ipo kya hota hai

IPO क्या होता हैं – जानिए IPO के बारे में पूरी जानकारी ?

Earn Money

जो भी लोग निवेश करके पैसा कमाते हैं तो उन्हें आईपीओ ( IPO ) के बारे में तो पता ही होगा। ऐसी बहुत सारी छोटी और बड़ी कंपनियां होती हैं जो इन्वेस्ट करती ही रहती हैं और साथ में उन कंपनियों में इन्वेस्ट करने के लिए बहुत सारे तरीके भी लाए जाते हैं ताकि कंपनियों के साथ-साथ उनमें इन्वेस्ट करने वाले निवेशक भी पैसा कमा सकें। वैसे तो आज के समय में निवेश करने के बहुत सारे माध्यम है जैसे कि लोग Mutual Fund या फिर Stock Market में भी निवेश करके पैसा कमाते हैं। आज हम आपको इसी से संबंधित एक जानकारी के बारे में बताएंगे जिसे IPO कहा जाता हैं। बहुत से लोगों के मन में यह सवाल होता है कि IPO Kya Hota Hai तथा IPO Meaning In Hindi इसी के साथ-साथ हम आपको IPO Meaning In Share Markit In Hindi के बारे में भी आपको पूरी जानकारी देंगे।

IPO क्या होता हैं – What Is IPO In Hindi ?

  • जो लोग IPO के बारे में नहीं जानते तो उन्हें हम बता दें कि आईपीओ की फुल फॉर्म Initial Public Offering होती है। जब एक कंपनी अपने सामान्य स्टोक या शेयर को पहली बार लोगों के लिए जारी करती हैं, तो उसे IPO मतलब Initial Public Offering कहां जाता हैं। Limited Companies के द्वारा IPO इसीलिए जारी किया जाता है ताकि वह Share Market में अपना नाम कमा सके। जब लोग इन कंपनियों के शेयर खरीद कर इनमें निवेश करते हैं, तो इससे कंपनियां खुद भी पैसे कमाती हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको दोबारा फिर से बता दें कि जब भी किसी कंपनी के द्वारा पहली बार सामान्य स्टोक ( Common Stock ) या share लोगों के बीच में जारी किया जाता हैं, तो उसे हम Initial Public Offering मतलब IPO कहते हैं।
  • IPO ज्यादातर छोटी या नई कंपनियों के द्वारा जारी किया जाता हैं जो कि अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए पूंजी चाहती हैं। इसीलिए वह अपने IPO को जारी करती हैं ताकि लोग उसमें निवेश करके खुद भी पैसा कमा सके और उन के माध्यम से कंपनियां भी आसानी से अपने व्यवसाय को बढ़ा सकें।

IPO कैसे काम करता हैं – How To Work IPO In Hindi ?

IPO जारी करने से पहले हर एक कंपनी को निजी कंपनी माना जाता हैं एक निजी कंपनी के रूप में यदि व्यवसाय को विकसित करना हैं , तो उसके लिए IPO बहुत ही जरूरी होता हैं क्योंकि आईपीओ के माध्यम से ही कंपनी आसानी से अपने व्यवसाय को बढ़ाती हैं। जब कोई कंपनी एक बिलियन डॉलर के निजी मूल्यांकन पर पहुंच जाती हैं, तो तब उसे उस कंपनी का विकास का चरण माना जाता हैं। IPO जारी करना कंपनी का सबसे बड़ा कदम होता है क्योंकि आईपीओ के माध्यम से कंपनी बहुत सारा पैसा जुटाने की सुविधा प्रदान करती हैं। इससे कंपनी भी विकसित होती है और जब कंपनी को विकसित होने के साथ फायदा होता हैं, तो उसी के साथ साथ कंपनी से जुड़े हुए सभी लोगों को भी फायदा होता हैं।

कंपनियों के द्वारा IPO को लाने का क्या कारण होता हैं ?

जब किसी भी कंपनी को काफी ज्यादा पैसों की आवश्यकता होती हैं तो उस समय उस कंपनी के द्वारा आईपीओ जारी कर दिया जाता हैं। कंपनीयों के द्वारा IPO उसी वक्त जारी किया जाता है जब उनके पास पैसों की काफी कमी हो जाती हैं। जब कंपनी के पास पैसों की कमी होती है, तो उस समय कंपनी बैंकों से कर्ज लेने की बजाय आईपीओ से पैसा जुटाना ज्यादा बेहतर समझती हैं। IPO के माध्यम से पैसा जुटाने पर कंपनी को प्रॉफिट भी होता है और उससे जुड़े लोगों को भी प्रॉफिट होता हैं। इसी की वजह से कंपनी Share Market में भी पूरी तरह से प्रसिद्ध हो जाती है और अगली बार जब उस कंपनी के द्वारा IPO निकाला जाता हैं , तो सभी लोग विश्वास करके उस कंपनी में आसानी से निवेश कर देते हैं। IPO के माध्यम से कंपनी जितना भी पैसा जूटाती हैं तो उस पैसे का इस्तेमाल कंपनी तकनीकी विकास , नई संपत्ति खरीदने या फिर अपने कर्ज को समाप्त करने के लिए करती हैं।

IPO में निवेश कैसे करते हैं ?

जब किसी भी कंपनी के द्वारा IPO जारी किया जाता हैं तो सभी investors को 4 से 10 दिनों तक का समय दिया जाता है और इस समय के बीच में यह आसानी से IPO में Invest कर सकते हैं। जब निवेशकों के द्वारा IPO को खरीदा जाता हैं, तो यदि IPO Fix Price issuye हैं तो फिर आपको उसी Fixed Price पर IPO के लिए अप्लाई करना होता हैं मगर IPO Book Bidding Issue होने पर आपको उस बुक Book Bidding Issue पर ही Bidd लगानी होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *