kurnool famous places

कुरनूल के कुछ ऐसे पर्यटक स्थल जहां पर आना चाहता है हर कोई?

Tour and Travels
  • घूमने फिरने का शौक तो हर किसी को होता ही है, ऐसे में लोग अक्सर घूमने फिरने के लिए कुछ ऐसी जगह ढूंढते रहते हैं, जहां पर वह अपनी फैमिली के साथ जा सके क्योंकि टूरिस्ट प्लेस पर अपनी फैमिली के साथ घूमने का मजा ही अलग है इसीलिए आज हम यह पोस्ट लेकर आए हैं, जो लोग आंध्र प्रदेश की तरफ घूमना पसंद करते हैं तो उनके लिए हमारी आज की पोस्ट बहुत ही इंटरेस्टिंग होने वाली है।
  • क्योंकि आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से Visiting Places In Kurnool तथा Kurnool Tourist Places के बारे में बताएंगे, किसी के साथ साथ हम सभी Kurnool Famous Places के बारे में भी आपको बताएंगे ताकि आप अपनी फैमिली के साथ यहां पर घूमने की योजना बना सकें, तो चलिए हम हम Kurnool Tourist Places के बारे में जान लेते हैं।

Visiting Places In Kurnool?

1. बाला साईं बाबा मंदिर ( Bala Sai Baba Temple )

आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले में बाला साईं बाबा जी का मंदिर स्थित है यह मंदिर श्री बाला साईं बाबा जी को समर्पित है, जो कि कुरनूल शहर के एक नए गॉडमैन हैं यह बहुत ही पुराना साईं बाबा का मंदिर है, और इस मंदिर के दर्शन करने के लिए पर्यटक भारत के कोने कोने में से आते हैं यहां पर साईं बाबा जी का बहुत ही विशाल मंदिर बनवाया गया है, और इस मंदिर में उनकी रूहानी शक्तियों का जिक्र भी किया गया है, और यह मंदिर दिखने में बहुत ही ज्यादा सुंदर है जो कि आने वाले पर्यटकों के आकर्षण का कारण भी है।

ये भी पढ़ें :- आंध्र प्रदेश में पश्चिम गोदावरी में बसा खूबसूरत एलुरु शहर जानिए इसके बारे में खास बातें |

2. कुर्नूल म्यूजियम ( Kurnool Museum )

  • कुरनूल म्यूजियम कुरनूल जिले से 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, और इस म्यूजियम का निर्माण भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण ( Archaeological Survey of India ) द्वारा किया गया था, इस म्यूजियम में आपको बहुत ही ऐतिहासिक चीजें देखने को मिलती हैं, जोकि खुदाई के दौरान मिले हैं और इस म्यूजियम में आपको भारत की पुरानी ऐतिहासिक चीजें भी देखने को मिलती है, जो कि पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य कारण बनती है, यह म्यूजियम कुरनूल मेडिकल कॉलेज के बिल्कुल पास में स्थित है।
  • इस म्यूजियम के आसपास बहुत पुराने मंदिर भी देखने को मिलते हैं, तथा इस म्यूजियम के अंदर काफी पुराने हथियार भी देखने को मिलते हैं जो कि पुराने समय में युद्ध में इस्तेमाल किए जाते थे, यदि आप Kurnool Famous Places के बारे में सोच रहे हैं, तो आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं इस जगह पर हर साल लाखों की तादाद में पर्यटक आते हैं।

ये भी पढ़ें :- आंध्र प्रदेश में बसे काकीनाडा ( Kakinada ) की सैर के दौरान उठाएं इन खास स्थानों का आनंद |

3. कोटला विजया भास्कर रेड्डी मेमोरियल ( Kotla Vijaya Bhaskar Reddy Memorial )

यह स्थान यहां के पूर्व मुख्यमंत्री जी को समर्पित है, विजय भास्कर रेड्डी जी कुरनूल के ही नहीं बल्कि पूरे भारत के जाने-माने नेता थे जनता उन्हें काफी पसंद करती थी और उन्हीं के सम्मान में यह स्थान बनाया गया है यह स्थान हंद्री नदी के किनारे पर स्थित है और इस स्थान पर दूर-दूर से लोग पिकनिक मंगाने के लिए भी आते हैं, क्योंकि इस स्थान की खूबसूरती बहुत ज्यादा है, और यह स्थान भी Visiting Places In Kurnool में काफी प्रसिद्ध है।

4. वेनकन्ना बावी मंदिर ( Venkanna Bavi Temple )

  • वेनकन्ना बावी मंदिर Kurnool Famous Places मैं काफी प्रमुख में स्थान रखता है, हालांकि यह मंदिर यहां के स्थानीय लोगों के बीच में इतना ज्यादा चर्चा में नहीं है परंतु इस स्थान पर 2 मंदिर देखने को मिलते हैं, एक मंदिर तो यहां पर स्थित पहाड़ी के नीचे स्थित है जो कि भगवान शिव का मंदिर है यह मंदिर आज के समय में पूरा खंडहर में बदल चुका है, क्योंकि लोगों की ऐसी मान्यता है कि यहां पर बहुत पुराना खजाना छिपा हुआ है, इसीलिए उस खजाने को ढूंढने के लिए सरकार के द्वारा भी यहां पर बहुत बार खुदाई की जा चुकी है।
  • परंतु आज तक किसी को भी खजाना नहीं मिला और दूसरा मंदिर पहाड़ी के ऊपर स्थित है, जो कि दिखने में बहुत ही ज्यादा आकर्षक हैं और यह मंदिर काफी ज्यादा पुराना है। इसीलिए यहां पर काफी ऐतिहासिक चीजें देखने को भी मिलती हैं, इसी के साथ साथ इस मंदिर के चारों तरफ का नजारा भी काफी खूबसूरत है जिसे देखकर पर्यटक काफी प्रसन्न होते हैं।

ये भी पढ़ें :- सिलचर शहर के रहस्यमई पर्यटक स्थल –

5. नल्लामाला जंगल ( Nallamala Forest )

  • माला माला जंगल दक्षिण भारत के बहुत पुराने जंगलों में से एक है, जहां पर इंसान बिल्कुल भी नहीं आते जाते यह जंगल नल्ला मल्ला पहाड़ में स्थित है, जो यहां पर स्थित पूर्वी घाट का हिस्सा है यह जंगल कुरनूल तथा गुंटूर और कडप्पा जैसे कई जीलों में फैला हुआ है, कुछ साल पहले तो यह जंगल बहुत से खेलों के लिए भी काफी प्रसिद्ध था और प्रसिद्ध वन्यजीव के लेखक ने इस जंगल में अपने एडवेंचर के बारे में भी लिखा था परंतु इस जंगल में बाघ इतनी ज्यादा संख्या में है जिसके कारण यहां पर इंसानों का आना अब बिल्कुल कम ही है, इस जंगल में तेंदुए भी अक्सर देखे जाते हैं।
  • परंतु यदि आप यहां पर घूमना चाहते हैं, तों यहां पर घुमाने के लिए यहां के स्थानीय लोगों के द्वारा कुछ सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है जैसे की गाड़ियों की सुविधा उन गाड़ियों में बिठा कर आपको इस जंगल की सैर कराई जाती है, और जंगल की सैर के दौरान आपको जंगली जीव भी देखने को मिलते हैं  जो की बहुत ही अच्छा दृश्य होता है Nallamala Forest भी Kurnool Tourist Places का एक अहम हिस्सा है।

ये भी पढ़ें :- जोरहाट के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल –

6. कुरनूल किला ( Kurnool Fort )

  • कुरनूल का किला कोंडा रेड्डी बिरजू के नाम से जाना जाता है, और यह किला कुरनूल जिले में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है इस किले के अंदर आपको बहुत ही ऐतिहासिक चीजें भी देखने को मिलती है, इस किले का निर्माण विजयनगर साम्राज्य के शासक देवरायालु जी ने करवाया था, और इस किले को देखने के लिए भी पर्यटक काफी दूर-दूर से आते हैं। क्योंकि इसी किले की जेल में भी कोंडा रेड्डी ने अपनी अंतिम सांसे ली थी और इसीलिए उन्हीं के नाम पर भी इस किले का नाम रखा हुआ है वैसे तो इस किले का ज्यादातर हिस्सा अब खंडहर के रूप में बदल चुका है, परंतु बहुत सी चीजें आज भी ऐसी है जिन्होंने इस किले के अस्तित्व को बचा कर रखा हुआ है।
  • इस किले में दो मंदिर भी स्थित है, जो कि देवी येल्लम्मा जी को समर्पित है और आपको जानकर हैरानी होगी कि इस किले में खजाना भी छिपा हुआ है जिसे ढूंढने के लिए यहां पर काफी दादा खुदाई भी की गई है, परंतु आज तक किसी के हाथ कुछ नहीं लगा इसके अतिरिक्त यहां पर आपको काफी अच्छी नक्काशी भी देखने को मिलती है जो कि इस बात का सबूत है, कि यह किला अपने समय में किसी अजूबे से कम नहीं होगा यदि आप Visiting Places In Kurnool के बारे में योजना बना रहे हैं, तो आप यहां पर घूमने आ सकते हैं यह जगह फैमिली के साथ घूमने की योग्य भी है।

ये भी पढ़ें :- अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर जिले के बेहतरीन पर्यटक स्थल –

Best Time To Visit In Kurnool

यह तो हम भी जान लिया कि Visiting Places In Kurnool तथा Kurnool Tourist Places हम आपको यह बता देते हैं, किस मौसम में आपको यहां पर आने का आनंद ज्यादा मिलेगा। तो दोस्तों यदि आप कुरनूल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप यदि नवंबर से फरवरी के मौसम में यहां पर घूमने के लिए आते हैं, तो उस समय आपको यहां पर गर्मी कम मिलती है और यदि गर्मी कब मिलेगी तो घूमने का मजा भी ज्यादा आता है, इसलिए आप यहां पर यदि घूमने का ज्यादा आनंद लेना चाहते हैं 2 दिसंबर या जनवरी के मौसम में भी आप यहां पर आ सकते हैं, इसके अतिरिक्त आप अपने अनुसार किसी भी समय पर आ सकते हैं पर ज्यादा आनंद आपको इसी मौसम में मिलेगा।

इन्हें भी पढ़ें :-

  1. टॉप 10 घूमने के लिए जगह अण्डमान एंड निकोबार आइसलैंड मे।
  2. गुंटूर में 8 प्रसिद्ध घूमने के स्थान |
  3. शिवसागर के कुछ आकर्षक पर्यटक स्थल –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *