fixed deposit ke fayeda

फिक्स डिपाजिट के कुछ ऐसे फायदे जिनके बारे में जानने पर हर कोई चाहेगा फिक्स डिपाजिट करना !

Earn Money

हमारे देश में Fixed Deposit को सबसे सुरक्षित और बेहतर रिटर्न देने वाला निवेश माना जाता हैं। पुराने समय से लेकर आज तक ज्यादातर लोग केवल Bank Fixed Deposit पर ही विश्वास करते हैं, क्योंकि Fixed Deposit में Good Return आने के साथ-साथ हमारा पैसा भी पूरी तरह सुरक्षित रहता है और इसी के साथ-साथ हमें बहुत सी सुविधाएं भी मिलती हैं। यदि बचत और निवेश के दूसरे विकल्पों के बारे में सोचा जाए तो सबसे पहले लोगों के मन में Fixed Deposit का ही नाम आता हैं। फिक्स डिपॉजिट पर हमें इतना अच्छा ब्याज इसलिए मिल जाता हैं क्योंकि फिक्स डिपॉजिट पर हमें Insurance और Income Tax Exemption का लाभ भी मिलता हैं। आजकल तो बहुत से Bank Fixed Deposit कराने पर Health Care Benefits भी ऑफर करते हैं। आज हम आपको इस पोस्ट में Fixed Deposit से संबंधित ही सभी बातें बताने वाले हैं कि Fixed Deposit Ke Fayde तथा Know About Tax Saving Fixed Deposit Fd In Hindi इसी के साथ-साथ हम आपको know About Tax Saving Fd and What are its Benefits

In Hindi के बारे में भी बताएंगें।

फिक्स डिपाजिट के फायदे – Benefits Of Fixed Deposit In Hindi ?

यदि हम फिक्स डिपाजिट करवाते हैं तो फिर डिपॉजिट के यहां में अनेकों फायदे होते हैं जिनके बारे में अब हम एक-एक करके जानेंगे

निश्चित रिटर्न ( Fixed Return )

यदि हम एफडी में कम उम्र में ही निवेश कर लेते हैं तो इससे हमें बचत करने की आदत डाल जाती है और बचत के साथ-साथ फिक्स डिपॉजिट में हमें निश्चित रिटर्न ( fixed return ) भी मिलता रहता हैं। फिक्स डिपाजिट का सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि इसमें हमें ब्याज मिलता ही रहेगा। उतार-चढ़ाव से इसका कोई लेना देना नहीं होता जैसे कि शेयर मार्केट में होता हैं।

घर बैठे चिक डिपॉजिट अकाउंट खोलने की सुविधा

यदि कोई व्यक्ति बैंक में Fixed Deposit Account खोलना चाहता हैं तो वह अपने घर पर बैठा Internet Banking के माध्यम से आसानी से एक फिक्स डिपॉजिट अकाउंट खोल सकता हैं। फिक्स डिपॉजिट अकाउंट को खोलने में आपको केवल 3 से 4 मिनट का समय लगेगा।

फिक्स डिपॉजिट पर मिलते हैं हेल्थ केयर बेनिफिट

आज के समय में तो किसी भी बैंक में फिक्स डिपॉजिट करवाने पर कस्टमर को हेल्थ केयर बेनिफिट तथा लाइफ इंश्योरेंस ( Health Care Benefits and Life Insurance ) भी दिया जाता है अगर कोई व्यक्ति सामान्य तौर पर भी फिक्स डिपाजिट करवाता हैं , तो उसे 8 से ₹1000000 तक का लाइफ इंश्योरेंस ( Life Insurance ) भी एफडी के साथ मुफ्त में दिया जाता हैं। इसी के साथ-साथ फिक्स डिपाजिट कराने पर बहुत से हेल्थ केयर बेनिफिट ( Health Care Benefits ) भी दिए जाते हैं जैसे आप कभी बीमार हो जाते हैं तो उस समय आप मुफ्त में अपना इलाज करवा सकते हैं।

चिक डिपॉजिट कराने पर इनकम टैक्स में मिलती है छूट – know About Tax Saving Fd and What are its Benefits

?

  • अगर कोई व्यक्ति बैंक में फिक्स डिपॉजिट करवाता हैं तो उसे फिक्स डिपाजिट करवाने पर बैंक के द्वारा सेविंग एफबी ऑफर की जाती है। Savings FD में income tax act 1961 के Section 80c के अंतर्गत ग्राहक को Income Tax Exemption दी जाती हैं। इसीलिए जो बड़े-बड़े बिजनेसमैन होते हैं तो वह अक्सर Bank Tax Saving FD ही करवाते हैं क्योंकि उन्हें इससे लाभ मिलता है।
  • बैंक एफडी में Overdraft की सुविधा भी मिलती है अगर इमरजेंसी की स्थिति में आपको पैसों की जरूरत हैं, तो उस समय आपको एफडी तोड़ने की आवश्यकता नहीं है अभी तोड़े बिना ही आप को बैंक से पैसे दे दिए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *