Kadapa Famous Places

आंध्र प्रदेश के कडपा ( Kadpa ) जिले में है कुछ ऐसे ऐतिहासिक पर्यटक स्थल जहां पर घूमना चाहेगा हर कोई व्यक्ति?

Tour and Travels

वैसे तो सभी लोगों को घूमने-फिरने का बहुत शौक होता है, परंतु जब घर में तोता सर्दियों की छुट्टियां पड़ती हैं तो अक्सर लोग अपने सभी घरवालों के साथ कुछ ऐसे स्थानों पर जाना बहुत पसंद करते हैं, जहां पर घूमने फिरने में उन्हें बहुत ज्यादा आनंद आए और इसीलिए वह अक्सर कुछ ऐसे स्थान ढूंढते भी रहते हैं, जहां पर वह अपने घरवालों के साथ जाकर काफी आनंद ले सकें इसीलिए आज हम भी यह पोस्ट लेकर आए हैं, इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको Kadapa Famous Places तथा Kadapa Tourist Places के बारे में बताएंगे, और के साथ साथ Places To Visit In Kadapa के बारे में भी विस्तार से जानेंगे।

Places To Visit In Kadapa?

कडपा ( Kadpa ) जिला भारत में आंध्र प्रदेश राज्य में स्थित है, कडपा ( Kadpa ) जिला पेन्ना नदी से लगभग 8 किलोमीटर की दूरी पर बसा हुआ है, कडपा 3 दिशाओं में नल्लमाला पहाड़ियों ( Nallamala Hills ) और पालकोंडा पहाड़ियों ( Palakonda Hills ) से बिल्कुल गिरा हुआ है, और यह पूर्वी घाट और पश्चिमी घाट के बीच में बिल्कुल पठार पर स्थित है। चलिए अब हम Kadapa Tourist Places तथा Kadapa Famous Places के बारे में जान लेते हैं।

ये भी पढ़ें :- आंध्र प्रदेश में बसे काकीनाडा ( Kakinada ) की सैर के दौरान उठाएं इन खास स्थानों का आनंद |

1. गंडीकोटा का किला ( Gandikota Fort )

गंदीकोटा किला कडपा जिले से थोड़ी ही दूरी पर स्थित है, और यह किला 13 वी शताब्दी के दौरान बनाया गया था, और यह किला भारत के सभी किलों में सबसे बड़ा किला है, और गंदीकोटा किला Kadapa Famous Places में मुख्य स्थान रखता है। इस पुराने किले के अंदर आपको बहुत ही पुराना इतिहास भी देखने को मिलता है तथा इस किले के चारों तरफ गहरी घाटियां तथा पहाड़िया है, जो कि इस किले को और भी ज्यादा आकर्षक बना देती है और इसी के कारण यहां पर अधिक मात्रा में पर्यटक भी आते हैं। क्योंकि यहां पर कुछ ऐसे प्राकृतिक दृश्य भी देखने को मिलते हैं जो कि पर्यटक को को बहुत ही ज्यादा अपनी और आकर्षित करते हैं और यह किला एक ऐसा किला है, जिस पर कभी भी किसी राजा ने विजय नहीं प्राप्त की और इस किले में एक बहुत ही ऐतिहासिक मंदिर है तथा एक मस्जिद भी स्थित है, इस किले को देखने के लिए लोग पूरे भारत से बड़ी मात्रा में आते हैं।

2. ओंटिमिट्टा ( Ontimitta )

जो भी लोग पूरे आंध्र प्रदेश में घूमने आते हैं, वह लोग ओंटिमिट्टा घूमने जरूर आते हैं यहां पर बहुत ही प्रसिद्ध श्री कोडंडाराम स्वामी ( Kodandaram Swami )जी का प्राचीन मंदिर है और यह मंदिर इतना प्राचीन है, कि यहां पर सभी हिंदू देवी देवताओं की मूर्तियों को बनाने के लिए चट्टानों का इस्तेमाल किया गया है, और इन मूर्तियों को इतनी अच्छी कलाकारी से बनाया गया है, कि जो व्यक्ति भी इनके बारे में सुनता है या फिर इन्हें देखता है तो वह इनकी ओर आकर्षित होता चला जाता है इस मंदिर के अंदर महाभारत कथा रामायण की कला को भी अलग-अलग रूपों में प्रदर्शित किया गया है, जो कि देखने में बहुत ही आकर्षक लगती है, इस मंदिर को देखने के लिए लोग पूरे भारत से आते हैं, और यहां के स्थानीय लोगों में भी इस मंदिर को लेकर कई तरह की मान्यताएं प्रसिद्ध है।

ये भी पढ़ें :- आंध्र प्रदेश के राजमुंदरी शहर में है दुनिया के बेहतरीन पर्यटक स्थल ?

3. अमीन पीर दरगाह ( Amin Pir Dargah )

कड़पा ( Kadapa ) जिले में ही अमीन पीर की दरगाह स्थित है, जिसका निर्माण सूफी संत अमीर उल्लाह हुसैनी ( Amir Ullah Hussaini ) के द्वारा 1683 ईसवी में किया गया था, और इस दरगाह पर अलग-अलग धर्मों के सभी लोग आते हैं इसीलिए यह सद्भाव का प्रतीक भी मानी जाती है, लोगों के द्वारा यह भी माना जाता है कि पीर उल्लाह हुसैनी / पैगंबर मोहम्मद के वंशज थे, इसीलिए यहां पर जो कोई भी आता है उसकी हर एक मनोकामना पूरी होती है, और इस दरगाह पर आपको बहुत ही शांति वाला माहौल मिलता है जिसके कारण यहां पर आकर आपको बहुत ज्यादा शांति मिलती है, और आपका मन भी यहां पर आकर बिल्कुल शांत हो जाता है इस स्थान पर भी सभी पर्यटक आते हैं, क्योंकि अमीन पीर की दरगाह भी Kadapa Famous Places में से एक है।

4. पुष्पगिरी ( Pushpagiri )

यदि आप Places To Visit In Kadapa के बारे में सोच रहे हैं, तो हम आपको बता दें की आप पुष्पगिरी स्थान पर भी घूमने के लिए आ सकते हैं, क्योंकि यह स्थान बहुत ही ज्यादा पवित्र माना जाता है क्योंकि यहां पर कई प्रकार के मंदिर है, और यहां पर सभी पर्यटकों का पसंदीदा तीर्थ स्थल भी स्थित है और यह स्थान आदित्य है क्योंकि यह स्थान शिव तथा वैष्णव इन दोनों का ही प्रतीक माना जाता है, इसीलिए हिंदू धर्म के लोग यहां पर पूरे भारत के कोने कोने में से यहां के दर्शन करने आते हैं इसके साथ-साथ यह मंदिर बहुत ही प्राचीन है, इसीलिए इस मंदिर की बनावट भी काफी अच्छी है जिसे देखकर पर्यटकों को काफी अच्छा लगता है, इसीलिए ज्यादातर जो पर्यटक आंध्र प्रदेश घूमने के लिए जाते हैं तो वह पुष्पगिरी घूमने के लिए जरूर आते हैं, ताकि वह शिव तथा वैष्णव इन दोनों के ही दर्शन कर सकें।

ये भी पढ़ें :- अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर जिले के बेहतरीन पर्यटक स्थल –

5. श्री वेंकटेश्वर वन्यजीव अभयारण्य ( Sri Venkateswara Wildlife Sanctuary )

श्री वेंकटेश्वर वन्य जीव अभ्यारणSri Venkateswara Wildlife Sanctuary यहां के सभी Kadapa Famous Places में मुख्य स्थान रखता है, और ज्यादातर सभी पर्यटक को के आकर्षक का कारण भी यही स्थान है, इस स्थान पर आपको पक्षियों की 100 से भी अधिक प्रजातियां देखने को मिलती है। उसके साथ साथ ही आपको यहां पर 1500 किस्मों के अलग-अलग पौधे देखने को मिलते हैं, जोकि देखने में बहुत ही आकर्षक होते हैं, और यहां पर पाए जाने वाले सभी वन्य जीवों में आलसी भालू, चित्तीदार हिरण तथा काला हिरण तथा और भी कई प्रकार के जीव शामिल है। जो कि इस अभयारण्य की सुंदरता और भी ज्यादा बढ़ा देते हैं, और हम आपको बता दें कि  यह अभयारण्य है। 1989 में स्थापित किया गया था और यहां पर आकर पर्यटकों को  बहुत ही लुभावना दृश्य देखने को मिलता है। इसीलिए पर्यटक  यहां पर आना बहुत पसंद करते हैं और इसके साथ-साथ यहां पर आने वाले पर्यटकों को अलग-अलग तरह के प्राकृतिक सौंदर्य भी देखने को मिलते हैं।

6. सिधौत का किला ( Sidhaut Fort )

सिद्धार्थ का किला पेन्नार नदी के किनारे पर स्थित है, और इस किले का निर्माण 1303 ईस्वी में किया गया था आपको जानकर हैरानी होगी। कि यह किला 30 एकड़ की विशाल जमीन पर बनाया गया है, और इस किले की शोभा बढ़ाने के लिए यहां पर इस के प्रवेश द्वार पर सुशोभित स्तंभ देखने को मिलते हैं जो कि उस बीते हुए युग के स्थापत्य वैभव का प्रमाणिक है, और इस किले में इस प्रकार नक्काशी की गई है कि जो कोई भी पर्यटक यहां पर आता है या फिर इस किले में की गई नक्काशी के बारे में सुनता है, तो वह अचंभित ही रह जाता है और उसको यह नक्काशी बहुत ही ज्यादा पसंद आती है। क्योंकि यह नक्काशी बनाई ही कुछ इस तरीके से गई है, और इसके साथ-साथ किले के अंदर मंदिर भी स्थित है और इस मंदिर में प्राचीन मूर्तियां भी स्थित है, जिन्हें देखकर पर्यटकों को काफी अच्छा महसूस होता है यदि आप भी आंध्र प्रदेश घूमने आने वाले हैं, तो इस किले में एक बार जरूर जाएं यह किला Kadapa Tourist Places में अहम स्थान रखता है।

ये भी पढ़ें :- तेजपुर है असम राज्य का सबसे खूबसूरत पर्यटक स्थल –

7. भगवान महावीर सहकारी संग्रहालय ( Bhagwan Mahaveer Cooperative Museum )

अगर हम Kadapa Famous Places की बात करें, तो भगवान महावीर संग्रहालय काफी प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है। यहां पर आपको बहुत ही ऐतिहासिक महत्व रखने वाली कलाकृतियां भी देखने को मिल जाती है। जो कि यहां पर आने वाले पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का कारण बनती हैं, और इसके साथ-साथ यहां पर आपको प्राचीन युग से संबंधित है कुछ शिलालेख भी देखने को मिलते हैं, जो कि 5वी शताब्दी की शुरुआत मैं बने हुए हैं। इसके साथ ही आपको यहां पर पांचवी शताब्दी की सभी देवी देवताओं की प्राचीन मूर्तियां यहां पर देखने को मिलती है जो कि इस संग्रहालय में बिल्कुल सुरक्षित रखी गई है, और इसके अतिरिक्त यहां पर आपको सभी प्राचीन वस्तुएं भी देखने को मिलती हैं, जो कि हैदराबाद सहित सभी अलग-अलग स्थानों से खुदाई के द्वारा प्राप्त की गई हैं।

ये भी पढ़ें :- टॉप 10 घूमने के लिए जगह अण्डमान एंड निकोबार आइसलैंड मे।

8. बेलम गुफाएं ( Belum Caves )

बेलम गुफाओं के बारे में तो आपने सुना ही होगा भारत के इतिहास में यह सबसे प्राचीन गुफाएं मानी जाती हैं, और आपको जानकर हैरानी होगी कि बेलम गुफाएं भारतीय उपमहाद्वीप की सबसे अधिक लंबी गुफाएं हैं, जो कि 3229 मीटर की लंबाई की है इस गुफा की खोज 18 सो 84 में ब्रिटिश सर्वेक्षक के द्वारा की गई थी और इस गुफा को देखने के लिए भी पर्यटक पूरी दुनिया से आते हैं, क्योंकि यह गुफा भारत के साथ-साथ अन्य सभी देशों में भी बहुत प्रसिद्ध है इसी के कारण दूसरे देशों के पर्यटक भी इस गुफा को देखने आते हैं और इस गुफा के प्रवेश द्वार से गुफा का एक गहरा बिंदु 150 फीट नीचे की ओर स्थित है, जिसे पातालगंगा भी कहा जाता है अगर आप Places To Visit In Kadapa के बारे में सोच रहे हैं, तो आप अपनी फैमिली के साथ यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं।

Best Time To Visit In Kadapa?

आपने Kadapa Tourist Places तथा Kadapa Famous Places के बारे में तो जान लिया अब हम आपको यह बता देते हैं, कि आपको यहां पर कब घूमने के लिए आना चाहिए तो दोस्तों यदि आप यहां पर घूमना चाहते हैं, तो नवंबर से लेकर फरवरी तक के महीने मैं यहां पर घूमने का कुछ ज्यादा ही मजा आता है और इस समय यहां पर पर्यटक भी आपको ज्यादा मात्रा में मिलते हैं, वैसे तो आप अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी समय यहां पर घूम सकते हैं, परंतु नवंबर से लेकर फरवरी का मौसम थोड़ा ठंडा मौसम होता है और उस समय घूमने में अधिक आनंद आता है।

इन्हें भी पढ़ें :-

  1. अनंतपुरा में घूमने के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थल |
  2. सिलचर शहर के रहस्यमई पर्यटक स्थल –
  3. तिरुपति में है घूमने के लिए बेहतरीन जगह –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *