madikeri visiting places

कर्नाटक के मदिकेरी शहर के कुछ खास पर्यटक स्थल

Tour and Travels

वैसे तो कर्नाटक में ऐसे कई टूरिस्ट प्लेस हैं जो घूमने के लिए काफी सुंदर है लेकिन अगर हम कर्नाटक के सभी टूरिस्ट प्लेस में से मेदिकेरी की बात करें , तो यह कर्नाटक के सभी टूरिस्ट प्लेसिस में से बहुत ही ज्यादा सुंदर है। मदिकेरी में बहुत ही अच्छे कॉफी के बागान और मसालों की खेती भी है जो मदिकेरी कि शान को और भी ज्यादा बढ़ाते हैं।। मदिकेरी को पहले मुहुदाजकेरी के नाम से भी जाना जाता था यह इतना ज्यादा सुंदर है कि लोग इस जगह को अलग-अलग नाम से कहते हैं। यहां के हरे भरे पेड़ पौधे,और यहां की धुंधली पहाड़ियां ,और ठंडी ठंडी हवाए, कॉफी के बाद यह सब टूरिस्ट प्लेस को और भी ज्यादा सुंदर बनाते हैं। जो लोग यहां घूमने आते हैं उनके लिए यह पर्यटक स्थल याद रहने योग्य रहता है क्योंकि यह बहुत ही ज्यादा सुंदर है अब हम आगे इसी स्थान से संबंधित हर एक टूरिस्ट प्लेसिस के बारे में जानेंगे की मेदिकेरी के बारे में भी बताएंगे।

अब्बे झरना

दोस्तों क्या आपने कभी इस झरने के बारे में सुना है अब्बे झरना इतना ज्यादा सुंदर है कि जो इस झरने को देख लेता हैं उन्हें यह झरना बार-बार याद आता है। यह झरना मदिकेरी से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है यह झरना वहां पर हैं जहां कुर्ग आने वाले सैलानी सबसे ज्यादा सेर के लिए जाते हैं। इस झील के पास एक संकरा सा रास्ता है जिसके बीच से पर्यटक कॉफी के बागान तक पहुंच सकते हैं। इसके साथ-साथ और भी आप इस झरने के पास बहुत कुछ देख सकते हैं इसलिए आप जब भी Visiting मेदिकेरीपर घूमने का विचार बनाएं तो इस स्थान पर जरूर जाएं।

राजा की सीट

यह राजा की सीट मदिकेरी में बहुत ही महत्वपूर्ण स्थल है यहां पर एक गार्डन है उस गार्डन में मौसमी फूल खिलते हैं और वहां पर कई खूबसूरत झरने भी है। यहां की सबसे अच्छी बात तो यह है कि वे झरने म्यूजिक से चलते हैं जो देखने के लिए बहुत ही ज्यादा सुंदर लगते हैं। इसीलिए इस बगीचे का नाम कोडागु राजा के नाम से रखा गया है जिसे राजा की सीट का नाम दिया गया है। यह एक छोटा सा पावेलियन है जिसे ईटों से बनाया गया है और यह 4 खंभों की मदद से खड़ा हैं। यह बहुत ही ज्यादा सुंदर हैं जिसके कारण लोग इसे बहुत ज्यादा पसंद करते हैं इसलिए अगर आप भी पर घूमने जा रहे हैं तो राजा की सीट को देखना ना भूलें।

भागमंडला

कहा जाता है कि भागमंडला हिंदुओं का पवित्र तीर्थ स्थान है इसे बहुत ही पवित्र नदी पावन प्रभाव के नाम से जाना जाता है। यह वो जगह है यहां पर जब कोई घूमने आते हैं तो लोग यहां पर पहले स्नान करते हैं उसके बाद यहां से घूमने के लिए निकल जाते हैं। इसलिए अगर आप भी इस जगह पर घूमने जा रहे हैं, तो यहां पर जरूर रुके और यहां पर पहले स्नान करें उसके बाद आप तालाकावेरी के दर्शन के लिए जाए। यह एक बहुत ही प्राचीन देवी का मंदिर है इसलिए इस मंदिर को लेकर लोगों के मन में बहुत ही मान्यता हैं। खास तौर पर यहां के स्थानीय लोग तो इस मंदिर के बारे में बहुत सी प्राचीन कथाएं भी सुनाते हैं जिनका ताल्लुक हिंदू धर्म के देवी देवताओं से है। नवरात्रों के अवसर पर तो इस स्थान पर बहुत ही ज्यादा मात्रा में श्रद्धालु देखे जाते हैं।

तालकावेरी

तालकावेरी हिंदू का बहुत ही पवित्र स्थान माना जाता है पुराने समय से ही यहां पर एक टैंक है जहां से कावेरी निकलती है और इस टैंक के बाहर से एक झरना भी निकलता है जो कि बहुत ज्यादा सुंदर दिखाई देता है। इसलिए आप जब भी इस जगह पर घूमने जाते हैं, तो आप इस धरने और टैंक को देखना बिल्कुल भी ना भूलें क्योंकि यह झरना भी बहुत सुंदर है और यह टैंक भी बहुत ज्यादा सुंदर है।

दुबारा फारेस्ट

यह स्थान दोबारा फारेस्ट और हाथी शिविंग और जंगल शिविंग के लिए जाना जाता हैं। यह कर्नाटक में हाथियों के लिए बहुत ही सुरक्षित स्थान है। अगर कोई टूरिस्ट हाथी की सवारी करना चाहते हैं, तो आप इस स्थान पर आ सकते हैं। या फिर अगर कोई टोरेंट मछली पकड़ना चाहते हैं, तो यहां पर मछली भी पकड़ सकते हैं यहां पर कहीं पशु पक्षी रहते हैं इसलिए आप जब भी मेदिकेरी पर घूमने आएंगे तो आप दुबारा के जंगल को देखना ना भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *