विशाखापट्टनम के पर्यटक स्थलों के बारे में जानकारी – Information About Visakhapatnam Tourist Places ?

Tour and Travels

विशाखापट्टनम आंध्र प्रदेश की राजधानी होने के साथ-साथ यहां का सबसे बड़ा शहर भी है। यहां के निवासी विशाखापट्टनम शहर को विजाग ( Vizag ) भी कहते हैं, इसके साथ-साथ विशाखापट्टनम को पूर्व का गोवा भी कहा जाता है। यह वैसे तो मुख्य रूप से औद्योगिक शहर है, परंतु यहां पर कुछ ऐसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थल भी हैं जहां पर घूमने के लिए भारत के कोने कोने में से लोग आते हैं। विशाखापट्टनम अपने पर्यटक स्थलों के कारण दुनिया भर में जाना जाता है, यहां पर आपको काफी अच्छे-अच्छे प्राकृतिक दृश्य है देखने को मिलते हैं, जिनका आप आनंद भी उठा सकते हैं आज हम इस आर्टिकल में Vizag Visiting Places के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं, की best Placed to Visit in Visakhapatnam तथा Visakhapatnam Visiting Places यदि आप अच्छे से Vizag Visiting Places के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ते रहिएगा।

Visakhapatnam Visiting Places – विशाखापट्टनम के पर्यटक स्थल ?

1. कैलाश गिरी ( Kailash Giri )

Visakhapatnam Visiting Places कि अगर हम बात करें तो सबसे पहला स्थान कैलाश गिरी का आता है, कैलाश गिरी विशाखापट्टनम के सभी पर्यटक स्थलों में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है, क्योंकि कैलाश गिरी स्थान लगभग 360 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और यह एक बहुत ही प्रसिद्ध हिल स्टेशन भी है। यहां पर आपको शिव तथा पार्वती की बहुत ही विशाल मूर्तियां देखने को मिलती हैं जोकि ज्यादातर पर्यटक को के आकर्षण का कारण है और हर रोज जहां पर पर्यटक भारी मात्रा में आते हैं, और शिव तथा पार्वती के दर्शन करते हैं।

इस स्थान पर भारत के कोने कोने में से शिव के भक्त भी आते हैं, और शिव जी के दर्शन करते हैं यदि आप अपने परिवार के साथ घूमने की योजना बना रहे हैं, तो आप यहां पर अपने परिवार के साथ आकर बेहद ही आनंद उठाएंगे क्योंकि कैलाश गिरी पहाड़ियों से घिरा हुआ है, इसीलिए यहां पर काफी अच्छे-अच्छे प्राकृतिक दृश्य भी देखने को मिलते हैं जहां पर लोग अक्सर अपनी फोटो भी खिंचवाते हैं।

2. बोर्रा गुफा ( Borra Caves )

यह गुफाएं अराकू घाटी की अनंत गिरी पहाड़ियों के बीच में स्थित हैं और यह भारत देश की सबसे बड़ी गुफाएं भी मानी जाती हैं। यह गुफाएं लगभग 705 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और इसी के साथ साथ हम आपको बता दें कि इन गुफाओं की खोज 1807 इसी में हुई थी, और यह गुफाएं कोर्स्टिक चुना पत्थर ( Karstic Limestone ) से बनी हुई हैं। इन गुफाओं को देखने के लिए भी लोग भारत के कोने कोने में से आते हैं।

यहां तक कि भारत के अतिरिक्त भी अन्य देशों से लोग यहां पर आते हैं यह गुफाएं इतनी ज्यादा पुरानी है कि आपको यहां पर आकर काफी अच्छा लगता है, और खास तौर पर इतिहास से जो व्यक्ति प्रेम करते हैं वह तो यहां पर आपको देखने को मिल ही जाएंगे। इन गुफाओं की खूबसूरती इतनी ज्यादा है कि यहां पर आए हुए पर्यटक इन गुफाओं में घूमने के पश्चात काफी प्रसन्नता महसूस करते हैं, इसीलिए यदि आप भी Vizag Visiting Places पर घूमना चाहते हैं तो यहां पर आना मत भूलिएगा।

3. कटिकी झरना ( Katiki Waterfalls )

विशाखापट्टनम के सभी पर्यटक स्थलों में यह स्थान भी काफी ज्यादा प्रसिद्ध है, यहां पर आपको एक बहुत ही बेहतरीन झरना देखने को मिलता है, जो कि लगभग 50 फीट की ऊंचाई से गिरता है, यहां पर आकर पर्यटक अक्सर इस झरने के नीचे नहाने का आनंद उठाते हैं और यहां पर आए हुए पर्यटक इन पहाड़ों पर ट्रैकिंग भी करते हैं।

यह झरना गोस्तानी नदी ( Gosthani River ) से निकलता है और इस झरने का पानी इतना ज्यादा साफ है कि आप इस पानी को पी भी सकते हैं, और यहां तक की जब यह झरना ऊपर से गिरता दिखाई देता है तो ऐसा लगता है कि मानों यह दूध का झरना हो। तो दोस्तों यदि आप best places to visit in visakhapatnam के बारे में सोच रहे हैं, तो आप इस जगह पर अपने परिवार वालों के साथ आकर या फिर दोस्तों के साथ आकर आनंद उठा सकते हैं।

4. यारदा बीच ( Yarada Beach )

विशाखापट्टनम में यदि आप आते हैं तो विशाखापट्टनम में घूमने का मजा तब तक नहीं आता जब तक आप यारदा बीच ( Yarada Beach ) पर ना आए यह बीच पर्यटकों के घूमने के लिए काफी अच्छा स्थान है, और इस बीच पर रोजाना हजारों की तादाद में पर्यटक आते हैं और इस बीच का लुफ्त उठाते हैं इस बीच पर आपको बहुत ही साफ सुथरा पानी देखने को मिलता है, और उसके साथ साथ ही इस बीच के ऊपर भी आपको कहीं पर गंदगी नहीं मिलती यह बीच काफी साफ-सुथरी है, और इसीलिए ज्यादा से ज्यादा लोग यहां पर आने का मन बनाते हैं, इस बीच पर आने की खास बात यह है कि इस बीच के एक तरफ तो बंगाल की खाड़ी है और दूसरी तरफ तीन शानदार पहाड़ियां हैं। यह बीच ( Beach )इन पहाड़ियों तथा बंगाल की खाड़ी से गिरी हुई है इसी के कारण यहां पर

प्रकृतिक दृश्य काफी अच्छे-अच्छे दिखाई देते हैं, और इतना ही नहीं जब सूर्य उदय होता है और सूर्य अस्त होता है तो इस समय भी यहां पर बेहद ही आकर्षक दृश्य देखने को मिलते हैं जो कि यहां आए हुए पर्यटकों को काफी ज्यादा आनंदित करते हैं। इसीलिए यदि कोई भी व्यक्ति आंध्र प्रदेश के किसी भी शहर में घूमने आता है तो विशाखापट्टनम की इस बीच पर घूमने के लिए जरूर आता है, और इस बीच की सुंदरता ही इस स्थान को Best Places to Visit in Visakhapatnam का महत्वपूर्ण हिस्सा बना देती है।

5. सबमैरिन म्यूजियम ( Submarine Museum )

विशाखापट्टनम में एक बहुत बड़ा बंदरगाह भी है, और यहां पर आने वाले लोग इस बंदरगाह पर जरूर आते हैं इसी बंदरगाह पर पनडुब्बी संग्रहालय अभी स्थित है, जो कि यहां पर आने वाले पर्यटक देखना काफी पसंद करते हैं यह संग्रहालय Rushikonda Beach पर स्थित है और इस संग्रहालय है, यहां पर आपको आईएनएस कुरूसुरा ( INS Kurusura ) नाम की पनडुब्बी देखने को मिलती है। इस पनडुब्बी को देखने के लिए भी भारत के विभिन्न राज्यों में से लोग आते हैं, इसके साथ साथ यहां पर आप बीच का आनंद भी उठा सकते हैं और यह स्थान भी Vizag Visiting Places का बहुत ही लोकप्रिय स्थान है।

6. मत्स्यदर्शनी एक्वेरियम ( Matsyadarshini Aquarium )

विशाखापट्टनम में रामकृष्ण तट पर एक एक्वेरियम भी स्थित है, और इस एक्वेरियम में समुद्री जल तथा मीठे पानी की मछलियों की हर एक प्रजाति उपलब्ध है जिसे देखने के लिए लोग काफी दूर-दूर से आते हैं, यहां पर आपको दुनिया भर की मछलियों की प्रजातियां देखने को मिल सकती हैं और इसीलिए जो लोग आंध्रप्रदेश घूमने के लिए आते हैं, वह अक्सर विशाखापट्टनम के इस एक्वेरियम को देखने के लिए भी जरूर आते हैं यदि आप भी Visakhapatnam Visiting Places पर घूमने की योजना बना रहे हैं, तो इस स्थान पर आप अपने परिवार तथा दोस्तों के साथ जाकर लुफ्त उठा सकते हैं।

7. इंदिरा गांधी प्रणाली उद्यान ( Indira Gandhi Zoological Park )

यह स्थान विशाखापट्टनम से कुछ ही दूरी पर स्थित है और इसकी स्थापना 1977 ईस्वी में की गई थी।  यहां पर आपको लगभग 100 तरह की प्रजातियों के पक्षी तथा जानवर देखने को मिलते हैं जो कि बेहतरीन दृश्य होता है यहां पर लगभग सभी तरह के जानवर आप देख सकते हैं, इसीलिए Vizag Visiting Places पर आने वाले सभी लोग यहां पर जरूर आते हैं और इसी स्थान पर आकर काफी आनंद उठाते हैं।

8. वुडा पार्क ( Vuda Park )

आप यहां के अन्य पर्यटक स्थलों के साथ-साथ इस स्थान पर भी आ सकते हैं। यह स्थान लगभग 33 एकड़ की जमीन में फैला हुआ है और यहां पर आपको लगभग 2500 पेड़ों की अलग-अलग प्रजातियां देखने को मिलती हैं इसी के साथ साथ यह जगह काफी ज्यादा शांत भी है, इसीलिए लोग यहां पर अपने परिवार तथा बच्चों के साथ आना काफी पसंद करते हैं। इसीलिए आप यदि आंध्र प्रदेश के किसी शहर में घूमने के लिए आते हैं तो Vuda Park में घूमने के लिए जरूर आइएगा ताकि आप भी यहां पर आकर काफी आनंद उठा सकें, किसी के साथ साथ यहां पर आपको काफी अच्छे-अच्छे प्राकृतिक दृश्य भी देखने को मिलते हैं जो कि आपको अपनी और आकर्षित करते हैं।

Best Time To Visit In Visakhapatnam – विशाखापट्टनम में घूमने के लिए कौन सा समय बेहतर होगा?

हमने Visakhapatnam Visiting Places तथा Best Places To Visit in Visakhapatnam के बारे में तो हमने जान ही लिया, अब हम यह जान लेते हैं कि कौन से मौसम में यहां पर घूमने का ज्यादा आनंद उठाया जा सकता है। तो दोस्तों वैसे तो विशाखापट्टनम में किसी भी मौसम में आप घूमने के लिए आ सकते हैं, यहां पर हर मौसम में घूमने का अपना अलग ही मजा होता है, परंतु ज्यादातर लोग यहां पर यदि परिवार के साथ आ रहे हैं तो वह थोड़े ठंडे मौसम में ही यहां पर आते हैं। क्योंकि ठंडे मौसम में परिवार के साथ घूमने में थोड़ा ज्यादा आनंद आता है क्योंकि गर्मी कम लगती है। इसीलिए अक्टूबर से मार्च तक के महीने में यदि आप यहां पर आए तो आप ज्यादा आनंद ले सकेंगे।

How To Visit In Visakhapatnam In Hindi – विशाखापट्टनम घूमने के लिए कैसे पहुंचे ?

यदि आप Vizag Visiting Places पर घूमने के लिए आना चाहते हैं, तो यहां पर आप 3 तरीकों से पहुंच सकते हैं पहला तो है :-

By Air –   मतलब कि आप यहां पर जहाज में बैठकर भी आ सकते हैं, क्योंकि विशाखापट्टनम का अपना खुद का एयरपोर्ट है जो कि विशाखापट्टनम शहर के बीचोबीच स्थित है।

By Train – आप यहां पर रेल मार्ग के द्वारा भी पहुंच सकते हैं, विशाखापट्टनम में अपना खुद का रेलवे स्टेशन की है जो कि सभी शहरों तथा जिलों और राज्यों के साथ जुड़ा हुआ है, इसीलिए आप भारत के किसी भी कोने में से रेलगाड़ी के माध्यम से यहां पर पहुंच सकते हैं।

By Road – यदि आप यहां पर अपनी खुद की गाड़ी में आना चाहते हैं, तो आप अपनी खुद की गाड़ी में भी यहां पर आसानी से आ सकते हैं, क्योंकि सड़क के द्वारा यहां पर पहुंचा जा सकता है और यदि आप बस में आना चाहते हैं, तो बस में बैठकर भी यहां पर आ सकते हैं हर 1 राज्यों से यहां पर आने की बस आपको मिल जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *