आंध्र प्रदेश में बसा मछलीपट्टनम शहर – जानिए मछलीपट्टनम के खास पर्यटक स्थल

Tour and Travels

जो लोग अपने परिवार के साथ छुट्टियों में कहीं पर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो उनके लिए आज हम बहुत ही बेहतरीन आर्टिकल लेकर आए हैं। इस आर्टिकल में आज हम आपको आंध्र प्रदेश राज्य के एक ऐसे जिले के बारे में बताएंगे जहां पर घूमने के लिए बेहद ही आकर्षक जगह स्थित है, और यहां पर घूमने के लिए दूसरे अनेकों देशों से भी लोग हर साल आते हैं। और यहां पर छुट्टियां मनाते हैं यह जगह वाकई में ही घूमने के लिए इतनी मजेदार है, कि इसके बारे में जानने के पश्चात आप भी यहां पर जाने का मन बनाए लेंगे और इस जगह का नाम है, मछलीपट्टनम ( Machilipagnam ) यह जगह आंध्र प्रदेश में स्थित हैz आज हम आपको इसी जगह के बारे में बताने वाले हैं, कि Visiting Places in Machilipatnam और Places to Visit in Machilipatnam तथा Machilipatnam Tourist Places यदि आप मछलीपट्टनम जिले के पर्यटक स्थलों के बारे में अच्छे से जाना चाहते हैं, तो हमारी इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ते रहिएगा। ताकि आखिर तक आपको सभी पर्यटक स्थलों के बारे में अच्छे से जानकारी मिल जाए तो चलिए, अब Machilipatnam Tourist Places के बारे में जान लेते हैं।

Visiting Places in Machilipatnam?

1. Manginapudi Beach ( मांगीनापुड़ी बीच )

  • Machilipatnam Tourist Places में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है, यहां पर पर्यटक भारी मात्रा में आते हैं यह स्थान मछलीपट्टनम से कुल 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, और आपको जानकर हैरानी होगी की यहां पर समुद्र तट गए किनारे पर काले रंग की मिट्टी स्थित है। जिसके कारण यह स्थान ज्यादा चर्चा में भी रहता है और इस बीच पर एक Dancing School भी बना हुआ है। जिसके कारण पर्यटकों को यहां पर आना और भी ज्यादा अच्छा लगता है इस बीच पर लोग स्विमिंग तो करते ही हैं।
  • इसके साथ साथ यहां पर बहुत से नृत्य कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं जिसमें भाग लेने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं, और उसके साथ-साथ यहां पर फरवरी तथा मार्च के महीने में कृष्ण उत्सव भी मनाया जाता है, जिसके कारण कृष्ण भक्त दुनिया के कोने कोने में से यहां पर आते हैं, और उस समय यहां पर तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित होते हैं, तथा रात भर संगीत तथा नृत्य होता है उस समय यहां पर भक्तों का बिल्कुल झुंड दिखाई देता है।

2. Panduranga Swamy Temple ( पांडुरंगा स्वामी मंदिर )

  • पांडुरंगा स्वामी मंदिर भी Visiting Places in Machilipatnam में अपना अहम स्थान रखता है, छह एकड़ के क्षेत्र में फैला यह खूबसूरत प्राचीन मंदिर भगवान पांडुरंगा विट्ठल को समर्पित है।  पांडुरंगा स्वामी मंदिर में भगवान की एक मूर्ति है, जिसकी ऊंचाई 3 फीट है और यह भगवान कृष्ण के बचपन के रंग-रूप से मिलती जुलती है।
  • पांडुरंगा स्वामी की मूर्ति को हीरे से बने मुकुट और अन्य आभूषणों के साथ सुशोभित किया गया है। यहां पर एक अभयजन्य स्वामी की मूर्ति भी मिलेगी जो भगवान की मूर्ति के सामने पड़ी है।  जबकि मुख्य द्वार में एक मीनार है यह मंदिर सभी जाति धर्म और समुदाय के लोगों के लिए खुला रहता है। यहां पर देवी रुक्मणी राधा तथा सत्यभामा का भी एक मंदिर बन बना हुआ है, पांडुरंगा स्वामी जी के दर्शन करने के लिए भी हर साल लाखों की तादाद में लोग आते हैं, यहां के स्थानीय लोगों के मन में भी इस मंदिर को लेकर अलग-अलग मान्यताएं हैं जिसके कारण यह मंदिर काफी प्रसिद्ध भी है।

3. The Lighthouse (  लाइट हाउस )

यहां पर एक बहुत पुराना लाइट हाउस भी स्थित है, जिसे की 1982 में बनवाया गया था और यह लाइटहाउस काफी ज्यादा पुराना होने के कारण काफी ज्यादा प्रसिद्ध भी है क्योंकि यह लाइट हाउस ब्लैक एंड वाइट कलर का है, और यह लाइट हाउस मछलीपट्टनम बीच के बिल्कुल पास स्थित होने के कारण बीच की शोभा और भी ज्यादा बढ़ा देता है।

4. Temples of Lord Shiva ( भगवानशिवकामंदिर)

मछलीपट्टनम जिले में भगवान शिव का एक बहुत ही पुराना मंदिर स्थित है, यह मंदिर कम से कम 150 साल पुराना है इस मंदिर को लेकर भी लोगों के मन में अलग-अलग तरह की मान्यताएं हैं, यहां के स्थानीय लोगों का तो यह भी मानना है कि इस मंदिर में जो कोई भी सच्चे मन से आकर प्रार्थना करता है उसकी मनोकामना अवश्य पूर्ण होती हैष और यहां तक की शिवरात्रि के अवसर पर इस मंदिर के अंदर भगवान शिव के दर्शन करने के लिए भी आसपास के जिलों से काफी मात्रा में लोग आते हैं और भगवान शिव की आराधना करते हैं, भगवान शिव का यह मंदिर पानी के बीचो बीच बना हुआ है जिसके कारण यह और भी ज्यादा सुंदर दिखाई देता है, जो कोई भी व्यक्ति Machilipatnam Tourist Places पर घूमने के लिए आता है वह यहां पर आकर भगवान शिव के दर्शन अवश्य करता है।

5. Shopping in Machelipatnam ( मछलीपट्टनम में करें खरीदारी )

  • मछलीपट्टनम एक समुद्र के तट पर बसा शहर है, जोकि Visiting Places in Machilipatnam के साथ-साथ अपने हाथों की कला के कारण भी प्रसिद्ध हैष मछलीपट्टनम शहर में आपको बहुत अच्छी अच्छी दीवार की तस्वीरें भी देखने को मिलती हैं जो कि आप खरीद भी सकते हैं, और यह तस्वीरें कुछ इस तरीके से बनाई जाती हैं कि देखने वाला इंसान इनको खरीदे बिना रह  ही नहीं सकता, और इसके साथ-साथ आपको यहां पर अलग-अलग तरह के हाथों के द्वारा बनाए गए कपड़े भी मिलते हैं, जो कि दिखने में बेहद ही अलग तथा सुंदर होते हैं और यहां पर आने वाले ज्यादातर पर्यटक इन कपड़ों को भी जरूर खरीदते हैं।
  • खासतौर पर इंडिया के अलावा जो भी दूसरे देशों से पर्यटक यहां पर आते हैं वह इन कपड़ों को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि यह कपड़े कुछ अलग ही तरीके से बनाए जाते हैं, जो कि हस्तकला का एक बेहतरीन प्रदर्शन है, अगर आप Places to Visit in Machilipatnam के बारे में सोच रहे हैं  तो यहां के पर्यटक स्थलों पर घूमने के साथ-साथ यहां के बाजार से कपड़े खरीदना तथा तस्वीर को खरीदना मत भूलिएगा।

6. Machilipatnam Church ( मछलीपट्टनम चर्च )

  • आप यदि Machilipatnam Tourist Places पर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप मछलीपट्टनम शहर में स्थित चर्च में भी घूम सकते हैं, यह चर्च 19वीं शताब्दी के दौरान अंग्रेजों के द्वारा बनाई गई थी जोकि दिखने में बेहद ही आकर्षक है, यह चर्च पूरे आंध्र प्रदेश में काफी ज्यादा प्रसिद्ध है क्योंकि वहां की सबसे पुरानी Church यही है। इसीलिए जो लोग आंध्र प्रदेश में भी घूमने के लिए आते हैं वह लोग भी मछलीपट्टनम कि इस चर्च को देखने के लिए जरूर आते हैं।
  • खासतौर पर भारत के बाहर से आने वाले दूसरे देशों के लोग तो इस चर्च को देखने के लिए जरूर आते हैं इतना ही नहीं, यदि हम बात करें Christmas की तो क्रिसमस के अवसर पर इस चर्च में दूसरे देशों से भी लोग आते हैं, और उस समय इस चर्च के आसपास के इलाकों को भी काफी ज्यादा सजाया जाता है, जिसके कारण यह और भी ज्यादा आकर्षक लगती है, ईसाई धर्म के साथ-साथ सभी धर्मों के लोग यहां पर क्रिसमस के दिन एकत्रित होकर क्रिसमस का त्यौहार बड़ी ही धूमधाम से मनाते हैं।

7. Sai Maharaj Devalayam ( साईं महाराज देवालयम )

  • आंध्र प्रदेश के मछलीपट्टनम जिले में साईं बाबा का मंदिर भी स्थित है जो कि काफी प्रसिद्ध है, और इस मंदिर की खास बात यह है, कि यहां पर साईं बाबा की 70 फीट ऊंची प्रतिमा बनाई गई है जिसमें वह अपने स्थान पर बैठे हैं और उनके सिर पर नागराज दिखाए हुए हैं, जो की बहुत ही आकर्षक दृश्य है और यह प्रतिमा दिखने में बहुत ही ज्यादा सुंदर है, इसीलिए इस प्रतिमा को देखने के लिए भी साईं बाबा के भक्त दूर-दूर से आंध्र प्रदेश के मछली पटनम शहर में आते हैं।
  • जिस प्रकार साईं बाबा के जन्म स्थान शिरडी में भक्त आते हैं उसी प्रकार यह स्थान भी काफी प्रसिद्ध है, और Machilipatnam Tourist Places पर आने वाले हर धर्म के लोग इस प्रतिमा को देखने के लिए अवश्य आते हैं। इतना ही नहीं जो व्यक्ति आंध्र प्रदेश के अन्य जिलों में भी घूमने के लिए आते हैं, वह भी साईं महाराज के दर्शन करने यहां पर जरूर आते हैं।

Best Time To Visit In  Machilipatnam

  • Places to Visit in Machilipatnam  तथा Visiting Places in Machilipatnam के बारे में तो आपने जान ही लिया अब हम आपको यह बता देते हैं, कि आपको किस समय यहां पर घूमने के लिए आना चाहिए। तो दोस्तों यदि आप Machilipatnam Tourist Places पर घूमने का बहुत ज्यादा आनंद लेना चाहते हैं। तो आप नवंबर से लेकर फरवरी के महीने में ही यहां पर आए तो बेहतर रहेगा।
  • क्योंकि मार्च के आखिरी दिनों तथा अप्रैल से लेकर अक्टूबर तक तो यहां बहुत ही ज्यादा गर्मी होती है और टेंपरेचर भी लगभग 41 डिग्री तक चला जाता है, इसीलिए ज्यादा गर्मी के मौसम में यहां पर आपको घूमने का मजा नहीं आएगा इसीलिए आप नवंबर से मार्च तक के महीने में भी अभी यहां पर आते हैं तो भी अच्छा है, और उस समय यहां पर आप Beach का आनंद भी ले पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *