bhiwani tourist places

हरियाणा के शहर भिवानी में है ऐसे पर्यटक स्थल जहां घूमना चाहेगा हर कोई भारतीय

Tour and Travels

जब भी गर्मियों की छुट्टियां पड़ती है या फिर सर्दियों का मौसम आने वाला होता है तो उस समय हम अक्सर कहीं ना कहीं घूमने की योजना बनाते हैं। कुछ लोग तो अपने परिवार वालों के साथ घूमने की योजना बनाते हैं इसीलिए वें कुछ ऐसे पर्यटक स्थल ढूंढते हैं जहां पर वें अपने परिवार वालों के साथ जा सकें। अगर आप हरियाणा राज्य के आसपास रहते हैं और अपने परिवार वालों के साथ कहीं घूमने की योजना बना रहे हैं तो आप हरियाणा राज्य के भिवानी शहर में घूमने की योजना भी बना सकते हैं। इस शहर में कुछ ऐसे अद्भुत पर्यटक स्थल है जिन्हें दुनिया भर में याद किया जाता है। भिवानी में ऐसे पर्यटक स्थल मौजूद है जिनका निर्माण 5वी सदी में किया गया हैं। खासतौर पर जो लोग इतिहास सें काफी प्रेम करते हैं तो इस प्रकार के व्यक्ति अक्सर भिवानी में घूमने के लिए आते रहते हैं। अब आगे हम आपको Tourist Places in Bhiwani In Hindi तथा Bhiwani Tourist Places In Hindi इसी के साथ-साथ हम आपको Visiting Places in Bhiwani In Hindi के बारे में बताएंगे।

भिवानी के अद्भुत पर्यटक स्थल – Tourist Places In Bhiwani In Hindi ?

हरियाणा में स्थित भिवानी शहर के कुछ ऐसे पर्यटक स्थल हैं जहां पर आप अपने परिवार वालों के साथ घूम कर काफी लुफ्त उठा सकते हैं। इसलिए अब आप एक-एक करके उन सभी Tourist Places In Bhiwani In Hindi के बारे में जानिए।

1. स्टार स्मारक ( Star Monument )

bhiwani tourist places

यह स्थान भिवानी के साथ-साथ पूरे भारतवर्ष में प्रसिद्ध है क्योंकि यह स्थान 5वें राधा स्वामी गुरु की समाधि का स्थान है। श्री परम संत ताराचंद जी महाराज जो कि राधा स्वामी के पांचवे गुरु थे जब उन्होंने हत्या किया था तो उनकी समाधि भिवानी मे हीं बनाई गई थी। यहां पर उन्हीं की याद में स्टार की आकार की जमीन से 6 फुट ऊपर एक आकृति बनाई गई है यह स्मारक 88 फीट लंबा है जोकि बिना खंभा और शब्बो की खड़ा हुआ है। यह एक तरह का विशेष आर्किटेक्चर भी है जो कि हर किसी के द्वारा नहीं बनाया जा सकता हमारे देश में जितने भी हैं राधा स्वामी के भक्त हैं वें दूर-दूर से यहां पर 5वें गुरु की समाधि को देखने के लिए आते हैं। गुरु पूर्णिमा के दिन तो यहां पर इतनी ज्यादा भीड़ होती है यह शहर पर्यटकों से भर जाना है। आप अपने परिवार के साथ इस Bhiwani Tourist Places In Hindi पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

2. देवसर धाम ( Devsar Dham )

tourist places in bhiwani

हिंदू धर्म के लोगों के लिए यह स्थान बेहद महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि यह स्थान माता सती से जुड़ा हुआ है और यहां की देवता भी रानी सती दादी है जिनको दूर-दूर से लोग पूजने के लिए आते हैं। भिवानी शहर के आसपास सभी ग्रामीण इलाकों से और आसपास के दूसरे शहरों से भक्ति आप पर माता के दर्शन करने के लिए आते हैं। देवसर धाम को लेकर यह भी मान्यता है कि जो यहां पर नंगे पैर आता है तो उसकी हर एक मनोकामना पूर्ण होती हैं। नवरात्रों के समय में तो इस स्थान पर बहुत ही भीड़ देखने को मिलती हैं। यदि आप अपने परिवार वालों के साथ Bhiwani Tourist Places In Hindi पर घूमने आ रहे हैं, तो यह स्थान आपके लिए बेहद ही अच्छा साबित होगा।

3. जोगी वाला मंदिर ( Jogi Wala Mandir )

visiting places in bhiwani

जोगी वाला मंदिर भिवानी के साथ-साथ समस्त भारत में प्रसिद्ध हैं क्योंकि इस स्थान का Visiting Places in Bhiwani In Hindi में मुख्य स्थान हैं। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित हैं और ऐसा भी कहा जाता है कि एक समय में यहां पर भगवान शिव ने अपने एक भक्त कैलाश को दर्शन दिए थे तभी से ही इस मंदिर की काफी मान्यता हैं। लोगों के द्वारा यह कहा जाता है कि जो भी यहां सच्चे मन से आकर भगवान शिव की आराधना करता हैं, तो उस पर भगवान शिव काफी जल्दी प्रसन्न होते हैं और उसे मनवांछित फल देते हैं। इस स्थान पर हमेशा ही भीड़ देखने को मिलती है खासतौर पर शिवरात्रि के दिन तो लोग यहां पर दूर-दूर से आते हैं।

4. खाकी बाबा मंदिर ( Khaki Baba Mandir )

visiting places in bhiwani

खाकी बाबा मंदिर का भी Tourist Places in Bhiwani In Hindi में अहम स्थान हैं। यह मंदिर भगवान राम को समर्पित है और इस मंदिर को लेकर यहां के आसपास के लोगों में यह मान्यता प्रसिद्ध है कि यहां पर भगवान राम ने अपने भक्त को दर्शन भी दिए थे और उसी के पश्चात इस मंदिर का निर्माण किया गया था। इस मंदिर को लेकर यहां के लोगों के मन में बहुत ही श्रद्धा भाव है और ऐसा कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति इस मंदिर में भगवान राम के दर्शन करने के लिए आता हैं, तो उसकी मनोकामनाएं अवश्य पूर्ण होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *