और यदि आप अपनी खुद की गाड़ी से आना चाहते हैं, तो आप अपनी खुद की गाड़ी से भी आसानी से यहां पर पहुंच सकते हैं और यदि आप बस में आना चाहते हैं तो बस में भी आप आ सकते हैं, यहां पहुंचने के लिए आपको असम के किसी भी शहर से बस मिल जाएगी, और यदि आप दिल्ली या मुंबई जैसे शहरों में से आना चाहते हैं तो पहले आपको असम राज्य में पहुंचना होगा।

By Train

सिलचर शहर में रेलवे स्टेशन भी स्थित है, और आप यहां पर रेल मार्ग के द्वारा भी आसानी से पहुंच सकते हैं। यदि आप दिल्ली मुंबई हैदराबाद चंडीगढ़ जैसी जगहों से आना चाहते हैं, तो फिर भी आप यहां पर आसानी से रेल मार्ग के द्वारा पहुंच सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *