balaghat tourist places

मध्य प्रदेश में स्थित बालाघाट शहर के टूरिस्ट प्लेसिस हैं कुछ ऐसे, जो बनाते हैं बालाघाट शहर को और भी ज्यादा खूबसूरत

Tour and Travels

हमारे पास जब भी खाली समय होता है तो अक्सर हम उस समय को यादगार बनाने की सोचते हैं इसलिए हम उस समय कहीं घूमने के लिए भी जाते हैं। खासकर जो लोग शादीशुदा हैं तो वह तो हर साल ही कहीं ना कहीं घूमने की योजना बनाते हैं लेकिन बहुत से लोगों को अच्छे पर्यटक स्थलों के बारे में नहीं पता होता इसलिए वह कहीं ऐसी जगह पर चले जाते हैं जहां पर जाकर उनका मन भी नहीं लगता है। यदि आप अपने परिवार या अपने पार्टनर के साथ किसी अच्छे पर्यटक स्थल पर घूमना चाहते हैं तो आप मध्य प्रदेश राज्य के  बालाघाट शहर में भी घूमने के लिए जा सकते हैं, क्योंकि इस शहर में कुछ ऐसे पर्यटक स्थल मौजूद है जो कि काफी प्राचीन होने के साथ-साथ खास भी हैं। इसलिए आप हमारी आगे की पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ते रहिए गा ताकि आपको बालाघाट शहर के सभी पर्यटक स्थलों के बारे में पता चल सकें।

बालाघाट शहर के प्रसिद्ध व प्राचीन पर्यटक स्थल

बोटैनिकल गार्डन

बालाघाट शहर में सभी गार्डनो मे से यह गार्डन सबसे ज्यादा सुंदर है इस गार्डन में आपको विभिन्न तरह की वनस्पतियां देखने को मिलेंगी। यह बोटैनिकल गार्डन वैनगंगा नदी के किनारे स्थित है इस गार्डन में बहुत से झूले लगे हुए हैं जिसमें आप और आपके परिवार वाले मजे से झूल सकते हैं। अगर आपके साथ आपके बच्चे भी हैं तो उन्हें इस गार्डन में बहुत आनंद आएगा, क्योंकि बच्चों के लिए इस गार्डन में खेलने के लिए बहुत सारी सुविधाएं हैं। इसलिए आप जब भी मध्य प्रदेश घूमने आएंगे तो आप बालाघाट शहर घूमने जरूर आए और इस गार्डन मे घूम कर जाऐ

गांगुलपरा बांध

गांगुलपरा बांध एक बहुत ही खूबसूरत बांध है यह बांध चारों तरफ से पहाड़ियों से घीरा हुआ है जिससे यह बांध और भी ज्यादा खूबसूरत दिखाई देता है इसी वजह से इस बांध को देखने हर साल लाखों पर्यटक आते हैं। दोस्तों गांगुलपरा बांध में घूमने का सबसे अच्छा समय बरसात का है, क्योंकि बरसात वाले दिनों में यह बांध और भी ज्यादा खूबसूरत दिखाई देती है। गांगुलपरा बांध में आप घूमने बड़े ही आसानी से आ सकते हैं क्योंकि यह ज्यादा दूर भी नहीं है। यह सिर्फ बालाघाट शहर से 14 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है इसलिए आप जब भी बालाघाट घूमने आएंगे तो आप गांगुलपरा बांध में घूमने भी जरूर आए।

बालाघाट में बजरंग का घाट

बजरंग घाट एक बहुत ही खूबसूरत जगह है इस जगह को भी पर्यटक काफी पसंद करते हैं, क्योंकि इस जगह पर हनुमान जी का मंदिर भी है। जब आप यहां पर हनुमान जी मंदिर दर्शन करने आएंगे तो आपको रास्ते में बजरंग घाट जगह मिलेंगी जो जंगलों से घिरी हुई है। यह जगह बहुत ही ज्यादा सुंदर दिखाई देती है इसीलिए आपको इसी रास्ते से हनुमान जी के मंदिर दर्शन करने आना है। आप जब अपने परिवार वालों के साथ इस जंगल वाली रास्ते से हनुमान जी के दर्शन करने आएंगे तो आपको ट्रैकिंग करने का बहुत ज्यादा आनंद आएगा। बजरंग घाट भी वैनगंगा नदी के किनारे स्थित है इसलिए आप बड़ी ही आसानी से बजरंग घाट आ सकते हैं।

अंबा माई का मंदिर

बालाघाट शहर में अंबा माई का मंदिर बहुत ही खूबसूरत मंदिर है इस मंदिर की सबसे अच्छी बात यह है कि, इस मंदिर के पास शांत वातावरण रहता है। इसलिए यहां पर पर्यटक आना बहुत पसंद करते हैं। अंबा माई मंदिर घने जंगलों के बीच में स्थित है जिससे यह मंदिर और भी ज्यादा खूबसूरत दिखाई देता है। इस मंदिर के पास बहुत सारे बंदर भी रहते हैं जो अक्सर इस तलाश में रहते हैं कि हमें मंदिर में आने वाले व्यक्तियों के द्वारा कुछ खाने को मिल जाए। अंबे माई के मंदिर पर आने के लिए सीडीया लगी हुई है इसलिए आप बड़े ही आराम से इस मंदिर के दर्शन करने अपने परिवार वालों के साथ आ सकते हैं।

धुटि डैम

बालाघाट शहर में धुटि डैम पर्यटक के घूमने के लिए काफी अच्छी जगह है। यह डैम बालाघाट शहर का सबसे अच्छा डैम है इसलिए इस डैम को पर्यटक बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। यह डैम बालाघाट शहर से 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है यह डैम अंग्रेजों के समय से बना हुआ है। आप जब भी अपने परिवार वालों के साथ इस धुटि डैम को देखने आएंगे तो आप बरसात वाले दिनों में आए, क्योंकि बरसात वाले दिनों में इस बांध का पानी ओवरफ्लो हो जाता है और इसका पानी बांध के ऊपर से गिरता है जिससे यह बांध झरने की तरह दिखाई देता है। इस बांध के आसपास का नजारा बहुत ही ज्यादा शानदार हैं। आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि आप जब भी इस धुटि डैम को देखने आएंगे तो आप या तो सूर्यास्त के समय आए ताकि आप यहां का आनंद ले सकें। क्योंकि इस समय यह बांध और भी ज्यादा खूबसूरत दिखाई देती है।

शंकर घाट

शंकर घाट जगह परिवार वालों के साथ घूमने के लिए काफी अच्छी जगह है शंकर घाट जगह पर आपको शिव भगवान का मंदिर भी देखने को मिलेगा। इसके साथ साथ आपको इस जगह पर बहुत सारी मूर्तियां देखने को मिलेंगी जैसे नंदी भगवान कछुआ और नाग देवताओं की मूर्ति भी देखने को मिलेंगी। इसके अलावा भी आप शंकर घाट जगह पर कई मूर्तियां देख सकते हैं जो हाथों से नकश कर बनाई गई है। यह जगह भी वैनगंगा नदी के आसपास स्थित है इसलिए आप जब भी अपने परिवार वालों के साथ बालाघाट शहर घूमने आएंगे तो आप शंकर घाट घूमने जरूर आए आपको इस जगह पर भी घूमने का बहुत आनंद आएगा और आपका समय भी अच्छे से बीत जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *