palakkad visiting places

केरल में बसा बहुत ही खूबसूरत पलक्कड़ शहर जिस के पर्यटक स्थल है घूमने के लिए , बहुत ही खूबसूरत

Tour and Travels

अगर आप अपने परिवार वालों के साथ छुट्टियां मनाने कहीं घूमने जा रहे हैं , तो हम आपको यह बता दे कि पलक्कड़ शहर भी पर्यटको के घूमने के लिए बहुत ही अच्छी जगह हैं। पलक्कड़ शहर में वह सब सुविधाएं हैं जो पर्यटक पसंद करते हैं। वैसे तो केरल शहर में पर्यटको के घूमने के लिए बहुत सी जगह है लेकिन उन्हीं जगहों में से एक जगह पलक्कड़ शहर भी हैं जो बहुत ही ज्यादा खूबसूरत हैं। पलक्कड़ शहर को भी पर्यटक काफी पसंद करते हैं इसलिए हर साल यहां पर भारी मात्रा में पर्यटक आते हैं। पलक्कड़ शहर में ऐसी जगह है जो आपने पहले कभी नहीं देखी होगी। जैसे कई झरने, डैम, पक्षी अभ्यारण, बहुत अच्छी अच्छी पहाड़ियां, बहुत अच्छे पार्क बहुत से तीर्थ स्थल, अलग-अलग पैलेस इत्यादि यहां पर आपको देखने को मिलेंगे। इसलिए अगर आप भी कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं , तो आप केरल शहर में बसे पलक्कड़ शहर में घूमने की योजना बना सकते हैं आगे हम आपको इस शहर के सभी प्रमुख पर्यटक स्थलों से अवगत कराएंगें।

पलक्कड़ शहर के कुछ आकर्षित तथा ऐतिहासिक पर्यटक स्थल

मालमपूझा बांध

पलक्कड़ शहर में यह बहुत ही अच्छा बांध है इस बांध के पास बहुत ही अच्छी पहाड़ियां है जिससे यह बांध और भी ज्यादा खूबसूरत दिखाई देती हैं। यह बांध रेलवे स्टेशन से 9 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इसके अलावा यहां पर एक बहुत ही खूबसूरत गार्डन भी है इस गार्डन में हरे रंग के लॉन, चमकदार पुल, और बहुत से फूल,फव्वारे और जब रास्ते में आते हैं , तो रास्ते में एक मछली घर भी है। जहां पर आप मछलियां भी पकड़ सकते हैं और एक सांप पार्क भी है। जिनको देख कर पर्यटको को बहुत आनंद आता है इसी वजह से यहां पर पर्यटक आना बहुत पसंद करते हैं। अगर आप भी पलक्कड़ शहर घूमने आ रहे हैं तो आप भी मालमपुझा बांध को देखना ना भूले आपको इस बांध को देख कर बहुत अच्छा लगेगा।

वन्यजीव अभ्यारण परंमबीकुलम

यह वन्य जीव अभ्यारण भी पलक्कड़ शहर में बहुत ही खूबसूरत अभ्यारण हैं। यह पक्षी अभ्यारण 285 वर्ग किलोमीटर से भी अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है। यह पक्षी अभ्यारण ज्यादा दूर नहीं है यह पक्षी अभ्यारण तमिलनाडु इंदिरा गांधी वन्य जीव अभ्यारण के साथ में ही है। आप यहां पर इस पक्षी अभ्यारण में ऐसे बहुत से जानवर देख सकते हैं जो आपने पहले नहीं देखे होंगे जैसे सांभर, मगरमच्छ, जंगली सूअर, गौर ,हाथी ,बाघ और भालू इत्यादि। ऐसे बहुत से वन्य जीव हैं यहां पर आप देख सकते हैं अगर आप एक बार इस परंमबीकुलम वन्य जीव अभ्यारण को देखेंगे , तो आप इसे कभी नहीं भूल पाएंगे। क्योंकि यह बहुत ही अच्छा वन्य जीव अभ्यारण है इसलिए हो सके तो आप इस वन्य जीव अभ्यारण को देखने जरूर आएं।

कालपैथि विश्वनाथ मंदिर

यह कालपैथि विश्वनाथ मंदिर पलक्कड़ शहर में बहुत ही प्रसिद्ध मंदिर माना जाता हैं यह विश्वनाथ मंदिर पलक्कड़ शहर से 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। कहा जाता है कि यह बहुत ही पुराना मंदिर है लेकिन जितना यह मंदिर पुराना है उतना ही ज्यादा सुंदर भी हैं। यह मंदिर एक पहाड़ी पर बना हुआ है इससे यह मंदिर और भी ज्यादा सुंदर दिखाई देता हैं। इस मंदिर के चारों तरफ बहुत ही अच्छे पेड़ पौधे हैं और अलग-अलग पहाड़ियां भी हैं। विश्वनाथ मंदिर में हर साल नवंबर के महीने में 7 दिन तक रथ त्योहार मनाया जाता हैं। इस त्यौहार में रथो और घोड़ों को बहुत ही अच्छे से सजाया जाता है इसके अलावा सड़कों को भी बहुत अच्छे से सजाया जाता है। इन त्योहारों के दिनों में यह मंदिर और भी ज्यादा खूबसूरत दिखाई देता है इसलिए अगर आप भी विश्वनाथ स्वामी मंदिर दर्शन करने आ रहे हैं, तो अगर आप नवंबर के महीने में दर्शन करने आएंगे तो आपको और भी ज्यादा आनंद आएगा।

धोनी हिल्स

यह एक बहुत ही खूबसूरत जगह हैं जो पर्यटको के घूमने के लिए काफी अच्छी है। हम आपको यह बता दें कि इस जगह को पर्यटक बहुत पसंद करते हैं क्योंकि इस जगह में बहुत से वन, और कई प्राकृतिक खजाने, झरने, बहुत ही सुंदर बीच है जिन्हें देखकर पर्यटको को बहुत मजा आता है। धोनी हिल्स पलक्कड़ शहर से ज्यादा दूर नहीं है यह सिर्फ 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है इसलिए आप बड़े ही आसानी से यहां पर घूमने आ सकते हैं। धोनी हिल्स में एक बहुत अच्छी पहाड़ी है जहां से नीचे पानी आता है यह पानी 20 फुट की ऊंचाई से आता है जो पर्यटक देखना बहुत पसंद करते हैं। धोनी हिल्स को फॉर्म हाउस के लिए भी काफी प्रसिद्ध माना जाता है इसलिए पर्यटक इसकी और आकर्षित होते हैं। अगर आप भी पलक्कड़ शहर घूमने आ रहे हैं, तो आप धोनी हिल्स घूमना बिल्कुल ना भूलें क्योंकि अगर आप धोनी हिल्स घूमना भूल गए तो आप सबसे अच्छी जगह घूमना छोड़ देंगे इसलिए आप धोनी हिल्स घूमने जरूर आए।

माता सरस्वती मंदिर

केरल शहर में बसा पलक्कड़ शहर माता सरस्वती मंदिर भी बहुत ही प्राचीन मंदिर हैं क्योंकि यह मंदिर बहुत ही सदियों पुराना बना हुआ हैं। कहा जाता है कि यह मंदिर बहुत पहले राजा महाराजाओं ने बनाया था इस मंदिर को देखकर पुराने जमाने की याद आती हैं। ऐसे बहुत से लोग होते हैं जिन्हें ऐसी जगह पसंद होती है। जहां पर पुराने जमाने की याद भी आए अगर आप ऐसी जगह घूमना पसंद करते हैं , तो आप इस माता सरस्वती मंदिर के दर्शन करने जरूर आए। यहां पर आपके मन को बहुत शांति मिलेंगे और आपको बहुत ही आनंद भी आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *