idukki tourist places

इडुक्की शहर के कुछ प्राचीन पर्यटक स्थल जो है केरला की शान

Tour and Travels

वैसे तो आप सब जानते ही हैं कि केरला में पर्यटको के घूमने के लिए काफी अच्छी-अच्छी जगह है लेकिन अगर आप अपने परिवार वालों के साथ कहीं घूमने जा रहे हैं , तो हम आपको यह बता देते हैं कि आपको केरला में किस शहर घूमने जाना है। केरला में पर्यटको के घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह इडुक्की शहर है। इस शहर में बहुत ज्यादा पर्यटक आते रहते हैं क्योंकि पर्यटको को इडुक्की शहर घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह लगती है। इडुक्की केरल का एक बहुत ही खूबसूरत जिला है जिसका आधे से ज्यादा क्षेत्र जंगल से ढका हुआ है। इडुक्की शहर बहुत ही उचाई पर स्थित है इस शहर में ऐसी कई जगह है जो घूमने के लिए बहुत ही ज्यादा सुंदर है। जैसे खूबसूरत बंगले, चाय कारखानों ,कॉफी बागान, हरे हरे बगीचे, बहुत ही अच्छी अच्छी पहाड़ियां और भी ऐसी बहुत सी कई जगह हैं जो घूमने के लिए बहुत ही अच्छी हैं। इसलिए अगर आप अपने परिवार वालों के साथ केरला घूमने आए हैं तो आप ईदुक्की शहर जरूर घूमने आए। अब हम आपको नीचे इस आर्टिकल में उन सभी पर्यटक स्थलों के बारे में बताएंगे जो इडुक्की की शान को और भी ज्यादा बढ़ाते हैं।

इडुक्की के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल

हिल व्यू पार्क

यह हिल व्यू पार्क इडुक्की में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध माना जाता हैं। इस पार्क में पर्यटक बहुत ज्यादा आते हैं क्योंकि यह पार्क पर्यटक बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। यह पार्क बहुत ही ज्यादा सुंदर है इसलिए यहां पर पर्यटक घूमने जरूर आते हैं। यह पार्क इडुक्की का एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल के अलावा भी यह एक बहुत से वन्यजीवों का घर भी है। अगर आप अपने बच्चे को भी घूमने लाए हैं तो इस पार्क में आपके बच्चे को घूमने का बहुत आनंद आएगा , क्योंकि यह पार्क बच्चों के घूमने के लिए बहुत अच्छा है। एक पार्क में बहुत सी चीजें हैं जिन्हें देखकर बच्चे बहुत ज्यादा खुश होंगे। इसलिए अगर आप इडुक्की शहर घूमने आए हैं , तो आप हिल व्यू पार्क घूमने जरूर आए आपको इस पार्क में घूमने का बहुत आनंद आएगा।

आर्क डैम इडुक्की में

यह आर्क डेम इडुक्की में पेरियार नदी पर स्थित है कहा जाता है कि यह आर्क डेम भारत का सबसे पहला मेहराब बांध है। यह बांध 2 पहाड़ियों के बीच में है उन पहाड़ियों के नाम है कुरावती और कुरवन हैं। यह आर्क डैम इडुक्की में बहुत ही उचाई पर है कहा जाता है कि यहां पर पर्यटक बहुत ज्यादा आना पसंद करते हैं , क्योंकि यह आर्क डैम पर्यटको को अपनी तरफ आकर्षित करता है। ऐसा इसलिए की ऊंचाई पर होने की वजह से यहां से पूरा शहर दिखता है। इसलिए आप जब भी इडुक्की घूमने आएंगे तो आप आर्क डैम को देखना ना भूलें, क्योंकि यहां पर घूमे बिना तो आपकी जाता ही अधूरी रह जाएगी।

पेनावु

जब भी इडुक्की में घूमने के पर्यटक स्थलों के बारे में बात होती हैं , तो हम इडुक्की में मौजूद पेनावु को कैसे भूल सकते हैं। पेनावु इडुक्की में पर्यटको के घूमने के लिए काफी अच्छी जगह है पेनावु शहर में ऐसी कई जगह है जो पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं इसलिए यहां पर हर साल हजारों पर्यटक आते हैं। अगर आप अपने परिवार वालों के साथ यहां पर आते हैं या फिर आप अपने फ्रेंड्स तथा लाइफ पार्टनर के साथ आते हैं तो पेनावु शहर में वह सब चीज मौजूद है जो आपके इस पिकनिक को और भी ज्यादा खूबसूरत बनाती है। यह इकलौता ऐसा शहर है जहां पर किसी भी मौसम में आने पर आनंद लिया जा सकता है।

मंगला देवी मंदिर

मंगला देवी मंदिर इडुक्की में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध मंदिर माना जाता है क्योंकि यह मंदिर लगभग 250 साल पुराना है। यह मंदिर जितना ज्यादा पुराना है उतना ही ज्यादा सुंदर भी है। कहा जाता है कि इस मंदिर में श्रद्धालुओं की बहुत ज्यादा भीड़ लगी रहती हैं , क्योंकि इस मंदिर में बहुत ज्यादा श्रद्धालु आते हैं। दोस्तों ऐसा भी कहा जाता है कि जो श्रद्धालु सच्चे मन से यहां पर नंगे पांव से चढ़ाई करते हैं तो उनकी हर एक मनोकामनाएं अवश्य पूर्ण होती हैं। यह मंदिर काफी ज्यादा ऊंचाई पर स्थित है जिसकी वजह से यह और भी ज्यादा सुंदर दिखाई देता है। इस मंदिर के चारों तरफ बहुत ऊंची-ऊंची पहाड़ियां है और हरे भरे पेड़ पौधे हैं जिस वजह से इस मंदिर की और भी ज्यादा शान बढ़ जाती है। इसलिए आप जब भी इडुक्की घूमने आएंगे तो आप मंगला देवी मंदिर के दर्शन करना ना भूलें। इस 250 वर्ष पुराने मंदिर के दर्शन करने का अवसर बहुत ही कम लोगों को मिल पाता है इसलिए आप भी यहां आने के पश्चात मंगला देवी के दर्शन करके अपने पापों को पुण्य में बदल सकते हैं।

शिव मंदिर

इडुक्की शहर में वैसे तो कई शिव मंदिर है लेकिन एक मंदिर यहां पर बहुत ही प्रसिद्ध माना जाता है। यह शिव मंदिर शहर के बीचोबीच स्थित है जो महाभारत काल से ही पूजा जाता हैं। ऐसा भी कहा जाता है कि इस स्थान पर इस प्राचीन शिवलिंग की स्थापना पांडवों के द्वारा की गई थी अगर कोई भी भक्त यहां पर सच्चे मन से जाता हैं , तो उसे इस स्थान पर आकर बहुत ही ज्यादा संतुष्टि मिलती है और उसका मन भी बिल्कुल शांत हो जाता है। इस मंदिर का माहौल बिल्कुल शांत है जिसकी वजह से यहां पर दूर-दूर से आए हुए ऋषि मुनि भी ध्यान लगाते हैं। सोमवार के दिन या फिर हर साल शिवरात्रि वाले दिन तो यहां पर दूसरे शहरों से भी लोग इस शिवलिंग के दर्शन करने आते हैं और शिवलिंग पर दूध चढ़ाते हैं। इस मंदिर के अंदर बहुत ही अच्छी-अच्छी मूर्तियां नकाशी गई है जिससे यह मंदिर बहुत ही ज्यादा सुंदर दिखाई देता है। शिव मंदिर में सुबह और शाम के समय बहुत ही अच्छी आरती और कीर्तन किया जाता है इसलिए आप जब भी इस मंदिर के दर्शन करने आएंगे , तो आप सुबह या फिर शाम के समय ही यहां पर दर्शन करने आए ताकि आप भजन कीर्तन का भी लाभ ले सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *