places to visit in rohtak

हरियाणा के मशहूर शहर रोहतक के कुछ ऐसे खास पर्यटक स्थल जो है पूरी दुनिया से अलग

Tour and Travels

आपने हरियाणा की रोहतक शहर का नाम तो सुना ही होगा हरियाणा के रोहतक शहर को ” द हाइट ऑफ हरियाणा” ( The Heart Of Haryana ) भी कहा जाता हैं। मतलब की इस शहर को हरियाणा का दिल भी कहा जाता हैं। हरियाणा में जितने भी बड़े-बड़े खिलाड़ी या प्रसिद्ध व्यक्ति हैं तो उनमें से ज्यादातर रोहतक शहर के ही है क्योंकि रोहतक शहर के लड़के और लड़कियां हर तरह के खेलों में सबसे आगे होते हैं। रोहतक को कुछ इस तरीके से बनाया हुआ है कि यह भारत के सबसे बेहतरीन शहरों में से एक हैं। जो लोग अक्सर कहीं घूमने का प्लान बनाते हैं तो वे लोग रोहतक में भी घूमने का प्लान बना सकते हैं, क्योंकि रोहतक में बहुत से ऐसे पर्यटक स्थल हैं जो अपनी विशेषताओं के लिए दुनिया भर में जाने जाते हैं। आज हम आपको रोहतक शहर के ही कुछ ऐसे पर्यटक स्थलों के बारे में बताएंगे जहां पर आप जरूर घूमना चाहेंगे तो चलिए Places to Visit in Rohtak In Hindi तथा Tourist Places in Rohtak In Hindi किसी के साथ साथ हम आपको Visiting Places in Rohtak

In Hindi के बारे में भी बताएंगे।

रोहतक के ऐतिहासिक पर्यटक स्थल – Tourist Places in Rohtak In Hindi ?

अब हम आपको Tourist Places in Rohtak In Hindi तथा Visiting Places in Rohtak In Hindi के बारे में बताने जा रहे हैं। कृपया आप आगे की पोस्ट को ध्यान पूर्वक पड़ेगा तभी आपको सभी पर्यटक स्थलों के बारे में पता लगेगा।

1. अस्थल बोहर मठ ( Asthal Bohar Monastery )

places to visit in rohtak

इसरो तक के प्रसिद्ध तथा भारत के जाने-माने पर्यटक स्थलों में से एक अस्थल बोहर मठ है जहां पर भारत के कोने कोने में से लोग घूमने के लिए जाते हैं। यह वही स्थान हैं जहां पर गुरु गोरखनाथ जी अपने शिष्यों के साथ रुके थे और इस स्थान पर मठ की स्थापना की थी गुरु गोरखनाथ की वजह से ही यह स्थान दुनिया भर में मशहूर है। इस मठ में बहुत ही प्राचीन समय की पुस्तकें तथा अवशेष देखने को मिलते हैं जो इतिहास की याद दिलाते हैं। यदि आपको इतिहास के बारे में कुछ जानना है तो आप इसी स्थान पर जरूर जाइए क्योंकि यहां पर आपको इतिहास के बारे में बहुत कुछ जानने को मिलेगा। वैसे तो आज के समय में यह मठ प्रसिद्ध पर्यटक स्थल होने के साथ-साथ विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों तथा अस्पतालों का भी संचालन करता हैं। यदि आप अपने बच्चों के साथ घूमने आए हैं तो फिर आप इस Tourist Places in Rohtak In Hindi पर घूमना ना भूलें।

2. महम , रोहतक ( Meham Rohtak )

tourist places in rohtak

महम रोहतक का एक छोटा सा शहर है जो यहां पर स्थित मंदिर और मस्जिद की वजह से दुनिया भर में जाना जाता हैं। यह शहर रोहतक के सबसे पुराने शहरों में से एक है जहां पर आज के समय में भी आप प्राचीन काल की उन चीजों को देख सकते हैं जिनको आपने कभी भी इंटरनेट पर भी नहीं देखा होगा। यहां पर कुछ प्राचीन मंदिर और प्राचीन मस्जिद मौजूद है जो इतिहास से बहुत ही गहरा ताल्लुक रखती हैं। जो भी पर्यटक रोहतक में घूमने के लिए आते हैं तो वह अक्सर इस स्थान पर भी जरूर आते हैं। क्योंकि इस स्थान पर आने के बाद आपको इतिहास के बारे में बहुत कुछ जानने को मिलता है और जो यहां पर मंदिर और मस्जिद स्थित है तो वह लगभग 300 साल से भी पुरानी है। इसीलिए उनको लेकर लोगों के मन में अलग-अलग तरह की मान्यताएं भी प्रसिद्ध है जब भी Visiting Places in Rohtak In Hindi की बात आती है तो इस स्थान का नाम भी सबसे पहले लिया जाता है।

3. भिंडावास झील ( Bhindawas Lake )

visiting places in rohtak

भिंडावास झील रोहतक से कुछ ही दूरी पर स्थित हैं यह सबसे पसंदीदा पर्यटक स्थलों में से एक हैं क्योंकि इस झील पर अनेकों प्रवासी पक्षी वास करते हैं जिन्हें आप कहीं दूसरी जगह नहीं देख सकते। जब पर्यटक Places to Visit in Rohtak In Hindi पर घूम घूम कर थक जाते हैं तो उस समय इस स्थान पर आते हैं, क्योंकि इस स्थान पर आने के बाद पर्यटकों को बहुत ही शांति मिलती है क्योंकि यह स्थान बहुत ही शांत हैं। यहां का वातावरण बहुत ही शुद्ध होने के साथ-साथ यहां पर पानी के अंदर से निकलकर ठंडी हवाएं बहती हैं जिसमें सांस लेने से हमारे मन को बहुत ही शांति मिलती हैं। जब पर्यटक इस झील पर आते हैं तो इस झील पर आने के पश्चात मानो उनके सभी दुख दर्द दूर हो जाते हैं और वह बेहद ही आनंदित होते हैं। इसके अतिरिक्त इस दिल में बहुत ही सुंदर-सुंदर बत्तख भी है जिन्हें देखने का लुफ्त आप उठा सकते हैं। इसी के साथ-साथ जो व्यक्ति शाम के समय पिकनिक बनाना चाहते हैं तो उनके लिए यह स्थान बहुत ही अच्छा हैं।

4. तिल्यार झील ( Tilyar Lake )

visiting places in rohtak

यह झील लगभग 20 एकड़ में फैली हुई है यह रोहतक के लोगों के साथ-साथ अन्य  पर्यटकों के लिए भी बेहद ही पसंदीदा स्थान हैं। क्योंकि झील पर आने वाले पर्यटक बोटिंग का लाभ उठाने के साथ-साथ यहां पर बहुत से अच्छे-अच्छे झूले हैं जो बच्चों को बेहद ही पसंद आते हैं। अगर आप Tourist Places in Rohtak In Hindi पर अपने बच्चों के साथ आ रहे हैं तो इस स्थान पर जरूर जाएं। यह झील चारों तरफ से हरियाली से गिरी हुई है इसलिए यहां पर बहने वाली हवा में एक अलग ही ठंडक महसूस करने को मिलती हैं। जब पर्यटक शाम के समय में इस स्थान पर आते हैं तो उन्हें यह स्थान बहुत ही अच्छा लगता हैं। मौसम चाहे गर्मी का हो या फिर सर्दी का दोनों ही मौसम में यह स्थान देखने लायक हैं इसीलिए तिल्यार झील को Best Tourist Place in Rohtak In Hindi माना जाता हैं।

5. चिड़ियाघर ( Rohtak Zoo )

tourist places in rohtak

रोहतक में प्रसिद्ध चिड़िया घर भी मौजूद है जिसे अंग्रेजों के समय में बनाया गया था। इस चिड़ियाघर में अलग-अलग तरह के पशु-पक्षी मौजूद है जो काफी सुंदर हैं। जो व्यक्ति पशु पक्षियों से बेहद ही प्रेम करते हैं तो उनके लिए तो यह स्थान बेहद लोकप्रिय हैं। इस चिड़ियाघर को कुछ इस तरीके से बनाया गया है कि यहां पर आने वाला हर एक पर्यटक इस चिड़ियाघर को देखकर इसकी तरफ आकर्षित हो जाता हैं। खासतौर पर जब साथ में बच्चे होते हैं तो उस समय आप Visiting Places in Rohtak In Hindi इस खास चिड़ियाघर में घूमने जरूर जाएं, क्योंकि यहां पर जाए बिना तो आपकी यात्रा बिल्कुल अधूरी हैं।

6. गुरुद्वारा बंगला साहिब

tourist places in rohtak

गुरुद्वारा बंगला साहिब सिक्खों के गुरु तेग बहादुर को समर्पित है यह गुरुद्वारा रोहतक में ही माता दरवाजा चौक के पास में स्थित है गुरु तेग बहादुर की जयंती के दिन तो इस गुरुद्वारे में काफी भीड़ देखने को मिलती हैं। इतना ही नहीं गुरु तेग बहादुर की जयंती पर तो भारत के अतिरिक्त दूसरे देशों से भी सिख इस गुरुद्वारे पर आते हैं। इस गुरुद्वारे को लेकर लोगों के मन में बहुत ही मान्यता है इसीलिए यहां पर हमेशा ही भीड़ देखने को मिल सकती हैं। इस गुरुद्वारे में 24 घंटे फ्री में खाना खिलाया जाता है अगर कोई व्यक्ति मुसीबत में फंस जाता है तो इस गुरुद्वारे के द्वारा उसकी हमेशा ही सहायता की जाती हैं। जब आप Tourist Places in Rohtak In Hindi पर घूमने जाएं तो गुरुद्वारा बंगला साहिब के दर्शन जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *