ज्यादा सैलरी की है ख्वाहिश तो इन 6 आदतों को छोड़ दें!

Earn Money

आप अनचाही सैलरी से हैं असंतुष्ट, तो हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह आप अपनी कुछ आदतों को छोड़कर ज्यादा सैलरी पा सकते हैं।

अच्छी सैलरी की ख्वाहिश हर किसी को होती है। हर कोई चाहता है कि उसके पास ढेर सारे पैसे, बड़ा घर, गाड़ी हो, लेकिन ये भी सच है कि सैलरी चाहे जितनी भी क्यों न मिले, हमेशा कम ही लगती है। कुछ लोग मानते हैं कि उनकी प्रोडक्ट‍िविटी कम होने के कारण उनकी सैलरी कम है।

अगर वाकई आपको लगता है कि आपकी प्रोडक्ट‍िविटी कम होने के कारण आपकी सैलरी नहीं बढ़ पा रही है, तो इसके लिए आपको कुछ आदतों को छोड़ना होगा। बता दें कि बुरी आदतों पर ‘सेल्फ कंट्रोल’ होना बहुत ज़रूरी है। वरना वो आपकी ‘क्रीएटिविटी’ को खत्म कर देती है।

अगर आप भी अपनी क्रीएटिविटी को बढ़ाना चाहते हैं तो छोड़ दीजिए ये बुरी आदतें।


1. बेड पर काम करना
किसी भी समय बेड पर फोन या लैपटॉप का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है। क्या आप जानते हैं फोन या लैपटॉप से निकलने वाले ‘वेवलेंग्थ ब्लुलाईट’ नींद, मूड, और एनर्जी को काफी नुकसान पहुचाते हैं।

2. इंटरनेट सर्फिंग
काम में एकाग्रता बनाने के लिए हमें लगभग 15 मिनट लगते हैं, लेकिन लगातार ‘नेट-सर्फिंग’ हमारे एकाग्रता को अस्तव्यस्त करता है और दिमाग को अशांत कर देता है।

3. मुश्किल कामों को टालना
सुबह उठते ही दिमाग फ्रेश रहता है। उस वक्त दिन का सबसे कठिन काम करना चाहिए।

4. अलार्म को ‘स्नूज’ ना करें
रात में अलार्म लगा कर सोते हैं, तो कहीं न कहीं आपका दिमाग खुद को पहले से ही तैयार लेता है कि आपको सुबह कितने बजे उठना है, लेकिन जब आप ‘स्नूज’ बटन दबा के दोबारा सो जाते हैं। फिर जब आप उठते हैं तब तक आपके दिमाग की सजगता खो जाती है।

5. ‘मल्टीटास्किंग’ होना हानिकारक
क्या आप जानते हैं कि मल्टीटास्किंग होना आपकी प्रोडक्टिविटी को पूरी तरह से खत्म कर देता है। एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग ‘मल्टीटास्किंग’ होते हैं वो कम ‘प्रोडक्टिव’ होते हैं। एक समय पर एक ही काम करने वाले लोग ज्यादा प्रोडक्ट‍िव होते हैं।

6. लक्ष्‍य हासिल होने के बाद रुक जाना
जिंदगी में लक्ष्‍य होना जरूरी है। उसे पाने के लिए कोशिश करते रहना भी जरूरी है, लेकिन मुश्किल तब पैदा होती है, जब लोग लक्ष्य पाने के बाद रुक जाते हैं कि अब क्या करना। यह सोच तरक्‍की करने से रोकती है। जिंदगी में लगातार तरक्की करने के लिए एक लक्ष्य पूरा होने के बाद दूसरा सेट करें, दूसरे के बाद तीसरा। खुद को रुकने न दें और न ही लक्ष्य को पाने की कोशिशों को।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *