kollam tourist places

केरल शहर में स्थित कोल्लम शहर के कुछ ऐतिहासिक पर्यटक स्थल

Tour and Travels

बेहतरीन पर्यटक स्थलों पर अपने परिवार या अपने पार्टनर के साथ हर कोई जाता रहता हैं क्योंकि आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में जब भी किसी व्यक्ति को समय मिलता है, तो वह यही सोचता है कि इस समय को अपने परिवार के साथ बिताया जा सके। इसीलिए वह अलग-अलग तरह के पर्यटक स्थलों पर जाते हैं और उस समय को यादगार बनाना चाहते हैं, तो हम ऐसे में कहीं घूमने का विचार करते हैं। कई बार ऐसा होता है हम घूमने भी जाते हैं मगर हमें घूमने का आनंद नहीं आता है। अगर आप अपने परिवार वालों के साथ ऐसी जगह घूमने जाना चाहते हैं जहां आपको और आपके परिवार वालों को बहुत आनंद आए तो आपको केरल के कोल्लम शहर घूमने जाना चाहिए। जो पर्यटक यहां पर अपने परिवार या पार्टनर के साथ घूमने आता हैं, तो वह अक्सर इस जगह का जिक्र हजारों लोगों के सामने भी करता हैं। क्योंकि इस शहर के पर्यटक स्थल है ही कुछ ऐसे खास जो व्यक्ति को अपनी और आकर्षित करते हैं। यहां पर आप अपने परिवार और पार्टनर के साथ घूमने का बहुत ही आनंद ले सकते हैं साथ ही अपनी छुट्टियों को भी यादगार बना सकते हैं। यहां पर आपको बहुत सी चीजें देखने को मिलती हैं जैसे झरने, पहाड़िया, प्राचीन मंदिर ऐतिहासिक धरोहर ,समुद्री तट , हरे भरे पेड़-पौधे आदि। यहां पर आकर मन को बहुत ही शांति मिलती है तो चलिए अब हम आगे केरल के कोल्लम शहर के पर्यटक स्थलों के बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

कोल्लम शहर के आकर्षक पर्यटक स्थल

कोल्लम शहर में बहुत ही सुंदर पर्यटक स्थल लाइट हाउस

लाइट हाउस एक बहुत ही अच्छा हाउस हैं जो कई सदियों पुराना है। कहा जाता है कि यह लाइटहाउस अंग्रेजों ने बनवाया था। लाइट हाउस बहुत ही ऊंचा है यह लाइट हाउस इसलिए इतना ज्यादा सुंदर दिखाई देता है क्योंकि यह बहुत ही उचाई पर स्थित है। आप जब बाहर से लाइट हाउस को देखेंगे तो आपकी आंखें चमक जाएंगी ऐसा इस वजह से क्योंकि इस हाउस में पेंटिंग बहुत ही सुंदर तरीके से की गई है। इस हाउस के पास कुछ रांची किले भी हैं जो बहुत ही ज्यादा सुंदर हैं इसलिए जो भी पर्यटक इस लाइट हाउस को देखने आते हैं वह इनको भी देख कर जाते हैं। कहा जाता है कि पर्यटक इस लाइट हाउस में आना बहुत पसंद करते हैं क्योंकि लाइट हाउस के साथ-साथ पर्यटको को इन किलो में भी घूमने का मौका मिलता हैं। इसलिए आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा कि आप आप जब भी अपने परिवार वालों के साथ कोल्लम शहर घूमने आएं तो व्हाइट हाउस के साथ-साथ प्राचीन किलों को भी देखने आए।

कोल्लम में अष्टमुडी झील

कोल्लम शहर में यह अष्टमुडी झील बहुत ही सुंदर झील मानी जाती है इस अष्टमुडी झील को पर्यटक सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि यह झील सबसे ज्यादा देखी जाने वाली बैकवॉटर झील है इस झील के चारों तरफ बहुत ही घना जंगल है। अष्टमुडी झील चारों तरफ से नारियल के घने जंगलों से घिरी हुई है जिससे यह और भी ज्यादा सुंदर दिखाई देती हैं। इसलिए आप जब भी कोल्लम शहर घूमने आएंगे तो आप अष्टमुडी झील को देखना ना भूलें, क्योंकि यह झील भी पर्यटक काफी ज्यादा पसंद करते हैं इसलिए आप भी इस झील को देखने अवश्य आए।

एडवेंचर पार्क

यह पार्क कोल्लम शहर में ही स्थित है यह पार्क बस स्टैंड से 3 किलोमीटर की दूरी पर एक सरकारी गेस्ट हाउस के बगल में ही स्थित है। अगर आप अपने परिवार तथा बच्चों के साथ इस एडवेंचर पार्क में घूमने आएंगे, तो आपके परिवार और बच्चों को यहां पर आकर बहुत ही आनंद आएगा क्योंकि खासतौर पर तो यह पार्क बच्चों के लिए ही है यहां पर बच्चों के लिए काफी अच्छी अच्छी चीजें भी हैं जिनके साथ वह खेल सकते हैं। एडवेंचर पार्क में हरे भरे पेड़ पौधे और रंग-बिरंगे फूल भी खिले रहते हैं जिससे यह पार्क और भी ज्यादा सुंदर दिखाई देता है। साथ ही इस पार्क की सबसे अच्छी चीज यह है कि यहां पर बहुत सी ऐसी जगह भी है, जो कि बिल्कुल शांत है खास तौर पर बड़े बुजुर्गों जगहों पर पेड़ पौधों के नीचे बैठकर काफी ज्यादा आनंदमई होते हैं।

कोल्लम शहर में रामेश्वर मंदिर

रामेश्वर मंदिर भी कोल्लम शहर में बहुत ही प्रसिद्ध मंदिर है इस मंदिर के दर्शन करके तो आपको जरूर आना चाहिए। यह मंदिर बहुत ही सुंदर और अलग तरीके से बना हुआ होने के साथ-साथ बहुत ही पुराना भी है। यह मंदिर लगभग 150 से 200 वर्ष पुराना है खास बात तो यह है कि इतना ज्यादा पुराना होने के बाद भी इस मंदिर की परिस्थिति आज भी बिल्कुल ऐसी है कि, आप इसे देखकर अंदाजा नहीं लगा सकते कि यह इतने वर्ष पुराना भी हो सकता है। इस रामेश्वर मंदिर में भगवान शिव की पूजा की जाती है और इस मंदिर में रोजाना सुबह और शाम के समय बहुत ही अच्छी आरती और कीर्तन किया जाता हैं। इसलिए आप जब भी इस मंदिर के दर्शन करने आए, तो आप सुबह या फिर शाम के समय ही आए। क्योंकि सुबह और शाम के समय यहां का वातावरण बहुत ही अच्छा और शांत वातावरण होता है जिससे आपके मन को बहुत ज्यादा सुकून मिलेगा।

हनुमान मंदिर

वैसे तो कोल्लम शहर में बहुत से मंदिर है लेकिन उन्हीं मंदिरों में से एक मंदिर हनुमान मंदिर भी है जो काफी प्राचीन है इस मंदिर का निर्माण मुगल शासन काल के दौरान करवाया गया था। ऐसा बताया जाता है कि यह मंदिर आज भी हमारे देश में इतना ज्यादा प्रसिद्ध है कि हनुमान जी का भक्त इस मंदिर में उनकी प्रतिमा के दर्शन करने जरूर आता है इस मंदिर में हमेशा ही श्रद्धालुओं की भीड़ देखी जाती हैं। क्योंकि यह मंदिर बहुत ही ज्यादा बड़ा है इसीलिए कुछ लोग तो केवल अपने मन की शांति के लिए ही यहां पर आते हैं और यहां पर स्थित घने पेड़ों के नीचे बैठकर ध्यान लगाते हैं। मंगलवार और शनिवार के दिन तो यहां पर श्रद्धालुओं की काफी ज्यादा भीड़ देखी जाती है कुछ श्रद्धालु तो आसपास के दूसरे शहरों से भी होते हैं जो अपनी मन्नत पूरी होने के बाद आकर यहां पर भंडारा भी लगाते हैं और गरीब लोगों की सेवा करते हैं। अगर आप अपने परिवार के साथ यहां पर आ रहे हैं तथा आपके परिवार में बुजुर्ग भी शामिल है तो फिर तो आपको यहां पर जरूर आना चाहिए , क्योंकि बुजुर्ग लोगों को तो इस प्रकार के शांत वातावरण तथा प्राचीन मंदिरों में बहुत ही ज्यादा शांति मिलती है जिसकी उन्हें खासतौर पर जरूरत होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *