famous places in faridabad

फरीदाबाद के कुछ ऐसे प्राचीन पर्यटक स्थल जहां पर घूमना चाहेगा हर पर्यटक

Tour and Travels

यदि आप नॉर्थ इंडिया में दिल्ली के आसपास घूमने की योजना बना रहे हैं, तो आप फरीदाबाद में भी घूमने की योजना बना सकते हैं क्योंकि इस फरीदाबाद में कुछ ऐसे पर्यटक स्थल हैं जो दुनिया भर में जाने जाते हैं। फरीदाबाद अपने प्राचीन पर्यटक स्थलों की वजह से दुनिया भर में जाना जाता हैं। इसीलिए लोग यहां पर काफी दूर-दूर से घूमने के लिए भी आते हैं फरीदाबाद हरियाणा का ही एक शहर है लेकिन यह एनसीआर में आता है। यदि आप दिल्ली भी पहुंच जाते हैं तो आप दिल्ली से मेट्रो के माध्यम से भी आसानी से फरीदाबाद पहुंच सकते हैं क्योंकि फरीदाबाद मेट्रो से जुड़ा हुआ हैं। खासतौर पर जब कोई व्यक्ति है अपने परिवार के साथ घूमने की योजना बनाता है तो उस समय उसे कोई ऐसा पर्यटक स्थल चाहिए होता है जहां पर वह परिवार वालों के साथ घूम कर लुफ्त उठा सके और फरीदाबाद में आपको बिल्कुल ऐसी ही पर्यटक स्थल देखने को मिलते हैं। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से फरीदाबाद के कुछ ऐसे बेहतरीन पर्यटक स्थलों के बारे में बताएंगे जिनके बारे में जानने के पश्चात आप अवश्य यहां पर घूमना चाहेंगे। जैसे कि Best Places to Visit in Faridabad In Hindi तथा Visiting Places in Faridabad In Hindi इसी के साथ-साथ हम Famous Places in Faridabad In Hindi के बारे में भी विस्तार से जानेंगे।

फरीदाबाद के पर्यटक स्थल – Tourist Places In Faridabad In Hindi ?

अगर हम फरीदाबाद के पर्यटक स्थलों की बात करें तो यहां पर कुछ ऐसे ही प्राचीन पर्यटक स्थल हैं, जो दुनिया भर के मशहूर पर्यटक स्थलों में से एक हैं। अब हम नीचे एक एक करके उन सभी पर्यटक स्थलों के बारे में आपको संपूर्ण जानकारी देंगे।

1. राजा नाहर सिंह किला ( Raja Nahar Singh Fort )

best places to visit in faridabad

अगर आप फरीदाबाद घूमने जा रहे हैं तो Visiting Places in Faridabad In Hindi पर इस स्थान को देखना ना भूलें। यह किला लगभग 400 साल पुराना है इस किले का निर्माण 1739 ईस्वी में करवाया गया था यह किला सभी पुराने किलो में से एक हैं। वर्तमान समय में इस किले को काफी संभाल कर रखा गया है। इस समय इस किले का इस्तेमाल लोग पार्टी करने के लिए या शादी की पार्टी के लिए इसके अतिरिक्त इस किले में लांज तथा बार भी स्थित है जिनका इस्तेमाल आने वाले पर्यटक या कोई भी व्यक्ति कर सकता हैं। इसके लिए मैं आज भी वे सभी कलाकृतियां तथा दीवारों पर बेहतरीन नक्काशी देखने को मिलती हैं, जो कि 400 साल पहले करवाई गई हैं यहां पर जो भी पर्यटक आते हैं वह काफी लुफ्त उठाते हैं। क्योंकि इस जगह पर्यटक शाम को खुले आसमान के नीचे गार्डन में बैठकर पार्टी भी करते हैं।

2. सूरजकुंड ( Surajkund )

best places to visit in faridabad

आपको नाम से ही पता लग रहा होगा यह एक कुंड है जो अपने पास स्थित सूर्य मंदिर की वजह से प्रसिद्ध है इसीलिए इसको सूरज कुंड भी कहा जाता है। इस सूरजकुंड पर जो सूर्य देवता का मंदिर स्थित है उसका निर्माण 10 वीं शताब्दी के दौरान करवाया गया था यह मंदिर आज भी पहले की तरह ही यहां पर मौजूद है और भक्षक सर इस मंदिर में पूजा अर्चना करने के लिए भी आते रहते हैं। यह सूरजकुंड चारों तरफ से मिली पहाड़ियों से घिरा हुआ है। यह स्थान बेहद ही आकर्षक स्थान है यहां पर आकर पर्यटक बहुत ही शांत महसूस करते हैं, क्योंकि चारों तरफ से पहाड़िया होने की वजह से यहां पर बहुत हरियाली है और चारों तरफ से ठंडी हवाएं चलती रहती हैं। अगर आप अपने परिवार वालों के साथ घूमने जा रहे हैं तो Best Places to Visit in Faridabad In Hindi पर इस स्थान को देखना ना भूलें।

3. धोज झील ( Dhoj Lake )

visiting places in faridabad

फरीदाबाद से ही 5 से 6 किलोमीटर की दूरी पर यह झील स्थित है यह एक प्राकृतिक जीव है जो चारों तरफ से खूबसूरत वादियों से घिरी हुई है। यदि आप Visiting Places in Faridabad In Hindi पर घूमने जा रहे हैं तो इस स्थान पर घूमने के लिए जरूर जाएं। खास तौर पर शाम के समय तो झील का पूरा पानी सुनहरा हो जाता हैं। इसीलिए यहां पर आने वाले पर्यटक और भी ज्यादा लोग उठाते हैं यदि आप फरीदाबाद में जा रहे हैं, तो इस स्थान पर घूमने जरूर आएं यह इसी दुनिया की सबसे बेहतरीन झीलों में से एक हैं।

4. नाहर सिंह क्रिकेट स्टेडियम ( Nahar Singh Cricket Stadium )

visiting places in faridabad

नाहर सिंह क्रिकेट स्टेडियम लगभग 200 साल पुराना स्टेडियम है इस क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण 1857 ही में करवाया गया था यह एक बहुत ही लोकप्रिय स्थान हैं, क्योंकि कपिल देव के द्वारा अपना आखिरी मैच यहीं पर खेला गया था इस स्थान को लोग बहुत पसंद करते हैं, क्योंकि काफी अधिक इंटरनेशनल मैच यहां पर खेले गए हैं लेकिन अभी यहां पर नवीनीकरण का कार्य चल रहा है। इस स्टेडियम को पहले से भी ज्यादा अच्छा बनाया जा रहा हैं। इसीलिए इस पर जोरो जोरो से कार्य चल रहा है आने वाले कुछ ही सालों में इस स्टेडियम को पूरी तरह से तैयार कर दिया जाएगा फिर दोबारा से

यहां पर क्रिकेट मैच शुरू हो जाएंगे। यह क्रिकेट स्टेडियम दर्शकों की क्षमता वाला स्टेडियम है जो भी यहां पर घूमने आते हैं वें अक्सर इस स्टेडियम को देखने के लिए भी आते हैं।

5. बड़खल झील ( Badkhal Lake )

famous places in faridabad

बड़खल झील बेहद ही आकर्षक झील है जो कि एक प्राकृतिक झील है यह चारों तरफ से शानदार पहाड़ियों से घिरी हुई है और जब बरसात का मौसम शुरू होता है तो बरसात के मौसम में तो यह झील और भी ज्यादा देखने लायक बन जाती है, क्योंकि यहां पर पहले से भी ज्यादा पानी इकट्ठा हो जाता है। यहां पर पर्यटक अक्सर ट्रैकिंग करने के लिए तथा पिकनिक मनाने के लिए आते हैं। यह स्थान पहाड़ियों के बीचो बीच है इसीलिए इस स्थान पर थोड़ा सा पैदल चलकर भी आना पड़ता है जो कि पर्यटक बहुत ही पसंद करते हैं अगर आप फरीदाबाद में अपने परिवार वालों के साथ घूमने के लिए जा रहे हैं, तो इस Famous Places in Faridabad In Hindi पर घूमने के लिए जरूर जाएं क्योंकि यहां पर जाए बिना तो आपकी यात्रा अधूरी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *