visiting places in hisar

हिसार के कुछ प्राचीन पर्यटक स्थल , जो है दुनिया में बिल्कुल अलग

Tour and Travels

हमारे मन में जब भी कहीं घूमने की बात आती है तो सबसे पहले हम यह सोचते हैं कि हम किसी ऐसे स्थान पर घूमने जाएं जो हमें हमारे देश का इतिहास बताता हों। हमारे देश में आज भी ऐसी बहुत सी प्राचीन जगह हैं जहां पर प्राचीन काल में बने हुए महल , सुरंग , मंदिर आदि मौजूद है और इस प्रकार के स्थानों पर घूम कर हमें काफी अच्छा भी लगता हैं। क्योंकि इस प्रकार के स्थलों पर घूम कर हमें अपने देश के बारे में ही काफी कुछ जानने को मिलता है। आपने अक्सर बहुत से पर्यटक स्थल देखे होंगे लेकिन आज हम आपको हरियाणा के एक शहर हिसार के पर्यटक स्थलों के बारे में बताएंगे। हिसार में कुछ ऐसे ही पर्यटक स्थल है जिनकी वजह से यह दुनिया भर में मशहूर है हिसार शहर दिल्ली के बिल्कुल पास में स्थित हैं। सन् 1354 ईस्वी में यहां पर फिरोज़ शाह तुगलक ने भी शासन किया हैं। इस शहर में बहुत से ऐसे प्राचीन पर्यटक स्थल है जो बेहद ही आकर्षक हैं। आज हम आपको Hisar Visiting Places In Hindi तथा Famous Places in Hisar In Hindi इसी के साथ साथ हम Hisar Visiting Places In Hindi के बारे में भी पूरी जानकारी देंगे इसलिए हमारी पोस्ट को आखिर तक पढ़ते रहिएगा।

हिसार के कुछ बेहतरीन पर्यटक स्थल – Tourist Places In Hisar Haryana In Hindi ?

अब हम आपको एक- एक करके Best Tourist Places In Hisar In Hindi के बारे में बताने जा रहे हैं। कृपया करके आप पर्यटक स्थलों के बारे में ध्यानपूर्वक पढ़िएगा।

1. आसिगढ़ का किला ( Asigarh Fort )

visiting places in hisar

हिसार शहर से कुल 26 किलोमीटर की दूरी पर असिगढ़ का किला हांसी में स्थित है। यह किला बेहद ही प्रसिद्ध और लोकप्रिय किला है यह भारत के प्रसिद्ध प्राचीन स्थानों में से एक हैं। हम आपको बता दें कि यह ऐसा वैसा किला नहीं है बल्कि यह किला भारत के सम्राट पृथ्वीराज चौहान का किला है इस किले का निर्माण हर्षवर्धन के द्वारा करवाया गया था। इस किले में बहुत सी ऐसी-ऐसी नक्काशी है जो पुराने समय के बारे में काफी कुछ बयां करती है। इस किले का निर्माण 12वीं शताब्दी में किया गया था मगर जब ब्रिटिश शासन आया तो उस समय ब्रिटिश सरकार के द्वारा इस किले पर कब्जा कर लिया था जिसके पश्चात 18 वीं शताब्दी में ब्रिटिश अधिकारी जॉर्ज थॉमस ( British officer George Thomas ) के द्वारा फिर से इस किले का नवीनीकरण करवाया गया। यह किला इतना ज्यादा आकर्षक है कि यहां पर जो कोई भी जाता है तो उसका इस स्थान से आने का ही मन नहीं करता। अगर आप Hisar Visiting Places In Hindi पर अपने परिवार वालों के साथ घूमने जा रहे हैं तो इस स्थान पर जरूर जाएं। भारत के साथ-साथ दूसरे देशों के पर्यटक भी आपको इस स्थान पर जरूर देखने को मिल जाएंगे।

2. अग्रोहा धाम ( Agroha Dham )

hisar visiting places

यह स्थान भी हिसार से कुछ ही दूरी पर स्थित है इस स्थान का निर्माण 1976 ईस्वी में करवाया गया था इस स्थान पर मौजूद मंदिर देवी महालक्ष्मी और अग्रसेन महाराजा को समर्पित है अग्रोहा धाम देखने में इतना सुंदर है कि यह एक ही दृष्टि में पर्यटकों को अपना दीवाना बना लेता है अग्रोहा धाम का आर्किटेक्चर ही कुछ ऐसा है जो दुनिया में आपको कहीं पर भी देखने को नहीं मिलेगा यह देखने में बिल्कुल एक महल की तरह लगता है जब आप यहां पर प्रवेश करते हैं तो मंदिर परिसर में प्रवेश के लिए एक बहुत ही बड़ा द्वारा बनाया गया है और द्वार पर दोनों तरफ हाथी की बड़ी बड़ी प्रतिमा स्थापित की गई है इस स्थान पर अक्सर लोग अपने परिवार वालों के साथ या फिर आसपास के गांव से भी काफी लोग आते रहते हैं शुक्रवार के दिन तो इस स्थान पर काफी भीड़ लगती है अगर आप भी हिसार घूमने के लिए जा रहे हैं तो Famous Places in Hisar In Hindi पर घूमने के लिए जरूर जाएं।

3. लाहोरी राघो

हिसार से लगभग 48 किलोमीटर की दूरी पर राजस्थान स्थित है इस स्थान की स्थापना हड़प्पा सभ्यता के समय पर की गई थी। यह स्थान हिसार शहर के बिल्कुल बाहरी इलाके में स्थित हैं इस स्थान पर आज भी हड़प्पा सभ्यता के अनेकों निशान पाए गए हैं। यहां पर काफी कुछ देखने लायक हैं जैसे कि हड़प्पा सभ्यता के दौरान बने हुए 3 टीले या बर्तन , कटोरे , लाल मिट्टी से बने हुए बर्तन तथा हड़प्पा सभ्यता के दौरान चलने वाले वाहनों के पहिए भी पाए गए हैं। इसके अतिरिक्त यहां पर बहुत ही ऐसी सामग्रियां भी मौजूद है जिसका वर्णन ऋग्वेद में भी किया गया हैं। राजस्थान संरक्षण तथा मानव जाति के लिए शुरुआती बस्तियों के शुरुआती युग का अहम स्थान बन चुका है इसके अतिरिक्त यहां पर कुछ धार्मिक स्मारक भी स्थित हैं जो इतिहास को दर्शाती है। खास तौर पर इतिहास प्रेमी तो इस स्थान पर अक्सर आते रहते हैं। यदि आप Hisar Visiting Places In Hindi पर घूमने के लिए जा रहे हैं तो इस स्थान पर जरूर जाएं।

4. बरसी गेट

famous places in hisar

बरसी गेट हिसार से थोड़ी दूरी पर स्थित है यह गेट 30 मीटर ऊंचाई के साथ लंबे खंभों से खड़ा हुआ है इस गेट पर बहुत से शिलालेख भी हैं। इस गेट का निर्माण 1301 ईस्वी में करवाया गया था जो कि पृथ्वीराज चौहान के युग के पहले की भी सरंचना हैं। यहां पर बहुत ही ऐसी चीजे मौजूद है जो पृथ्वीराज चौहान के युग की याद दिलाती हैं। ऐसा बताया जाता है कि इस गेट को शुरुआत में खांसी के किले की रक्षा करने के लिए बनाया गया था। फिर बाद में 1522 ईस्वी में इब्राहिम लोदी के शासनकाल के दौरान इस गेट की मरम्मत भी की गई थी और उसी समय इस पर बहुत से शिलालेख तथा नक्काशी की गई थ। अपने परिवार वालों के साथ जो भी व्यक्ति Hisar Visiting Places In Hindi पर घूमने के लिए जाता है तो इस स्थान पर जरूर जाता है यह काफी लोकप्रिय स्थान है।

5. दरगाह चार कुतुब ( Dargah Char Qutub )

visiting places in hisar

यह स्थान हिसार में ही स्थित है यह स्थान 4 महत्वपूर्ण सूफी संतों के अंतिम विश्राम का स्थान होने के साथ-साथ चार कुतुब का मकबरा परिसर भी हैं। यह स्थान दरगाह जमालुद्दीन , नूरुद्दीन , बुरहानुद्दीन तथा कुतुबुद्दीन मनुवर को समर्पित है इन चार सूफी संतों को कुतुब कहा जाता था। आज के समय में इस स्थान की बहुत ही मान्यता है इस दरगाह पर लोग दूर-दूर से चादर चढ़ाने के लिए आते हैं। ऐसा भी कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति सच्चे मन से इस दरगाह पर आता है तो उसकी मनोकामना अवश्य पूर्ण होती है। या फिर अगर किसी व्यक्ति को कोई गंभीर बीमारी भी हैं, तो इस प्रकार के व्यक्ति भी यहां पर जाने से ठीक हो जाते हैं। यहां के आसपास के लोग तो इस स्थान को लेकर इतने ज्यादा श्रद्धा भाव है कि वे अक्सर वीरवार के दिन इस स्थान पर सुबह सबसे पहले माथा टेकते हैं और उसके बाद ही भोजन ग्रहण करते हैं। दरगाह चार कुतुब बहुत ही लोकप्रिय स्थल है यहां पर हरियाणा के कोने-कोने से श्रद्धालु आते हैं। इसके अतिरिक्त अगर दूसरे राज्य में इस स्थान के बारे में पता लगता है तो वह भी अपनी मुसीबतों से बचने के लिए इस स्थान पर जरूर आते हैं। इसलिए अगर आप Hisar Visiting Places In Hindi पर घूमने के लिए जा रहे हैं तो इस स्थान पर भी जरूर जाएं, क्योंकि इस स्थान पर केवल किस्मत वालों को ही जाने का मौका मिलता हैं।

6. फिरोज़शाह पैलेस

hisar visiting places

आपको नाम से ही पता लग रहा होगा कि है यह पैलेस किसी किलें को ही बनाया गया है। इस किले का निर्माण चौधरी शताब्दी के दौरान फिरोजशाह तुगलक के द्वारा करवाया गया था। वर्तमान समय में तो एक पैलेस की तरह इस्तेमाल किया जाता है। यह हिसार के सबसे पुराने किलो में से एक है और वास्तुकला की बात की जाए तो इस किले की वास्तुकला भारतीय शैली का एक उदाहरण हैं। इस किले में इतनी अच्छी नक्काशी और वास्तुकला देखने को मिलती है कि वह दुनिया में आपको दूसरे किसी भी किले में नहीं देखने को मिलेगी इस किले के चार द्वार हैं। यह चारों द्वार दिल्ली गेट मोरी गेट तलाकी गेट और नागोरी गेट के नाम से प्रसिद्ध हैं। यह महल लाल पहाड़ियों के बीचो-बीच बनाया गया है। इस महल के आसपास खंडवा में पुराने हिंदू मंदिरों के अवशेष भी पाए गए हैं जो अपने आप में ही ढेरों राज समेटे हुए हैं। इस किले के अंदर आज भी एक मस्जिद स्थित है जो किले के बीचो बीच 20 मीटर की लंबाई में हैं। यह स्थान भी हिसार के महत्वपूर्ण पर्यटक स्थलों में से एक है जो भी व्यक्ति Tourist Places In Hisar In Hindi पर आता है तो वों Firoz Shah Palace देखने के लिए भी जरूर आता हैं, क्योंकि इतिहास प्रेमियों के लिए तो यह स्थान बहुत ही महत्वपूर्ण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *