नगांव के मशहूर पर्यटक स्थल – Famous Tourist Places of Nagaon?

Tour and Travels

नगांव शहर असम राज्य में स्थित है और यह शहर अपने लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के कारण भारत वर्ष में काफी ज्यादा मशहूर भी है। क्योंकि  इस शहर में  आपको बहुत अच्छे-अच्छे प्राकृतिक  दृश्य वाले पर्यटक स्थल  देखने को मिलते हैं, जो कि  बेहद आकर्षक हैं और इसी के साथ साथ इस स्थान पर कई तरह के ऐतिहासिक मंदिर भी स्थित है, जो कि काफी प्राचीन मंदिर है और कुछ ना कुछ प्राचीन मान्यता भी इनसे जुड़ी हुई है, और इसके साथ ही यहां पर आपको वन्य जीव अभ्यारण में भी देखने को मिलता है जो कि बेहद आकर्षक है, आज हम इसी शहर के बारे में विस्तार से जानेंगे कि Nagaon Picnic Place तथा Tourist Places In Nagaon इसके साथ साथ हम Picnic Spot Near Nagaon के बारे में भी जानेंगे।

Picnic Spot Near Nagaon – नगांव के पास स्थित पिकनिक स्पॉट ?

1. लोखोवा वन्यजीव अभयारण्य ( Laokhowa Wildlife Sanctuary )

लोखोवा वन्यजीव अभयारण्य असम शहर के नगांव शहर में स्थित है, और यह स्थान ब्रह्मापुत्र नदी के दक्षिणी किनारे पर स्थित है, और यह स्थान बेहद ही खूबसूरत भी है यह वन्यजीव अभयारण्य लगभग 70 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है, और यहां पर आपको अलग-अलग तरह के वन्यजीवों की लगभग 225 प्रजातियां देखने को मिलती हैं, अब आप इस बात से ही अंदाजा लगा सकते हैं कि यदि आपको यहां पर 225 तरह की अलग-अलग पशु पक्षी की प्रजातियां देखने को मिल रही है तो यह स्थान कितना ज्यादा आकर्षक होगा।

दोस्तों यहां पर आपको गेंडे जंगली भैंस से हिरण भालू बाघ तथा चीते आदि देखने को मिल सकते हैं, इसके साथ-साथ यहां पर आपको जंगली बिल्लियां भी देखने को मिल सकती हैं, इसी के साथ-साथ आपको यहां पर काफी अलग-अलग तरह के पक्षी भी देखने को मिलते हैं, और आपको यहां पर इस प्रकार के पक्षी भी देखने को मिल सकते हैं जो कि लुफ्त पर जातियों में गिने जाते हैं। अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ असम राज्य में घूमने आ रहे हैं, तो Tourist Places In Nagaon में घूमने के लिए अवश्य जाएं।

2. सिलघाट ( Silghat )

यदि आप Nagaon Picnic Place पर आ रहे हैं, तो आप सिलघाट घूमने के लिए भी आ सकते हैं। सिलघाट का बंदरगाह ब्रह्मापुत्र नदी के तट पर स्थित है और यह अपने ऐतिहासिक महत्व के लिए भी जाना जाता है। सिलघाट का बंदरगाह पहाड़ियों से घिरा हुआ है जिसके कारण यहां पर प्राकृतिक दृश्य भी काफी आकर्षक दिखते हैं, और यहां पर आने वाले पर्यटकों को काफी पसंद आते हैं और यहां के इस बंदरगाह पर एक स्मारक भी है जिसे पर्यटक देख सकते हैं, और इनमें से ही एक सामान्य गिरी है जिसमें 18 वीं शताब्दी के दौरान बनाया गया हातिमुरा मंदिर भी स्थित है, और सिलघाट में ही देवी महर्षिमर्दिनी ( Maharshimardini ) का मंदिर भी स्थित है जोकि अहोम के राजा के शासन काल के दौरान बनवाया गया था।

इसके साथ-साथ यहां पर आपको यहां पर अन्य मंदिर भी मिलते हैं, जो कि इस बात का सबूत है कि वह ॐ काल के दौरान बनाए गए थे। इसके अतिरिक्त भी सिलघाट में आपको बहुत ही ऐतिहासिक चीजें देखने को मिल जाएगी जो कि आपको भेज दी पसंद आएगी। खासतौर पर जो लोग इतिहास के बारे में अधिक जानना चाहते हैं उनको तो यह जगह बहुत ही पसंद आएगी। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस स्थान पर रोजाना 500 से भी अधिक पर्यटक घूमने के लिए आते हैं और यहां पर आकर अच्छी-अच्छी फोटो भी खिंचवाते हैं, ताकि वह यहां की यादों को कैमरे में ले जा सके।

3. Bordowa ( बोर्दोवा )

बोर्दोवा स्थान तोरण के रूप में भी जाना जाता है, यह स्थान श्रीमंत शंकरदेव जी के जन्म स्थान के रूप में भी काफी प्रसिद्ध है। वह असम राज्य में वैष्णव परंपरा के संस्थापक तथा प्रचारक थे और उन्हें अब तक के सबसे महत्वपूर्ण सांस्कृतिक प्रतीकों में से एक भी माना जाता है। यहां पर फागुन महीने में काफी बड़ा उत्सव भी आयोजित कराया जाता है, और फगुआ उत्सव तथा सभी वैष्णव संतो की जयंती पर यहां अत्यंत श्रद्धा के साथ उत्सव मनाए जाते हैं।

इसी के साथ साथ यह स्थान असमिया संस्कृति और परंपरा में भी काफी धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व भी रखता है, इसीलिए इस स्थान पर भी घूमने के लिए भारत के कोने-कोने से लोग आते हैं, क्योंकि वह भी अपने मन में यह इच्छा रखते हैं की वैष्णव परंपरा के संस्थापक के बारे में हम ज्यादा से ज्यादा जान सके। अगर आप भी कभी Nagaon Picnic Place पर घूमने के लिए आते हैं तो इस स्थान पर अवश्य आएं।

4. काजीरंगा नेशनल पार्क ( Kaziranga National Park )

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ Tourist Places In Nagaon पर आने का विचार बना रहे हैं, तो आप काजीरंगा नेशनल पार्क में भी घूमने के लिए आ सकते हैं, इस स्थान पर आकर भी आपको काफी अच्छा लगेगा क्योंकि यह स्थान भी पूरे असम राज्य में प्रसिद्ध हैं और इसी के साथ-साथ काजीरंगा नेशनल पार्क एक सींग वाले गैंडे के लिए भी पूरे विश्व में प्रसिद्ध है, यहां राष्ट्रीय उद्यान के पांच बड़े स्तनधारियों का घर भी है जैसे कि एक सींग वाले गैंडे, शाही बंगाल के बाघ, एशियाई हाथी, जंगली भैंसे तथा स्टर हिरण।

इस राष्ट्रीय उद्यान के पास में से ब्रह्मापुत्र नदी बहती है जिसके कारण यह स्थान काफी ठंडा भी रहता है, इसी के साथ-साथ यहां पर आपको पेड़ पौधों की भी काफी अलग अलग तरह की प्रजातियां देखने को मिलती हैं। यदि इस स्थान पर आप अपने बच्चों के साथ आते हैं तो यहां पर आप अपने बच्चों को हाथी की सवारी भी करवा सकते हैं इसके साथ ही हम आपको बता दें, की काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान एकमात्र ऐसा स्थान है, जहां पर एक सींग वाले गैंडे पाए जाते हैं, और इसी के साथ साथ यहां पर चाय के बागान भी स्थित है, जो आप देख सकते हैं दोस्तों यह स्थान नगांव शहर के बिल्कुल पास ही स्थित है, इसीलिए आप यहां आकर Picnic Spot Near Nagaon का आनंद भी ले सकते हैं।

5. चंपावती कुंडा फॉल्स ( Champawati Kunda Falls )

चंपावती कुंडा फॉल्स गिरगांव के चप्पनल्ला शहर मैं स्थित है यह झरना एक शानदार प्राकृतिक झरना है, जो कि इस पृथ्वी की शुरुआत से ही यहां पर स्थित है इसके अतिरिक्त यहां पर कई तरह के पक्षियों का घर भी बना हुआ है, और यह स्थान ऐतिहासिक स्थान के रूप में भी जाना जाता है यह झरना लगभग 90 फुट की ऊंचाई से नीचे तालाब में गिर रहा है, और इस तालाब में लोग नहाने का मजा भी उठाते है।

इसी के साथ साथ इस झरने के आसपास काफी अच्छे-अच्छे प्राकृतिक दृश्य है। आपको देखने को मिलते हैं जो कि आपको काफी आकर्षित करते हैं और आप यहां पर काफी अच्छी अच्छी फोटो भी खिंचवा सकते हैं, ताकि इस धरने की यादों को आप अपने कैमरे में हमेशा के लिए कैद करके रख सकें यहां पर रोजाना 200 से 300 पर्यटक आते हैं जो कि इस झरने को देखकर काफी आनंदित होते हैं। इस स्थान पर झरना होने के कारण यहां पर ठंडी हवाएं चलती रहती है और यह स्थान काफी शांत भी है। जिसके कारण आप यहां पर ध्यान भी लगा सकते हैं या फिर आप अपने परिवार वालों के साथ यहां पर पिकनिक भी मना सकते हैं, यह स्थान Picnic Spot Near Nagaon का अहम हिस्सा है।

Best Time To Visit In Nagaon – नगांव घूमने के लिए कौन सा समय सही रहता है?

हमने Picnic Spot Near Nagaon तथा Nagaon Picnic Place के बारे में तो अच्छे से जान ही लिया अब हम आपको यह बता देते हैं, कि किस मौसम में आप Tourist Places In Nagaon में घूमने के लिए आ सकते हैं। तो दोस्तों अगर आप यहां पर घूमने की योजना बना रहे हैं तो हम आपको बता दें, कि वैसे तो आप अपनी इच्छा के अनुसार जब आपको समय मिलता है उस मौसम में आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर हर मौसम में घूमने का अपना अलग ही मजा है परंतु यदि आप यहां पर अक्टूबर से मार्च के महीने में आते हैं, तो गर्मी थोड़ी कम मिलती है, जिसके कारण आपको यहां पर घूमने का मजा ज्यादा आएगा।

How To Reach Nagaon In Hindi – नगांव घूमने के लिए कैसे आए?

यदि आप अपने दोस्त है परिवार वालों के साथ घूमने के लिए Tourist Places In Nagaon पर आ रहे हैं, तो हम आपको बता देंगे कि आप यहां पर 3 तरीकों से पहुंच सकते हैं जैसे कि :-

By Air –

यदि आप अपना ज्यादा समय व्यर्थ नहीं करना चाहते तो आप यहां पर हवाई जहाज में भी आ सकते हैं। यहां पर आने के लिए सबसे नजदीक एयरपोर्ट Shillong Airport है जो कि नगांव शहर से लगभग 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आप इस एयरपोर्ट पर आकर टैक्सी के माध्यम से या फिर बस के माध्यम से Nagaon Picnic Place तक पहुंच सकते हैं।

By Train –

यदि आप रेलगाड़ी के माध्यम से यहां पर आना चाहते हैं, तो आप Chapamukh Railway Station पर आ सकते हैं यह रेलवे स्टेशन नगांव से लगभग 28 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, और यहां पर आप भारत के किसी भी राज्य से रेलगाड़ी में बैठकर आसानी से आ सकते हैं, और फिर इसके पश्चात आप प्राइवेट टैक्सी के माध्यम से आगे जा सकते हैं।

By Road –

अगर आप नगांव शहर में घूमने के लिए आ रहे हैं तो आप यहां पर अपनी खुद की गाड़ी से भी आ सकते हैं, नगांव शहर की सड़कें असम के दूसरे शहरों तथा भारत के अन्य राज्यों के साथ जुड़ी हुई हैं, जिसके माध्यम से आप यहां पर सड़क मार्ग के द्वारा भी आसानी से पहुंच सकते हैं, और यदि आप बस में बैठ कर नगांव आना चाहते हैं, तो भी आप यहां पर आसानी से आ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *