Visiting places in eluru

आंध्र प्रदेश में पश्चिम गोदावरी में बसा खूबसूरत एलुरु शहर जानिए इसके बारे में खास बातें – Know the beautiful city of Eluru in West Godavari in Andhra Pradesh?

Tour and Travels

इस दुनिया में ज्यादातर हर किसी को घूमने फिरने का शौक होता है, और ज्यादातर व्यक्ति घूमने फिरने के लिए तरह-तरह के पर्यटक स्थलों के बारे में सोचते रहते हैं यदि आपको भी घूमने पीने का शौक है तो हम आपको एक जगह का नाम बताने वाले हैं, जहां पर आपको बहुत अच्छे पर्यटक स्थल मिलेंगे और यह पर्यटक स्थल काफी ऐतिहासिक हैं और इस जगह का नाम है, एलुरु, एलुरु शहर आंध्र प्रदेश में स्थित है और यह अपनी खूबसूरती के कारण पूरी दुनिया में जाना जाता है, आज हम इसी के बारे में जानेंगे कि Visiting Places In Eluru तथा Places To Visit In Eluru यदि आप भी कोई बेहतर घूमने की जगह ढूंढ रहे हैं, तो हमारे इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़ते रहिएगा। चलिए अब Tourist Places Near Eluru के बारे में जानते हैं।

1. द्वारकातिरुमाला ( Dwarka Tirumala )

  • द्वारका तिरुमाला आंध्र प्रदेश के एलुरु शहर में स्थित है, और यहां पर पर्यटक काफी दूर-दूर से घूमने के लिए आते हैं द्वारका तिरुमाला मंदिर बहुत ही प्रसिद्ध है, और वैसे तो दक्षिण भारत में तिरुमला नाम के बहुत सारे मंदिर हैं परंतु यह मंदिर चिन्नतिरूपति के नाम से भी जाना जाता है, इस मंदिर के गर्भ कक्ष में भगवान वेंकटेश्वर की एक अनोखी मूर्ति रखी गई है।
  • और यह मंदिर शहर से दूर पहाड़ी के ऊपर स्थित है और यहां पर श्रद्धालु भारत के कोने-कोने से आते हैं, और उसके साथ साथी आपको यहां पर ऐतिहासिक कलाकारी भी देखने को मिलती है, जो कि आप को अपनी ओर आकर्षित करती है। यदि आप Tourist Places Near Eluru ढूंढ रहे हैं तो यह जगह आपके लिए काफी सही है।

ये भी पढ़ें :- तेजपुर है असम राज्य का सबसे खूबसूरत पर्यटक स्थल –

2. कोल्लेरूझील ( Kolleru Lake )

कोल्लेरू झील भी प्राकृतिक स्थलों में से एक हैं और यह एलुरु शहर के बिल्कुल पास में ही स्थित है, यदि आप आंध्र प्रदेश घूमने की योजना बना रहे हैं तो आप एलुरु शहर की कोल्लेरू झील पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं, इस झील की खास बात यह है कि यहां पर पानी बहुत ही साफ है और आप आसानी से पानी के नीचे का दृश्य भी देख सकते हैं, और इसके साथ-साथ आपको यहां पर बहुत से प्राकृतिक दृश्य भी देखने को मिलते हैं जो कि पर्यटकों को अपनी ओर बहुत ज्यादा आकर्षित करते हैं।

कोल्लेरू झील को मीठे पानी की झील भी कहा जाता है क्योंकि इस दिल का पानी भी पी सकते हैं, जो कि बहुत ही शुभ माना जाता है यह जी एक अंडाकार झील है, और यह जेल वर्षा ऋतु में लगभग 160 वर्ग किलोमीटर तक फैल जाती है इस झील के चारों तरफ का भाग स्थल खंडो से घिरा हुआ है।

3. कोल्लेरूपक्षीअभयारण्य ( Kolleru Bird Sanctuary )

  • यदि हम Places To Visit In Eluru के बारे में बात करें, कोल्लेरू बर्ड सेंचुरी 673 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और इसकी स्थापना 1999 में वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन के अंतर्गत की गई थी यह स्थान आंध्र प्रदेश के 2 जिलों तक फैला हुआ है, और यह जिले/ कृष्णा जिला और वेस्ट गोदावरी जिला है, कोलेरू पक्षी अभ्यारण कृष्णा तथा गोदावरी नदी के बीच स्थित है और यह 15 से 25 किलोमीटर के एरिया तक फैला हुआ है।

ये भी पढ़ें :- नगांव के मशहूर पर्यटक स्थल –

  • यहां पर आपको 10 फीट लंबी एक विशेष तरह की घास देखने को मिलेगी।  जिसे Phragmites Karka कहां जाता है और यह लंबी घास की इन दलदल वाले इलाकों में पक्षियों के लिए रहने का स्थान उपलब्ध कराती है इस स्थान पर आपको कई तरह के पौधे तथा पक्षी देखने को मिलेंगे और यहां पर आपको कई पक्षियों की आवाज स्थान मिलेंगे। जो कि बड़ी संख्या में दुनिया भर में से सर्दियों के मौसम में उड़ कर आ जाते हैं, क्योंकि यहां पर इन सभी पक्षियों को पर्याप्त मात्रा में भोजन और सुरक्षित रहने का स्थान मिल जाता है, जो लोग प्राकृतिक सुंदरता तथा पक्षियों से बेहद प्यार करते हैं, वह इस जगह पर इन पक्षियों की खूबसूरती को देखने जरूर आते हैं ज्यादातर पक्षी यहां पर ऑस्ट्रेलिया फिलीपींस साइबेरिया जैसे कई देशों से उड़कर आते हैं, यही पक्षी आने वाले सभी पर्यटकों के लिए आकर्षण का मुख्य कारण होते हैं।

4. एलुरुआश्रम ( Eluru Ashram )

  • एलुरु में इन सभी पर्यटक स्थलों के अलावा यहां पर एक एलुरु आश्रम भी स्थित है, और काफी दूर से आए हुए पर्यटक यहां पर आकर काफी सुकून महसूस करते हैं, और इस स्थल को एनडीएनके के नाम से भी जाना जाता है इस आश्रम में एक छोटा सा मंदिर भी मौजूद है जिसमें भगवान दत्तात्रेय है तथा देवी अनघा की मूर्ति भी स्थापित की गई है, इसके साथ-साथ इस मंदिर में अन्य देवी देवताओं की प्रतिमा भी आपको देखने को मिलती है, जो कि काफी पुरानी है।
  • और आश्रम में आपको काफी शांत वातावरण मिलता है तथा यहां पर आकर आप आत्मिक तथा मानसिक शांति का एक अनोखा अनुभव करते हैं, और अपनी यात्रा की शारीरिक और मानसिक थकान भी उतारने के लिए यह एक आकर्षक जगह है जहां आकर आपको अध्यात्मिक ज्ञान की भी प्राप्ति होती है। यह पर्यटक स्थल भी Visiting Places In Eluru मैं काफी प्रमुख स्थान रखता है।

ये भी पढ़ें :- अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर जिले के बेहतरीन पर्यटक स्थल –

5. एलुरुबुद्धापार्क ( Eluru Buddha Park )

यदि आप Tourist Places Near Eluru ढूंढ रहे हैं, तो हम आपको बता दें की एलुरु बुद्धा पार्क भी आप घूम सकते हैं, क्योंकि यह भी काफी लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक है जहां पर आपको एक छोटा सा तालाब देखने को मिलता है, उसके साथ-साथ आपको यहां पर 74 फीट की ऊंची गौतम बुद्ध की प्रतिमा भी देखने को मिलती है जो कि बहुत ही ज्यादा आकर्षक लगती है, और इस मूर्ति का निर्माण चालुक्य राजवंश के दौरान किया गया था और इस पर्यटक स्थल पर घूमने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं क्योंकि यहां की खूबसूरती कुछ ऐसी है, जो कि लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं।

Best Time To Visit In Eluru

  • यदि आप आंध्र प्रदेश के एलुरु शहर में घूमना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि यहां पर घूमने के लिए सितंबर से लेकर फरवरी तक का मौसम बहुत ही अच्छा माना जाता है, क्योंकि इस समय यहां पर गर्मी नहीं होती इसीलिए आप यदि घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप इस मौसम में यहां पर घूमने आ सकते हैं।

ये भी पढ़ें :- कुरनूल के कुछ ऐसे पर्यटक स्थल जहां पर आना चाहता है हर कोई ?

  • वैसे तो आप यहां पर घूमने के लिए गर्मियों के मौसम में भी जा सकते हैं, परंतु उस समय यहां पर गर्मी बहुत ज्यादा होती है, जिसके कारण आप यहां पर अच्छी तरह नहीं घूम पाते इसीलिए हम आपको थोड़े ठंडे समय में ही घूमने की सलाह देते हैं, क्योंकि ठंडे मौसम में घूमना काफी आसान हो जाता है।

How To Visit In Eluru?

  • एलुरु आंध्र प्रदेश में एक प्रसिद्ध स्थल है जहां पर आप 3 तरीकों से पूछ सकते हैं, यदि आप हवाई जहाज से यहां पर जाना चाहते हैं, तो एलुरु के निकट में विजयवाड़ा एयरपोर्ट है जोकि एलुरु से 46 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, और यहां पहुंचने के लिए आप एयरपोर्ट से प्राइवेट कैब तथा बस आदि में भी जा सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त यदि आप रेल मार्ग के द्वारा यहां पर जाना चाहते हैं, तो आप एलुरु रेलवे स्टेशन पर आ सकते हैं जो कि हैदराबाद के रेलवे स्टेशन से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है, और इसके अतिरिक्त आप सड़क मार्ग के द्वारा भी यहां पर आ सकते हैं।

इन्हे भी पढ़ें :-

  1. टॉप 10 घूमने के लिए जगह अण्डमान एंड निकोबार आइसलैंड मे।
  2. शिवसागर के कुछ आकर्षक पर्यटक स्थल –
  3. आंध्र प्रदेश में बसे काकीनाडा ( Kakinada ) की सैर के दौरान उठाएं इन खास स्थानों का आनंद |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *