visiting places in kolar

कर्नाटक के कोलार में बसे हैं दुनिया के बेहतरीन पर्यटक स्थल

Tour and Travels

वैसे तो कर्नाटक के अलग-अलग शहरों में कई तरह के पर्यटक स्थल हैं जो दुनिया भर में मशहूर है। अगर हम कर्नाटक के कोलार शहर की बात करते हैं , तो यह पर्यटक स्थल बहुत ही ज्यादा सुंदर है। आप अपने परिवार वालों के साथ कही घूमने का सोच रहे हैं तो आप कोलार शहर में भी घूमने के लिए आ सकते हैं। कोलार बेंगलुरु से 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है कोलार एक छोटा सा शहर हैं। कोलार में कई मंदिर भी स्थित है जैसे सोमेश्वर मंदिर ,कोलारामा मंदिर आदि। कोलार कर्नाटक का जिला भी है अगर आप कर्नाटक में कोलार शहर घूमने के लिए आते हैं , तो आप इसके आसपास दूसरे शहरों में बसे पर्यटक स्थलों का भी लुफ्त उठा सकते हैं अब आगे हम आपको कोलार के विषय में भी पूरी जानकारी देंगे।

कर्नाटक के कोलार के प्राचीन पर्यटक स्थल– Tourist places In Kolar In Hindi ?

कोलार में सोमेश्वर मंदिर

हमने आपको इस पोस्ट में ऊपर भी बताया है कि कोलार में सोमेश्वर मंदिर भी है जो कि बहुत ही ज्यादा सुंदर है। यह मंदिर काफी सदियों पुराना है इसलिए यहां पर श्रद्धालुओं की हमेशा भीड़ लगी रहती है। कहा जाता है कि यह मंदिर चोलो द्वारा बनाया गया था उन्होंने इस क्षेत्र पर 11वीं शताब्दी में शासन किया था। इस मंदिर की नक्काशी भी बहुत ही ज्यादा सुंदर है। साथी यहां के आसपास के लोगों में भी इस मंदिर को लेकर बड़ी ही मान्यता है लोग इस मंदिर में दूर-दूर से अपनी मुरादे लेकर आते हैं। ऐसी भी मान्यता है कि जो भी व्यक्ति सोमेश्वर मंदिर में सच्ची श्रद्धा से नंगे पैर आता हैं, तो उसकी मनोकामना जरूर पूर्ण होती हैं। यह मंदिर दिखने में बिल्कुल किसी राजा के महल के जैसा दिखाई देता हैं। इसलिए आप जब भी कोलार पर घूमने जाएं तो इस स्थान पर जाना ना भूलें।

कोलाराममा मंदिर

कर्नाटक के कोलार शहर में स्थित कोलाराममा मंदिर एक हजार साल से भी पुराना मंदिर है यह मंदिर कर्नाटक के शहर कोलार गांव में स्थित है। कोलाराममा मंदिर में दुर्गा माता की पूजा की जाती है। इस मंदिर में सुबह और शाम के समय बहुत ही अच्छी आरती होती है। अगर आप इस मंदिर में सुबह और शाम की आरती या फिर भजन सुनेंगे , तो आपको बहुत ही आनंद आएगा। इस मंदिर के अंदर दो मंदिर है एक तो कोलाराममा मंदिर दूसरा सप्तमत्रा मंदिर है। इसलिए यह मंदिर दूसरे मंदिरों से बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध भी है और सुंदर भी है। इस मंदिर में हमेशा ही भक्तों की बहुत ज्यादा भीड़ लगी रहती है अगर आप भी कर्नाटक के कोलार पर घूमने आएंगे तो आप कोलाराममा मंदिर के दर्शन भी जरूर करें। क्योंकि इस मंदिर के दर्शन करें बिना तो आपकी यात्रा ही अधूरी है।

कोलार में अंतरा गंगे

यह अंतरा गंगे एक पहाड़ी पर स्थित है यह पहाड़ी बहुत ही ज्यादा सुंदर दिखाई देती है। कहा जाता है कि यह चटानी पहाड़ी कोलार जिले में समुद्र तट से 1226 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हैं। यह पहाड़ी बैंगलोर से 70 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस पहाड़ी की चट्टान पर ज्वालामुखी फूलों की तरह गुफाएं बनी हुई है। इसलिए अगर आप अपने परिवार के साथ कोलारपर घूमने आ रहे हैं तो आप अंतरा गंगे घूमने जरूर जाए। क्योंकि यह बहुत ही अच्छा टूरिस्ट प्लेस है यहां पर आप अगर अपने परिवार वालों के साथ घूमने जाएंगे तो आपको और भी ज्यादा आनंद आएगा।

कोलार में अवनी

अवनी कोलार से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और यह बैंगलोर से कुल 98 किलोमीटर दूर है। अवनी कर्नाटक के कोलार का एक छोटा सा गांव है यह गांव बहुत से मंदिरों के आवास के लिए बहुत ही प्रसिद्ध माना जाता हैं। यह एक बहुत ही अच्छा पर्यटक स्थल है अगर आप कोलार घूमने जा रहे हैं या फिर आप बैंगलोर घूमने जा रहे हैं , तो इसके आसपास घूमने के लिए यह बहुत ही अच्छी जगह है। कहा जाता है कि अवनी गांव में ही सीता माता ने लव कुश को जन्म दिया था और यह भी कहा जाता है कि यहां पर भगवान राम और लव कुश के बीच युद्ध भी हुआ था। इसलिए अगर आप भी इस बेहद खास पर्यटक स्थल को देखना चाहते हैं तो कोलारपर घूमने आने पर अवनी गांव में भी जरूर घूमने आए। खास तौर पर हिंदू धर्म के लोगों के लिए तो अवनी पर्यटक स्थल बहुत ही पवित्र स्थान भी माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *