Visiting Places In Chittoor

Places To Visit In Chittoor | चित्तूर में 7 प्रसिद्ध घूमने के स्थान

Tour and Travels
  • जो लोग आंध्र प्रदेश घूमना चाहते हैं उनके लिए आज हम यह है, पोस्ट लेकर आए हैं किस की सहायता से हम आपको आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले के पर्यटक स्थलों के बारे में बताएंगे। हम आपको बता दें कि चित्तूर जिले में इतने अच्छे और इतिहासिक पर्यटक स्थल है कि यदि आपने एक बार देख लेते हैं तो आपकी दोबारा देखने की ख्वाहिश जरूर होगी। यहां पर आपको बहुत ही खूबसूरत दृश्य देखने को मिलते हैं जो कि यहां की संस्कृति तथा परंपराओं को दर्शाते हैं, इसके अतिरिक्त यहां पर आपको बहुत से वास्तुशिल्प भी देखने को मिलते हैं जो कि अत्यंत आकर्षक होते हैं।
  • यदि आपको भी बहुत ज्यादा बोलने का शौक है, तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ते रहिएगा, इस आर्टिकल से हम जानेंगे कि Chittoor Tourist Places और Places To Visit In Chittoor तथा Visiting Places In Chittoor जानना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहिएगा, चलिए अब Places To Visit In Chittoor के बारे में जानते हैं।

ये भी पढ़ें :- टॉप 10 घूमने के लिए जगह अण्डमान एंड निकोबार आइसलैंड मे।

Visiting Places In Chittoor?

1. गुर्रमकोंडा किला ( Gurramkonda Fort )

  • चित्तूर जिले से थोड़ी ही दूरी पर गुर्रमकोंडा किला स्थित है, और यह किला अपने अंदरूनी हिस्सों के लिए बहुत ही ज्यादा मशहूर है। इस किले की एक खास बात है और वह है कि यह एक पहाड़ी की चोटी पर 500 फीट की ऊंचाई पर बना हुआ है। यह किला विजयनगर साम्राज्य के शासनकाल में बनाया गया था शुरुआत में तो इस किले को मिट्टी तथा चट्टानों से ही बनाया गया था।
  • परंतु इसके पश्चात गोलकुंडा सुल्तानों ने यहां पर शासन करना शुरू किया और फिर यह किला उनके अधिकार में हो गया। उसके पश्चात गोल्कोंडा सुल्तानों ने पूरे किले को चट्टानों की दीवारों के साथ बेहद मजबूत कर दिया आपको जानकर हैरानी होगी, कि एक बार तो सुल्तान हैदर अली और टीपू सुल्तान ने भी इस किले पर कब्जा कर लिया था। इसी के साथ साथ इस जगह की खूबसूरती इतनी ज्यादा है, कि यहां पर आने वाले हर एक लोग इस किले को बेहद पसंद करते हैं, और जो कोई भी चित्तूर जिले में आता है तो वह इस किले को एक बात जरूर देखना चाहेगा।

ये भी पढ़ें :- गुंटूर में 8 प्रसिद्ध घूमने के स्थान |

2. हॉर्सले हिल्स ( Horsley Hills )

  • चित्तौड़ जिले में स्थित हॉर्सले हिल्स स्टेशन एक बहुत ही लोकप्रिय पर्यटक स्थल है, और लोग यहां पर घूमने बहुत ही दूर दूर से आते हैं और यह हॉर्सले हिल्स स्थानीय लोगों के बीच आंध्र उठी के नाम से भी जाने जाते हैं, यदि आप अपने परिवार या फिर दोस्तों के साथ आंध्र प्रदेश घूमना चाहते हैं तो आप और चले ही एक बार जरूर घूमी है, क्योंकि यहां पर आपको ऊंची पहाड़ी से संसद का बहुत ही सुंदर नजारा देखने को मिलता है।
  • और इसके साथ-साथ आपको बेहद ही आकर्षक प्राकृतिक सौंदर्य यहां पर देखने को मिलते हैं, जो कि हॉर्सले हिल्स की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं, और इसके अतिरिक्त यहां पर चिड़ियाघर भी हैं जो कि आपको बहुत पसंद आएगा। हम आपको बता दें, कि जब भी Chittoor Tourist Places का नाम आता है, तो इस जगह पर सबसे ज्यादा पर्यटक जाना पसंद करते हैं।

ये भी पढ़ें :- विजयनगरम घूमने के लिए प्रसिद्ध पर्यटक स्थल –

3. कलावगुंटा ( Kalavagunta )

  • जहां पर एरगोंडा और पोन्नई नदियों का संगम होता है, वहां पर एक बहुत ही सुंदर आकर्षक स्थल हैं, जो कि अपने आप में ही ऐतिहासिक महत्व रखता है, और कलावगुणता में बहुत से आकर्षक मंदिर भी स्थित हैं जो कि 9 वी शताब्दी के मंदिर है और इन मंदिरों को देखकर हमें सभी पुरानी चीजों के बारे में भी पता लगता है यहां पर मंदिर इस प्रकार सजी होते हैं कि वह बहुत ही आकर्षक लगते हैं।
  • और इसके साथ साथ यहां के मंदिरों में बहुत सी आकर्षक नक्काशी भी की गई है जो कि पर्यटकों को बहुत ही लुभाती है, और इस नक्काशी को देखने के लिए लोग बहुत ही दूर दूर से आते हैं, इस नक्काशी को देखकर उस काल के कारीगरों का भी अंदाजा लगाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें :- सिलचर शहर के रहस्यमई पर्यटक स्थल –

4. कौण्डिन्य वन्यजीव अभ्यारण ( Kaundinya Wildlife Sanctuary )

  • यदि आप Chittoor Tourist Places के बारे में सोच रहे हैं, तो कौण्डिन्य वन्यजीव अभ्यारण के बारे में भी आप सोच सकते हैं, यह स्थान चित्तूर जिले से थोड़ी ही दूरी पर स्थित है, और यहां पर आपको बहुत ही आकर्षक भौगोलिक विशेषताएं तथा हरे भरे दृश्य तथा वन्य जानवर देखने को मिलते हैं, जो कि काफी लुप्त प्रजातियों में से होते हैं यह वन 358 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है, और इस वन में आपको पहाड़ियों के बहुत ही शानदार दृश्य देखने को मिलते हैं जो कि आपको बहुत ही लोग आते हैं।
  • इसके साथ साथ यहां पर आपको काले भालू, स्लॉथ बियर, सियार, हाथी, दरियाई घोड़ा तथा पैंथर जैसे अनेकों जानवर देखने को मिलते हैं, यदि कोई भी पर्यटक चित्तूर घूमने आता है तो वह इस स्थान पर जरूर आता हैं, क्योंकि इस स्थान के प्राकृतिक दृश्य बेहद खूबसूरत है, जो कि आपका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हैं, इसके साथ-साथ यहां पर आपको नदियों के बहुत ही आकर्षक दृश्य देखने को मिलते हैं, जोकि आपको बेहद ही पसंद आएंगे।

ये भी पढ़ें :- अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर जिले के बेहतरीन पर्यटक स्थल –

5. टाडा फॉल्स ( Tada Falls )

यदि आप पानी वाली जगह को बहुत ही पसंद करते हैं तो आप चित्तूर में टाडा फाल्स पर भी घूम सकते हैं यह जगह चित्तूर जिले के पास ही स्थित है और यह जगह देखने में बहुत ही ज्यादा आकर्षक है यहां पर आपको प्रकृति को झरने देखने को मिलेंगे जो कि आपको अपनी और काफी ज्यादा आकर्षित करते हैं और यहां का पानी बहुत ज्यादा सोचता था साफ होता है और इसके साथ-साथ आपको यहां पर बहुत से ऐसे प्राकृतिक दृश्य भी देखने को मिलेंगे जो कि आपके मन को लुभा लेंगे। इसीलिए यदि आप Visiting Places In Chittoor के बारे में सोच रहे हैं तो आप Tada Falls पर जरूर जाए।

6. श्री सुब्रमण्या स्वामी टेंपल ( Shri Subramanya Swamy Temple )

यदि हम Chittoor Tourist Places के बारे में सोच रहे हैं, तो हम आपको बता दें की चित्तूर जिले में सुब्रमण्यम स्वामी टेंपल भी स्थित है, जो कि अपने आप में ही एक ऐतिहासिक मंदिर है यह मंदिर श्री सुब्रमण्यम स्वामी जी के ऊपर निर्धारित है, और यह मंदिर काफी दादा सुंदर बनाया गया है जिसके कारण जो भी पर्यटक इस मंदिर को देखने आता है, तो उसका यहां से बिल्कुल भी जाने का मन नहीं करता।

ये भी पढ़ें :- गुवाहाटी के कुछ प्रमुख पर्यटक स्थल –

7. Nagalapuram Falls ( नागालपुरम फॉल )

नागालपुरम फॉल Visiting Places In Chutoor के दूसरे स्थान पर आता है, यहां पर आपको प्राकृतिक पानी के झरनों के साथ-साथ बहुत से ऐसे प्राकृतिक दृश्य भी देखने को मिलते हैं, जो कि आपको बहुत ही ज्यादा अच्छे लगते हैं, और इसके साथ-साथ आपको यहां पर बिल्कुल स्वच्छ पानी मिलता है, जिसके अंदर आप आसानी से स्विमिंग कर सकते हैं। यदि आप आंध्र प्रदेश में घूमने के लिए जाना चाहते हैं, तो आपको नगरपुरम फॉल तो जरूर जाना चाहिए, क्योंकि यह प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है।

इन्हें भी पढ़ें :-

  1. आंध्र प्रदेश में पश्चिम गोदावरी में बसा खूबसूरत एलुरु शहर जानिए इसके बारे में खास बातें –

2. विशाखापट्टनम के पर्यटक स्थलों के बारे में जानकारी –

3. जोरहाट के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *