Best places in andaman and nicobar islands

टॉप 10 घूमने के लिए जगह अण्डमान एंड निकोबार आइसलैंड मे। Top Ten Visiting Places in Port Blair Andaman And Nicobar Islands

Tour and Travels

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे ब्लॉग में आज हम आपके लिए बहुत ही बेहतरीन पोस्ट लेकर आए हैं जिन लोगों को घूमने फिरने का शौक होता है वह अक्सर कुछ ऐसे Tourist Place ढूंढते रहते हैं जहां पर उन्हें घूमने फिरने में बहुत ही ज्यादा मजा आए इसीलिए आज हम यह आर्टिकल लेकर आए हैं इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एक ऐसे ही टूरिस्ट प्लेस के बारे में बताएंगे जो कि बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध भी है और लोगों के लिए Best Tourist Place’s में से एक है और इसका नाम है Andaman And Nicobar Islands. आपने अक्सर किताबों में अंडमान एंड निकोबार आइसलैंड के बारे में पढा़ ही होगा, यदि टूरिस्ट प्लेस की दृष्टि से देखा जाए तो अंडमान एंड निकोबार आइसलैंड पर स्थित Port Blair शहर एक बहुत ही अच्छा टूरिस्ट प्लेस है आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे कि Visiting Places In Port Blair और Best Time To Visit Port Blair तथा Port Blair Tourist Places चलिए अब हम जानते हैं Visiting Places In Port Blair.

ये भी पढ़ें :- आंध्र प्रदेश में पश्चिम गोदावरी में बसा खूबसूरत एलुरु शहर जानिए इसके बारे में खास बातें ।

Tourist Places In Port Blair In Hindi?

Port Blair अंडमान और निकोबार की राजधानी के रूप में भी जाना जाता है, और हम आपको बता देंगे कि पोर्ट ब्लेयर हमारी भारतीय नौसेना का अड्डा होने के साथ-साथ दक्षिण अंडमान का मुख्यालय भी है इसके साथ-साथ पोर्ट ब्लेयर में बहुत सी ऐसी घूमने की जगह हैं, जिनके बारे में पर्यटक यदि जान लेगी तो वहां जाए बिना नहीं रुकेंगे यहां पर बहुत सी ऐसी आकर्षक चीजें हैं, जिन्हें देखकर आप बहुत ही ज्यादा खुश होंगे जैसे कि:-

1. Cellular Jail | काला पानी

जब भी  Port Blair Tourist Places के बारे में बात की जाती है तो सबसे पहले सेल्यूलर जेल का ही नाम लिया जाता है, पोर्ट ब्लेयर में कालापानी नाम की एक बहुत पुरानी जेल भी स्थित है, जिसे अंग्रेजी में Cellular Jail कहा जाता है इस जेल का निर्माण अंग्रेजों के द्वारा करवाया गया था, जिसका इस्तेमाल विशेष रूप से राजनीतिक कैदियों को कैद करने के लिए ही किया जाता है, हम आपको बता दें कि इस जेल का निर्माण 1896 में शुरू हुआ था और 1906 में यह जेल बनकर तैयार हुई थी।

ये भी पढ़ें :- तेजपुर है असम राज्य का सबसे खूबसूरत पर्यटक स्थल ।

इसके पश्चात इस जेल का इस्तेमाल बटुकेश्वर दत्त योगेंद्र शुक्ला कथा विनायक दामोदर सावरकर जैसे बहुत से स्वतंत्रता सेनानियों को कैद करने के लिए किया गया था काला पानी की जेल अब भारत सरकार के स्वामित्व में है, और अब इस जेल को राष्ट्रीय स्मारक के रूप में बदल दिया है, जो कि ब्रिटिश काल के दौरान कैदियों तथा स्वतंत्रता सेनानियों पर किए गए अत्याचारों को प्रदर्शित करता है।

2. Ross Island | रॉस आइलैंड

पोर्ट ब्लेयर में प्रमुख पर्यटन स्थलों में Ross Island भी शामिल है यह आइसलैंड पोर्ट ब्लेयर से लगभग 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, और हम आपको बता दें कि ब्रिटिश काल के दौरान Ross Island अंग्रेजों का प्रशासनिक मुख्यालय था, परंतु वर्तमान समय में यह निर्जन द्वीप है और इस ग्रुप की सुंदरता और प्राकृतिक दृश्य किसी भी व्यक्ति को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं। हालांकि साल 1941 में भूकंप आने के पश्चात अंग्रेजों ने Ross Island को छोड़ दिया था। परंतु Ross Island पर घने जंगल एक चर्च एक स्टोर एक टेनिस कोर्ट, तथा अस्पताल कब्रिस्तान, प्रिंटिंग प्रेस और सचिवालय आदि को देखा जा सकता है, जो कि बहुत ही पुराने समय के हैं।

ये भी पढ़ें :- अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर जिले के बेहतरीन पर्यटक स्थल ।

3. Corbyn’s Cove Beach | कोर्ब्य्न्स कोव बीच

Corbyn’s Cove Beach पोर्ट ब्लेयर के मुख्य आकर्षक पर्यटक स्थलों में से एक है, और इसकी सुंदरता लोगों को बड़ी आसानी से अपनी और आकर्षित कर लेती है Corbyn’s Cove Beach समुद्र तट के निकट ठीक है, और यहां पर आपको खाने में स्थानीय स्नैक्स तथा नारियल पानी बहुत अधिक मात्रा में मिलता है, इसके साथ-साथ आप इस बीच पर नहाने का आनंद भी उठा सकते हैं, इसके अतिरिक्त आप यहां पर नाव की सवारी भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें :- विजयवाड़ा के कुछ ऐसे पर्यटक स्थल जहां पर घूमना चाहेगा हर कोई ।

3. Viper Island | वाइपर द्वीप

वाईपर आईलैंड पोर्ट ब्लेयर से लगभग 23 किलोमीटर की दूर स्थित है, हम आपको बता दें कि सेल्यूलर जेल के बनने से पहले स्वतंत्र सेनानियों को निर्वाचन के दौरान ब्रिटिश सरकार के द्वारा वाइपर द्वीप में ही रखा जाता था, वाइपर द्वीप पर आज भी उस जेल के अवशेषों को आसानी से देखा जा सकता है जहां पर स्वतंत्रता सेनानियों को रखा जाता था।

वाइपर द्वीप लगभग 69 एकड़ जमीन के क्षेत्र में फैला हुआ है, वाइपर द्वीप अपनी ऐतिहासिक और प्राकृतिक सुंदरता के कारण पर्यटकों में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है, और इसी कारण यहां पर बहुत ज्यादा भीड़ भी देखी जाती है।

ये भी पढ़ें :- विशाखापट्टनम के पर्यटक स्थलों के बारे में जानकारी ।

4. Wandoor Beach | वंडूर बीच (नया वंडूर समुद्र तट)

पोर्ट ब्लेयर शहर का प्रसिद्ध वंदूर बीच दक्षिणी अंडमान में स्थित एक छोटा सा गांव है, हम आपको बता दें कि वंदूर गांव अपने आकर्षक समुद्री बीच और महात्मा गांधी मरीन नेशनल पार्क ( Mahatma Gandhi Marine National Park )  के लिए भी जाना जाता है, पर्यटकों के द्वारा वंदूर बीच बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाता है, और इस बीच के पास अलेक्जेंडर द्वीप और रेडस्किन आइसलैंड नाम के 2 दिन भी स्थित है जो कि बहुत ही ज्यादा आकर्षित है।

5. Chodiya Tapu | चिड़िया टापू

चिड़िया टापू पोर्ट ब्लेयर शहर के बिल्कुल पास में स्थित है और यह टापू दिखने में बहुत ही ज्यादा आकर्षक है, इस टापू को पक्षी द्वीप के नाम से भी जाना जाता है यहां पर आपको रंग-बिरंगे पक्षी देखने को मिलते हैं, और इसके साथ साथ सनराइज तथा संसद के बहुत ही बेहतरीन दृश्य भी आपको देखने को मिल जाते हैं।

ये भी पढ़ें :- तिरुपति में है घूमने के लिए बेहतरीन जगह ।

6. Samudrika Naval Marine Museum | समुद्रिका मरीन म्यूज़ियम

Port Blair Tourist Places में से एक है समुद्रिका नवल मरीन म्यूजियम पोर्ट ब्लेयर शहर में समुद्रिका नवल मरीन म्यूजियम पर्यटकों के लिए काफी अहम स्थान रखता है, जो कि दक्षिण अंडमान द्वीप स्थित है। हम आपको बता दें कि यहां पर आपको समुद्री पर्यावरण तथा भारतीय नौसेना की परियोजनाओं के अतिरिक्त अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पूरे इतिहास और संस्कृति देखने को मिलती है। यहां पर आपको समुद्रिका नवल मरीन म्यूजियम में आपको लगभग 350 किस्मों की मछलियां देखने को मिल जाती हैं, और यहां तक की इस संग्रहालय में आपको दुनिया की सबसे बड़ी ब्लू व्हेल का विशाल कंकाल भी देखने को मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें :- आंध्र प्रदेश के राजमुंदरी शहर में है दुनिया के बेहतरीन पर्यटक स्थल ?

7. Anthropological Museum | मानव विज्ञान संग्रहालय

यदि आप Visiting Places In Port Blair के बारे में सोच रहे हैं तो  आप  एंथ्रोपॉलजिकल म्यूजियम में भी घूम सकते हैं, एंथ्रोपॉलजिकल म्यूजियम पोर्ट ब्लेयर शहर में सबसे ज्यादा मशहूर है, और यह पोर्ट ब्लेयर शहर के बीचोंबीच स्थित है यहां पर आपको अंडमान द्वीप पर स्थित मानव विज्ञान की विभिन्न जनजातियां तथा उनकी जीवन शैली और संस्कृति को विस्तार से प्रस्तुत किया जाता है, और यहां पर आपको अंडमान और निकोबार से जुड़ा हुआ इतिहास भी जानने को मिलता है।

8. Rutland Island | रुटलैंड आइसलैंड

रुटलैंड आइसलैंड भी Port Blair Tourist Places में से एक है, इसकी सुंदरता भी इतनी ज्यादा है कि लोग इसकी तरह खुद ही आकर्षित हो जाते हैं, यहां पर आपको प्राचीन समुद्र तट तथा घाट के हरे-भरे मैदान और बहुत ही अच्छा दृश्य देखने को मिलता है।

ये भी पढ़ें :- शिवसागर के कुछ आकर्षक पर्यटक स्थल ।

9. Neil Island | नील द्वीप

पोर्ट ब्लेयर में नील द्वीप भी काफी ज्यादा प्रसिद्ध है यह अंडमान जिले का प्रमुख हिस्सा है, जो कि बंगाल की खाड़ी में रिची द्वीप समूह के निकट है यहां पर भी आपको बहुत ही भव्य नजारे देखने को मिल जाते हैं।

10. Jolly Buoy Island | जोली बॉय द्वीप

यह द्वीप पोर्ट ब्लेयर में काफी ज्यादा प्रसिद्ध है और इस ग्रुप की भी खूबसूरती इतनी ज्यादा है, कि यह लोगों को अपनी और आकर्षित करता है और यह महात्मा गांधी राष्ट्रीय उद्यान का भी अहम हिस्सा है, यहां पर समुद्री तट पर स्थित सफेद रेत और समुंद्र का साफ पानी देखने को मिलता है जिसका बहुत ही मनमोहक दृश्य होता है। अब आपको Port Blair Tourist Places के बारे में तो पता लग ही गया होगा अब हम जानेंगे Best Time To Visit Port Blair

ये भी पढ़ें :- नगांव के मशहूर पर्यटक स्थल ।

Best Time To Visit Port Blair In Hindi?

यदि आप पोर्ट ब्लेयर की यात्रा करना चाहते हैं, तो आप Best Time To Visit In Port Blair के बारे में जरूर सोते होंगे तो हम आपको बता दें कि यहां पर यात्रा करने का सबसे अच्छा समय जून महीने से अक्टूबर महीने के बीच का ही माना जाता है और खास तौर पर मानसून के मौसम में यदि आप पोर्ट ब्लेयर की यात्रा ना ही करें तो अच्छा होगा।

पोर्ट ब्लेयर में कहां पर रुके – Where To Stay In Port Blair In Hindi?

यदि आप पोर्ट ब्लेयर में घूमने के लिए जाते हैं तो आप रहने के लिए किसी अच्छे स्थान की तलाश तो करेंगे ही तो हम आपको बता देते हैं कि पोर्ट ब्लेयर में काफी कम पैसों में होटल की सुविधा उपलब्ध है और हम आपको होटल का नाम बता देते हैं आप उनमें से किसी भी होटल में जा सकते हैं ।

ये भी पढ़ें :- गुंटूर में 8 प्रसिद्ध घूमने के स्थान ।

  • Lemon Grass
  • The Port Vista
  • The Lagoon Shade
  • Sunnyvale Andaman
  • Kevins Homestay

पोर्ट ब्लेयर में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन – Famous Food Of Port Blair In Hindi?

पोर्ट ब्लेयर अपने बहुत ही खूबसूरत द्वीपों और समुद्री तटों के साथ-साथ अपने समुद्री भोजन के लिए भी जाना जाता है, पोर्ट ब्लेयर में समुद्री भोजन को खाने के बाद आप अपनी उंगलियां चाटते रह जाएंगे यहां पर आपको शाकाहारी तथा मांसाहारी दोनों ही प्रकार के भोजन मिल जाते हैं परंतु यहां पर आने वाले पर्यटक यदि मांसाहारी हैं, तो वह जहां पर सिर्फ समुद्री मछली ही खाना पसंद करते हैं और इसके अतिरिक्त यदि आप शाकाहारी हैं तो आप पोर्ट ब्लेयर के आम तथा अनानास खा सकते हैं जो कि यहां पर प्रसिद्ध हैं।

इन्हें भी पढ़ें :-

  1. गुवाहाटी के कुछ प्रमुख पर्यटक स्थल |
  2. आंध्र प्रदेश में बसे काकीनाडा ( Kakinada ) की सैर के दौरान उठाएं इन खास स्थानों का आनंद |
  3. आंध्र प्रदेश के कडपा ( Kadpa ) जिले में है कुछ ऐसे ऐतिहासिक पर्यटक स्थल जहां पर घूमना चाहेगा हर कोई व्यक्ति?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *