kannur visiting places

कन्‍नूर के कुछ खास पर्यटक स्थल जो बनाते हैं कन्‍नूर शहर को , और भी ज्यादा खूबसूरत

Tour and Travels

केरल में ऐसे कई पर्यटक स्थल है जहां पर पर्यटको के घूमने के लिए काफी अच्छी-अच्छी जगह है। अगर हम केरल के कुछ ऐसे शहरों के बारे में बात करें जो घूमने के लिए बहुत ही ज्यादा सुंदर है तो उन्हीं शहरों में से एक है कन्‍नूर। यह शहर पर्यटको के घूमने के लिए काफी अच्छी जगह है। कहा जाता है कि कन्‍नूर में बहुत से तीर्थ स्थल और घूमने के लिए काफी अच्छे पर्यटक स्थल है जो सदियों पुराने हैं। दोस्तों ऐसे कई लोग होते हैं जो ऐसी जगह घूमना पसंद करते हैं जहां पर शांत वातावरण हों , तो अगर आप ऐसी जगह घूमना चाहते हैं जहां पर कोई शोर शराबा ना हो और आपको उस जगह पर बहुत ही ज्यादा आनंद आए , तो आप केरल के कन्‍नूर शहर में घूमने जरूर आए। क्योंकि यह जगह ऐसे पर्यटको के लिए काफी अच्छी जगह है। आज हम एक आर्टिकल के माध्यम से आपको कन्‍नूर के उन सभी पर्यटक स्थलों के बारे में बताएंगे जो आपके लिए जानने बहुत जरूरी है। इसलिए आप हमारी इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहिए

कन्‍नूर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

कन्‍नूर में श्री राघवपुरम मंदिर

राघवपुरम मंदिर कन्‍नूर में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध माना जाता है। कहा जाता है कि यह कोल्लम जिले का एक प्रसिद्ध मंदिर है इस मंदिर में भगवान हनुमान जी की पूजा की जाती है। दोस्तों राघवपुरम मंदिर कन्‍नूर शहद से ज्यादा दूर नहीं है। यह मंदिर कन्‍नूर शहर से सिर्फ 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है राघवपुरम मंदिर एक छोटे से गांव में है लेकिन यह मंदिर बहुत ही ज्यादा सुंदर है। इस मंदिर में बहुत से पर्यटक आते हैं ज्यादातर पर्यटक मंगलवार और शनिवार के दिन यहां पर आते हैं। इस मंदिर में मंगलवार और शनिवार के दिन बहुत ज्यादा भीड़ होती है। इन दिनों में इस मंदिर में बहुत ही अच्छे कीर्तन और आरतीआ गाई जाती है इसलिए अगर आप भी इस मंदिर के दर्शन करना चाहते हैं, तो आप मंगलवार या शनिवार के दिन राघवपुरम मंदिर के दर्शन करने जरूर आए आप दर्शन भी कर लेंगे और आपका घूमना भी हो जाएगा।

कृष्णा मंदिर किझाक्‍केकारा

किझाक्‍केकारा श्री कृष्णा मंदिर भी एक बहुत ही प्रसिद्ध मंदिर माना जाता है। कहा जाता है कि यह मंदिर 3000 साल पहले बनाया गया है। यह मंदिर कन्‍नूर से ज्यादा दूर नहीं है यह सिर्फ कन्‍नूर से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इसलिए आप यहां पर बड़े ही आसानी से जा सकते हैं। आप जैसे चाहो वैसे इस मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। आप 7 किलोमीटर पैदल चलकर भी आ सकते हैं और इस मंदिर के दर्शन कर सकते हैं या फिर गाड़ी या बस में भी जा सकते है।  दोस्तों कहा जाता है कि जो व्यक्ति सच्चे मन से यहां पर कोई मनोकामना करता है , तो उसकी मनोकामना जरूर पूरी होती है। इसलिए अगर आप कन्‍नूर शहर घूमने आए हैं तो आप किझाक्‍केकारा कृष्णा मंदिर के दर्शन करना ना भूले आपको इस मंदिर के दर्शन करके आपको बहुत अच्छा लगेगा।

मोपिला बे

मोपिला बे कन्‍नूर एक समुद्री तट है जो एय्यीकारा गांव में स्थित है। यह गांव कन्‍नूर से लगभग 9 किलोमीटर दूर है इसलिए आप बडी ही आसानी से इस समुद्री तट घूमने आ सकते हैं इस समुद्री तट के चारों तरफ बहुत अच्छे मकान हैं और बीच में यह समुद्री तट है। यहा घरों के बीच समुद्री तट बहुत अच्छा दिखाई देता है इस समुद्री तट में पानी नीले रंग का दिखाई देता है। इसलिए यह पानी बहुत ही ज्यादा सुंदर दिखाई देता है इस समुद्र तट को देखने हर साल बहुत से पर्यटक आते हैं। ऐसे कई पर्यटक हैं जो इस समुंद्र तट में डूबकिया भी  लगाते हैं इसलिए इस समुद्र तट को पर्यटक काफी पसंद करते हैं। यदि आप भी यहां घूमने आ रहे हैं तो आप इस समुद्री तट को देखना बिल्कुल ना भूलें। आपको यहां पर घूमने में बहुत आनंद आएगा अगर आप अपने परिवार वालों के साथ इस समुंद्री तट पर घूमने आएंगे तो आपके परिवार वालों को भी बहुत मजा आएगा।

सुंदरेश्ववरा मंदिर

सुंदरेश्ववरा मंदिर भी कन्‍नूर में बहुत ही एक बहुत प्राचीन मंदिर है यह सभी लोकप्रिय मंदिरों में से सबसे प्रसिद्ध मंदिर माना जाता हैं। यह मंदिर बहुत ही ज्यादा सुंदर है इस मंदिर के अंदर जितने भी दीवारें हैं उन सभी दीवारों के अंदर बहुत सी मूर्तियों को नकाशा गया है जो बहुत ही ज्यादा सुंदर है। यह मंदिर में मूर्तियां इतनी ज्यादा सुंदर है आप जब देखोगे तो आपकी आंखें चमक जाएंगी। इस मंदिर के चारों तरफ बहुत से पेड़ पौधे भी है और रंग-बिरंगे फूल भी है इस मंदिर में बहुत सी सीढ़ियां चढ़नी पड़ती है।

आप जब भी अपने परिवार वालों के साथ इस मंदिर के दर्शन करने आएंगे तो आपको बहुत अच्छा लगेगा , क्योंकि इस मंदिर के आसपास बहुत ही शांत वातावरण है जो आपको बहुत ही ज्यादा पसंद आएगा। आप जब भी कुन्नूर घूमने आएंगे तो आप इन सभी पर्यटक स्थलों को देखना ना भूलें। आप जब भी जाएं तो इन सभी मंदिरों के दर्शन करके जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *